भारत के प्रमुख एयरपोर्ट – Major International Airports in India in Hindi

Major International Airports In India in Hindi : भारत दुनिया के सबसे प्रमुख और विकासशील देशो में से एक है, जो अपनी टेक्नोलॉजी और आधुनिक सुविधायों के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। यदि हम भारत में हवाई अड्डो की बात करे तो भारत के पास कई सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे हैं इसके अलावा भारत संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बाद दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा एयरलाईंस हब है। भारत में कुल 125 हवाई अड्डे है, जिनमे से 11 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, 81 घरेलू हवाई अड्डे, 08 सीमा शुल्क हवाई अड्डे है जबकि 25 हवाई अड्डे रक्षा हवाई क्षेत्र में 25 सिविल एन्क्लेव भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा प्रबंधित हैं। देखा जाये तो भारत के प्रमुख हवाई अड्डे न केवल यात्राओं के लिए बहुत जरूरी हैं, बल्कि उनकी, फेसिलिटीज, रेस्टोरेंट, शोपिंग ऑप्शन और सुन्दरता घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए आकर्षण के रूप में कार्य करता है।

तो आइये इस आर्टिकल में हम भारत के सब हवाई अड्डो के बारे में बात ना करते हुए सिर्फ भारत के सबसे बड़े और व्यस्ततम हवाई अड्डो के बारे में जानते है जिनसे प्रतिबर्ष लगभग 140 मिलयन घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान भरते है-

Table of Contents

भारत के 10 सबसे बड़े एयरपोर्ट – 10 Largest Airports In India in Hindi

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली – Indira Gandhi International Airport, Delhi in Hindi

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली - Indira Gandhi International Airport, Delhi in Hindi

Biggest airport in india : 5,106 एकड़ के विशाल एरिया में फैला हुआ, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है, जिसे किसी परिचय की आवश्यकता नही है। इस एयरपोर्ट की सुन्दरता और वस्तुकला भारतीय यात्रियों के साथ साथ विदेशी यात्रियों को भी खूब पसंद आती है। बता दे इस हवाई अड्डे का नाम भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर, रखा गया है, और यह अड्डा 2009 के बाद से यात्री यातायात के मामले में भारत का सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डा है। जबकि दुनिया का 12 वाँ सबसे व्यस्त हवाई अड्डा और एशिया का 6 वाँ व्यस्ततम हवाई अड्डा है।

आपको जानकार हैरानी हो सकती है, 2017-18 में 65.7 मिलियन यात्रियों ने इस एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी जबकि 2020- 21 में यह आकड़ा 80 मिलियन को पार कर सकता है। वर्तमान में यह एयरपोर्ट तीन रनवे (T1C-D, T2, T3) के साथ कार्यरत है।

छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई – Chhatrapati Shivaji International Airport Mumbai in Hindi

छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई - Chhatrapati Shivaji International Airport in Hindi
Image Credit : Chandrakant Turare

Major International Airports In India in Hindi : मुंबई में अंधेरी, विले पार्ले और सांताक्रूज इलाकों के कुछ हिस्सों को कवर करते हुआ “छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा” भारत के प्रमुख हवाई अड्डो में से एक है। बता दे छत्रपति शिवाजी इन्टरनेशनल एयरपोर्ट भारत का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण हवाई पारगमन केंद्र है, जिसने बर्ष 2018-19 में 48 मिलियन से अधिक यात्रियों अपनी सेवायें प्रदान की है। इस एयरपोर्ट को बेस्ट एयरपोर्ट इन इंडिया’ के लिए नामनित भी किया गया था और इसने अपनी त्रुटिहीन सेवा, ऑन-टाइम फ्लाइट्स और इसकी शानदार वास्तुकला के लिए लगातार कई पुरस्कार जीते हैं।

वर्तमान में छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट में 2 टर्मिनल के साथ कार्यरत है। जबकि एयरपोर्ट फेसिलिटीज में एक स्पा और भारत का पहला लक्जरी लाउंज, जीवीके लाउंज है, इनके अलावा एक एयरपोर्ट में एक म्यूज़ियम भी स्थापित किया गया है, जिसमे भारत की भारत की संस्कृति और इतिहास को दर्शाने वाली 5000 से अधिक कलाकृतियाँ मौजूद है।

केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बैंगलोर – Kempegowda International Airport in Bangalore in Hindi

केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बैंगलोर – Kempegowda International Airport in Bangalore in Hindi
Image Credit: Akshay Ashok

Largest Airports In India in Hindi : 2008 में निर्मित केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट भारत के प्रमुख हवाई अड्डो में से एक है जो भारत का तीसरा सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डा है। बता दे इस एयरपोर्ट से सन 2017 के बाद से 1,95,000 से भी अधिक अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू उड़ाने संचलित की गयी है जिसमे 25 मिलियन से भी अधिक यात्रियों ने सफ़र किया है। बंगलौर शहर के बाकी हिस्सों की तरह, केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बड़े पैमाने पर लॉन और चारों ओर सुंदर फूलों के बागों से परिपूर्ण है इसके अलावा एयरपोर्ट फेसिलिटीज में रेस्टोरेंट, शोपिंग मोल, फ्री वाई फाई शामिल है। हवाई अड्डे का विस्तार वर्तमान में जारी है, जिसके तहत एक नए टर्मिनल और रनवे का निर्माण किया जा रहा है ताकि इसकी विमान और यात्री हैंडलिंग क्षमता को और बढ़ाया जा सके।

और पढ़े : दुनिया के 11 सबसे सुंदर और व्यस्ततम हवाई अड्डे

चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट – Chennai International Airport in Hindi

चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट – Chennai International Airport in Hindi
Image Credit: Ammi Reddy

Busiest Airport in india in Hindi : भारत के प्रमुख हवाई अड्डो में सूचीबद्ध चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के लोगों के लिए देश का एक महत्वपूर्ण प्रवेश द्वार है। दो टर्मिनल और एक रनवे के साथ हर साल इस एयरपोर्ट से 20 मिलियन से अधिक यात्रियों के आवागमन के लिए उड़ाने संचालित की जाती है, और 2021 तक यह आकडे बढ़कर 30 मिलियन तक पहुचने की उम्मीद जताई जा रही है। चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट हवाई अड्डे को अन्ना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के नाम से भी जाना जाता है और यह एयरपोर्ट श्रीलंका, मालदीव, थाईलैंड और इंडोनेशिया जैसे अन्य एशियाई देशों को हवाई मार्ग द्वारा भारत से जोड़ता है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट कोलकाता – Netaji Subhas Chandra Bose International Airport Kolkata in Hindi

नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट - Netaji Subhas Chandra Bose International Airport Kolkata in Hindi
Image Credit: Imran khan Punom

Major International Airports In India in Hindi : नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत के प्रमुख एयरपोर्ट में से एक है। इसके अलावा यह हवाई अड्डा भारत का 5 वाँ सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है, जहाँ प्रतिवर्ष 20 मिलियन से अधिक यात्रियों का आवागमन होता है। यह एयरपोर्ट उत्तर-पूर्व भारत, चीन, हांगकांग, भूटान, नेपाल और बांग्लादेश जाने वाले यात्रियों के लिए एक प्रमुख एयरपोर्ट के रूप में कार्य करता है। यात्री अनुभव और कार्यक्षमता में सुधार करने के लिए हवाई अड्डे को 2014-2015 में एक मेकओवर मिला। इस हवाई अड्डे से जुड़ी एक और गौरवपूर्ण बात यह भी है, की इस हवाई अड्डे को एयरपोर्ट इंटरनेशनल काउंसिल द्वारा एशिया-प्रशांत क्षेत्र में भारत के सबसे बेहतर हवाई अड्डे का नाम दिया गया था।

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हैदाराबाद – Rajiv Gandhi International Airport Hyderabad in Hindi

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हैदाराबाद
Image Credit: Subhajit Biswas

Largest Airports In India in Hindi : राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत के सबसे प्रमुख और खूबसूरत हवाई अड्डो में से एक है, जिसे सन 2008 में खोला गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दे इस एयरपोर्ट को स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड्स 2019 द्वारा भारत में  बेस्ट रीजनल एयरपोर्ट और बेस्ट एयरपोर्ट स्टाफ सर्विस अवार्ड्स से सम्मानित किया गया। इसकी एयरपोर्ट की एक और अनूठी विशेषता यह है की यह हवाई अड्डा गांव स्थित है, इसीलिए इस एयरपोर्ट को यात्रियों के लिए वरदान के समान माना जाता है। राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत के प्रमुख हवाई अड्डो की तरह देश के व्यस्ततम एयरपोर्ट में से एक है, जिसने 2017 के बाद से 18 मिलियन से अधिक यात्रियों को सेवायें प्रदान की है।

चूँकि हैदराबाद तेलंगाना में व्यापार का केंद्र है, इसलिए हवाई अड्डा एक सुंदर व्यवसाय लाउंज की मेजबानी करता है जो मुफ्त वाई-फाई और डे-स्ट्रेसिंग स्पा विकल्प प्रदान करता है। इन सबके साथ साथ एयरपोर्ट हवाई अड्डा अपने पारंपरिक खरीदारी विकल्पों जैसे साड़ी और लेहेंगा के साथ-साथ कई भोजनालयों के साथ स्थानीय और वैश्विक व्यंजनों की सेवा के लिए भी प्रसिद्ध है।

और पढ़े : दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक

सरदार बल्लभ भाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अहमदाबाद – Sardar Vallabhbhai Patel International Airport, Ahmedabad in Hindi

सरदार बल्लभ भाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अहमदाबाद – Sardar Vallabhbhai Patel International Airport, Ahmedabad in Hindi
Image Credit: Milap Marvaniya

Busiest Airport in india in Hindi : अहमदाबाद शहर के केंद्र से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सरदार बल्लभ भाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत के प्रमुख एयरपोर्ट में से एक है। आपकी जानकारी के लिए बता दे वैसे तो यह एयरपोर्ट 1937 से परिचालन में है, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 1991 में शुरू की गयी थी। इस हवाई अड्डे की क्षमता लगभग 8.5 मिलियन लोगों की है और वर्तमान में इसके दो टर्मिनल है घरेलू उड़ानों के लिए T1, और अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू यातायात के लिए T2। यात्री टर्मिनल 1 के अंदर शानदार BICA लाउंज और टर्मिनल 2 के अंदर पोर्ट लाउंज में आराम कर सकते हैं। लाउंज के अलावा सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भी शोपिंग मार्किट और रेस्तरां, और एक कैफेटेरिया भी है।

कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कोच्ची – Cochin International Airport, Kochi in Hindi

कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा - Cochin International Airport, Kochi in Hindi
Image Credit: Bibin sunny

first international airport in india : कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा केरल राज्य का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो पूरी तरह से सौर ऊर्जा पर चलने वाला दुनिया का पहला हवाई अड्डा है। हालांकि यह अपने आप में एक अविश्वसनीय उपलब्धि है, कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अभी भी वायु यातायात के कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए महान पर्यावरणीय प्रयासों को लागू कर रहा है। कोच्चि हवाई अड्डा यात्री यातायात में 10 मिलियन से अधिक का संचालन करता है। कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट में दो घरेलू टर्मिनल और एक अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल है जो इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा के बाद भारत का एक मात्र तीन टर्मिनल वाला हवाई अड्डा है। इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट से शारजाह, कुआलालंपुर, दुबई, जेद्दा, दम्मम, बहरीन, मस्कट, दोहा, कुवैत, सिंगापुर, रियाद, बैंकॉक और कोलंबो सहित अन्य घरेलू स्थानों के लिए उड़ाने  संचालित की जाती है।

पुणे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा – Pune International Airport in Hindi

पुणे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा – Pune International Airport in Hindi
Image Credit: Adnan Shuja

Largest Airports In India in Hindi : पुणे से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पुणे इंटरनेशनल एयरपोर्ट भारत के प्रमुख हवाई अड्डो में से एक है। इसके अलावा यह वर्तमान में भारत का नौवां सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डा है जहाँ से हर साल लगभग 80 लाख यात्री उड़ान भरते है। बता दे रॉयल एयर फोर्स द्वारा एयर बेस के रूप में स्थापित, इसका एक हिस्सा अभी भी भारतीय वायु सेना के तहत एक के रूप में कार्य करता है। हालांकि इसके दो रनवे हैं, केवल एक का उपयोग उड़ानों के लिए किया जाता है; जबकि दूसरे को सैन्य विमान आंदोलनों के लिए टैक्सीवे के रूप में उपयोग किया जाता है। एयरपोर्ट फसिलिटीज में फ्री वाई फाई, शोपिंग मार्किट, रेस्टोरेंट और लाउंज शामिल हैं।

डाबोलिम हवाई अड्डा गोवा – Dabolim Airport, Goa in Hindi

डाबोलिम हवाई अड्डा – Dabolim Airport, Goa in Hindi
Image Credit : Sangeeta Deka

Major International Airports In India in Hindi : गोवा में बागा बीच के ठीक बगल में स्थित डाबोलिम हवाई अड्डा भारत के प्रमुख हवाई अड्डो के साथ साथ देश का एक खूबसूरत हवाई अड्डा भी है। 1955 में पुर्तगालियों द्वारा निर्मित, यह आंशिक रूप से एक नागरिक हवाई अड्डे के रूप में और आंशिक रूप से भारतीय नौसेना के एयरबेस के रूप में कार्य करता है। 2013 में शुरू किया गया इसका नया टर्मिनल, प्रति वर्ष 7.6 मिलियन यात्रियों क्षमता के साथ कार्य कर रहा है।

और पढ़े :

 

Leave a Comment