Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Best Whiskey Brand In Hindi, व्हिस्की भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला मादक पेय है, और यह बिक्री के मामले में हमेशा बीयर से आगे रहता है, जो कि दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ड्रिंक है। भारत में व्हिस्की लोकप्रिय है क्योंकि इसमें कम से कम 40 प्रतिशत अल्कोहल (Alcohol By Volume) होता है। भारत में मिलने वाले व्हिस्की ब्रांड में 42.8 प्रतिशत अल्कोहल होता है। अगर आप भी व्हिस्की बहुत पसंद करते हैं और भारत में टॉप व्हिस्की ब्रांडों की खोज कर रहे हैं। तो यह लेख आपके बहुत काम आने वाला है क्योंकि यहां हम आपको भारत के टॉप व्हिस्की ब्रांड्स के बारे में बताने जा रहें हैं। अगर आपके पास किसी विशिष्ट व्हिस्की ब्रांड को प्राथमिकता नहीं देते तो बिना इसकी खासियत जाने भारत में किसी भी शराब की दुकान पर उपलब्ध व्हिस्की लेना आपके मजे को ख़राब कर सकता है। इसलिये हम आपको यहां भारत के कुछ अच्छे व्हिस्की ब्रांड्स और उनकी कीमत के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं।

1. इंडिया की सबसे लोकप्रिय व्हिस्की ब्रांड पीटर स्कॉट – Peter Scot India Ki Sabse Achi Whiskey In Hindi

इंडिया की सबसे लोकप्रिय व्हिस्की ब्रांड पीटर स्कॉट

Image Credit: globalwhiskyauctions.com

पीटर स्कॉट 1980 के दशक से भारतीयों का पसंदीदा व्हिस्की ब्रांड रहा है। बता दें कि इसे कर्नाटक में एक प्रतिष्ठित खोदे इंडिया लिमिटेड द्वारा बनाया जाता है। इस ब्रांड की लोकप्रियता के कारण दुनिया भर में काफी नाराज़गी हुई। कई लोगों का कहना था कि पीटर स्कॉट नाम स्कॉटिश को प्रदर्शित करता है जिसका संबंध स्कॉटलैंड है। और इसके निर्माता ने धोखा दिया है। स्कॉच व्हिस्की एसोसिएशन के साथ कई अदालतों की लड़ाई के बाद भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला दिया इस कंपनी ने किसी को धोखा नहीं दिया है।

पीटर स्कॉट व्हिस्की की कीमत: 750 मि.ली/ 950 रुपये

पीटर स्कॉट चॉइस व्हिस्की में अल्कोहल की मात्रा: 42.8%

पीटर स्कॉटचॉइस की टैग लाइन: फाइनेस्ट स्कॉच व्हिस्की विथ अ  हार्ट ऑफ आइस्ले

और पढ़े: ये हैं भारत के 10 सबसे लोकप्रिय रम ब्रांड 

2. इंडिया की टॉप व्हिस्की ब्रांड बैगपाइपर – Bagpiper India Ki Top Whiskey Brand In Hindi

इंडिया की टॉप व्हिस्की ब्रांड बैगपाइपर

Image Credit: wsj.com

बैगपाइपर भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले व्हिस्की ब्रांड में से एक है। इस ब्रांड का भारत में काफी विज्ञापन किया जाता है। बॉलीवुड के कई सितारों ने भी इस ब्रांड का विज्ञापन किया है। बैगपाइपर को 1976 में हर्बर्टसन इंडिया लिमिटेड द्वारा लॉन्च किया गया था और यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड द्वारा अधिग्रहित किया गया था। यह ब्रांड देश के विभिन्न स्थानों पर निर्मित है। यह ब्रांड कुछ अरब खाड़ी देशों को भी निर्यात किया जाता है। यह ब्रांड प्रवासी भारतीयों और वहां के विभिन्न विदेशी समुदायों के बीच लोकप्रिय है। यह पीईटी बोतल और टेट्रा पैक में बेचा जाने वाला पहला व्हिस्की था।

बैगपाइपर व्हिस्की की कीमत: 750 मिली/ 400 रुपये

बैगपाइपर व्हिस्की में अल्कोहल की मात्रा: 42.2%

बैगपाइपर की टैग लाइन: खूब जमेगा रंग

3. भारत में प्रसिद्ध व्हिस्की ब्रांड मैकडॉवेल्स नंबर.1 – McDowell’s No-1 Bharat Mein Prasidh Whiskey Brand In Hindi

भारत में प्रसिद्ध व्हिस्की ब्रांड मैकडॉवेल्स नंबर.1

Image Credit: outlets.liveinstyle.com

मैकडॉवेल्स नंबर -1 भारत में व्हिस्की का सबसे पुराना ब्रांड है जो आज भी बाजार में उपलब्ध है। इसे स्कॉटलैंड के ‘डिस्टिलरी किंग’ एंगस मैकडॉवेल से नाम मिला है जिन्होंने 1898 में एक डिस्टिलरी, मैकडॉवेल एंड कंपनी की स्थापना की थी और एपिस्की व्हिस्की ब्रांड लॉन्च किया। मैकडॉवेल्स नंबर -1 अब यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड (United Spirits Ltd) का प्रमुख ब्रांड है। यह ब्रांड व्हिस्की के अलग-अलग वेरिएंट, प्रीमियम, डाइट मेट, प्लैटिनम और McDowell नंबर -1 सिंगल माल्ट में उपलब्ध है। मैकडॉवेल्स व्हिस्की के कई भारत से निर्यात भी की जाती है।

मैकडॉवेल्स नंबर.1 व्हिस्की की कीमत: 750 मि.ली/ 400 रुपये और उससे अधिक।

मैकडॉवेल्स नंबर.1 व्हिस्की में अल्कोहल की मात्रा: 42.8%

मैकडॉवेल्स नंबर.1 की टैग लाइन: यह नंबर वन यारी है

और पढ़े: गर्लफ्रेंड के साथ घूमने जाए तो ये गलतियाँ ना करे वरना हो सकता है ब्रेकअप

4. भारत में सबसे पोपुलर व्हिस्की ब्रांड रॉयल चैलेंज – Royal Challenge Bharat Mein Sabse Popular Whiskey Brand In Hindi

भारत में सबसे पोपुलर व्हिस्की ब्रांड रॉयल चैलेंज

Image Credit: behance.net

रॉयल चैलेंज (Royal Challenge) 1980 में शॉ वालेस एंड को द्वारा शुरू किए जाने के बाद से भारत की सबसे अधिक बिकने वाली व्हिस्की में से एक है। आपको बता दें कि यह मूल्य की व्हिस्की है जिसका नाम भारत के टॉप व्हिस्की ब्रांड्स में शामिल है। इस व्हिस्की में स्कॉटलैंड और भारत के माल्ट का मिश्रण होता है।अब ब्रांड इस का निर्माण यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड (United Spirits Ltd) द्वारा भारत में विभिन्न डिस्टिलरीज में किया जाता है। रॉयल चैलेंज को इसके प्रशंसकों द्वारा आरसी कहा जाता है और इसे दुनिया के कई देशों में निर्यात भी किया जाता है, जिनमें यूके और यूएस के नाम शामिल हैं। आपको बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की एक क्रिकेट टीम इसी ब्रांड द्वारा प्रायोजित है।

रॉयल चैलेंज व्हिस्की की कीमत: 750 एम.एल/ 700 रुपये

रॉयल चैलेंज व्हिस्की में अल्कोहल की मात्रा: 42.8%

5. इंडिया की बेस्ट व्हिस्की ब्रांड रॉयल स्टैग – Royal Stag India Ki Best Whiskey Brand In Hindi

इंडिया की बेस्ट व्हिस्की ब्रांड रॉयल स्टैग

Image Credit: behance.net

रॉयल स्टैग भारतीय माल्ट व्हिस्की का लोकप्रिय ब्रांड है जो ‘सीग्राम ’लेबल के तहत बहुराष्ट्रीय कंपनी और डिस्टिलर, पेरनोड रिकार्ड द्वारा 1995 में लॉन्च किया गया भारतीय माल्ट व्हिस्की का एक बहुत ही लोकप्रिय ब्रांड है। यह दो वेरिएंट में उपलब्ध है- रेगुलर और बैरल सेलेक्ट। इस व्हिस्की में एक विशिष्ट दानेदार स्वाद होता है जो इसे कई शराब पीने वालों को बेहद पसंद आता है। यह ब्रांड भारत में विभिन्न डिस्टिलरीज़ में Pernod Ricard द्वारा निर्मित है और दुनिया के कुछ चुनिंदा बाजारों में निर्यात किया जाता है।

रॉयल स्टैग व्हिस्की की कीमत: 750 मि.ली/  650 से 800 रूपये

रॉयल स्टैग  व्हिस्की में अल्कोहल की मात्रा: 42.8%

रॉयल स्टैग की टैग लाइन: इट्स योर लाइफ मेक इट लार्ज

और पढ़े: भारत की 15 सबसे अच्छी बीयर ब्रांड और कम्पनियां 

6. भारत में पी जाने वाली सबसे लोकप्रिय ब्रांड ब्लेंडर्स प्राइड – Blenders Pride Bharat Me Pee Waili Sabse Lokpriya Whiskey In Hindi

भारत में पी जाने वाली सबसे लोकप्रिय ब्रांड ब्लेंडर्स प्राइड

Image Credit: ightpm.co.nz

ब्लेंडर्स प्राइड (Blenders Pride) एक बेहद लोकप्रिय भारतीय व्हिस्की है जिसे पेरनोड रिकार्ड (Pernod Ricard) द्वारा बाजार में पेश किया गया है। यह 1995 में Seagram लेबल के तहत लॉन्च किया गया था और देश के कुछ शीर्ष व्हिस्की ब्रांडों का प्रतिस्पर्धक है। ब्लेंडर्स प्राइड दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है: जिसमें से एक ब्लेंडर्स प्राइड रिजर्व कलेक्शन (Blenders Pride Reserve Collection) और दूसरा ब्लेंडर्स प्राइड रेयर प्रीमियम (Blenders Pride Rare Premium) है।

ब्लेंडर्स प्राइड व्हिस्की की कीमत: 750 मि.ली/ 900 से 1400 रुपये

ब्लेंडर्स प्राइड व्हिस्की में अल्कोहल की मात्रा: 42.8%

ब्लेंडर्स प्राइड की टैग लाइन: टेस्ट लाइफ इन स्टाइल

7. भारत में मशहूर व्हिस्की ब्रांड इंपीरियल ब्लू – Imperial Blue Bharat Ki Mashoor Whisky Brand In Hindi

भारत में मशहूर व्हिस्की ब्रांड इंपीरियल ब्लू

Image Credit: seagram-myanmar.com

इंपीरियल ब्लू भारतीय व्हिस्की का एक प्रमुख ब्रांड है। यह भारतीय शराब बाजार में 1992 में प्रीमियम व्हिस्की ब्रांड के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। यह भारत के IMFL प्रमुख यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड द्वारा निर्मित एक ब्रांड है। यह व्हिस्की दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है: एंटिक्विटी रेयर प्रीमियम (Antiquity Rare Premium) और एंटिक्विटी ब्लू अल्ट्रा प्रीमियम (Antiquity Blue Ultra Premium)।

इंपीरियल ब्लू व्हिस्की की कीमत: 750 मि.ली /600 रुपये

इंपीरियल ब्लू व्हिस्की में अल्कोहल की मात्रा: 42.8%

इंपीरियल ब्लू की टैग लाइन: मेन विल बी मेन

और पढ़े: दुनिया के इन देशों में मिलती है सबसे सस्ती शराब, भारत भी है लिस्ट में शामिल

8. इंडिया में पी जाने वाली पसंदीदा व्हिस्की सिग्नेचर – Signature India Ki Top Whiskey Brand In Hindi

इंडिया में पी जाने वाली पसंदीदा व्हिस्की सिग्नेचर

Image Credit: okdam.com

सिग्नेचर व्हिस्की (Signature Whisky) को 1992 में यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड द्वारा लॉन्च किया गया था। आपको बता दें कि बॉलीवुड के बड़े सितारे अक्षय कुमार और अभय देओल सिग्नेचर व्हिस्की के ब्रांड एंबेसडर रहे हैं। यह दो वेरिएंट : सिग्नेचर प्रीमियम ग्रेन व्हिस्की और सिग्नेचर रेयर एजेड व्हिस्की में उपलब्ध है। यह दुनिया में एकमात्र व्हिस्की है जो एक अष्टकोणीय फ्लास्क में आता है।

सिग्नेचर व्हिस्की की कीमत: 750 मि.ली/ 1000 रुपये

सिग्नेचर व्हिस्की में अल्कोहल की मात्रा: 42.8%

9. भारत की सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रीमियम व्हिस्की ब्रांड ऑफिसर्स चॉइस – Officer’s Choice Bharat Ki Sabse Premium Whiskey Brand In Hindi

भारत की सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रीमियम व्हिस्की ब्रांड ऑफिसर्स चॉइस

Image Credit: directordamianfyffe.com

ऑफिसर्स चॉइस (Officer’s Choice) 1988 में लॉन्च की गई ऑफिसर्स जो दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला व्हिस्की ब्रांड है। इसने 2013 में सबसे ज्यादा बिकने वाली व्हिस्की के रूप में जॉनी वॉकर ब्रांड को पछाड़ दिया और तब से लगातार अपनी स्थिति बनाए हुए है। इसके बाद स्मिरनॉफ को 2014 में दुनिया के सबसे अधिक बिकने वाले शराब ब्रांड के रूप में भी पछाड़ दिया। बता दें कि यह भारत में भी सबसे ज्यादा बिकने वाली व्हिस्की ब्रांड है। यह एलाइड ब्लेंडर्स & डिस्टिलर्स (Allied Blenders & Distillers) द्वारा बनाई जाती है। ऑफिसर्स चॉइस भारतीय माल्ट व्हिस्की है जिसे गुड़ शराब के साथ मिश्रित किया जाता है। यह दो प्रीमियम वेरिएंट में उपलब्ध है, ऑफिसर्स चॉइस ब्लू और ऑफिसर्स चॉइस ब्लैक तथा ऑफिसर्स चॉइस प्रेस्टीज।

ऑफिसर्स चॉइस व्हिस्की की कीमत: 750 एम.एल/300 से 600 रूपये

ऑफिसर्स चॉइस व्हिस्की में अल्कोहल की मात्रा: 42.8%

ऑफिसर्स चॉइस की टैग लाइन: जगाएं अपने अंदर का ऑफिसर

10. भारत की बेस्ट व्हिस्की ब्रांड ओरिजिनल चॉइस – Original Choice Bharat Ke Best Whiskey Brand In Hindi

भारत की बेस्ट व्हिस्की ब्रांड ओरिजिनल चॉइस

Image Credit: jdl.in

ओरिजिनल चॉइस जॉन डिस्टिलरीज व्हिस्की का सबसे लोकप्रिय ब्रांड है और पॉल जॉन के साथ एकल माल्ट व्हिस्की पुरस्कार जीतने के साथ एक प्रमुख ब्रांड है।  इसके साथ ही जॉन डिस्टिलरीज (John Distilleries) के अन्य ब्रांड में ब्रांड बिग बैनियन वाइन, पॉल जॉन और ग्रैंड ड्यूक भी शामिल है।

ओरिजिनल चॉइस की कीमत: 750 मिली/230 रूपये

ओरिजिनल चॉइस व्हिस्की में अल्कोहल की मात्रा: 42.8%

ओरिजिनल चॉइस की टैग लाइन: एक और

और पढ़े:

Write A Comment