रायसेन के किला का इतिहास और घूमने की पूरी जानकारी – Complete information of Raisen Fort in Hindi

Raisen Fort in Hindi : रायसेन का किला मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर रायसेन जिले में स्थित एक विशाल ऐतिहासिक इमारत है। यह किला गोंडवाना के उत्तर पश्चिम कोने पर विंध्याचल श्रेणी पर एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है जो ऐतिहासिक महत्त्व के साथ साथ सुन्दर दृश्यों के लिए भी जाना जाता है। लगभग 800 साल पुराने किले में नौ प्रवेश द्वार, किलेबंदी, गुंबद और प्रारंभिक मध्ययुगीन काल की कई इमारतों के अवशेष हैं जो अब जद्यातर खंडहर में परिवर्तित हो चुके है। लेकिन इसके बाबजूद यह किला मध्य प्रदेश पर्यटन का महत्वपूर्ण हिस्सा बना हुआ है और दूर दूर से पर्यटक इस ऐतिहासिक किला की यात्रा पर आते है। किले के अन्दर एक मुस्लिम संत हजरत पीर फतेहुल्लाह शाह की दरगाह भी है। यही आकर्षण रायसेन किला को मध्य प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध किलों में से एक बनाते है, जो वर्तमान में एएसआई द्वारा संरक्षित है।

यदि आप भी रायसेन के किले की यात्रा पर जाने वाले है या फिर मध्य प्रदेश के इस प्रमुख किले के बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े जिसमे आप रायसेन का किला का इतिहास, वास्तुकला और टाइमिंग समेत यात्रा से जुड़ी अन्य जानकारी को जान सकेगें –

Table of Contents

रायसेन के किला का इतिहास – History of Raisen Fort in Hindi

रायसेन के किला का इतिहास - History of Raisen Fort in Hindi
Image Credit : Ayanabh Chakraborty

यदि हम रायसेन के किला के इतिहास पर नजर डालें तो इसके निर्माण कोई प्रमाणिक पुष्टि नही है विभिन्न इतिहासकारों और किले में शिलालेखो के अनुसार रायसेन के किला का निर्माण 11वीं शताब्दी के आसपास हुआ था। रायसेन किले का गोंडवाना के सल्लम (सलाम) वंश के साथ मजबूत संबंध है, जिन्होंने भोपाल गोंडवाना साम्राज्य में दो मजबूत किले (गिन्नौरगढ़ किला और फतेहगढ़ किला) भी बनवाए हैं। 16वीं शताब्दी तक, यह किला राजपूतों से लेकर मुगलों और भोपाल के नवाबों तक कई शासकों के आधिपत्य में रहा है। इतिहासकारों के अनुसार शेर शाह सूरी ने भी 15 वीं शताब्दी के बाद कई बार इस किले पर कब्जा करने की कोशिश की थी लेकिन वह कामयाब नही हो सका था।

आर्किटेक्चर ऑफ़ रायसेन फोर्ट – Architecture of Raisen Fort in Hindi

आर्किटेक्चर ऑफ़ रायसेन फोर्ट – Architecture of Raisen Fort in Hindi
Image Credit : Abhishek Bokade

लगभग  800 साल पुराना रायसेन किला एक चट्टान के बाहरी हिस्से पर खड़ा है जिसमें 9 प्रवेश द्वारों, 13 बुर्जों, किलेबंदी, गुंबदों और प्रारंभिक मध्ययुगीन काल से कई इमारतों के अवशेषों के साथ एक विशाल पत्थर की दीवार है। किले की सीमाओं के भीतर बादल महल, रोहिणी महल, इतरादान महल और हवा महल के नाम से चार महल हैं। किले में 40 से अधिक कुओं के साथ एक सुव्यवस्थित जल प्रबंधन और संरक्षण प्रणाली थी। आसपास के क्षेत्र में भी कई प्राचीन गुफाएं और भित्ति चित्र हैं जो देश के प्राचीन इतिहास और संस्कृति के बारे में बताते हैं। शक्तिशाली रायसेन किले में भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर और मुस्लिम संत हजरत पीर फतेहुल्लाह शाह बाबा की मस्जिद भी है।

रायसेन किला का रहस्य – Raisen Fort haunted in Hindi

रायसेन किला का रहस्य जिसके बारे में आज बहुत से लोग अनजान और जो इसके बारे में जानने के लिए उत्साहित है। बता दे यह किला अपने रहस्य को दफ़न किये हुए है जिनके बारे में अलग अलग किवदंतीयां सामने आती रही है कुछ लोगो का कहना है की किले के अन्दर आज भी पारस पत्थर मौजूद है जिसकी रखवाली कोई मनुष्य नही बल्कि जिन करते है। जबकि कुछ लोग इसे प्रेतवाधित घटनाओं का केंद्र मानते है उनके अनुसार इस किले पर किसी आत्मा का साया है।

रायसेन किला खुलने और बंद होने के समय – Timings of Raisen Fort in Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ रायसेन फोर्ट घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं और किले की टाइमिंग के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको बता दे रायसेन का किला पर्यटकों के घूमने के लिए प्रतिदिन सुबह 10.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक खुला रहता है आप इस दौरान कभी यहाँ घूमने आ सकते है।

रायसेन किला का प्रवेश शुल्क – Entry Fee of Raisen Fort in Hindi

एंट्री फीस ऑफ़ रायसेन फोर्ट सर्च करने वाले पर्यटकों को बता दे किले में प्रवेश या घूमने के लिए कोई भी फीस नही है यहाँ बिना किसी शुल्क के आराम से घूम सकते है।

रायसेन किला के आसपास घूमने की जगहें – Places to visit near Raisen Fort in Hindi

जो भी पर्यटक रायसेन जिले में रायसेन किला घूमने जाने वाले है हम उन्हें बता दे रायसेन में रायसेन फोर्ट के आसपास भी घूमने के लिए कई प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मौजूद है जिन्हें आप अपनी रायसेन किले की यात्रा के दौरान घूमने जा सकते है।

रायसेन किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Raisen Fort in Hindi

रायसेन किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Raisen Fort in Hindi
Image Credit : Subhash

रायसेन किला घूमने के लिए सबसे आदर्श समय अक्टूवर से मार्च तक का समय माना जाता है क्योंकि इस दौरान तापमान अनुकूल होता है जिससे किसी भी प्रकार की असुविधा से बचा जा सकता है। इसके बाद ग्रीष्म काल के दौरान तापमान बढ़ जाता है हालाकि मानसून का मौसम भी यहा घूमने के लिए अनुकूल है। इस मौसम में यहा का ट्रिप प्लान करने से पहले ध्यान रखने योग बात बस इतनी है की यदि बारिश ज्यादा होती है तो आपको रायसेन फोर्ट और इसके आसपास के पर्यटक स्थल घूमने में असुविधा हो सकती है।

और पढ़े : भोपाल के प्रमुख दर्शनीय और पर्यटक स्थल

रायसेन किला की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Raisen in Hindi

रायसेन किला की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Raisen in Hindi

यदि आप रायसेन किला की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स के बारे में सर्च कर रहें है तो हम आपको रायसेन किले के आसपास रायसेन रुकने के लिए काफी विकल्प उपलब्ध है। यदि आपको रायसेन की होटल्स पसंद नही आती है तो भोपाल की किसी अच्छी होटल में चेक इन कर सकते है क्योंकि प्रदेश की राजधानी और प्रमुख शहर होने के नाते भोपाल में सभी बजट की होटल्स उपलब्ध है।

रायसेन का स्थानीय खाना – local food of Raisen in Hindi

रायसेन का स्थानीय खाना – local food of Raisen in Hindi

रायसेन किला की यात्रा पर आप मध्य प्रदेश के स्थानीय व्यंजनों का आनंद उठा सकते है। यहा पर दाल बाफला, बिरयानी, कबाब, कोरमा, पोहा, रोगन जोश, जलेबी के अलावा लस्सी और गन्ने का रस जैसे पेय पदार्थ का सेवन आप कर सकते है। हालाकि यहा उपलब्ध कुछ खाने वाले जोड़ों में उत्तर भारतीय, दक्षिण भारतीय, चीनी और कॉन्टिनेंटल व्यंजन भी मिलते हैं।

और पढ़े : भारत के राज्यों के प्रसिद्ध खाने की लिस्ट

रायसेन किला केसे जाएँ – How To Reach Raisen Fort in Hindi

जो भी पर्यटक रायसेन किले केसे जाएँ सर्च कर रहे हैं हम उन्हें बता दे रायसेन किला की यात्रा के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन और सड़क मार्ग किसी से भी यात्रा करके आ सकते है।

तो आइये रायसेन किले जाने के लिए विभिन्न साधनों के बारे में डिटेल में जानते है –

फ्लाइट से रायसेन फोर्ट केसे पहुचें – How To Reach Raisen Fort By Flight in Hindi

फ्लाइट से रायसेन फोर्ट केसे पहुचें – How To Reach Raisen Fort By Flight in Hindi

यदि आप फ्लाइट से ट्रेवल करके रायसेन फोर्ट घूमने जाने का प्लान बना रहें है तो हम आपको बता दे रायसेन के लिए कोई सीधी फ्लाइट नही है। इस किले का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा भोपाल का राजा भोज हवाई अड्डा है जो लगभग 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। एक बार जब आप फ्लाइट से ट्रेवल करके एयरपोर्ट पहुचं जायेंगें तो एयरपोर्ट के बाहर से एक टेक्सी, केब या बस से आसानी से रायसेन पहुंच सकते है।

ट्रेन से रायसेन किला केसे जाएँ – How To Reach Raisen Fort By Train in Hindi

ट्रेन से रायसेन किला केसे जाएँ – How To Reach Raisen Fort By Train in Hindi

रायसेन के लिए कोई सीधी रेल कनेक्टविटी भी नही है। भोपाल में स्थित हबीबगंज रेलवे स्टेशन और भोपाल रेलवे स्टेशन इसके सबसे प्रमुख नजदीकी रेलवे स्टेशन है। ये रेलवे स्टेशन लगभग भारत के सभी रेलवे स्टेशन से जुड़े हुए है इसीलिए ट्रेन से यात्रा करके पहले भोपाल और भोपाल से रायसेन किला पहुचना काफी आसान और आरामदायक है।

सडक मार्ग से रायसेन किला केसे जायें – How to Reach Raisen Fort by Road in Hindi

सडक मार्ग से रायसेन किला केसे जायें - How to reach Raisen Fort by road in Hindi

सडक मार्ग या बस से ट्रेवल करके रायसेन किला पहुचना काफी आसान है। क्योंकि रायसेन अपने नजदीकी शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है साथ ही रायसेन के लिए सभी प्रमुख शहरों से बसें भी संचालित जी जाती है। बस के अलावा आप अपनी पर्सनल कार से यहाँ आ सकते है।

और पढ़े : मध्य प्रदेश के 10 प्रमुख किले

इस लेख में आपने रायसेन किला का इतिहास और इसकी यात्रा से जुड़ी जानकारी को जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

रायसेन किला का मेप – Map of Raisen Fort

और पढ़े :

Featured Image Credit : Ankush jain

Leave a Comment