इस्कॉन मंदिर दिल्ली के दर्शन और प्रमुख आकर्षण की जानकारी – ISKCON Temple Delhi In Hindi

ISKCON Temple Delhi In Hindi, इस्कॉन मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित एक प्रसिद्ध मंदिर है जिसे “हरे राम हरे कृष्ण मंदिर” के रूप में भी जाना जाता है। आपको बता दें कि इस मंदिर स्थापना वर्ष 1998 में अच्युत कनविंडे द्वारा की गई थी और यह नई दिल्ली के कैलाश क्षेत्र के पूर्व में हरे कृष्णा हिल्स में स्थित है। इस्कॉन मंदिर एक बेहद आकर्षक संरचना है जो बाहर की तरफ से उत्कृष्ट स्टोन वर्क से बना हुआ है और इसके अंदर प्राचीन कलाकृति है। इस्कॉन मंदिर इस क्षेत्र के सबसे बड़े मंदिर परिसरों में से एक है, जहां पर बड़ी संख्या में भक्त और पर्यटक आते हैं। आपको बता दें कि इस मंदिर के अनुयायी श्रील प्रभुपाद में विश्वास करते हैं। यह परिसर वैदिक विज्ञान सीखने के लिए भी एक प्रमुख केंद्र है जिसका अनुसरण न केवल भारत में बल्कि दूसरे अन्य देशों में भी किया जाता है।

मंदिर के गर्भगृह में मूर्तियों को समृद्ध कपड़े और आभूषणों से सजाया गया है और उन्हें यहां बहुत अच्छी तरह से रखा जा सकता है। अगर आप इस मंदिर की यात्रा करने के लिए आते हैं तो यहां के सेंटर हॉल में “हरे रामा हरे कृष्णा” की धुन को सुन सकते हैं। इस्कॉन मंदिर में एक संग्रहालय भी है जो मल्टीमीडिया शो का आयोजन करता है। इस शो में दर्शक रामायण और महाभारत जैसे महाकाव्य का प्रदर्शन देख सकते हैं। अगर आप दिल्ली के इस्कॉन मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं या फिर मंदिर के बारे में अन्य जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें। इस लेख की मदद से हम आपको दिल्ली के इस्कॉन मंदिर की यात्रा पर ले जा रहें हैं।

Table of Contents

इस्कॉन मंदिर का इतिहास – ISKCON Temple History In Hindi

इस्कॉन मंदिर का इतिहास

इस्कॉन मंदिर पूरी दुनिया में अलग अलग जगह फैले हैं। जिन्हें अपना नाम द इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (International Society For Krishna Consciousness) से मिला है। यह एक एक आध्यात्मिक संस्था है जिसकी स्थापना 1966 में न्यूयॉर्क में अभयचरणारविंद भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद द्वारा की गई थी। इस मंदिर की सभी मान्यताएं 5,000 साल पुराने हिंदू धर्म ग्रंथ भगवद गीता पर आधारित हैं। इस्कॉन भक्त श्री कृष्ण को भगवान के सभी अवतारों के स्रोत के रूप में मानते हैं। दुनिया भर में सभी इस्कॉन मंदिरों का निर्माण भक्ति योग के अभ्यास को फैलाने के लिए किया गया था। दिल्ली का इस्कॉन मंदिर का वास्तविक नाम श्री श्री राधा पार्थसारथी मंदिर है, जिसका निर्माण संगठन के तहत वर्ष 1995 में वैदिक संस्कृति का ज्ञान फैलाने के लिए किया था।

और पढ़े:  दिल्ली के शनिधाम मंदिर दर्शन की पूरी जानकारी 

दिल्ली के इस्कॉन मंदिर की वास्तुकला – ISKCON Temple Delhi Architecture In Hindi

दिल्ली के इस्कॉन मंदिर की वास्तुकला
Image Credit: Dmitriy Jazvinski

इस्कॉन मंदिर की भव्य वास्तुकला नई दिल्ली के दक्षिणी भाग में स्थित है जो बड़ी संख्या में लोगों को अपनी और आकर्षित करती है। इस तीर्थ स्थल में तीन मंदिर स्थित हैं जिसमें से प्रत्येक 90 फीट लंबा है। यह तीनों मंदिर क्रमशः राधा-कृष्ण, सीता-राम और गुआरा-निताई को समर्पित हैं। इन मंदिरों की बाहरी सतह विस्तृत कलाकृति है, आंतरिक गर्भगृह में कृष्ण के जीवन के विभिन्न चरणों को दर्शाने वाले मोज़ाइक हैं। इन मंदिरों की परिधि में ‘परिक्रमा’ परिसर स्थित है, जहां पर विभिन्न इस्कॉन मंदिरों के चित्र प्रदर्शित हैं। इसके यात्री मंदिर में राधा- कृष्ण की कई छवियां भी देख सकते हैं। आपको बता दें कि मंदिर का प्रमुख आकर्षण एक संग्रहालय है जो कई चित्रों और वस्तुओं को प्रदर्शित करता है।

इस्कॉन मंदिर नई दिल्ली का प्रवेश शुल्क – ISKCON Delhi Entry Fee In Hindi

मंदिर में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। लेकिन विशेष धार्मिक प्रसादों के लिए शुल्क लिया जा सकता है।

इस्कॉन मंदिर दिल्ली के खुलने और बंद होने का समय – ISKCON Delhi Timing In Hindi

  • इस्कॉन मंदिर भक्तों के लिए सुबह 04:30 – 12:00 बजे तक और दोपहर 15:00 – 21:00 तक खुला रहता है।
  • 12:00-15:00 बजे के बीच यहां पर विशेष कार्यक्रम होते हैं जिनमें आरती, कीर्तन और प्रसाद शामिल हैं।

और पढ़े: कमल मंदिर घूमने की जानकरी और आसपास के पर्यटन स्थल 

इस्कॉन मंदिर दिल्ली में देखने लायक प्रमुख आकर्षण – Major Attractions At ISKCON Temple Delhi In Hindi

वैदिक संस्कृति संग्रहालय – Musuem Of Vedic Culture In Hindi

वैदिक संस्कृति संग्रहालय
Image Credit: Joy Bose

इस्कॉन में मंदिर परिसर के अंदर एक संग्रहालय स्थित है जो वैदिक संस्कृति के ज्ञान प्रदान करता है। संग्रहालय का सबसे उत्कृष्ट चीज कांस्य से बने विभिन्न देवी-देवता का प्रदर्शन हैं। यहां की यात्रा करने वाले लोग वीडियो एक्सपो को भी बेहद पसंद करते हैं।

रामायण आर्ट गैलरी – Ramayana Art Gallery In Hindi

रामायण आर्ट गैलरी
Image Credit: Amrita Chakraborty

रामायण आर्ट गैलरी एक ऐसी जगह है जहां पर मल्टीमीडिया, लाइट और साउंड इफेक्ट की मदद से रामायण के प्रमुख दृश्य दिखाए जाते हैं।

भगवद्गीता एनिमेट्रॉनिक्स रोबोट शो – Bhagavadgita Animatronics Robot Show In Hindi

यह एक बहुत ही शानदार शो है जो बड़ी संख्या में लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस्कॉन मंदिर एक एनिमेट्रॉनिक्स रोबोट शो (Animatronics Robot Show) का आयोजन करता है। इस शो की सबसे दिलचस्प चीज मिट्टी के रोबोट हैं जो भगवद्गीता की शिक्षाओं का वर्णन करते हैं।

वैदिक सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स – Vedic Centre For Performing Arts In Hindi

वैदिक सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स
Image Credit: Ajay Yadav

इस्कॉन मंदिर में एक ओपन-एयर एम्फीथिएटर है जहां समय-समय पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस एम्फीथिएटर में दुनिया भर के कलाकार अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए यहां आते हैं और हिंदू धर्म के विभिन्न महाकाव्यों के दृश्यों का प्रदर्शन करते हैं।

और पढ़े: लोधी गार्डन घूमने की जानकारी और आसपास के पर्यटन स्थल 

इस्कॉन मंदिर दिल्ली में आरती और दर्शन का समय – ISKCON Temple Delhi Aarti Timing In Hindi

इस्कॉन मंदिर दिल्ली में आरती और दर्शन का समय
Image Credit: Manish Kumar

इस्कॉन मंदिर दिन भर में कई तरह की आरती की जाती है। बता दें कि इन आरती में भाग लेने के लिए भक्तों से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता। मंदिर में होने वाली आरती का नाम और समय नीचे दी गई लिस्ट में दिया गया है।

आरती का नाम समय
मंगला आरतीसुबह 4:30 बजे
जप (मंत्र) ध्यानसुबह 5:15 बजे
दर्शन आरतीसुबह 7:15 बजे
गुरु पूजासुबह 7:30 बजे
श्रीमद्भागवतम् प्रवचनसुबह 8:00 बजे
राज भोग आरतीदोपहर 12:30 बजे
उस्तापन आरतीदोपहर 16:15 बजे
संध्या आरतीशाम 19:00 बजे
भगवद गीता प्रवचनशाम 20:00 बजे
सयाना आरतीशाम 20:30 बजे

 

आपको इस्कॉन मंदिर क्यों जाना चाहिए – Why You Should Visit ISKCON Temple In Hindi

आपको इस्कॉन मंदिर क्यों जाना चाहिए
Image Credit: Govind Bhardwaj

इस्कॉन मंदिर भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए एक बेहद अद्भुत जगह है। आप आध्यात्मिकता और ज्ञान की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आपको मंदिर की यात्रा करने के लिए अवश्य जाना चाहिए। इस्कॉन मंदिर वास्तु प्रेमियों के लिए भी एक अच्छी जगह है। यहां पर आप वैदिक संस्कृति के बारे में ज्ञान भी प्राप्त कर सकते हैं।

हरे कृष्ण मंदिर दिल्ली के दर्शन के लिए टिप्स – Tips For Visiting Hare Krishna Temple Delhi In Hindi

हरे कृष्ण मंदिर दिल्ली के दर्शन के लिए टिप्स
Image Credit: Dmitriy Jazvinski
  • हरे कृष्ण मंदिर परिसर के अंदर शराब प्रतिबंधित है।
  • परिसर में प्रवेश करने से पहले जूते उतार दें।
  • यह एक धार्मिक स्थान है, इसलिए यहां की यात्रा करते समय सभ्य कपड़े पहने।

इस्कॉन टेम्पल दिल्ली कैसे पहुंचें – How To Reach ISKCON Temple Delhi In Hindi

इस्कॉन टेम्पल दिल्ली कैसे पहुंचें

अगर आप दिल्ली में स्थित इस्कॉन मंदिर की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि यह मंदिर कृष्णा हिल्स के शीर्ष पर स्थित है। मंदिर तक जाने का सबसे अच्छा तरीका मेट्रो से यात्रा करना। नेहरू प्लेस स्टेशन और कैलाश कॉलोनी स्टेशन दोनों मंदिर के निकटतम रेलवे स्टेशन हैं, जो मंदिर से 5 मिनट की पैदल दूरी पर हैं। अगर आप ट्रेन से यात्रा कर रहें हैं तो बता दें कि मंदिर निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से सिर्फ 5 किमी दूर है। इस रेलवे स्टेशन से मंदिर जाने के लिए आप टैक्सी, ऑटो रिक्शा और सार्वजनिक बस की मदद ले सकते हैं।

और पढ़े: अक्षरधाम मंदिर के दर्शन की जानकारी

इस लेख में आपने इस्कॉन मंदिर दिल्ली के बारे में जाना है आपको हमारा ये लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

इस्कॉन मंदिर दिल्ली की लोकेशन – ISKCON Temple Delhi Map

इस्कॉन मंदिर दिल्ली की फोटो गैलरी – ISKCON Temple Images

https://www.instagram.com/p/B6G45HrnM9f/?utm_source=ig_web_copy_link

https://www.instagram.com/p/B6OIkx1FE3x/?utm_source=ig_web_copy_link

और पढ़े:

Leave a Comment