युमथांग घाटी घूमने की पूरी जानकारी -Complete information about Yumthang Valley in Hindi

Yumthang Valley in Hindi : सिक्किम में गंगटोक से लगभग 140 किमी उत्तर में स्थित युमथांग घाटी बेहद ही खूबसूरत जगह है जिसे “फूलों की घाटी” में रूप में भी जाना जाता है। 3564 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, यह आश्चर्यजनक घाटी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है क्योंकि इसमें शिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य है जिसमें फरवरी से मध्य जून तक खिलने वाली रोडोडेंड्रॉन फूलों (राज्य फूल) की 24 से अधिक प्रजातियाँ देखी जा सकती हैं। युमथांग घाटी में कुछ गर्म झरने याक और हरे-भरे घास के मैदान भी स्थित हैं, जो यहाँ आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए है। यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ घूमने के लिए सिक्किम के फेमस टूरिस्ट प्लेसेस सर्च कर रहे है तो युमथांग वैली आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है।

यदि आप इस खुबसूरत जगह के बारे में और अधिक विस्तार से जानना चाहते है तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े जिसके माध्यम से हम आपको युमथांग घाटी की यात्रा कराने वाले है –

Table of Contents

युमथांग घाटी की खूबसूरती – The beauty of Yumthang Valley in Hindi

समुद्र तल से 3564 की ऊंचाई पर बसी युमथांग घाटी सिक्किम राज्य के महत्वपूर्ण आभूषण है जो प्रकृति प्रेमियों और पर्यटकों के लिए जन्नत के समान है। बता दे यह खूबसूरत घाटी अनगिनत फूलों की प्रजातियों को बढ़ावा देती है, जो इस घाटी की खूबसूरती में चार चाँद लगा देती हैं। युमथांग घाटी के दोनों ओर शक्तिशाली पहाड़ हैं, और बर्फ़ीली नदी तीस्ता घाटी के जंगलों की सुंदरता के माध्यम से एक क्रिस्टल रिबन बनाती है। इनके साथ साथ इस घाटी में कई गर्म झरने भी स्थित है माना जाता है इनमे चमत्कारी चिकित्सा शक्ति है जिससे तव्चा संबंधी कई रोगों से आराम मिलता है।

युमथांग घाटी क्यों फेमस है ? – Why is Yumthang Valley Famous? in Hindi

युमथांग घाटी क्यों फेमस है ? – Why is Yumthang Valley Famous? in Hindi

यदि आपके मन में अभी भी यह सवाल है की युमथांग घाटी क्यों और किस चीज के लिए फेमस है ? तो हम आपको एक बार फिर बता देते है युमथांग घाटी किसी एक चीज के लिए नही बल्कि कई आकर्षणों के लिए फेमस है। लेकिन अगर कुछ सबसे जाड्या फेमस है तो वो है यहाँ पाई जाने वाली विभिन्न फूलों की प्रजातियाँ। जी हाँ युमथांग घाटी में रोडोडेंड्रोन फूलों (राज्य फूल) की 24 से अधिक प्रजातियाँ पाई हैं जो फरवरी से मध्य जून तक खिलती है। इनके अलावा युमथांग घाटी ट्रेकिंग और कैम्पिंग जैसी अट्रेक्टिव एक्टिविटीज के लिए भी फेमस है।

युमथांग घाटी में क्या क्या कर सकते है – What can you do in Yumthang Valley in Hindi

युमथांग घाटी में क्या क्या कर सकते है – What can you do in Yumthang Valley in Hindi

यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ युमथांग घाटी घूमने जाने वाले है तो कई एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है जिनके बारे में हम आपको बताने वाले है –

  • सबसे पहले तो यदि आप फरवरी से मध्य जून के बीच यहाँ आने वाले है तो यहाँ खिलने वाली विभिन्न फूलों की प्रजातियों को देख सकते है जो आपकी लाइफ के सबसे बेस्ट मुमेंट्स में से एक हो सकता है।
  • युमथांग वैली में आप अपने फ्रेंड्स के साथ ट्रेकिंग और कैम्पिंग को एन्जॉय कर सकते है।
  • युमथांग घाटी की ओर जाने वाले रास्ते में, आप पौहुनरी और शुंडु त्सेंपा के साथ चोटियों के शानदार दृश्य के साथ-साथ शानदार झरने और झरने देख सकते हैं।

और पढ़े : वैली ऑफ फ्लावर्स उत्तराखंड 

युमथांग वैली की ट्रिप के लिए टिप्स – Tips For Visiting Yumthang in Hindi

युमथांग वैली की ट्रिप के लिए टिप्स – Tips For Visiting Yumthang in Hindi
Image Credit : Mayank Mittal
  • आप जब भी किसी भी मोसम में युमथांग घाटी की ट्रिप पर जाएँ तो अपने साथ गर्म कपड़े जरूर कैरी करें क्योंकि युमथांग काफी ऊंचाई पर स्थित है और यह किसी भी समय ठंडा हो सकता है।
  • युमथांग में एटीएम नहीं हैं इसलिए अपने साथ पर्याप्त केश लेकर चलें।
  • बता दे आप जब युमथांग घूमने जायें तो पहले गंगटोक से लाचुंग तक यात्रा करने और रात रुकने के बाद सुबह युमथांग की यात्रा पर जायें। क्योकि सीधे एक दिन में युमथांग की यात्रा करना उचित नही है।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात युमथांग घाटी घूमने के लिए विशेष परमिट की जरूरत होती है इसीलिए अपनी यात्रा पर जाने से पहले परमिट जरूर प्राप्त कर लें।

परमिट – Permits in Hindi 

चूंकि युमथांग घाटी चीन सीमा के करीब स्थित है, इसलिए पूरा क्षेत्र सेना के नियंत्रण में है। इसीलिए युमथांग जाने के लिए एक संरक्षित क्षेत्र परमिट की आवश्यकता होती है जिसे गंगटोक पर्यटन कार्यालय, मंगन में जिला प्रशासनिक केंद्र या चुंगथांग उप-विभागीय मजिस्ट्रेट कार्यालय से लिया जा सकता है। यदि आप इससे अनजान है तो अपने टूर ऑपरेटर से परमिट की व्यवस्था लिए कह सकते हैं।

और पढ़े : नाथुला दर्रा घूमने की पूरी जानकारी

युमथांग घाटी की टाइमिंग – Timings of Yumthang Valley in Hindi

वैसे तो युमथांग घाटी घंटे ही खुली रहती है लेकिन सुबह 6.00 से शाम 5.00 तक का समय युमथांग घाटी की यात्रा के लिए बेस्ट टाइम होता है।

युमथांग घाटी की एंट्री फीस – Entry Fee of Yumthang Valley in Hindi

बता दे युमथांग घाटी में एंट्री या यहाँ घूमने के लिए भी शुल्क नही है लेकिन हाँ यहाँ आने से पहले आपको परमिट अवश्य प्राप्त करना होगा।

युमथांग घाटी के आसपास घूमने की जगहें – Places to visit around Yumthang Valley in Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ युमथांग घाटी जाने वाले है तो जान लें गंगटोक सिक्किम का एक प्रमुख शहर और पर्यटक स्थल है जो युमथांग घाटी के साथ साथ अन्य कई प्रसिद्ध मंदिर और पर्यटक स्थलों से भरा हुआ है जिन्हें आप युमथांग घाटी की यात्रा दौरान घूम सकते है –

  • हनुमान टोक
  • एमजी रोड
  • ताशी व्यू पॉइंट
  • रेशी हॉट स्प्रिंग
  • हिमालयन जूलॉजिकल पार्क
  • बाबा हरभजन सिंह मंदिर
  • गणेश टोक
  • त्सुक ला खंग मठ
  • दो द्रुल चोर्टेन

युमथांग घाटी का मौसम और घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Yumthang Valley Weather and Best Time to Visit in Hindi

युमथांग घाटी का मौसम और घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Yumthang Valley Weather and Best Time to Visit in Hindi
Image Credit : Nirjan Munshi

युमथांग घाटी की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय फरवरी के अंत से शुरू होता है और जून तक रहता है। यदि आप युमथांग घाटी को सबसे खूबसूरत रूप में देखना चाहते है तो आपको इस दौरान ही युमथांग घाटी गंगटोक की यात्रा करनी चाहिए। हालांकि, यदि आप बर्फ से ढके पहाड़ों के  शानदार दृश्य का आनंद लेना चाहते हैं, तो सितंबर – दिसंबर का समय इस जगह की यात्रा के लिए आदर्श होगा। युमथांग घाटी की यात्रा का एक और अच्छा समय फरवरी से मार्च तक है जब लोसार त्योहार मनाया जाता है। यह वह समय होता है जब आप स्थानीय लोगों की शानदार सांस्कृतिक शो के साथ खाने और पीने का अनुभव ले सकते हैं।

और पढ़े : भारत के 15 खूबसुरत शहर 

 युमथांग घाटी की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स Hotels to stay in Yumthang Valley in Hindi

युमथांग घाटी की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स – Hotels to stay in Yumthang Valley in Hindi

यदि आप युमथांग वैली की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स सर्च कर रहे है तो हम आपको बात दे युमथांग वैली में रुकने के लिए कोई विकल्प उपलब्ध नही है। आप युमथांग वैली के सबसे नजदीकी शहर लाचुंग में रुक सकते हैं जहाँ से घाटी लगभग एक घंटे की ड्राइव पर है। लाचुंग में यारलाम रिज़ॉर्ट, मॉडर्न रेसिडेंसी, ले कोज़ी रिज़ॉर्ट, फ़ोर्टुना रिज़ॉर्ट, क्लिफ व्यू रेजीडेंसी, सीज़न हाउस और गोल्डन वैली, जैसे कुछ बेहतरीन होटल और रिसॉर्ट हैं।

युमथांग वैली केसे पहुचें – How To Reach Yumthang Valley In Hindi

युमथांग वैली गंगटोक से लगभग 140 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहाँ पहुचने का सबसे अच्छा तरीका सड़क मार्ग से यात्रा करने है। युमथांग तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका गंगटोक से लाचुंग की यात्रा करना है और यहाँ रात रुकने के बाद सुबह जल्दी युमथांग वैली की यात्रा करना है। लाचुंग से, युमथांग की ड्राइव में लगभग 50 मिनट लगते हैं और सड़क रंगीन खिलते हुए फूलों से सुसज्जित है, जो सुखदायक और बेहद खास अनुभव प्रदान करती है।

यदि आप युमथांग वैली पहुचने के लिए परिवहन के विभिन्न साधनों के बारे में जानने चाहते है तो नीचे दी गई जानकारी को पढ़े –

फ्लाइट से युमथांग घाटी कैसे पहुंचे – How To Reach Yumthang Valley By Flight in Hindi

फ्लाइट से युमथांग घाटी कैसे पहुंचे – How To Reach Yumthang Valley By Flight in Hindi

अगर आप फ्लाइट से ट्रेवल करके युमथांग गंगटोक जाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस शहर का अपना हवाई अड्डा नहीं है और इसलिए देश के बड़े शहरों से गंगटोक के लिए सीधी उड़ान संभव नहीं है। गंगटोक का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा बागडोगरा में है जो नाथू ला पास से लगभग 220 किमी दूरी पर स्थित है। इस हवाई अड्डे के लिए आपको देश के प्रमुख शहरों से फ्लाइट मिल जाएँगी।

ट्रेन से युमथांग घाटी कैसे पहुंचे – How To Reach Yumthang Valley By Train in Hindi

ट्रेन से युमथांग घाटी कैसे पहुंचे - How To Reach Yumthang Valley By Train in Hindi

युमथांग घाटी के लिए कोई सीधी रेल कनेक्टविटी भी नही है युमथांग घाटी का निकटतम रेलवे स्टेशन लाचुंग रेलवे स्टेशन है, जो यहाँ से लगभग 1 घंटे की दूरी पर स्थित है। स्टेशन एक उत्कृष्ट रेल नेटवर्क प्रदान करता है जो शहर को भारत के कई प्रमुख शहरों से जोड़ता है। रेलवे स्टेशन पहुचने के बाद पर्यटक बस या टेक्सी की मदद से आसानी से अपने गंतव्य तक जा सकते है।

सड़क मार्ग से युमथांग घाटी केसे पहुचें – How to reach Yumthang Valley by Road

सड़क मार्ग से युमथांग घाटी केसे पहुचें – How to reach Yumthang Valley by Road
Image Credit : Souma Brata Dey

युमथांग घाटी और लाचुंग एक हिल स्टेशन है इसीलिए पर्यटक आमतौर पर सड़क के माध्यम से यात्रा करना पसंद करते हैं। इस स्थान तक पहुँचने के लिए आप टैक्सी, जीप और बसें प्राप्त कर सकते हैं। गंगटोक सड़क परिवहन सुविधा के साथ लाचुंग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। लाचुंग से, युमथांग घाटी जाने के लिए परिवहन की विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध हैं जिनसे यात्रा करके आसानी से युमथांग घाटी पहुचा जा सकता है।

और पढ़े : गंगटोक में घूमने की 15 खास जगह

युमथांग घाटी का मेप – Map of Yumthang Valley

और पढ़े :

Featured Image Credit : Swaroop Chakraborty

Leave a Comment