दुनिया के सबसे बड़े फिल्म स्टूडियो “रामोजी फिल्म सिटी” की ट्रिप – Ramoji Film City Hyderabad in Hindi

Ramoji Film City Hyderabad in Hindi : “रामोजी फिल्म सिटी” हैदराबाद शहर के सबसे खास और प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है। रामोजी फिल्म सिटी 2500 एकड़ में फैला हुआ है जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा दुनिया के सबसे बड़े फिल्म स्टूडियो कॉम्प्लेक्स के रूप में प्रमाणित किया गया है।

बता दे रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद एक ऐसी जगह है, जो एक बार 20 फिल्म इकाइयों को समायोजित कर सकती है और जिसमे शूटिंग के लिए नकली लंदन स्ट्रीट, हॉलीवुड साइनेज, जापानी उद्यान, हवाई अड्डे, अस्पताल, सड़क, मंदिर, जेल और इमारतों सहित विभिन्न शूटिंग स्पॉट्स हैं। यह जगह बॉलीवुड लवर्स के घूमने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

रामोजी फिल्म सिटी एक मजेदार और विविध स्थल है, जहाँ आप फिल्म सिटी टूर से लेकर एडवेंचर स्पोर्ट्स और टॉय ट्रेन की सवारी तक कई एक्टिविटीज में पार्टीस्पेट कर सकते हैं।

जब भी आप रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद घूमने जाये तो इसकी रोमांचक यात्रा के लिए पूरा 1 दिन अवश्य दे, लेकिन यदि आप अपनी ट्रिप पर जाने से पहले रामोजी फिल्म सिटी से रिलेटेड इन्फोर्मेशन को डिटेल में जानना चाहते है तो उसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े-

Table of Contents

रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद से रिलेटेड इम्पोर्टेन्ट इन्फोर्मेशन – Important Information from Ramoji Film City in Hindi

कई पर्यटकों के मन में सवाल होता है की 2500 एकड़ में फैली, इस विशाल रामोजी फिल्म सिटी का मालिक कोन है ? यदि आपके मन में भी ऐसा सवाल है तो हम आपको बता दे रामोजी फिल्म सिटी के मालिक रामोजी राव है, जिन्होंने रामोजी फिल्म सिटी की स्थापना सन 1996 में की थी।

रामोजी सिटी का लेआउट – Layout of Ramoji City in Hindi

रामोजी सिटी का लेआउट - Layout of Ramoji City in Hindi
Image Credit : Ameya Chawda

2500 एकड़ में फैली हुई रामोजी फिल्म सिटी कई कई अलग एरिया में डिवाइड है, जैसे ही आप रामोजी फिल्म सिटी में एंटर करते है तो आप ऐसी सिटी में पहुच जायेगे जो बिलकुल टेक्सास सिटी से मिलती जुलती है।

इसके बाद आप एफिल टॉवर और जापानी – छत वाली बिल्डिंग्स को देखगें हैं, जो एक दूसरे के पास में स्थित हैं।

यदि आप भी तक राजस्थान के आमेर पैलेस घूमने नही जा पाये है तो आप यहाँ आमेर पैलेस की तरह डिजाइन किये गये पैलेस को देख सकेगें और यहाँ होने वाला धुर संगीत से सराबोर कालबेलिया नृत्य प्रदर्शन आपको राजस्थान की यात्रा जैसा एहसास प्रदान करेगा।

यहाँ घूमने के बाद उस ट्रेन में जा सकते हैं जो आपको ‘फिल्मी दूनिया’ से ले जाती है, यह सुरंगों की एक भूलभुलैया है जो आपको बर्फ से ढके पहाड़ों से लेकर रेतीले रेगिस्तान तक ले जाती है।

रामोजी सिटी में एक विशाल उद्यान क्षेत्र है, जहाँ आप दिन भर की मौज-मस्ती के बाद प्रकृति की गोद में आराम कर सकते हैं। इनके अलावा यहाँ शूटिंग के लिए उपयोग होने वाले एयरपोर्ट, महलों, सडको समेत अन्य जगह भी है।

और पढ़े : हैदराबाद का मशहुर किला गोलकोंडा फोर्ट घूमने की जानकारी 

रामोजी फिल्म सिटी में करने के लिए चीजें – Things to do in Ramoji Film City in Hindi

रामोजी फिल्म सिटी में करने के लिए चीजें – Things to do in Ramoji Film City in Hindi
Image Credit : RAM

यदि आप रामोजी फिल्म सिटी के टूर पर जाने का प्लान बना रहे है, तो अपनी ट्रिप पर जाने से पहले रामोजी फिल्म सिटी में करने के लिए एक्टिविटीज को अवश्य जान लें, जिसके अनुसार आप अपनी ट्रिप की प्रिपरेशन कर सकें –

एडवेंचर स्पोर्ट्स

रामोजी फिल्म सिटी में टुरिसम को इनक्रीस करने के लिए बंजी इजेक्शन, क्लाइम्बिंग लूप, जैसे कई एडवेंचर स्पोर्ट्स को सपोर्ट किया गया है, जिन्हें आप अपनी रामोजी फिल्म सिटी टूर में एन्जॉय कर सकते है।

स्टूडियो टूर

स्टूडियो टूर रामोजी फिल्म सिटी ट्रिप का इम्पोर्टेन्ट पार्ट है, इस फिल्म सिटी में मूवी और सीरियल की शूटिंग के लिए कई स्टूडियो और सेट है, जहाँ आपको बिभिन्न आर्टिस्ट और हीरोज को देखने का चांस मिलता है। इनके अलावा आप अस्करी गार्डन, जापानी गार्डन, मुगल गार्डन, सन फाउंटेन गार्डन, एंजेल का फाउंटेन गार्डन, सैंक्चुअरी गार्डन और भी बहुत कुछ देख सकते हैं।

मूवी मैजिक पार्क

यदि आप फिल्में देखना पसंद करते हैं, तो मूवी मैजिक पार्क ऐसी जगह है जिसे आपको रामोजी फिल्म सिटी टूर में अवश्य जाना चाहिये। रामोजी फिल्म सिटी के मूवी मैजिक पार्क में अचानक भूकंप के झटके आते हैं, यहाँ आप फ्री फॉल, अद्भुत ध्वनिक प्रभाव, फिल्मी दूनिया और एक्शन स्टूडियो के सिमुलेशन अनुभव का आनंद ले सकते हैं ।

वर्ड्स पार्क

रामोजी फिल्म सिटी टूर में वर्ड्स पार्क घूमने जाने इस सिटी टूर में करने के लिए एक और अट्रैक्टिव एक्टिविटीज है, जो टूरिस्ट्स और वर्ड्स लवर्स को काफी अट्रेक्ट भी करती है। बता दे इस वर्ड्स पार्क या विंग्स में ग्रीन नैप्ड लोरिकेट, येलो-स्ट्रीक्ड लॉरी, स्वेंसन लॉरी जैसी बिभिन्न प्रकार की विदेशी पक्षी प्रजातियां हैं जिन्हें आप यहाँ करीब से महसूस कर सकते है।

किड्स पार्क

यदि आप अपनी रामोजी फिल्म सिटी ट्रिप में करने के लिए रोमांच एक्टिविटीज को सर्च कर रहे है, तो यह पार्क आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। यह किड्स पार्क कई साहसिक और मजेदार राइड्स से भरा हुआ है जहाँ आप अपनी ट्रिप को फुल एन्जॉय कर सकते है। स्विंग सेट से लेकर स्लाइड तक, ऐसी कई फैसिलिटीज यहाँ उपलब्ध हैं, जो आपके बच्चों का घंटों मनोरंजन करती रहेंगी।

लाइव शो

रामोजी फिल्म सिटी टूर लाइव शो को एन्जॉय करना रामोजी फिल्म सिटी में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। बता दे यहाँ होने वाले लाइव शो में स्टंट, नाटक, संगीत और डांसिंग शामिल होते है जो प्रोफिशनल आर्टिस्टो  द्वारा किये जाते है।

यूरेका

यदि आप इतिहास प्रेमी हैं और प्राचीन ऐतिहासिक समय की यात्रा करना पसंद करते हैं और मुगल काल या मौर्यों के समय का अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको अपनी ट्रिप में यूरेका का दौरा जरूर करना चाहिए। यूरेका में आप राष्ट्रीय के शानदार प्रदर्शनों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक कलाकृतियों से भी रूबरू होंगे।

बोरसुरा

यह स्थान रामोजी फिल्म सिटी की प्रसिद्ध दुष्ट जादूगर कार्यशाला का घर है यहाँ के प्रदर्शन और असमान्य घटनायें आपको आश्चर्यचकित कर देगी।

और पढ़े : चारमीनार की यात्रा की जानकरी

रामोजी फिल्म सिटी की टाइमिंग – Ramoji Film City Timings in Hindi

रामोजी फिल्म सिटी की टाइमिंग सर्च करने वाले टूरिस्ट्स को बता दे रामोजी फिल्म सिटी सुबह 9.00 से रात 5.30 तक खुली रहती है आप इस दौरान कभी भी फिल्म सिटी घूमने जा सकते है।

जबकि रामोजी फिल्म सिटी प्रत्येक रविवार को पर्यटकों के लिए बंद रहती है।

रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद टिकट – Ramoji Film City Tickets Price in Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ रामोजी फिल्म सिटी घूमने जाने का प्लान बना रहे है और अपनी ट्रिप पर जाने से पहले 1 दिन की रामोजी फिल्म सिटी टिकट प्राइस सर्च कर रहे है तो हम आपको बता दे रामोजी फिल्म सिटी में

  • व्यस्क पर्यटकों के लिए : 1150 रूपये
  • बच्चो के लिए :  950 रूपये

रामोजी फिल्म सिटी की ट्रिप के लिए टिप्स – Tips for Ramoji Film City Tour in Hindi

रामोजी फिल्म सिटी की ट्रिप के लिए टिप्स – Tips for Ramoji Film City Tour in Hindi
Image Credit : Dinesh Agarawal

यदि आप रामोजी फिल्म सिटी की ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहे है तो अपनी ट्रिप को बिना किसी प्रोब्लम्स के एन्जॉय करने के लिए नीचे दिए गये टिप्स को अवश्य जान लें –

जब भी आप रामोजी फिल्म सिटी टूर पर जाने का प्लान बनायें, तो ट्रिप पर जाने से पहले अपनी टिकट्स कन्फर्म कर लें, क्योंकि आखरी समय में टिकटस लेने में आपको प्रोब्ल्रम्स को फेस करना पड़ सकता है।

यदि हो सके तो वीक डे में अपनी ट्रिप को प्लान करें क्योंकि वीकेंड में यहाँ थोड़ी भीड़ भाड़ होती है।

अपनी ट्रिप में आरामदायक कपड़े और शूज पहन कर जायें क्योंकि रामोजी फिल्म सिटी की विस्तृत यात्रा के लिए आपको पैदल चलना होगा जिसके लिए आरामदायक कपड़े और शूज पहनना जरूरी है।

ध्यान से रामोजी फिल्म सिटी की ट्रिप में पानी की बोतलें, सनस्क्रीन, एक टोपी और धूप का चश्मा ले कर चलें क्योंकि यहाँ का मौसम काफी गर्म हो सकता है।

 रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद घूमने जाने का बेस्ट टाइम – Best time to visit Ramoji Film City in Hindi

 रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद घूमने जाने का बेस्ट टाइम – Best time to visit Ramoji Film City in Hindi
Image Credit : Soumya Banerjee

रामोजी फिल्म सिटी की ट्रिप के लिए अक्टूबर से फरवरी का टाइम बेस्ट टाइम होता है, क्योंकि इस समय हैदराबाद का मौसम काफी सुखद होता है जो रामोजी फिल्म सिटी की यात्रा के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।

जबकि मार्च से शुरू होने वाली गर्मियों के दौरान हम आपको रामोजी फिल्म सिटी की ट्रिप पर जाने से बचने की सलाह देगें, क्योंकि इस दौरान हैदराबाद का मौसम काफी गर्म होता है और यहाँ का टेम्प्रेचर 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुच जाता है।

और पढ़े : हैदराबाद के पर्यटन स्थल और घूमने के बारे में जानकारी

रामोजी फिल्म सिटी में रुकने के लिए होटल्स – Ramoji Film City Hotels in Hindi

रामोजी फिल्म सिटी में रुकने के लिए होटल्स – Ramoji Film City Hotels in Hindi

यदि आप अपनी फैमली या फेंड्स के साथ रामोजी फिल्म सिटी टूर को प्लान कर रहे है और अपनी ट्रिप में रुकने के लिए ऑप्शन को सर्च कर रहे है। तो हम आपको बता दे रामोजी फिल्म सिटी में विजिटर्स के रुकने के लिए लो बजट होटल्स से लेकर लग्जरी होटल्स तक सभी  फेसिलिटिज अवेलेवल है, जिनको आप अपनी चॉइस और बजट के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है।

  • होटल सितारा
  • तारा होटल
  • शांतिनिकेतन होटल
  • वसुंधरा विला
  • सहारा
  • डॉलफिन वीज़ग

रामोजी फिल्म सिटी में रेस्टोरेंट – Restaurant in Ramoji Film City in Hindi

रामोजी फिल्म सिटी में रेस्टोरेंट - Restaurant in Ramoji Film City in Hindi
Image Credit : B V Surya Prakash

यदि रामोजी फिल्म सिटी में घूमते हुए आपको भूख महसूस होती है, तो बता दे यहाँ कई रेस्टोरेंट भी है जो इंडियन और फॉरेन फ़ूड को सर्व करते है। जिन्हें आप अपने रामोजी फिल्म सिटी टूर में एन्जॉय कर सकते है।

  • गैलेक्सी रेस्टोरेंट
  • सुपर स्टार
  • हॉलीवुड
  • दिल से

रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद केसे पहुचें – How to reach Ramoji Film City Hyderabad

रामोजी फिल्म सिटी की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे आप फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग में से किसी से भी ट्रेवल करके रामोजी फिल्म सिटी जा सकते है।

तो आइये नीचे डिटेल से जानते है की हम फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग से रामोजी फिल्म सिटी  केसे जायें।

रामोजी फिल्म सिटी फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Ramoji Film City by Flight in Hindi

रामोजी फिल्म सिटी फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Ramoji Film City by Flight in Hindi

यदि आपने रामोजी फिल्म सिटी घूमने जाने के लिए फ्लाइट का सिलेक्शन किया है, तो बता दे रामोजी फिल्म सिटी का निकटतम हवाई अड्डा राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हैदराबाद है, जो रामोजी फिल्म सिटी से लगभग 38 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

यह एयरपोर्ट भारत के प्रमुख शहरों से हवाई मार्ग द्वारा जुड़ा है और यहाँ दैनिक रूप से भी बिभिन्न उड़ाने संचालित की जाती है। एयरपोर्ट पर उतरने के बाद, रामोजी फिल्म सिटी पहुंचने के लिए आप बस, केब या एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

रामोजी फिल्म सिटी ट्रेन से केसे जायें – How to Reach Ramoji Film City by Train in Hindi

रामोजी फिल्म सिटी ट्रेन से केसे जायें – How to Reach Ramoji Film City by Train in Hindi

ट्रेन से ट्रेवल करके रामोजी फिल्म सिटी की ट्रिप पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे, रामोजी फिल्म सिटी का निकटतम रेलवे स्टेशन सिकंदराबाद जंक्शन है जो रामोजी फिल्म सिटी से 22 किमी दूर है।

सिकंदराबाद जंक्शन हैदराबाद का प्रमुख रेलवे जंक्शन है, जो भारत के प्रमुख शहरों से नियमित ट्रेनों से जुड़ा हुआ है। ट्रेन से ट्रेवल करके सिकंदराबाद जंक्शन पहुचने के बाद, आप बस, टेक्सी या एक केब बुक करके रामोजी फिल्म सिटी जा सकते है ।

रामोजी फिल्म सिटी सड़क मार्ग से केसे पहुचें – How to Reach Ramoji Film City by Raod in Hindi

रामोजी फिल्म सिटी सड़क मार्ग से केसे पहुचें – How to Reach Ramoji Film City by Raod in Hindi

रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद के माध्यम से राज्य के विभिन्न शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, इसलिए देश के किसी भी हिस्से से रामोजी फिल्म सिटी की यात्रा करना आसान है। रामोजी फिल्म सिटी तक पहुंचने के लिए आप या टैक्सी या तो अपने निजी वाहन से सेल्फ-ड्राइव कर सकते हैं।

और पढ़े : रोमांचक गतिविधियों के लिए मशहुर भारत के अद्भुत मनोरंजन पार्क

इस आर्टिकल में आपने रामोजी फिल्म सिटी की ट्रिप से रिलेटेड इन्फोर्मेशन को डिटेल में जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद का मेप – Map of Ramoji Film City Hyderabad in Hindi 

और पढ़े :

Featured Image credit : Prabhu Ravichandran

Leave a Comment