हुसैन सागर झील घूमने की पूरी जानकारी – Complete information about Hussain Sagar Lake in Hindi

Hussain Sagar Lake in Hindi : एशिया की सबसे बड़ी कृत्रिम झील के रूप में प्रसिद्ध, हुसैन सागर झील हैदराबाद में स्थित सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। इस झील का मुख्य आकर्षण एक अखंड बुद्ध प्रतिमा है जो झील के केंद्र में स्थित है। मुसी नदी की एक सहायक नदी पर स्थित इस सुरम्य झील को टैंक बुंद भी कहा जाता है। अपने अद्वितीय हृदय-आकार की रूपरेखा के कारण, हुसैन सागर झील को संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) द्वारा ‘हार्ट ऑफ़ द वर्ल्ड’ भी घोषित किया गया है। इस लेक के आकर्षण में 3 किमी लंबी बांध की दीवार भी है जो हैदराबाद और सिकंदराबाद जुड़वां शहरों को जोड़ती है। जबकि यह 3 तरफ से इंदिरा पार्क, संजीवैया पार्क और लुम्बिनी पार्क से घिरा है जो इसके आकर्षण में चार चाँद लगाने का कार्य करते है।

यह झील एक ऐसी जगह है जहां आप एकांत में टाइम स्पेंड करने के साथ साथ कई बोटिंग जैसे कई वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है। तो आइये जानते है हुसैन सागर झील के आकर्षण और इसकी यात्रा के बारे में –

Table of Contents

हुसैन सागर झील का इतिहास – History of Hussain Sagar Lake in Hindi

यदि हम हुसैन सागर झील के इतिहास पर नजर डालें तो हमे पता चलता है की हुसैन सागर झील का निर्माण 16 वीं शताब्दी में इब्राहिम कुली कुतुब शाह ने किया था। 1563 में मुसी नदी की एक सहायक नदी पर निर्मित इस झील के लिए पानी की आपूर्ति मुनी नदी से नहरों द्वारा लगातार निकाला जाता था। मुसी नदी पर हिमायत सागर और उस्मान सागर बनने से पहले हुसैन सागर झील से हैदराबाद में पानी की आपूर्ति की जाती है।

हुसैन सागर झील की संरचना – Structure of Hussain Sagar Lake in Hindi

हैदारबाद के सबसे प्रमुख आकर्षणों में शुमार यह सुरम्य झील 5.7 वर्ग किलोमीटर के विशाल क्षेत्र में फैली हुई है जिसका निर्माण कुली कुतुब शाह द्वारा कृत्रिम रूप से किया गया था। झील के केंद्र में 350 टन वजन की 16 मीटर ऊंची अखंड बुद्ध की प्रतिमा बनाई गई है। पूरी तरह से सफेद ग्रेनाइट से निर्मित, शानदार मूर्ति को “रॉक ऑफ जिब्राल्टर” के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा हैदराबाद और सिकंदरबाद को जोड़ने वाली 3 किमी लंबी बांध की दीवार परिसर का एक हिस्सा है। यह झील 3 तरफ से इंदिरा पार्क, संजीवैया पार्क और लुम्बिनी पार्क से भी घिरा हुई है।

और पढ़े : लोनार झील का रहस्य और घूमने की जानकारी

वाटर स्पोर्ट्स एंड एक्टिविटीज एट हुसैन सागर झील Water Sports and Activities at Hussain Sagar Lake in Hindi

वाटर स्पोर्ट्स एंड एक्टिविटीज एट हुसैन सागर झील – Water Sports and Activities at Hussain Sagar Lake in Hindi
Image Credit : Raja Banerjee

हुसैन सागर झील अपने शांत और सुरम्य वातावरण के साथ साथ अगर और किसी चीज के लिए फेमस है तो वह है इसकी वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज। जी हाँ यह लेक अपने वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के लिए काफी फेमस है जो हैदराबाद के साथ साथ देश विदेश से भी पर्यटक को अपनी तरफ अट्रेक्ट करती है। यदि आप भी अपने फ्रेंड्स, फैमली या फिर अपने कपल के साथ हुसैन सागर झील की ट्रिप को प्लान कर रहे है तो एक बार अवश्य जान लें की आप हुसैन सागर झील में कौन कौन सी एक्टिविटीज कर सकते है –

नौका विहार

यदि आप अपनी फैमली या फिर अपने प्रेमी के साथ प्रकृति के बीच एक शांत और सुखद शाम बिताना चाहते हैं, तो आपको झील के चारों ओर नाव की सवारी करनी चाहिए। इस झील में नौका विहार झील से सटे लुम्बिनी पार्क से शुरू होती है आप अपने मूड के अनुसार बोट राइड को सिलेक्ट कर सकते है जिसमे मशीनीकृत नौकाओं से लेकर स्पीड बोट और फेरी तक ऑप्शन उपलब्ध है। हुसैन सागर झील के नौका विहार के माध्यम से आप विशाल बुद्ध प्रतिमा को नजदीक से देखते हुए सुरम्य माहौल में सुखद और रोमांटिक टाइम स्पेंड कर सकते है।

हुसैन सागर झील में बोट राइड की टिकट

  • मैकेनाइज्ड बोट : 55 रूपये प्रति व्यक्ति
  • जेट स्की बोट : 250 रूपये प्रति व्यक्ति
  • कपल के लिए : 300 रूपये

पैरासेलिंग

हुसैन सागर झील बोटिंग के साथ साथ पैरासेलिंग के लिए भी फेमस है। यदि आप अपनी हुसैन सागर झील की ट्रिप में कुछ रोमांचक करने का सोच रहे है तो पैरासेलिंग आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है।

  • पैरासेलिंग की फीस : 400 रूपयें प्रति व्यक्ति

ईट स्ट्रीट में भोजन

हुसैन सागर झील के शांत और विचित्र पानी के दृश्य के साथ इस झील की किनारे हैदराबाद की प्रसिद्ध ईट स्ट्रीट स्थित है, जो आपके परिवार के साथ एक शांतिपूर्ण शाम बिताने और स्वादिष्ट खाने को चखने के लिए सही जगह है। यहाँ कई प्रसिद्ध फास्ट फूड जैसे पिज्जा हट, मिनर्वा कॉफी शॉप, बेसकिन रॉबिंस, सुबवे और मैकडॉनल्ड्स है। अगर आप कुछ अच्छे पुराने देसी चट के मूड में हैं, तो ओहरी के काउंटर सेक्शन में आप लिप-स्मूइंग दही पुरी, गोलगप्पों, चना भटूरा, दही पापड़ी, पाव भाजी, आल्लु चाट, राज कचोरी और पनी के साथ परफेक्ट फिक्स है पुरी को एन्जॉय कर सकते है। यहां परोसे जाने वाले अन्य व्यंजनों में हैदराबाद बिरयानी, शाकाहारी, चिकन और मटन बिरयानी, राजमा चावल, नान, रोटी, कॉफी, दोसा, इडली और उत्तम शामिल हैं।

वे में पार्टी करना

झील के किनारे पार्टी करना सभी को पसंद होता है खासकर जब आप अपने फ्रेंड्स यहाँ घूमने आते है। इसलिए अगर आप कुछ ड्रिंक्स और पार्टी का मजा लेने के मूड में हैं, तो आपको बे जरूर जाना चाहिए। यह ईट स्ट्रीट के ठीक ऊपर स्थित है और निश्चित रूप से आपको कुछ तटीय वाइब्स देगा। यदि आप शराब पीना पसंद करते हैं, तो हाथ में बीयर, डांस और सुंदर झील के नजारों से बेहतर क्या है?

हुसैन सागर झील के आकर्षण – Hussain Sagar Lake Attractions in Hindi

लुम्बिनी पार्क

लुम्बिनी पार्क - Lumbini Park in hindi
Image Credit : Suraj Mohammad Shaik

लुम्बिनी पार्क एक छोटा सा सार्वजनिक पार्क है जो हुसैन सागर झील के समीप स्थित है। यह लगभग 7.5 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है जो भगवान बुद्ध को समर्पित है। इसका नाम नेपाल के लुंबिनी के नाम पर रखा गया है, जो नेपाल में एक बौद्ध तीर्थस्थल है। यह पार्क आकर्षित करने वाले मल्टीमीडिया फव्वारे के लिए जाना जाता है, जिसे आमतौर पर स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों द्वारा भी संगीतमय फव्वारा के रूप में जाना जाता है। यदि आप शाम के समय यहाँ आते है तो हर दिन आयोजित होने जाने वाले लेजर शो का भी आनंद ले सकते हैं।

बुद्ध प्रतिमा

बुद्ध प्रतिमा

बुद्ध की 18- मीटर ऊंची अखंड ग्रेनाइट प्रतिमा हुसैन सागर झील के मुख्य आकर्षणों में से एक है। यह गौतम बुद्ध की सबसे ऊंची अखंड मूर्ति है और झील के केंद्र में गर्व से खड़ा है। मूर्ति को एनटीटी द्वारा 1988 में हैदराबाद लाया गया था जिस समय रामा राव राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री थे। इसे 200 मूर्तिकारों द्वारा एकल ग्रेनाइट चट्टान से उकेरा गया था। इसका वजन लगभग 450 टन है जिसे देखने के लिए दुनिया भर से पर्यटक आते है।

टैंक बंड

टैंक बंड हैदराबाद के सबसे खूबसूरत सैरगाहों में से एक है। यह बांध हैदराबाद और सिकंदराबाद दोनों जगहों से प्रसिद्ध हस्तियों की तैंतीस मूर्तियों से सुसज्जित है। हर रविवार शाम को संस्कृति विभाग द्वारा यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। टैंक बंड सुबह और शाम टहलने के लिए हैदराबाद में सबसे लोकप्रिय क्षेत्रों में से एक है।

और पढ़े : पत्तदकल के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्मारक और घूमने की जानकारी

हुसैन सागर लेक लाइट एंड साउंड शो – Hussain Sagar Lake Light and Sound Show in Hindi

हुसैन सागर झील के पास स्थित लुम्बिनी पार्क हैदराबाद के सबसे फेमस लाइट एंड साउंड शो की मेजबानी करता है। इस लाइट एंड साउंड शो में लेजर लाइट का उपयोग 3 – डी इमेजरी बनाने के लिए किया जाता है जो शहर का इतिहास बताता है। रोशनी, ध्वनि और लेजर एनीमेशन के मनोरम प्रदर्शन में, यह शो हैदराबाद के अतीत के एपिसोड को फिर से बनाता है, जो शहर की शानदार विरासत को दर्शाता है। बता दे यह लेजर शो इस पार्क में पूरे सप्ताह आयोजित किए जाते हैं यदि आप हुसैन सागर झील की ट्रिप पर जाने वाले है तो हुसैन सागर लेक लाइट एंड साउंड शो में पार्टीस्पेट करना बिलकुल मिस ना करें।

हुसैन सागर झील की यात्रा के लिए टिप्स – Tips For Visiting Hussain Sagar Lake in Hindi

हुसैन सागर झील की यात्रा के लिए टिप्स – Tips For Visiting Hussain Sagar Lake in Hindi
Image Credit : Solaiman khan

यदि आप अपनी फैमली के साथ हुसैन सागर झील की ट्रिप पर जाने वाले है तो किसी भी असुविधा से बचने के लिए इन टिप्स को जरूर फ़ॉलो करें –

  • आप जब भी हुसैन सागर झील की यात्रा पर जायें तो ध्यान दे की झील के आसपास गंदगी या कचरा ना डालें।
  • सूर्यास्त के समय टैंक बंड पर कुछ देर जरूर टहलें।
  • यदि आप वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज एन्जॉय करने वाले है तो सेफ्टी संबंधित बातों को अच्छे से जान लें और उन्हें समघ लें।

हुसैन सागर झील की टाइमिंग – Timings of Hussain Sagar Lake in Hindi

सुबह 8.00 बजे से रात 10.00 बजे तक

हुसैन सागर झील की एंट्री फीस – Entry Fee of Hussain Sagar Lake in Hindi

बता दे हुसैन सागर झील में प्रवेश और घूमने के लिए कोई भी शुल्क नही है लेकिन यदि आप यहाँ वाटर स्पोर्ट्स में हिस्सा लेने वाले है तो उसके लिए आपको एक फिक्स्ड अमाउंट पे करना पड़ सकते है।

हुसैन सागर झील के आसपास घूमने की जगहें – Places to visit around Hussain Sagar Lake in Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ हुसैन सागर झील घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे हैदराबाद में हुसैन सागर झील के अलावा भी कई प्रसिद्ध पर्यटक और ऐतिहासिक स्थल मौजूद है जिन्हें आपको अपनी हुसैन सागर झील की यात्रा में जरूर घूमने जाना चाहिए –

हुसैन सागर झील घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Hussain Sagar Lake in Hindi

हुसैन सागर झील घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Hussain Sagar Lake in Hindi
Image Credit : Sri Chandra Sekhar Addepalli

हुसैन सागर झील की यात्रा का सबसे अच्छा समय जून से फरवरी के बीच है क्योंकि गर्मियों की शाम लंबी सैर और पिकनिक के लिए काफी सुखद हो सकती है। जबकि यदि में हम में यहाँ घूमने की बात करें तो हुसैन सागर झील पर जाने का सबसे अच्छा समय सुबह और शाम का होता है जब आप टहल सकते है या शाम के समय लेजर शो में हिस्सा ले सकते है।

और पढ़े : हैदराबाद के पर्यटन स्थल और घूमने के बारे में जानकारी

हुसैन सागर झील की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Hyderabad in Hindi

हुसैन सागर झील की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स - Hotels in Hyderabad in Hindi

यदि आप अपनी फैमली या फेंड्स के साथ हुसैन सागर झील घूमने जाने वाले है और अपनी ट्रिप में रुकने के लिए ऑप्शन को सर्च कर रहे है। तो हम आपको बता दे हुसैन सागर झील के आसपास हैदराबाद के रुकने के लिए लो बजट होटल्स से लेकर लग्जरी होटल्स तक अभी फेसिलिटिज अवेलेवल है, जिनको आप अपनी चॉइस और बजट के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है।

  • हयात प्लेस हैदराबाद बंजारा हिल्स (Hyatt Place Hyderabad Banjara Hills)
  • रेडिसन ब्लू प्लाजा होटल हैदराबाद बंजारा हिल्स (Radisson Blu Plaza Hotel Hyderabad Banjara Hills)
  • ताज डेक्कन (Taj Deccan)
  • नोवोटेल हैदराबाद एयरपोर्ट (Novotel Hyderabad Airport)

हुसैन सागर झील हैदराबाद केसे पहुचें – How To Reach Hussain Sagar Lake Hyderabad in Hindi

हुसैन सागर झील की यात्रा पर जाने वाले पर्यटक फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग में से किसी से भी ट्रेवल करके हुसैन सागर झील जा सकते है। हैदराबाद आने के बाद आप स्थानीय परिवहन के विभिन्न साधनों जैसे ऑटो-रिक्शा, बस और टैक्सियों द्वारा हुसैन सागर झील तक आसानी से पहुँच सकते हैं जो शहर के सभी हिस्सों में आसानी से उपलब्ध हैं।

फ्लाइट से हुसैन सागर झील केसे पहुचें – How To Reach Hussain Sagar Lake By Flight In Hindi

फ्लाइट से हुसैन सागर झील केसे पहुचें - How To Reach Hussain Sagar Lake By Flight In Hindi

यदि आपने हुसैन सागर झील घूमने जाने के लिए फ्लाइट का सिलेक्शन किया है, तो बता दे हुसैन सागर झील का निकटतम हवाई अड्डा राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हैदराबाद है, जो हुसैन सागर झील से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

यह एयरपोर्ट भारत के प्रमुख शहरों से हवाई मार्ग द्वारा जुड़ा है और यहाँ दैनिक रूप से भी बिभिन्न उड़ाने संचालित की जाती है। एयरपोर्ट पर उतरने के बाद, हुसैन सागर झील पहुंचने के लिए आप बस, केब या एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

हुसैन सागर झील ट्रेन से केसे जायें – How To Reach Hussain Sagar Lake By Train In Hindi

हुसैन सागर झील ट्रेन से केसे जायें – How To Reach Hussain Sagar Lake By Train In Hindi

ट्रेन से ट्रेवल करके हुसैन सागर झील की ट्रिप पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे, हुसैन सागर झील का निकटतम रेलवे स्टेशन सिकंदराबाद जंक्शन है जो हुसैन सागर झील से 13 किमी दूर है।

सिकंदराबाद जंक्शन हैदराबाद का प्रमुख रेलवे जंक्शन है, जो भारत के प्रमुख शहरों से नियमित ट्रेनों से जुड़ा हुआ है। ट्रेन से ट्रेवल करके सिकंदराबाद जंक्शन पहुचने के बाद, आप बस, टेक्सी या एक केब बुक करके हुसैन सागर झील जा सकते है।

हुसैन सागर झील सड़क मार्ग से केसे पहुचें – How to Reach Hussain Sagar Lake by Raod in Hindi

हुसैन सागर झील सड़क मार्ग से केसे पहुचें – How to Reach Hussain Sagar Lake by Raod in Hindi

हैदराबाद सड़क मार्ग के माध्यम से राज्य के विभिन्न शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, इसलिए देश के किसी भी हिस्से से हुसैन सागर झील की यात्रा करना आसान है। आप स्थानीय परिवहन के विभिन्न साधनों जैसे ऑटो-रिक्शा, बस और टैक्सियों द्वारा हुसैन सागर झील तक आसानी से पहुँच सकते हैं जो शहर के सभी हिस्सों में आसानी से उपलब्ध हैं।

और पढ़े : तेलंगाना के टॉप 15 पर्यटन स्थल की जानकारी

इस आर्टिकल में आपने हुसैन सागर झील की यात्रा से जुड़ी जानकारी को जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

हुसैन सागर झील का मेप – Map of Hussain Sagar Lake

और पढ़े :

Leave a Comment