Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Mall Road In Hindi, माल रोड हिमाचल प्रद्रेश के शिमला के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। यह आपको पहाड़ों और गहरी घाटियों के आकर्षक दृश्य प्रदान करता है। माल रोड एक ऐसी जगह है जहां पर आप प्राकृतिक सुंदरता को देखने के साथ विभिन्न व्यंजनों का आनंद उठाते हुए सड़क की सैर कर सकते हैं। हॉर्स राइड, फोटोग्राफर और छोटे विक्रेता माल रोड के मुख्य आकर्षणों में से एक है।

माल रोड शिमला से विसरेगल लॉज तक लगभग 6 किमी की दूरी पर है। यहां पैदल टहलने के बाद आप यहां की इमारतों और स्मारकों को देख सकते हैं। बता दें कि माल रोड नो-व्हीकल जोन है जो इसको पैदल चलने वाले लोगों के अनुकूल बनाता है। विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियां और कार्यक्रम खास उत्सव के अवसरों के दौरान इस जगह को बहुत ही आनंददायक बनाते हैं। माल रोड शॉपिंग विभिन्न प्रकार के कैफे और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है। माल रोड शिमला की इतनी शानदार जगह है जहां पर पर्यटक कुछ घंटों के लिए अपने आप को खो देते हैं।

1. शिमला की माल रोड से क्या खरीदारी करे – Shopping At The Mall Road In Hindi

शिमला की माल रोड से क्या खरीदारी करे

अगर आप माल रोड की सैर करते हैं तो आपकी यात्रा यहां शॉपिंग किये बिना अधूरी होगी। माल रोड सामान खरीदने, उत्कृष्ट शोरूम, डिपार्टमेंटल स्टोर और दुकानों के लिए काफी प्रसिद्ध है। यहां एक हिमाचल एम्पोरियम अति सुंदर हस्तशिल्प उत्पादों जैसे मिट्टी के बर्तन, आभूषण और ऊनी कपड़े प्रदान करता है। तिब्बती कालीन और पश्मीना शॉल जो स्थानीय दुकानों और टेंट लगाकर बेंची जाती है। यहां कई दुकानों से आप दस्ताने, मोजे और स्वेटर भी ले सकते हैं जो केवल यहां पाए जाते हैं। यह स्थान अपनी रंगीन और जीवंत हिमाचली टोपी के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यह टोपियां काफी सस्ती और आरामदायक होती हैं। यहाँ से आप छोटे-छोटे स्मृति चिन्ह और नॉक-नैक भी खरीद सकते है। माल रोड पर पर्यटक स्थनीय और ब्रांडेड कपड़े दोनों खरीद सकते हैं। माल रोड पर स्थानीय रूप से बनाये गए सामानों की खरीदारी करते समय मोलभाव करना न भूलें, क्योंकि दुकानदार अक्सर यह सामान पर बहुत अधिक और अनुचित मूल्य लगाते हैं।

2. माल रोड पर खाने के लिए मशहूर रेस्टोरेंट – Local Food Cafes And Restaurants At Mall Road In Hindi

माल रोड पर खाने के लिए मशहूर रेस्टोरेंट

मॉल रोड़ पर कई कैफे और रेस्तरां स्वादिष्ट भोजन परोसते हैं। यहां के कैफे और रेस्तरां न केवल स्थानीय व्यंजनों में विशेषज्ञ होते हैं बल्कि अन्य स्थलों के व्यंजनों की भी सेवा करते हैं। यहां का कैफे सोल, जो कि अच्छी तरह से स्टॉक बार और विभिन्न प्रकार के व्यंजनों प्रसिद्ध है। द डेवीकोस भारतीय, इतालवी और चीनी खाद्य पदार्थ के लिए काफी प्रसिद्ध है। इसके अलावा इंडियन कॉफी हाउस भी एक खास विकल्प हैं।

और पढ़े: शिमला में घूमने की 15 जगह

3. शिमला की माल रोड पर देखने लायक जगह – Mall Road Par Ghumne Layak Jagah In Hindi

3.1 स्कैंडल प्वाइंट – Scandal Point In Hindi

स्कैंडल प्वाइंट

माल रोड पश्चिम में माल रोड़ रोड से मिलता है। यहां पर महान स्वतंत्रता सेनानी लाजपत राय की प्रतिमा लगाईं गई है। स्कैंडल प्वाइंट के बगल में शिमला का जनरल पोस्ट ऑफिस है। स्कैंडल प्वाइंट इसलिए भी ज्यादा प्रसिद्ध है कि यहां से एक राजा ब्रिटिश वायसराय की बेटी के साथ भाग गया था जिससे बहुत ज्यादा हंगामा हुआ था और इसलिए इस जगह को “स्कैंडल पॉइंट” कहा जाता है।

3.2 गेयटी थियेटर – Gaiety Theatre In Hindi

गेयटी थियेटर

गेयटी थियेटर में कई प्रसिद्ध फिल्म हस्तियों ने प्रदर्शन किया है। भले ही इस थिएटर का नवीनीकरण हो गया है लेकिन इस स्थान को विरासत और प्राकृतिक सुंदरता संरक्षित रखने के लिए इसकी मूल संरचना अछुता रखा गया है।

और पढ़े: ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क घूमने की जानकारी और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल 

3.3 काली बाड़ी मंदिर – Kali Bari Temple In Hindi

काली बाड़ी मंदिर

काली बाड़ी मंदिर एक बेहद प्रसिद्ध मंदिर है जो देवी काली को समर्पित है और यहां पर देवी काली की पूजा की जाती है।

3.4 टाउन हॉल – Town Hall In Hindi

टाउन हॉल

टाउन हॉल एक वास्तुशिल्प चमत्कार हैं जो औपनिवेशिक काल से जुड़ा हुआ है। यह स्वतंत्रता-पूर्व युग के वास्तुशिल्प अवशेषों की सुंदरता दिखाता है और कौसल और संरचनात्मक डिजाईन के सभी प्रसंशकों के लिए एक बहुत ही खास जगह है।

और पढ़े: हिमाचल प्रदेश के 10 सबसे खास पर्यटन स्थल

4. माल रोड शिमला की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Mall Road In Hindi

माल रोड शिमला की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय

माल रोड की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मार्च और जून के बीच होता है। इन महीनों में शिमला का मौसम काफी सुहावना होता है जिसमें 15 डिग्री से 30 डिग्री के बीच तापमान होता है। शाम को माल रोड की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय होता है, इस दौरान पहाड़ की चोटी पर शांत और आरामदायक हवा चलती है। माल रोड में आप आसानी से आरामदायक शाम बिता सकते हैं। यहां पर आपको समय का पता भी नहीं चलेगा। शाम के समय यात्रा करते समय हल्का स्वेटर या शॉल अपने साथ ले जाना न भूलें क्योंकि यह लौटते समय मौसम काफी ठंडा हो सकता।

5. माल रोड के पास रुकने के लिए होटल – Where To Stay Near Mall Road In Hindi

माल रोड के पास रुकने के लिए होटल

अगर आप माल रोड के पास बने रहना चाहते हैं तो आपके लिए यहां पर कई उत्कृष्ट होटल हैं जिनमें आप ठहर सकते हैं। यहां पर आपको सभी बजट के होटल मिल जायेंगे। यहां के लोकप्रिय होटलों में होटल विलो बैंक, क्लार्क होटल, शिमला व्यू होम और शिमला हैवेंस रिज़ॉर्ट के नाम शामिल हैं।

और पढ़े: जगतसुख घूमने की जानकारी और पर्यटन स्थल

6. माल रोड के पास के प्रमुख पर्यटन स्थल – Mall Road Ke Pass Ke Pramukh Darshaniya Sthan In Hindi

माल रोड शिमला के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है, अगर आप माल रोड के अलावा अन्य पर्यटन स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं तो इस लेख को आगे पढ़ें, इसमें हम आपको माल रोड के पास के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं।

6.1 क्राइस्ट चर्च शिमला – Christ Church Shimla In Hindi

क्राइस्ट चर्च शिमला

क्राइस्ट चर्च शिमला का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। क्राइस्ट चर्च माल रोड़ से 5.3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। माल रोड़ पर स्थित इस चर्च का निर्माण वर्ष 1857 में किया गया था, इस चर्च को पूरा करने में करीब 3 साल का समय लग गया था। इस चर्च में भारत का सबसे बड़ा पाइप अंग भी है, जिसे आप बॉलीवुड की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक 3 इडियट्स में देख चुके होंगे।

6.2 समर हिल शिमला में घूमने वाली जगह – Summer Hill Shimla In Hindi

समर हिल शिमला में घूमने वाली जगह

समर हिल, माल रोड़ से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जिसको पॉटर्स हिल भी कहते हैं। पुराने समय में यहां पर कुम्हार मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए इकट्ठा होते थे। यह पहाड़ी समुद्र तल से 1283 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है जो घाटियों और चारों ओर की हरियाली के शानदार दृश्य प्रस्तुत करती है। समर हिल प्रसिद्ध पर्यटन स्थल माल रोड़ से 5 किमी की दूरी पर स्थित है, यहां पर हर साल लाखों संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। अगर आप माल रोड़ घूमने के लिए जा रहे हैं तो आपको समर हिल की सैर भी करना चाहिए।

और पढ़े: मनाली अभयारण्य घूमने की जानकारी और पर्यटन स्थल

6.3 चैल हिल स्टेशन शिमला – Chail Hill Station Shimla In Hindi

चैल हिल स्टेशन शिमला

चैल एक बहुत ही आकर्षक हिल स्टेशन है जो शिमला से 55 किमी और माल रोड़ से 9 किमी की दूरी पर स्थित है। इस हिल स्टेशन को पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह ने स्थापित किया था। इस जगह पर दुनिया का सबसे ऊँचा क्रिकेट मैदान भी है। चैल अपने खूबसूरत दृश्यों और कुंवारे जंगलों के लिए लोकप्रिय है।

6.4 अर्की किला शिमला – Arki Fort Shimla In Hindi

अर्की किला शिमला

अर्की किले का निर्माण 1660 ईस्वी में किया गया था, जो राजपूत और मुगल वास्तुकला का मेल है। अगर आप इतिहास के बारे में जानने में रूचि रखते हैं तो आपको इस किले की यात्रा जरुर करना चाहिए। अर्की किला माल रोड़ से 41 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस किले को कांगड़ा चित्रों की वजह से जाना-जाता है जो इस किले को सुशोभित करते हैं। किले में जो पेंटिंग बनी हैं वो लगभग 200 साल पुरानी है लेकिन पुरानी होने के बाद भी यह आज भी काफी खूबसूरत दिखाई देती है। अगर आप माल रोड़ या शिमला घूमने आये हैं तो आपको इस किले को देखने के लिए जरुर जाना चाहिए।

6.5 नालदेहरा शिमला – Naldehra Shimla In Hindi

नालदेहरा शिमला

समुद्र तल से 2044 मीटर की ऊंचाई पर स्थित नालदेहरा शिमला के पास एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह माल रोड़ से 26 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लॉर्ड कर्जन ने यहां एक गोल्फ कोर्स की स्थापना की थी। देवदार के घने पेड़ और और हरियाली इस जगह के वातावरण को बेहद आकर्षक बनाती है। बर्फ से ढके हिमालय पर्वत को देखने के लिए यह अच्छी जगह है। इस जगह का वातावरण इतना शांत है कि यहां चलने वाली हवाओं की आवाज को भी आप सुन सकते हैं। अगर आप इस क्षेत्र की सैर करना चाहते हैं तो आप घोड़े की सवारी कर सकते हैं। अगर आप नलदेहरा जाते हैं तो आपको यहां सूर्योदय और सूर्यास्त देखना बेहद आकर्षक लगेगा। सीधे शब्दों में कहें तो अगर आप एक आराम वाली जगह देख रहे हैं तो यह आपके लिए एक उत्तम हिट स्टेशन है।

और पढ़े: भृगु झील मनाली की जानकारी और घूमने की जगह

6.6 मशोबरा – Mashobra In Hindi

मशोबरा

मशोबरा हिमाचल प्रदेश में एक हरे-भरे मैदान में फैला हुआ है, जो लगभग 7700 फीट की ऊंचाई स्थित है। मशोबरा माल रोड़ से 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह जगह आपको आपके जीवन से सबसे शुद्ध और मुक्ति अनुभव प्रदान करती है। यह जगह उन लोगों के लिए एक आदर्श पर्यटन स्थल है जो एक शांत छोटे हिल स्टेशन की तलाश में हैं।

6.7 शिमला राज्य संग्रहालय – Shimla State Museum In Hindi

शिमला राज्य संग्रहालय

शिमला राज्य संग्रहालय माल रोड़ से 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, इस संग्रहालय को हिमाचल राज्य संग्रहालय और पुस्तकालय के रूप में भी जाना जाता है। वर्ष 1974 में निर्मित इस संग्रहालय को सांस्कृतिक समृद्धि को संरक्षित करने और अतीत को दर्ज करने के लिए किया गया था। शहर में स्थित औपनिवेशिक शैली की इमारत इस शहर के शानदार अतीत के बारे में गहराई से बताती है। शिमला राज्य संग्रहालय में कई मूर्तियाँ, पेंटिंग्स, हस्तशिल्प और सिक्कों का संग्रह है।

6.8 कुफरी – Kufri In Hindi

कुफरी

कुफरी शिमला से 17 किलोमीटर दूरी पर स्थित एक ऐसा पर्यटन स्थल है जो पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है। कुफरी, माल रोड़ से 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कुफरी 2510 मीटर की ऊँचाई पर और हिमालय की तलहटी में स्थित है जो प्रकृति प्रेमियों और एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए आदर्श जगह है। कुफरी जाने वाले पर्यटकों को कई शानदार नजारे देखने को मिलते हैं। इस हिल स्टेशन की सबसे अच्छी बात यह है कि यहां पर्यटकों की ज्यादा भीड़ नहीं रहती।

और पढ़े: कुफरी घूमने की जानकारी और इसके 5 पर्यटक स्थल

6.9 सोलन – Solan In Hindi

सोलन

अपने मशरूम उत्पादन और टमाटर उत्पादन के लिए प्रसिद्ध सोलन को भारत के शोरूम शहर (मशरूम सिटी ऑफ इंडिया) और लाल सोने के शहर (लाल सोने का शहर) के रूप में जाना जाता है। सोलन एक ऐसा शहर है जो यहां आने वाले पर्यटक को बेहद पसंद आता है। सोनल के विकास का श्रेय ब्रिटिश को जाता है, क्योंकि ब्रिटिश सरकार ने ही इस जगह का प्रारंभिक आर्थिक विकास किया था। इस जगह की सबसे खास बात यह है कि यहां पर पूरे साल भर अच्छा तापमान रहता है, यहां के आकर्षक और प्राकृतिक दृश्य आपको हर बार आपको विनम्र कर देंगे। सोलन माल रोड़ से लगभग 46 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

6.10 श्री गुरु सिंह सभा – Sri Guru Singh Sabha In Hindi

श्री गुरु सिंह सभा

श्री गुरु सिंह सभा, माल रोड़ से लगभग 1.2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो लगभग 109 साल पुराना है। इसकी स्थापना पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह ने की थी। यह गुरुद्वारा चैल के मुख्य बाजार से कुछ मीटर की दूरी पर स्थित है। इसके सामने समानांतर लंबे और सुंदर पेड़ हैं जो इसको जो शानदार चित्रों के लिए आदर्श भूमि बनाते हैं। शिमला के पास यह स्थान परिवारों और समूहों लिए बहुत ही कम मूल्यों में कमरे उपलब्ध कराता है। इस सिख मंदिर के पास एक वन क्षेत्र मौजूद है जो शानदार दृश्य प्रदान करता है।

और पढ़े: डलहौजी के 5 प्रमुख पर्यटन स्थल

6.11 ग्रीन वैली शिमला – Green Valley Shimla In Hindi

ग्रीन वैली शिमला

ग्रीन वैली एक सुंदर और आकर्षक पर्वत श्रृंखला है जो माल रोड़ से 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और शिमला से कुफरी के रास्ते पर पड़ती है। यह शानदार घाटी शिमला का एक खास पर्यटन स्थल है। ग्रीन वैली में हरियाली और सुंदरता इतनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली है कि कोई भी इंसान यहां आकर सब कुछ भूल जाता है। ग्रीन वैली चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरी हुई जो देवदार के घने जंगलों से ढकी हुई हैं।

6.12 ठियोग – Theog In Hindi

ठियोग

ठियोग राज्य के कम भीड़-भाड़ वाले आकर्षणों में से एक है जो हिमालय की बाहों में लिपटा हुआ है। ठियोग एक बेहद लोकप्रिय हिल स्टेशन है जो पर्यटकों को भीड़-भाड़ वाले स्थानों से दूर लाकर शांत वातावरण प्रदान करता है। ठियोग, माल रोड़ से 31 किलोमीटर की दूरी पर और मुख्य शहर शिमला से 32 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

6.13 तत्तापानी – Tattapani In Hindi

तत्तापानी

तत्तापानी हिमाचल प्रदेश में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। बता दें कि यह एक विचित्र क्षेत्र है, जो किसी वंडरलैंड से कम नहीं है। तत्तापानी पर्यटन शिमला शहर से करीब 60 किलोमीटर की दूरी पर एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल है जो कई आकर्षणों को को संग्रहीत करता है। पहाड़ों के बीच बसे इस खूबसूरत पर्यटन स्थल को आप कभी मिस नहीं करना चाहेंगे। तत्तापानी में मंदिर, गुफाएं, घास के मैदान, गर्म पानी के झरने जैसे आकर्षण के अलावा ट्रेकिंग, रिवर राफ्टिंग और रॉक क्लाइम्बिंग जैसे एडवेंचर खेल भी शामिल हैं। सतलुज नदी और हरी भरी घाटी के साथ शांत वातावरण में पैदल चलता आपके थके हुए दिमाग को शांति प्रदान करता है। तत्तापानी, माल रोड़ से 57 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

और पढ़े: खाज्जिअर के 5 प्रमुख पर्यटन स्थल

6.14 कामना देवी मंदिर – Kamna Devi Temple In Hindi

कामना देवी मंदिर

कामना देवी मंदिर शिमला से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक खूबसूरत मंदिर है जो लुभावने पहाड़ों से घिरा हुआ है। कामना देवी मंदिर प्रसिद्ध माल रोड़ से 5.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जुंगा के राणा ने देवी काली को समर्पित इस मंदिर का निर्माण किया था। प्राकृतिक घाटियां और मैदानी इलाके इस स्थान को घेरे हुए है इसलिए साल भर यहां पर पर्यटकों की भीड़ रहती है। यहां से पर्यटक 2155 मीटर की ऊँचाई पर खड़े होकर शिमला के प्रमुख स्थानों जैसे कि जूग, तारा देवी, सुबाथू, सोलन जिले के कुछ हिस्सों, पुरानी शिमला और चूर चांदनी धार के आकर्षक दृश्यों को देख सकते हैं। प्रकृति-प्रेमियों और रोमांच-चाहने वालों के लिए यह स्थान धरती पर किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

6.15 तारा देवी मंदिर – Tara Devi Temple In Hindi

तारा देवी मंदिर

तारा देवी मंदिर तराव पर्वत की मनोरम पहाड़ियों में शिमला के पश्चिमी तरफ स्थित 250 साल पुराना मंदिर है। यह मंदिर बुलंद पहाड़ों, देवदार के जंगलों और शिमला के शांत ग्रामीण इलाकों के लुभावने दृश्य प्रदान करता है। आप यहां पर अपनी इंद्रियों को और आत्मा शांत करने के लिए यहां पर कुछ समय बिता सकते हैं। इस मंदिर में स्थानीय लोगों द्वारा पूजा की जाती है और त्योहारों के मौसम यहां काफी भीड़ रहेती है। बता दें कि तारा देवी मंदिर माल रोड़ से करीब 19 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

6.16 संकट मोचन मंदिर – Sankat Mochan Temple In Hindi

संकट मोचन मंदिर

संकट मोचन मंदिर माल रोड़ से 7.7 किलोमीटर दूरी कालका-शिमला राजमार्ग पर हरे भरे पेड़ों और पहाड़ों के बीच स्थित है जो यहां आने वाले भक्तों को शांति प्रदान करता है। हनुमान जी के अलावा यहां गवान राम, शिव और गणेश की मूर्तियां भी स्थापित हैं। इस मंदिर की खास बात यह है कि हर रविवार को सभी भक्तों के लिए लंगर आयोजित करता है। यहां से पर्यटक हिमालय पर्वतमाला के साथ शिमला शहर का शानदार दृश्य देख पाएंगे।

और पढ़े: चामुंडा देवी मंदिर का इतिहास और कहानी

6.17 फागु – Fagu In Hindi

फागु

फागु ट्रेकर्स और प्रकृतिवादियों के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। Fagu की प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को आराम और शांति प्रदान करती है। फागु, माल रोड़ से 21 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां से आप पश्चिमी हिमालय और पूर्व में शिवालिक श्रेणी को अच्छी तरह देख सकते हैं। शिमला जिले के उच्चतम बिंदुओं में से एक होने के नाते यहां का मौसम गर्मियों को दौरान शांत और सुखद रहता है। अगर आप किसी आदर्श बर्फ वाली जगह तलाश कर रहे हैं, तो आपको सर्दियों के मौसम के शुरू होने के कुछ समय पहले ही Fagu की यात्रा करनी चाहिए।

7. कैसे पहुंचें माल रोड शिमला – How To Reach Mall Road Shimla In Hindi

कैसे पहुंचें माल रोड शिमला

माल रोड शिमला के केंद्र में स्थित है, जिससे आप यहां से शहर के सभी हिस्सों में आसानी से पहुंच सकते हैं। अगर आप शहर से थोड़ी दूरी पर हैं तो आप वाहन किराये पर ले सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि मुख्य सड़क पर वाहनों की अनुमति नहीं है। इसलिए आपको अपना वाहन दूर पार्क करना होगा। बता दें कि पहाड़ी के नीचे मुख्य सड़क से मॉल रोड़ तक पहुंचने के लिए हिमाचल पर्यटन विकास निगम द्वारा संचालित लाइफ हैं। यह बस स्टॉप से 1 किमी और रेलवे स्टेशन से 1.5 किमी की दूरी पर स्थित है। लिफ्ट के दो भाग हैं इसके लिए आपको 8 रूपये का एक सामान्य टिकट खरीदना होता है। लिफ्ट एक लकड़ी की तख़्त पर चलने की जरूरत है जिसके बाद अंत में आपको दूसरी लाइफ मिलेगी जो आपको माल रोड तक लेकर जाएगी। लिफ्ट सुबह 8:00 बजे से रात 9:00 बजे तक संचालित रहती है।

और पढ़े: मैकलोडगंज का इतिहास और घूमने की 5 सबसे खास जगह 

8. माल रोड शिमला का नक्शा – Mall Road Map

9. माल रोड की फोटो गैलरी – Mall Road Shimla Images

View this post on Instagram

|| ShimlaDiaries ||

A post shared by Abhishek (@thepixelroombyak) on

और पढ़े:

Write A Comment