बूंदी के गढ़ पैलेस घूमने की जानकारी – Garh Palace Bundi In Hindi

Garh Palace Bundi In Hindi, गढ़ पैलेस, राजस्थान के सबसे अच्छे महलों में से एक है, जिसे बूंदी पैलेस के नाम से भी जाना जाता है। बूंदी के प्रमुख और लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक गढ़ पैलेस, एक शानदार इमारत और राजपूत वास्तुकला का एक अद्भुद उदाहरण है। जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन हुआ है। इस विशाल महल का निर्माण राजा राव रतन सिंह हाड़ा ने 1607 ई से 1631 ई के बीच करवाया था जिसके अन्दर छत्र महल, फूल महल और बादल महल भी स्थित हैं।

तारागढ़ किले के पास स्थित गढ़ पैलेस ऊपर से देखने पर एक अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है। इसके अलावा गढ़ पैलेस में भारत में सबसे अच्छे चित्रों के स्कूल – “बूंदी स्कूल ऑफ़ पेंटिंग” के लघु चित्र भी प्रदर्शित हैं। गढ़ पैलेस पर्यटकों के साथ –साथ इतिहास प्रेमियों और कला प्रेमियों के घूमने के लिए सबसे आकर्षक पर्यटक स्थलों में एक है।

Table of Contents

गढ़ पैलेस बूंदी का इतिहास – Garh Palace Bundi History In Hindi

गढ़ पैलेस बूंदी का इतिहास – Garh Palace Bundi History In Hindi
Image Credit : Neerav singh

गढ़ पैलेस का इतिहास लगभग 17 वीं और 18 वीं शताब्दी के आसपास का माना जाता है इस विशाल महल का निर्माण राजा राव रतन सिंह हाड़ा ने 1607 ई से 1631 ई के बीच करवाया था जिसके अन्दर छत्र महल, फूल महल और बादल महल भी स्थित हैं।

गढ़ पैलेस बूंदी के अन्य आकर्षण स्थल – Other Attractions Of Garh Palace Bundi In Hindi

  • गढ़ पैलेस का निर्माण सुंदर राजपुताना शैली में किया गया था। जिसे इसके कई स्तंभों और झरोखों से आसानी से देखा जा सकता है। महल में प्रवेश एक बड़े प्रवेश द्वार के माध्यम से है, जिसे गेट के दोनों ओर दो विशाल हाथियों के साथ बनाया गया है, जिसे हाथी पोल के नाम से जाना जाता है, जिसका अर्थ हाथी गेटवे है।
  • जैसे ही आप महल में प्रवेश करते हैं, पर्यटकों का सबसे पहले दीवान-ए-आम या रतन दौलत से सामना होता है, जिसे शाही दरबार के रूप में भी जाना जाता है, जिसका उपयोग राज्याभिषेक समारोह के लिए किया जाता था। यह पूरी तरह से शुद्ध सफेद संगमरमर से बना है।
  • और इसके बाद आप महल की तलहटी में स्थित बुलंद दरवाजा या महान द्वार देखेगे। इसके अलावा यहाँ मीरन हुसैन की कब्र बनी हुई है जो 65 फीट ऊंचे और 16 फीट चौड़े प्रवेश द्वार से घिरी हुई है।
  • गढ़ पैलेस के अन्य महत्वपूर्ण मंडप और महलों में बादल महल, नौबत खाना, मोती महल, फूल महल, हजारी पोल और शीश महल शामिल है। लेकिन यह महल पर्यटकों के घूमने के लिए नही खुलते है, लेकिन आप सचिव से पूर्व अनुमति ले कर मोती महल में घूम सकते हैं।
  • गढ़ पैलेस के प्रवेश द्वार के ठीक ऊपर स्थित चित्रशाला, गढ़ पैलेस का एकमात्र हिस्सा जो पर्यटकों के लिए खुला है, वह चित्रशाला या पेंटिंग का महल है। इसका निर्माण 18 वीं शताब्दी में राव राजा उम्मेद सिंह द्वारा किया गया था और इसमें राजा उम्मेद सिंह और राजा बिशन सिंह के शासनकाल के दृश्यों को दर्शाते हुए कई चित्र और भित्ति चित्र बने हैं। यह गढ़ पैलेस के प्रवेश द्वार के ठीक ऊपर स्थित है।

बूंदी के गढ़ पैलेस के खुलने और बंद होने का समय – Garh Palace Bundi Timing In Hindi

बूंदी के गढ़ पैलेस के खुलने और बंद होने का समय – Garh Palace Bundi Timing In Hindi

गढ़ पैलेस पर्यटकों के घूमने के लिए सुबह 8.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक खुला रहता है। और आपकी जानकारी के लिए बता दे गढ़ पैलेस की विस्तृत और सुखद यात्रा के लिए 2-3 घंटे का समय निकालकर गढ़ पैलेस की यात्रा की योजना बनाये।

और पढ़े : उदयपुर के ताज लेक पैलेस घूमने की जानकारी

गढ़ पैलेस बूंदी की एंट्री फीस – Garh Palace Bundi Ticket Price In Hindi

  • गढ़ पैलेस में भारतीय पर्यटकों के घूमने के लिए: 10 रूपये प्रति व्यक्ति
  • विदेशी पर्यटकों के घूमने के लिए : 100 रूपये प्रति व्यक्ति एंट्री फीस है।
  • इसके अलावा कैमरा के लिए 50 रूपये और वीडियो कैमरा के लिए 100 रूपये की टिकट अलग से लेनी होगी।

गढ़ पैलेस घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Garh Palace Bundi In Hindi

गढ़ पैलेस घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Garh Palace Bundi In Hindi
Image Credit : Rajesh aarora

अगर आप बूँदी में गढ़ पैलेस की यात्रा के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपको बता दें की गढ़ पैलेस घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक का समय होता है। क्योंकि सर्दियों का मौसम बूँदी की यात्रा करना एक अनुकूल समय होता है। और आपको बता दे मार्च से शुरू होने वाली ग्रीष्मकाल के दौरान बूँदी की यात्रा से बचे क्योंकि इस समय बूँदी राजस्थान का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है। जो आपकी बूँदी की यात्रा को हतोत्साहित कर सकता है।

और पढ़े : बूंदी शहर के बेस्ट दर्शनीय स्थलों की जानकारी

गढ़ पैलेस के आसपास में घूमने लायक जगह – Best Places To Visit Near Garh Palace Bundi In Hindi

अगर आप राजस्थान के प्रसिद्ध शहर बूँदी में गढ़ पैलेस की यात्रा की योजना बना रहे है तो हम आपकी जानकारी के लिए अवगत करा दें की बूँदी में गढ़ पैलेस के अलावा भी अन्य प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है जिन्हें आप अपनी गढ़ पैलेस बूँदी की यात्रा के दौरान अवश्य घूम सकते हैं

गढ़ पैलेस बूँदी कैसे जाये – How To Reach Garh Palace Bundi In Hindi

अगर आप राजस्थान के प्रसिद्ध शहर बूँदी में गढ़ पैलेस घूमने जाने का प्लान बना रहे, तो आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी अपनी सुविधानुसार चुनाव करके गढ़ पैलेस  बूँदी पहुंच सकते हैं।

फ्लाइट से गढ़ पैलेस बूँदी कैसे पहुंचे – How To Reach Garh Palace Bundi By Flight In Hindi

फ्लाइट से गढ़ पैलेस बूँदी कैसे पहुंचे – How To Reach Garh Palace Bundi By Flight In Hindiअगर आप हवाई मार्ग से गढ़ पैलेस बूँदी की यात्रा करना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें बूँदी का सबसे निकटतम हवाई अड्डा जयपुर हवाई अड्डा है, जो बूँदी से लगभग 150 किमी की दूरी पर स्थित है। जयपुर हवाई अड्डा, हवाई मार्ग से भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है तो आप भारत के किसी भी प्रमुख शहर से फ्लाइट से यात्रा करके जयपुर हवाई अड्डा पहुंच सकते है और हवाई अड्डा से टैक्सी या कैब की मदद से गढ़ पैलेस बूँदी पहुँच सकते हैं।

सड़क मार्ग से गढ़ पैलेस बूँदी कैसे पहुंचें – How To Reach Garh Palace Bundi By Road In Hindi

सड़क मार्ग से गढ़ पैलेस बूँदी कैसे पहुंचें – How To Reach Garh Palace Bundi By Road In Hindi

जो भी पर्यटक गढ़ पैलेस बूँदी की यात्रा सड़क मार्ग द्वारा करना चाहते हैं। तो बता दें कि यह शहर राज्य के कई शहरों जैसे जयपुर, अजमेर, कोटा के अलावा देश के अन्य राज्य उत्तर प्रदेश, दिल्ली से भी सडक मार्ग जुड़ा हुआ है। बूँदी शहर के लिए नियमित बस सेवाएं उपलब्ध हैं जो निजी और सरकारी मालिकों दोनों के द्वारा संचालित की जाती हैं। तो आप राजस्थान के प्रमुख शहरों से बस, टैक्सी या अपनी कार से यात्रा करके गढ़ पैलेस बूँदी पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से गढ़ पैलेस बूँदी कैसे जाये  – How To Reach Garh Palace Bundi By Train In Hindi

ट्रेन से गढ़ पैलेस बूँदी कैसे जाये  – How To Reach Garh Palace Bundi By Train In Hindi

अगर आप गढ़ पैलेस बूँदी की यात्रा ट्रेन द्वारा करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि बूँदी का निकटतम रेलवे स्टेशन कोटा में है, जो बूँदी से 35 किमी दूरी पर स्थित है। कोटा रेल्वे जंक्शन दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर स्थित हैं, जहाँ दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, पुणे और चेन्नई आने-जाने वाली ट्रेन कोटा स्टेशन पर रुकती हैं। तो आप किसी भी प्रमुख शहर से ट्रेन के माध्यम से यात्रा करके कोटा रेलवे स्टेशन पहुंच सकते है और रेलवे स्टेशन से टैक्सी, केब या ऑटो बुक करके गढ़ पैलेस बूँदी पहुंच सकते हैं।

और पढ़े : बूंदी के किले की हिस्ट्री और घूमने की जानकारी

गढ़ पैलेस बूँदी का नक्शा – Garh Palace Bundi Map

गढ़ पैलेस बूँदी की फोटो गैलरी – Garh Palace Bundi Images

https://www.instagram.com/p/B5cJ1HCgk_k/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

View this post on Instagram

Garh Palace, Bundi

A post shared by Robert Simons (@robs_au) on

View this post on Instagram

#akindstrangertookmypicture

A post shared by Shreya (@shreya_1911) on

और पढ़े :

Leave a Comment