Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Jamshedpur In Hindi, झारखंड का सबसे बड़ा शहर, जमशेदपुर अपने सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यह झारखंड राज्य में सबसे अधिक आबादी वाला शहर है और लोकप्रिय रूप से स्टील सिटी या टाटानगर के रूप में जाना जाता है। जमशेदपुर को भारत का औद्योगिक शहर कहा जाता है, जिसकी स्थापना स्वर्गीय जमशेदजी नुसरवानजी टाटा ने की थी। जमशेदपुर झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले का मुख्यालय है और कोलकाता और पटना के बाद पूर्वी भारत का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। यह भारत के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्रों में से एक है और यहां एक हजार से ज्यादा लघु और मध्यम उद्योग हैं।

इतना ही नहीं जमशेदपुर पर्यटन घूमने के लिहाज से भी बहुत खूबसूरत जगह है। आज इस आर्टिकल में हम आपको जमशेदपुर टूरिज्म के कुछ मशहूर पर्यटन स्थलों की जानकारी देंगे। यकीनन इन मशहूर स्थलों की यात्रा करने के बाद आपको अच्छा अनुभव प्राप्त होगा। तो चलिए यात्रा करते हैं जमशेदपुर के प्रमुख दर्शनीय स्थलों की।

1. जमशेदपुर में घूमने की प्रमुख जगहें – Tourist Attractions In Jamshedpur In Hindi

1.1 जमशेदपुर का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल डिमना लेक – Jamshedpur Ka Prasiddh Paryatan Sthal Dimna Lake In Hindi

जमशेदपुर का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल डिमना लेक

जमशेदपुर में डिमना लेक जमशेदपुर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। अगर आपको शहर से दूर जाने और अपने दोस्तों के साथ एक दिन बिताने का मन है तो यह एक आदर्श स्थान है। जमशेदपुर शहर क्षेत्र से मात्र 13 किमी की दूरी पर स्थित, यह दलमा वन्यजीव अभयारण्य के करीब है। झील अपने पानी और प्राकृतिक परिवेश के साथ पिकनिक स्पॉट के रूप में बहुत प्रसिद्ध है। टाटानगर (जमशेदपुर भी जाना जाता है) और आसपास के इलाकों में पानी की कमी की स्थिति को दूर करने के लिए डिमना डैम की कल्पना की गई थी।

और पढ़े: धनबाद जिला के आकर्षक स्थल और घूमने की जानकारी

1.2 जमशेदपुर टूरिज्म में आकर्षण स्थल जुबली पार्क – Jamshedpur Tourism Me Aakarshan Sthal Jubilee Park In Hindi

जमशेदपुर टूरिज्म में आकर्षण स्थल जुबली पार्क

जुबली पार्क स्टील सिटी, जमशेदपुर में स्थित है। यह उन सभी लोगों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है जो एक आउटडोर पिकनिक की इच्छा रखते हैं। जॉगर्स और साइकिल चालकों के बीच लोकप्रिय, यह एक विशाल पार्क है, , जहां एक झील, मनोरंजन पार्क, मनोरंजन केंद्र, फव्वारे और एक चिड़ियाघर है, यह सभी उम्र के लोगों के लिए कुछ मजेदार के लिए एक शानदार जगह है। इसे शहर की स्वर्ण जयंती, स्थापना की 50 वीं वर्षगांठ के अवसर पर 1958 में जनता के लिए खोला गया था। यह पार्क श्री टाटा की एक प्रतिमा को भी दर्शाता है और इसे “जमशेदपुर के मुगल गार्डन” के रूप में भी जाना जाता है।

1.3 जमशेदपुर में बच्चों के लिए टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क – Jamshedpur Mein Bachcho Ke Liye Tata Steel Zoological Park In Hindi

जमशेदपुर में बच्चों के लिए टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क

Image Credit: Gurugobinda Pradhan

जुबली पार्क के अंदर स्थित, टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क एक चिड़ियाघर है। चिड़ियाघर में एक सफारी पार्क है, जिसमें पर्यटक प्राकृतिक आवास में जंगली जानवरों को देख सकते हैं। जयंती सरोवर पास में स्थित है, जहां पर्यटक विभिन्न नौका विहार और वॉटर स्पोट्र्स एक्टिविटी का आनंद ले सकते हैं।

1.4 जमशेदपुर की प्रसिद्ध जगह दलमा वन्यजीव अभयारण्य – Jamshedpur Ki Famous Jagah Dalma Wildlife Sanctuary In Hindi

जमशेदपुर की प्रसिद्ध जगह दलमा वन्यजीव अभयारण्य

Image Credit: Promit Chakraborty

दलमा वन्यजीव अभयारण्य अपने वन पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन निवासियों के लिए, यह हाथियों के कारण अधिक प्रसिद्ध है। 1975 में स्थापित और संजय गांधी द्वारा उद्घाटन किया गया था। दलमा जंगल जानवरों, पक्षियों और पेड़ प्रजातियों का घर है।

और पढ़े: रांची के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

1.5 जमशेदपुर पर्यटन में देखने लायक जगह हुडको झील – Jamshedpur Paryatan Me Dekhne Layak Jagah Hudco Lake In Hindi

जमशेदपुर पर्यटन में देखने लायक जगह हुडको झील

Image Credit: Sachin Yadav

हुडको झील का निर्माण TELCO कॉलोनी के खूबसूरत परिवेश में कृत्रिम रूप से किया गया था। यह एक पार्क के पास स्थित है जिसमें एक कृत्रिम झरना भी है जो झील के पानी का उपयोग करता है। झील और पार्क एक सुंदर पहाड़ी पर स्थित है और यहां से आप पूरे शहर का सुंदर नजारा देख सकते हैं। यह पिकनिक और शाम के मनोरंजन के लिए एक आदर्श स्थान है।

1.6 जमशेदपुर में देखने लायक जगह रसी मोदी सेंटर फॉर एक्सीलेंस – Jamshedpur Me Dekhne Layak Jagha Russi Modi Center For Excellence In Hindi

जुबली पार्क के ठीक बाहर स्थित, रशिया मोदी सेंटर फॉर एक्सीलेंस में जमशेदपुर में विभिन्न व्यावसायिक संगठन हैं। इमारत को हाफ़िज़ ठेकेदार द्वारा डिज़ाइन किया गया था और इसे जमशेदपुर की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक माना जाता है। इमारत को पहले जुबली पार्क के रूप में डिजाइन किया गया था।

1.7 जमशेदपुर में घूमने वाली जगह भाटिया पार्क – Jamshedpur Me Ghumne Wali Jagah Bhetiya Park In Hindi

जमशेदपुर में घूमने वाली जगह भाटिया पार्क

Image Credit: Prakash Behara

सुबर्नेखा नदी के तट पर स्थित, भाटिया पार्क एक सुंदर पार्क है जिसमें बेहद हरियाली है। यहां पर लोग वीकेंड के दौरान आते हैं और शाम को यहां पर सबसे ज्यादा लोगों की भीड़ देखी जाती है।

और पढ़े: पिछोला झील का इतिहास और घूमने की पूरी जानकारी

1.8 जमशेदपुर के पर्यटन स्थल रिवर्स मीट – Jamshedpur Ke Paryatan Sthal Rivers Meet In Hindi

जमशेदपुर के पर्यटन स्थल रिवर्स मीट

सुब्रनरेखा और डोमोहनी नदियों का संगम जमशेदपुर शहर में एक आदर्श पिकनिक स्थल है। यह स्थान ऊंचे नीलगिरी के पेड़ों और हरियाली से घिरा हुआ है। रिवर्स मीट में सूर्यास्त का नजारा देखने लायक होता है।

1.9 जमशेदपुर का प्राचीन मंदिर भुवनेश्वरी मंदिर – Jamshedpur Ka Prachin Mandir Bhubaneshwari Temple In Hindi

जमशेदपुर का प्राचीन मंदिर भुवनेश्वरी मंदिर

Image Credit: Bidhayak Majumdar

भुवनेश्वरी मंदिर जमशेदपुर में खारंगाजार मार्केट के पास 500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और इसे टेल्को भुवनेश्वरी मंदिर के नाम से जाना जाता है। भुवनेश्वरी द्वारा प्रवर्तित, मंदिर में शिव, कृष्ण आदि सहित अन्य देवताओं की मूर्तियाँ भी हैं, इस मंदिर से शहर का मनोरम दृश्य दिखाई देता है।

1.10 जमशेदपुर में सबसे बड़ा कॉम्प्लेक्स जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स – Jamshedpur’s Largest Complex JRD Tata Sports Complex In Hindi

जमशेदपुर में सबसे बड़ा कॉम्प्लेक्स जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

Image Credit: Sumit Dutta

जमशेदपुर में नॉर्थन टाउन में स्थित, जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स लगभग 24000 दर्शकों की क्षमता वाला शहर का सबसे बड़ा खेल परिसर है। इन दिनों इस कॉम्प्लेक्स का उपयोग फुटबॉल और एथलेटिक्स के लिए किया जाता है। इसमें तीरंदाजी, हैंडबॉल, मार्शल आर्ट, मुक्केबाज़ी, निशानेबाज़ी, शतरंज, योग आदि की सुविधाएं हैं।

और पढ़े: चिल्का झील घूमने की पूरी जानकारी

1.11 जमशेदपुर में देखने लायक जगह जयंती सरोवर – Jamshedpur Me Dekhne Layak Jagah Jayanti Sarovar In Hindi

जमशेदपुर में देखने लायक जगह जयंती सरोवर

Image Credit: Bk Burhan Ali

जयंती सरोवर जमशेदपुर में घूमने वाली अच्छी जगह है। जयंती सरोवर एक भव्य झील है। ज्यादातर एक मनोरंजन स्थल के रूप में इसका उपयोग किया जाता है, झील ज्यादातर सर्दियों के महीनों के दौरान पर्यटकों को आकर्षित करती है। इसके अलावा, परिसर में स्लाइड्स, स्केटिंग रिंग आदि के साथ बच्चों के लिए एक मनोरंजन पार्क भी है।

1.12 जमशेदपुर का पर्यटक स्थल अमाडुबी ग्रामीण पर्यटन केंद्र – Jamshedpur Ka Paryatan Sthal Amadubi Rural Tourism Center In Hindi

जमशेदपुर का पर्यटक स्थल अमाडुबी ग्रामीण पर्यटन केंद्र

अमाडुबी ग्रामीण पर्यटन केंद्र एक ग्रामीण गांव और जमशेदपुर में एक पर्यटक स्थल है। पर्यटकों को स्थानीय आदिवासी संस्कृति और कलाकृतियों के दर्शनीय स्थलों के लिए डेक वाली बैलगाड़ियों में ले जाया जाता है। Pyatkar पेंटिंग क्षेत्र का मुख्य आकर्षण हैं। यहां पर आप स्थानीय कीर्तन के अलावा साहसिक खेलों जैसे कि पैरासेलिंग, माउंटेन क्लाइम्बिंग का आनंद ले सकते हैं।

1.13 जमशेदपुर में बच्चों के लिए सर दोराबजी टाटा पार्क – Jamshedpur Me Bachcho Ke Liye Sir Dorabji Tata Park In Hindi

जमशेदपुर में बच्चों के लिए सर दोराबजी टाटा पार्क

सर दोराबजी टाटा पार्क का निर्माण टाटा स्टील द्वारा किया गया था और इसे रुसीमोदी को समर्पित किया गया था, इसलिए इस पार्क को पहले मोदी पार्क कहा जाता था। बाद में इसका नाम जमशेदजी टाटा के पुत्र सर दोराबजी टाटा के नाम पर रखा गया और पार्क में सर दोराबजी टाटा की विशाल प्रतिमा स्थापित की गई। आज यह पार्क शाम को लोगों के मनोरंजन का केंद्र है साथ ही पिकनिक मनाने के लिए भी अच्छा स्थल है।

और पढ़े: त्र्यंबकेश्वर मंदिर महाराष्ट्र के बारे में जानकारी

1.14 जमशेदपुर का प्रमुख दर्शनीय स्थल गोलपहाड़ी मंदिर – Jamshedpur Ka Pramukh Darshaniya Sthal Golpahari Temple In Hindi

जमशेदपुर का प्रमुख दर्शनीय स्थल गोलपहाड़ी मंदिर

Image Credit: Monojit Kar

जमशेदपुर शहर के बाहरी इलाके में स्थित, गोलपहाड़ी मंदिर एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और पहाड़ी पहाड़ों की देवी को समर्पित है। 100 कदम तक चलकर आप गोलपहाड़ी मंदिर तक पहुंच सकते हैं। मंदिर काफी ऊंचाई पर स्थित है इसलिए यहां से नीचे शहर का नजारा अद्भुत दिखाई देता है।

1.15 जमशेदपुर का सबसे पॉपुलर स्टेडियम कीनन स्टेडियम – Jamshedpur’s Most Popular Stadium Keenan Stadium In Hindi

जमशेदपुर का सबसे पॉपुलर स्टेडियम कीनन स्टेडियम

Image Credit: Sujit Gayen

कीनन स्टेडियम एक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है जो जमशेदपुर के उत्तरी शहर में स्थित है। स्टेडियम 1939 में अपनी स्थापना के बाद से कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेजबानी कर चुका है। इसमें फुटबॉल और तीरंदाजी की भी सुविधाएं हैं। इसके अलावा, कीनन स्टेडियम कई बॉलीवुड फिल्मों में भी शूट किया गया है।

1.16 जमशेदपुर में खरीदारी के लिए पी एंड एम हाई-टेक सिटी सेंटर मॉल – Famous Shopping Mall P & M High-Tech City Center Mall Jamshedpur In Hindi

जमशेदपुर में खरीदारी के लिए पी एंड एम हाई-टेक सिटी सेंटर मॉल

Image Credit: Priyaranjan Pandey

जमशेदपुर के बिष्टुपुर में स्थित, पी एंड एम हाई-टेक सिटी सेंटर मॉल भारत में सबसे बड़ी खरीदारी में से एक है। यह मॉल प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक प्रकाश झा और आर के अग्रवाल द्वारा बनवाया गया है। जिसमें बड़े ब्रांड स्टोर और रेस्तरां श्रृंखलाएं हैं। इसके अलावा, इसमें एक विनम्र पार्किंग स्थान और एक विशाल फूड कोर्ट है।

और पढ़े: बड़ा तालाब भोपाल घूमने की जानकारी

1.17 जमशेदुपर का धार्मिक स्थल रंकिणी मंदिर – Jamshedpur Ka Dhaarmik Sthal Rankini Temple In Hindi

जमशेदुपर का धार्मिक स्थल रंकिणी मंदिर

रंकिणी मंदिर जमशेदपुर के पास जादुगोड़ा में स्थित है। काली माता द्वारा बसाया गया, मंदिर एक पहाड़ी पर स्थित है। माना जाता है कि मंदिर पुराने दिनों में एक चट्टान पर स्थापित किया गया था और देवी काली के लिए मानव बलिदानों का गवाह था।

1.18 जमशेदपुर में घूमने की जगह जनजातीय संस्कृति केंद्र – Jamshedpur Me Ghumne Ki Jagah Tribal Culture Centre In Hindi

जमशेदपुर में घूमने की जगह जनजातीय संस्कृति केंद्र

Image Credit: Tanuj Sharma

जनजातीय संस्कृति केंद्र जमशेदपुर में एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है, जो संथाल, उरांव, मुंडा और अन्य जनजातियों की समृद्ध संस्कृति को संरक्षित करता है। केंद्र में बाबा तिलका मांझी, बिरसा मुंडा और सिद्धो-कान्हू जैसे स्वतंत्रता आंदोलन के नेताओं की विशाल मूर्तियां हैं। जमशेदपुर की यात्रा के दौरान यह जगह देखने के लिए अच्छी  है।

1.19 जमशेदपुर के आकर्षक स्थल जुबली झील – Jamshedpur Ke Aakrarshak Sthal Jubilee Lake In Hindi

जमशेदपुर के आकर्षक स्थल जुबली झील

Image Credit: Sachin Singh

जुबली झील जमशेदपुर शहर में एक खूबसूरत झील है, जो एक लेज़र लाइट ऑडिटोरियम और एक चिड़ियाघर से घिरी हुई है। झील में नौका विहार और मछली पकड़ने की सुविधा है और यह शहर का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

और पढ़े: चित्रकोट जलप्रपात के बारे में पूरी जानकारी

1.20 जमशेदपुर का दर्शनीय स्थल साकची मस्जिद – Jamshedpur Ke Darshaniya Sthal Sakchi Masjid In Hindi

जमशेदपुर में साकची मस्जिद मुगल वास्तुकला का एक शानदार नमूना है। सफेद संगमरमर में निर्मित, मस्जिद में बहु-गुंबद और ऊंची मीनार हैं। माना जाता है कि, यह जमशेदपुर में सबसे बड़ी मस्जिद है और सालाना बहुत सारे तीर्थयात्री यहां आते हैं। यहां पर एक लेजर लाइट ऑडिटोरियम और चिडिय़ाघर भी है। वहीं पास में मौजूद झील में नाव की सवारी की भी सुविधा लोगों के लिए उपलब्ध है।

1.21 जमशेदपुर का पर्यटन स्थल चर्च सेंट मैरी चर्च – Jamshedpur Ka Paryatan Sthal St. Mary’s Church In Hindi

जमशेदपुर का पर्यटन स्थल चर्च सेंट मैरी चर्च

Image Credit: Akash Jha

सेंट मैरी चर्च चर्च शहर के सबसे पुराने चर्चों में से एक है। यह जमशेदपुर में बिष्टुपुर में स्थित है और नियमित रूप से भक्तों द्वारा लगाया जाता है। रूप से भक्त इस चर्च में प्रार्थना करने आते हैं। अगर आप भी जमशेदपुर जा रहे हैं तो इस चर्च की भव्यता देखना ना भूलें।

और पढ़े: भेड़ाघाट धुआंधार जबलपुर जानकारी

2. जमशेदपुर का स्थानीय भोजन – Local Food Of Jamshedpur In Hindi

जमशेदपुर का स्थानीय भोजन

जमशेदपुर में भारतीय व्यंजनों, इतालवी व्यंजनों के शाकाहारी बिट्स, मुगलई भोजन, दक्षिण भारतीय स्नैक्स से लेकर स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड और विभिन्न प्रकार की मिठाइयों के कई विकल्प मिलेंगे। सबसे स्वादिष्ट यहां चनाचूर मिलता है इसे शहर का सिग्नेचर फूड माना जाता है। चिकन स्ट्रीटप, मसालेदार सत्तू के साथ आटा पैटी, विभिन्न प्रकार के चाट और गोलगप्पों जैसी स्वादिष्ट स्नैक्स बेचने वाले कई स्ट्रीट वेंडर भी मिल सकते हैं। टेल्को कॉलोनी में हरि के गोलगप्पा खाने के लिए सबसे प्रसिद्ध जगह है। जमशेदपुर में हर जगह लड्डू, मालपुआ, रबड़ी और रसमलाई कई तरह की मिठाइयाँ मिल जाएंगी।

3. जमशेदपुर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय क्या है? – Best Time To Visit Jamshedpur In Hindi

जमशेदपुर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

Image Credit: Ritesh Kumar

जमशेदपुर की यात्रा के लिए नवंबर से फरवरी सबसे अच्छे महीने हैं। इस  समय यहां का मौसम सुखद और अनुकूल है।

और पढ़े: जबलपुर पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

4. जमशेदपुर कैसे पहुँचे – How To Reach Jamshedpur In Hindi

जमशेदपुर कैसे पहुँचे

Image Credit: Vidhushak Shankhya

जमशेदपुर का अपना रेलवे स्टेशन है, जिसे टाटानगर के नाम से जाना जाता है, जो देश के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। पटना, कोलकाता, गया, रांची और हजारीबाग से नियमित बस सेवाएं भी उपलब्ध हैं। निकटतम हवाई अड्डा रांची में है जो यहाँ से लगभग 150 किमी दूर है। जमशेदपुर पहुँचने के लिए आप रांची से टैक्सी या बस ले सकते हैं।

4.1 फ्लाइट से जमशेदपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Jamshedpur By Flight In Hindi

फ्लाइट से जमशेदपुर कैसे पहुंचे

जमशेदपुर में सिविल एयरपोर्ट नहीं है। हालांकि, निकटतम हवाई अड्डा रांची हवाई अड्डा है।

4.2 ट्रेन से जमशेदपुर कैसे पहुँचे – How To Reach Jamshedpur By Train In Hindi

ट्रेन से जमशेदपुर कैसे पहुँचे

टाटानगर, जमशेदपुर में प्रमुख रेलहेड है, जो देश के अधिकांश शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

4.3 जमशेदपुर में स्थानीय परिवहन – Local Transport Of Jamshedpur In Hindi

जमशेदपुर में स्थानीय परिवहन

कोई भी ऑटो-रिक्शा, मिनी बस या किराए की टैक्सी में आप पूरा शहर घूम सकते हैं। यहां पर मिनीबस लेना सबसे किफायती विकल्प है।

और पढ़े: कुम्भलगढ़ वन्यजीव अभयारण्य में घूमने की जानकारी

5. जमशेदपुर का नक्शा – Jamshedpur Map

6. जमशेदपुर की फोटो गैलरी – Jamshedpur Images

View this post on Instagram

σσpѕ cutє dínσѕαurѕ

A post shared by Aniya Khan (@a_n_i_y_a_499) on

और पढ़े:

Write A Comment