Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Winter Season Food List In Hindi, भारत दुनिया के एक ऐसा देश है जो विविध संस्कृतियों और व्यंजनों के लिए काफी प्रसिद्ध है। आपको बता दें कि भारत के स्वादिष्ट मसालेदार व्यंजन पूरी दुनिया के लोगों द्वारा पसंद किये जाते हैं। भारत में सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और इस मौसम में के साथ ही भूख भी ज्यादा लगने लगती है। सर्दियों का मौसम कई तरह से स्वादिष्ट और मसालेदार भोजन का स्वाद चखने के लिए बहुत ही अच्छा समय होता है। अगर आप भी इस मौसम में कई तरह के गरमागरम व्यंजनों का स्वाद चखने के लिए उत्सुक हैं तो कैलोरी कम करने की चिंता को भूल कर हमारे इस लेख को जरुर पढ़ें, यहां हम आपको भारत के 18 ऐसे व्यंजनों के बारे में बताने जा रहें हैं जिनका स्वाद आप इन सर्दियों के मौसम में ले सकते हैं।

भारत में सर्दियों के लिए 20 बेस्ट डिश – 20 Winter Season Food In India In Hindi

सर्दियों के मौसम में स्वादिस्ट व्यंजन की गिनती में कई प्रमुख भोजन और व्यंजन जुड़ जाते है, यह व्यंजन आपको भारत के सबसे प्रदेश में खाने को मिल जायेगे।

1. गाजर का हलवा – Gajar Ka Halwa In Hindi

गाजर का हलवा

गाजर का हलवा भारत का एक बेहद ही पसंदिता व्यंजन है जिसका स्वाद हर कोई चखना चाहता है। गाजर का हलवा खाने में इतना स्वादिष्ट होता है कि कोई भी इसे भर पेट खा सकता है। घी में बना हुआ ड्राई-फ्रूट्स से सजा हुआ गाजर का हलवा अपनी खूबसूरती से हर किसी को रोमांचित कर देता है। गाजर का हलवा सर्दियों के मौसम में ज्यादा उपलब्ध रहता है क्योंकि इस मौसम में गाजर का उत्पादन अधिक होता है। यह एक ऐसा व्यंजन है जिसके लिए लोग सर्दियों के मौसम के आने का इंतजार करते हैं।

2. सरसों का साग – Sarson Ka Saag In Hindi

सरसों का साग

सरसों का साग को हरी सरसों की पत्तियों से तैयार किया जाता है और मक्के की रोटी के साथ परोसा जाता है। यह एक प्रसिद्ध पंजाबी भोजन है जो हर किसी को बेहद पसंद आता है। सरसों का साग भारत में सर्दियों के मौसम में ज्यादा पकाया जाता है। यह भोजन मक्के की रोटी पर मक्कन के बिना बिलकुल अधुरा है। आपको बता दें कि सरसों का साग सिर्फ स्वाद में ही अच्छा नहीं है बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

3. थुकपा – Thukpa In Hindi

थुकपा

थुकपा एक इंडो-तिब्बतन नूडल सूप है जिसमें शानदार शोरबा होता है। इस सूप को विभिन्न तरह की सब्जियों को उबाल कर बनाया जाता है। आपको बता दें कि नेपाली थुकपा बेहद मसालेदार होता है, इसे विभन्न तरह के मसाले डाल कर बनाया जाता है नूडल सूप सर्दियों के मौसम के लिए एक बहुत ही शानदार चीज है। गर्म और मसालेदार थुकपा के स्वाद आपको सर्दियों के इस मौसम में एक शानदार अनुभव देगा।

4. गुश्ताबा – Gustaba In Hindi

गुश्ताबा को कश्मीरी भोजन का राजा कहा जाता है। यह ऐसा ऐसा व्यंजन है जिसको कई स्टेप्स में तैयार दिया जाता है। गुश्ताबा एक तरह की करी है जिसको बनाने के लिए मटन की बॉल्स को दही की ग्रेवी और मसालों के साथ तैयार किया जाता है। गुश्ताबा सर्दियों के मौसम के लिए एक बहुत ही शानदार व्यंजन है, जिसका स्वाद आप इस ठंड के मौसम में ले सकते हैं।

और पढ़े: यह हैं भारत के 15 सबसे फेमस स्ट्रीट फ़ूड जिनका स्वाद आपके मुंह में पानी ला देगा

5. उंधियू – Undhiyu In Hindi

उंधियू

उंधियू एक ऐसी डिश है बनाने और तैयार करने में कई घंटे लग जाते हैं। इस डिश को तैयार करने में जितना समय लगता है उतना ही अच्छा इसका स्वाद भी होता है। आपको बता दें कि उंधियू को मिक्स सब्जियों , मेथी, बहुत सारे घी और मसाले के साथ बनाया जाता है। यह एक गुजराती व्यंजन है जिसका स्वाद सर्दियों में चखना बेहद खास साबित होता है। उंधियू अपने अच्छे स्वाद के साथ ही एक हेल्दी फ़ूड है।

6. सकरकंद राबडी – Sakarkand Rabdi In Hindi

सकरकंद राबडी

राबड़ी भारत की एक पसंदिता मिठाई है लेकिन शकरकंद या स्वीट पोटैटो रबड़ी सर्दियों में खाना बेहद खास साबित हो सकता है। सकरकंद राबडी को बनाने के लिए दूध, शकरकंद, केसर और इलायची का इस्तेमाल किया जाता है। शकरकंद स्वास्थ्य के के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। आप इस सर्दी के मौसम में अपने शरीर को रजाई में लपेटकर इस सुपर स्वीट डिशसकरकंद राबडी को खाने का मजा ले सकते हैं।

7. गोंद का लड्डू – Gond Ka Ladoo In Hindi

गोंद का लड्डू

गोंद का लड्डू पेड़ की छाल से निकाले जाने वाले खाद्य गोंद से बनुआ जाता है। यह एक ऐसा स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे आप पूरे साल खा सकते हैं, लेकिन इसे खाने का असली फायदा और मजा सर्दियों के समय होता है। गोंद का लड्डू कड़ाके की सर्दियों में आपके शरीर से ठंड को दूर करके आपको गर्म रखता है। यह एक ऐसा व्यंजन है जिसको बनाने के बाद आप एक दो महीने तक रख सकते हैं।

8. बीटरूट थोरन – Beetroot Thoran In Hindi

बीटरूट थोरन

बीटरूट थोरन एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है जो सर्दियों के मौसम के लिए एक अच्छी डिश है, जो कई सारे पोषक तत्वों और स्वाद से भरपूर है। आपको बता दें बीटरूट थोरन (Beetroot Thoran) में बीटरूट को बारीक काटकर मसालों के साथ को तला-भुना जाता है। यह व्यंजन सर्दियों के लिए एक बहुत ही अच्छा है जो इसमें मीठे और मसालेदार का एक सही मिश्रण है।

और पढ़े: भारत के टॉप 10 व्हिस्की ब्रांड

9. निहारी – Nihari In Hindi

निहारी

निहारी एक व्यंजन है जिसे बीफ, मटन या चिकन को पकाकर तैयार किया जाता है। बता दें कि यह आमतौर पर नाश्ते के लिए खाई जाने वाली सूप करी है, जिसे बनने में पूरी रात का समय लगता है। निहारी खाने में बेहद स्वादिष्ट है जिसे आप सर्दियों के मौसम में नाश्ते ले सकते हैं।

10. रोगन जोश – Rogan Josh In Hindi

रोगन जोश

रोगन जोश मटन प्रमियों के लिए एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे कश्मीरी मसालों के साथ बनाया जाता है। रोगन जोश ठंड में खाने के लिए एक अच्छा भोजन है जिसे आप रोटी या जीरा चावल के साथ खा सकते हैं।

11. लपसी – Lapsi In Hindi

लपसी

लपसी एक ऐसा व्यंजन है जिसे गुजरात और राजस्थान के कुछ हिस्सों में खाया जाता है। आपको बता दें कि इस व्यंजन को खास रूप से नाश्ते में खाया जाता है। लपसी (Lapsi) सर्दियों के मौसम में आपको गर्म रखने के लिए बेहद खास साबित होता है। इस स्वादिष्ट पकवान को घी, सूखे मेवे, टूटे हुए गेहूं और किशमिश के साथ तैयार किया जाता है।

12. तिल पिठा – Til Pitha In Hindi

तिल पिठा

तिल पिठा एक मीठा व्यंजन है। जिसे तिल और गुड़ से बनाया जाता है। बता दें कि सर्दियों में सबसे अच्छा गुड़ उपलब्ध होता है जिसकी वजह से इस मौसम में सबसे अच्छा तिल पीठा तैयार होता है। तिल पिठा का स्वाद आप सर्दियों के मौसम में ले सकते हैं।

और पढ़े: भारत के 15 अजीबों-गरीब खाने के रेस्टोरेंट जिनके बारे में जानकर आपके होश उड़ जायेंगे

13. गाजर पोरियाल – Carrot Poriyal In Hindi

गाजर पोरियाल

गाजर पोरियाल खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और इसे ताजा गाजर से बनाया जाता है। गाजर पोरियाल (Carrot Poriyal) को बनाने के लिए गाजर को तला जाता है और मसाले के साथ कुछ मिर्च पेस्ट, जीरा, और किसा हुआ नारियल के साथ पकाया जाता है। मिर्च – मसाले के साथ मिलने के बाद गाजर एक दम शानदार स्वाद देती है।

14. चिक्की – Chikki In Hindi

चिक्की

चिक्की भारत की एक बहुत ही पसंदिता मिठाई है जिसे लोकप्रिय रूप से गुड पट्टी नाम से भी जाना जाता है। चिक्की को बनाने के लिए गुड और नट्स का इस्तेमाल किया जाता है। चिक्की एक स्नैकऔर मिठाई लोगों के रूप में खाया जाता है। भारत में चिक्की पूरे साल उपलब्ध रहती है लेकिन आप सर्दियों के मौसम में इसे खाकर अपने शरीर को गर्म रख सकते हैं।

15. राब – Raab In Hindi

राब सर्दियों के मौसम में पिया जाने वाले एक ड्रिंक है जो बाजरा के आटे और मिठाई का एक संतुलित मिश्रण है। राब आपके शरीर की प्रतिरक्षा को बढाने में बेहद कारगर होता है। यह पारंपरिक गुजराती और राजस्थान पेय है जो आपको अपने पहले ही घूंट में ही शानदार चिली-हिट टेस्ट देता है।

16. पंजिरी – Panjiri In Hindi

पंजिरी

पंजिरी एक ऐसा स्वादिष्ट मिश्रण है जिसे घी, चीनी, बादाम और गेहूं के साथ बनाया जाता है। पंजिरी एक ऐसा व्यंजन है जिसे खाने के बाद आपको महसूस ही नहीं होगा कि अपने कुछ खाया है। पंजिरी में घी और नट्स का एक संतुलित मिश्रण होता है जो आपको सर्दियों में फिट और चमकदार बनाए रखने में मदद करेगा।

और पढ़े: भारत की 15 सबसे अच्छी बीयर ब्रांड और कम्पनियां

17. पाया शोरबा – Paya Shorba In Hindi

पाया शोरबा

पाया शोरबा एक मटन सूप होता है जो मांसाहारी लोगों को बेहद पसंद आती है। पाया शोरबा का आनंद लेने के लिए सर्दियों का मौसम सबसे अच्छा होता है। जब आप ठंड के मौसम में इस सुगंधित मसालों से बने सूप का स्वाद लेंगे तो यह आपके शरीर से ठंड को दूर करके आपको गर्म कर देगा।

18. मेथी पकोड़ा – Methi Pakora In Hindi

मेथी पकोड़ा

मेथी पकोड़ा सर्दियों के लिए एक बहुत ही अच्छा व्यंजन है जिसका स्वाद आप ठंड के मौसम में सुबह-सुबह के के कप के साथ ले सकते हैं। मेथी के पकोड़े खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं, जब कोई भी व्यक्ति इन्हें खाना शुरू करता है तो पेट भर खाने के बाद ही रुकता है। मेथी सर्दियों के मौसम में ही बाजार में उपलब्ध होती हैं, इसलिए इस ठंड के मौसम में आप मेथी पकोड़े का स्वाद लेना न भूलें।

19. मलाई माखन – Malai Makhan In Hindi

मलाई माखन -Winter Season Food In India In Hindi

मलाई मखान एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश है जिसे खिमिश या दौलत की चाट के नाम से भी जाना जाता है। मलाई माखन अक्टूबर और मार्च के बीच उपलब्ध एक मौसमी पेय है। जो दूध और क्रीम को मथने से बनाया जाता है। सर्दियों के मौसम के आते ही भारत में दौलत की चाट की बहार आ जाती है।

और पढ़े:

Write A Comment