गुजरात के फेमस टूरिस्ट प्लेस गांधीनगर में घूमने की 10 बेस्ट जगहें – Best places to visit in Gandhinagar in Hindi

Best places to visit in Gandhinagar in Hindi : “गांधीनगर” गुजरात राज्य की राजधानी और राज्य का एक शानदार पर्यटन स्थल है। गुजरात में साबरमती नदी के पश्चिमी तट पर स्थित गांधीनगर ने एक समृद्ध ऐतिहासिक विरासत के साथ, अपनी विशिष्ट संस्कृति और अंतरजातीय जातीयताओं के कारण एक महत्वपूर्ण पहचान प्राप्त है।

यह न केवल गुजरात की राजधानी है, बल्कि गुजरात और भारत दोनों में एक महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्र है जो हर साल लाखों इंडियन और फॉरेन टूरिस्टों को अट्रेक्ट करता है। गांधीनगर में खूबसूरत किलों से लेकर धार्मिक स्थलों और हरे-भरे वातावरण तक, बहुत सारे पर्यटक स्थल हैं जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, सुंदर मंदिर और शांत वातावरण प्रदान करता है।

तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको गांधीनगर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल की सैर कराते है जिसे पढने के बाद यक़ीनन आप गांधीनगर ट्रिप के लिए एक्साईटेड हो जायेगें –

Table of Contents

गांधीनगर के बेस्ट टूरिस्ट प्लेस – Famous Tourist Places in Gandhinagar in Hindi

 अक्षरधाम मंदिर गांधीनगर – Akshardham Temple Gandhinagar in Hindi

अक्षरधाम मंदिर गांधीनगर - Akshardham Temple Gandhinagar in Hindi
Image Credit : ABJP

गाँधी नगर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Gandhinagar in Hindi) में एक “अक्षरधाम मंदिर” भारत के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है। यह मंदिर गांधीनगर का प्रमुख तीर्थ स्थल है, जहाँ हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते है। यह मंदिर भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है, जिसे BAPS स्वामीनारायण संस्था द्वारा बनाया गया था। आपको जानकार हैरानी हो सकती है इस मंदिर का निर्माण पूरा होने में 13 साल लग गये थे जिसका  उद्घाटन 30 अक्टूबर, 1992 को किया गया था। अक्षरधाम मंदिर 23 एकड़ के परिसर में स्थित है, जिसे राजस्थान के 6,000 मीट्रिक टन गुलाबी बलुआ पत्थर से बनाया गया है।

जब भी आप यहाँ आयेंगे तो भगवान स्वामीनारायण के साथ साथ हिंदू देवी-देवताओं की 200 मूर्तियों को भी देख सकेगें जो अपने आप एक अद्वितीय है। इतना ही नहीं मंदिर की सुंदर पारंपरिक संरचना भी शिल्प कौशल के सबसे प्रसिद्ध उदाहरणों में से एक है। मंदिर नक्काशीदार स्तंभों से लेकर दीवारों पर वेदों के शिलालेखों तक, अपनी आभा, सुंदरता और महत्व उत्पन्न करने के लिए जाना जाता है।

अक्षरधाम मंदिर खुलने का समय

  • सुबह 9.30 बजे से शाम 7.30 बजे तक (प्रत्येक सोमबार बंद रहता है)

अक्षरधाम मंदिर के दर्शन का शुल्क

  • नि : शुल्क

अडालज स्टेपवेल / अडालज बाव गांधीनगर – Adalaj Stepwell, Gandhinagar in Hindi

अडालज स्टेपवेल / अडालज बाव गांधीनगर - Adalaj Stepwell, Gandhinagar in Hindi
Image Credit : Tushar Joshi

गांधीनगर के दक्षिण-पश्चिम में 3 से 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित “अडालज स्टेपवेल” एक सीढ़ीदार कुँआ है। इस बाव या बाबड़ी का निर्माण 1498 में अदलाज ग्राम और उसके आसपास पानी के संकट को रोकने के लिए किया गया था। अडालज स्टेपवेल एक भवन के रूप में निर्मित है जो पांच मंजिला इमारत है, जहाँ पर्यटक़ सीढियों से नीचे जा सकते है। वास्तव में यह एक अष्टकोणीय संरचना है जो जटिल रूप से अंकित 16 स्तंभों पर खड़ी हुई है।

गाँधीनगर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places in Gandhinagar in Hindi) सर्च करने वाले पर्यटकों के लिए अडालज स्टेपवेल बेस्ट ऑप्शन है। यह बाव अपने इतिहास और वास्तुकला के कारण गांधीनगर के ऐतिहासिक पर्यटक स्थल में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है, जो इसे गांधीनगर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें बनाती है।

अडालज स्टेपवेल की टाइमिंग

  • सुबह 9.00 बजे से शाम 5.30 बजे तक

अडालज स्टेपवेल की एंट्री फीस

  • नो एंट्री फीस

इंड्रोडा नेचर पार्क गाँधी नगर – Indroda Nature Park Gandhinagar in Hindi

इंड्रोडा नेचर पार्क गाँधी नगर - Indroda Nature Park Gandhinagar in Hindi
Image Credit : Sandip Fofandi

गाँधीनगर के प्रमुख पर्यटक स्थल (Best Tourist Places in Gandhinagar in Hindi) में एक “इंड्रोडा नेचर पार्क” एक डायनासोर जीवाश्म पार्क है, जिसे भारत के जुरासिक पार्क के रूप में जाना जाता है। इंड्रोडा नेचर पार्क भारत का एक मात्र ऐसा पार्क जिसमें डायनासोर के जीवाश्म के साथ साथ, डायनासोर संग्रहालय भी हैं। साथ ही यह पार्क ब्लू व्हेल जैसे विशाल स्तनधारियों के कंकाल प्रदर्शित करने के लिए भी जाना जाता हैं!

इतना ही नही 400 हेक्टेयर में फैले इस इस पार्क में एक विशाल वनस्पति उद्यान, एक एम्फीथिएटर और सभी कैम्पिंग सुविधाओं से युक्त  एक व्याख्या केंद्र भी है। कुल मिलाकर यह जगह फैमली के साथ घूमने के लिए गांधीनगर की सबसे आकर्षक जगहें में से एक है, यकीन माने यह जगह आपको और आपके बच्चो को बेहद पसंद आयेगी।

इंड्रोडा नेचर पार्क की टाइमिंग

  • सुबह 8.00 बजे से 6.00 बजे तक

इंड्रोडा नेचर पार्क की एंट्री फीस

  • पर्यटकों के लिए : 30 रूपये
  • 5-12 साल के बच्चो के लिए : 15 रूपये

सरिता उद्यान गाँधीनगर – Sarita Udhyan Gandhinagar in Hindi

सरिता उद्यान गाँधीनगर – Sarita Udhyan Gandhinagar in Hindi
Image Credit : Akhani Satyam G

सरिता उद्यान गांधीनगर में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। आमतौर पर यह जगह पिकनिक स्पॉट के रूप में काफी फेमस है, जहाँ आप अपनी फैमली के साथ 1 दिन की छुट्टी में पिकनिक को प्लान कर सकते है। हरे-भरे पेड़ पौधों, पक्षियों के झुंड के साथ, सरिता उद्यान शहर की भीड़ भाड़ से दूर शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है, जो यहाँ आने वाले पर्यटकों काफी अट्रेक्ट भी करता है।

यदि आप गांधीनगर के दर्शनीय स्थल की यात्रा पर है, तो आपको यहाँ जरूर आना चाहिये। क्योंकि यहाँ आकार पर्यटक अपने आपको बेहद शांत और रिलेक्स फील करते है। सरिता उद्यान गांधीनगर में नदी के किनारे स्थित इसीलिए जब भी आप यहाँ आयेगे तो आपको यहाँ बहुत सारे मोर और अन्य प्रवासी पक्षी भी पार्क के आसपास खेलते हुए दिखेगे।

त्रिमंदिर गाँधी नगर – Trimandir Gandhinagar in Hindi

त्रिमंदिर गाँधी नगर – Trimandir Gandhinagar in Hindi
Image Credit : Vikas Mahale

“त्रिमंदिर” गाँधीनगर के प्रमुख तीर्थ स्थल (Famous Tourist Places in Gandhinagar in Hindi) और दिलचस्प स्थानों में से एक है। त्रिमंदिर भारत का एकमात्र ऐसा मंदिर है, जो जैन धर्म, शैववाद और वैष्णववाद को मानता है। इसीलिए मंदिर को विभिन्न वर्गों में विभाजित किया गया है, जिसमे महावीर, शिव और विष्णु के विभिन्न अवतार की मूर्तियों को देखा जा सकता है।

40000 वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ यह मंदिर हरे भरे बगीचे, लकड़ी के बेंच और एक सुंदर विशाल फव्वारे से घिरा हुआ है, जिसकी सुन्दरता भी देखने लायक है। जो त्रिमंदिर को गांधीनगर में देखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक बनाता है। इनके अलावा मंदिर में परिसर में एक संग्रहालय और एक मिनी थियेटर भी शामिल है, जो इन संस्कृतियों के इतिहास के बारे में दिखाता है।

  त्रिमंदिर खुलने का समय

  • सुबह 5.30 बजे से रात 10.00 बजे तक

और पढ़े: द्वारिका के दर्शनीय स्थल और जानकारी 

फन वर्ल्ड गांधीनगर – Fun World Gandhinagar in Hindi

यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ घूमने के लिए (Best places to visit in Gandhinagar in Hindi) गांधीनगर की किसी ऐसी जगह को सर्च कर रहे है, जहाँ आप अपनी ट्रिप को फुल मस्ती करते हुए एन्जॉय कर सके, तो इसके लिए फन वर्ल्ड से बेटर ऑप्शन कोई हो ही नही सकता । जैसा की नाम से ही पता चलता है यह जगह फन और रोमांच से भरपूर है, जो फ्रेंड्स या फैमली के साथ पूरे 1 दिन की छुट्टी मनाने के लिए परफेक्ट है।

जब भी आप यहाँ आयेगे तो आप फन वर्ल्ड में मास्टर स्लाइड, रोलर कोस्टर, स्काई ट्रेन, ड्रैगन, साया ट्रॉपर जैसी एक्साईटेड राइडस को एन्जॉय कर सकेगें। इनके अलावा यदि मस्ती करते हुए आपको भूख महसूस होती है, तो उसके लिए फन वर्ल्ड में एक रेस्टोरेंट और लाउन्ज भी है जहाँ आप आप कुछ बेहतरीन व्यंजनों का आनंद ले सकते है और आराम भी कर सकते है।

फन वर्ल्ड गांधीनगर की टाइमिंग

  • सुबह 9.00 बजे से रात 10.00 बजे तक

फन वर्ल्ड की एंट्री फीस

  • पर्यटकों के लिए : 30 रूपये
  • बच्चो के लिए : 15 रूपये

(जबकि राइड्स के लिए टिकट्स अलग से लेना होगा)

पुनीत वन गाँधी नगर – Puneet Van Gandhinagar in Hindi

पुनीत वन गाँधी नगर - Puneet Van Gandhinagar in Hindi
Image Credit : Vijay Devani

गांधीनगर के प्रमुख पर्यटक स्थल (Best Tourist Places in Gandhinagar in Hindi)  और आकर्षक जगहें में से एक “पुनीत वन” शहर का एक आकर्षक पार्क है, जो पौधों की लगभग 3500 से भी अधिक प्रजातियों के लिए जाना जाता है।

जी हाँ जब भी आप पुनीत वन आयेगें तो आप यहाँ 3500 से भी अधिक पौधों को देख सकेगें जो अपने आप अद्वितीय और मनमोहनीय है। इस पार्क की एक और आकर्षक बात यह है, की इस वन में पाये जाने वाले सभी पौधों को हिंदू पौराणिक कथाओं और ज्योतिषीय महत्व के अनुसार चुना गया हैं। तथा इस पार्क को पंचवटी वन, नक्षत्र वन जैसे चार विभाग में विभाजित किया गया है जिनमे पौधों का नाम ग्रहों, तारों और राशियों के नाम पर रखा गया है।

यदि आप एक प्रकृति प्रेमी है या पेड़ पौधों की बिभिन्न किस्मों को जानने के बारे में दिलचस्पी रखते है तो आपको गांधीनगर की आकर्षक जगहें में से एक पुनीत वन घूमने जरूर जाना चाहिये।

पुनीत वन की टाइमिंग

  • सुबह से लेकर शाम तक

 शिल्पकारों का गाँव गांधीनगर – Craftsmen’s Village Gandhinagar in Hindi

गांधीनगर से 7 किलोमीटर की दूरी पर पीतापुर नामक स्थान पर स्थित “शिल्पकारों का गाँव या क्राफ्टमेंस विजेल” गांधीनगर की सबसे आकर्षक जगहें में से एक है। यह गाँव साड़ियों पर की गयी अपनी कारीगरी के लिए जाना जाता है, जिस कारण हर दिन बड़ी संख्या में पर्यटक और दुकानदार यहाँ आते है। इस गाँव में शिल्पकारो द्वारा साड़ियों और ड्रेसेस में हाथ से प्रिंट की जाती हैं, और उन्हें लकड़ी के प्रिंटिंग ब्लॉक द्वारा आकर्षक रंगों में सजाया जाता है।

जब भी आप गांधीनगर के प्रमुख पर्यटक स्थल (Best Tourist Places in Gandhinagar in Hindi) की यात्रा पर आये तो अपना कुछ समय निकालकर यहाँ जरूर आयें और अपनी आँखों से साड़ियों पर की गयी इस कलाकारी को देखें और अपनी ट्रिप को यादगार बनाने के लिए शोपिंग भी करें।

विट्ठलभाई पटेल भवन गाँधी नगर – Vithalbhai Patel Bhawan, Gandhinagar in Hindi

विट्ठलभाई पटेल भवन गाँधी नगर - Vithalbhai Patel Bhawan, Gandhinagar in Hindi
Image Credit : Mukesh Parmar

अपनी वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध विट्ठलभाई पटेल भवन गांधीनगर के प्रमुख पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places in Gandhinagar in Hindi) और राजनीतिक दृष्टिकोण से महत्त्वपूर्ण स्थान है, क्योंकि यह वह भवन है जहाँ गुजरात की विधान सभा स्थित है। इसीलिए भवन में प्रवेश करने के लिए किसी व्यक्ति या पर्यटक को विशेष अनुमति की आवश्यकता होती है।

लेकिन पर्यटक यहाँ घूमने आ सकते है और बाहर से इमारत की अद्भुद वास्तुकला देख सकते है। जब भी आप विट्ठलभाई पटेल भवन आयेंगे तो आप यहाँ इस इमारत के शीर्ष पर अशोक चक्र स्तम्भ के साथ विस्तृत वास्तुकला को देखेगें। इसी कारण विट्ठलभाई पटेल भवन को राजनीतिक केंद्र होने के अलावा गांधीनगर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल के रूप में भी मान्यता प्राप्त है।

और पढ़े : सूरत के दर्शनीय स्थल और जानकारी 

बॉटनिकल गार्डन गांधीनगर – Botanical Garden Gandhinagar in Hindi

बॉटनिकल गार्डन गांधीनगर – Botanical Garden Gandhinagar in Hindi
Image Credit : Manas Kumar Nayak

बॉटनिकल गार्डन गांधीनगर में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटक स्थलों में से एक है जो हर साल बड़ी संख्या में स्थानीय लोगो और पर्यटकों अपने तरफ अट्रेक्ट करता है। यह गार्डन देश के विभिन्न भौगोलिक स्थानों से एकत्रित की गयी पौधों की कई लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए जाना जाता है।

जब भी आप यहाँ आयेंगे तो आपको एक ओर यहाँ बाग-बगीचे देखने को मिलेंगे, तथा दूसरी ओर कई औषधीय पौधे भी देखने को मिलेंगे। इनके अलावा यह गार्डन तितलियों के साथ साथ अन्य कई कीड़ों की प्रजातियों का घर भी है।

बॉटनिकल गार्डन की टाइमिंग

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

बॉटनिकल गार्डन की एंट्री फीस

  • पर्यटकों के लिए : 30 रूपये प्रति व्यक्ति
  • 5-12 साल के बच्चो के लिए : 15 रूपये

संत सरोवर बांध गांधीनगर –  Sant Sarovar Dam Gandhinagar in Hindi

संत सरोवर बांध गांधीनगर -  Sant Sarovar Dam Gandhinagar in Hindi
Image Credit : Mayank Vaghela

साबरमती नदी पर निर्मित संत सरोवर बांध गांधीनगर के प्रमुख पर्यटक स्थल में से एक (Best places to visit in Gandhinagar in Hindi) और दोस्तों या परिवार के साथ घूमने के लिए फ़ेमस पिकनिक स्पॉट है। संत सरोवर बांध के आसपास के सुंदर वातावरण में टाइम स्पेंड करने के साथ साथ बहुत से श्रद्धालु पूर्णिमा और अमावस्या जैसे उत्सवो के दौरान स्नान करने के लिए यहाँ आते है। जबकि मानसून के दौरान यह बांध पूरे बल के साथ बहने वाली साबरमती नदी का आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करता है, जो स्थानीय लोगो के साथ साथ दूर दूर से आने वाले पर्यटकों को भी काफी अट्रेक्ट करते है। इन्ही आकर्षणों को देखते हुए, संत सरोवर डेम को गांधीनगर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में शामिल किया गया है।

महुदी जैन मंदिर गांधीनगर – Mahudi Jain Temple, Gandhinagar in Hindi

महुदी जैन मंदिर - Mahudi Jain Temple, Gandhinagar in Hindi
Image Credit : Shubham Nahta

गांधीनगर के मेहसाणा जिले में स्थित “महुदी जैन” मंदिर गांधीनगर के प्रमुख तीर्थ स्थल और मंदिर में से एक है। इस मंदिर को शहर के सबसे पुराने मंदिर में से एक भी माना जाता है, जिसे लगभग 2000 साल पहले निर्मित किया गया था। महुदी जैन में घण्टाकर्ण महावीर देव की मूर्ति स्थापित है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें चमत्कारिक शक्तियां हैं। इसी कारण हर साल हजारों जैन भक्त, और अन्य धर्मो के श्रद्धालु मंदिर के दर्शन और भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए यहां आते हैं।

बता दे इस मंदिर के बगल में लगभग 30 फीट की ऊँचाई पर एक घंटी भी है माना जाता है, की इस घंटी को बजाने से भक्तो की सभी मनोकानाएं पूरी होती है इसीलिए यहाँ आने वाले लगभग सभी श्रद्धालु घंटी को बजाने के लिए चढ़ते है।

दांडी कुटीर (नमक पर्वत) संग्रहालय गांधीनगर – Dandi Kutir (Salt Mount) Museum Gandhinagar in Hindi

दांडी कुटीर (नमक पर्वत) संग्रहालय गांधीनगर - Dandi Kutir (Salt Mount) Museum Gandhinagar in Hindi
Image Credit : L B Rana

दांडी कुटीर म्यूजियम गांधीनगर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Famous Tourist Places in Gandhinagar in Hindi) में से एक है। यह म्यूजियम पूरी तरह से भारतीय राष्ट्रवादी आंदोलन में महात्मा गांधी के संघर्ष के लिए समर्पित है, इसीलिए यह एक महान ऐतिहासिक महत्व रखता है। यही एक वजह है की दांडी कुटीर संग्रहालय को गांधीनगर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में शीर्ष स्थान प्राप्त है।

यह म्यूजियम दांडी मार्च की पूरी घटना का विस्तृत चित्रण प्रदान करता है। इतना ही नही संग्रहालय में गांधीजी के कई पेंटिंग, संस्मरण और अवशेष भी शामिल हैं, जिनका उपयोग उन्होंने अपने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान किया था।

दांडी कुटीर म्यूजियम की टाइमिंग

  • सुबह 10.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक

दांडी कुटीर म्यूजियम की एंट्री फीस

  • इंडियन टूरिस्ट के लिए : 10 रुपये
  • फॉरेन टूरिस्ट्स के लिए : 200 रूपये

गांधीनगर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Gandhinagar in Hindi

गांधीनगर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best time to visit Gandhinagar in Hindi
Image Credit : Namrata Mashru

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ गांधीनगर के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस की ट्रिप को प्लान कर रहे है और ट्रिप पर जाने के लिए बेस्ट टाइम को सर्च कर रहे है, तो हम आपको बता दे गांधीनगर घूमने जाने के लिए जुलाई से मार्च का समय सबसे अच्छा समय होता है। इन महीनो के दौरान गांधीनगर में मानसून और सर्दियों का समय होता है जो गांधीनगर के दर्शनीय स्थल की यात्रा के लिए परफेक्ट टाइम होता है।

जुलाई से मार्च के बीच आप कभी भी गांधीनगर घूमने जा सकते है। जबकि हम आपको मार्च से शुरू होने वाली गर्मियों में गांधीनगर की यात्रा पर जाने से बचने की सलाह देगे क्योंकि इस दौरान यहाँ तापमान काफी गर्म और थका देने वाला होता है, जो आपकी ट्रिप को प्रभावित कर सकता है।

और पढ़े : गुजरात में घूमने की 17 ऐसी जगह, जहां आपको जरुर जाना चाहिए

गांधीनगर में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Gandhinagar in Hindi

गांधीनगर में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Gandhinagar in Hindi

अक्सर हम कही भी घूमने जाने से पहले उस जगह पर रुकने के लिए ऑप्शन को सर्च कर लगते है, ठीक उसी तरह यदि आप भी गांधीनगर की ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहे है और गांधीनगर में रुकने के लिए होटल्स को सर्च कर रहे है तो हम आपको बता दे गांधीनगर में सभी टाइप की होटल्स अवेलेवल है जिन्हें आप अपनी ट्रिप और बजट के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है।

गांधीनगर केसे पहुंचें – How to Reach Gandhinagar in Hindi

गांधीनगर की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे आप फ्लाइट, ट्रेन या रोडवे में से किसी से भी ट्रेवल करके गांधीनगर पहुंच सकते है। तो आइये नीचे डिटेल में जानते है, हम फ्लाइट ट्रेन या सड़क मार्ग से गांधीनगर केसे पहुचें –

फ्लाइट से गांधीनगर केसे जायें – How to Reach Gandhinagar by Flight in Hindi

फ्लाइट से गांधीनगर केसे जायें – How to Reach Gandhinagar by Flight in Hindi

यदि आपने गांधीनगर घूमने जाने के लिए फ्लाइट का सिलेक्शन किया है, तो जान लें गांधीनगर का निकटतम इंटरनेशनल एयरपोर्ट सरदार बल्लभ भाई पटेल एयरपोर्ट अहमदाबाद में है, जो गांधीनगर से लगभग 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। फ्लाइट से ट्रेवल करके सरदार बल्लभ भाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुचने के बाद वहाँ से आप बस, कार, या कैब से ट्रेवल करके गांधीनगर पहुंच सकते हैं।

गांधीनगर ट्रेन से केसे जायें – How to Reach Gandhinagar by Train in Hindi

गांधीनगर ट्रेन से केसे जायें – How to Reach Gandhinagar by Train in Hindi

ट्रेन से ट्रेवल करके गांधीनगर की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे गांधीनगर में अपना रेलवे स्टेशन मौजूद है, जो नियमित ट्रेनों के माध्यम से गुजरात और भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ा है। इसीलिए ट्रेन से ट्रेवल करके गांधीनगर आना आपके लिए बेस्ट विकल्प है। ट्रेन से ट्रेवल करके गांधीनगर रेलवे स्टेशन पहुचने के बाद आप स्थानीय साधनों की मदद से अपने गंतव्य तक पहुच सकते है।

 सड़क मार्ग से गांधीनगर केसे पहुचें – How to Reach Gandhinagar by Raod in Hindi

सड़क मार्ग से गांधीनगर केसे पहुचें – How to Reach Gandhinagar by Raod in Hindi

गांधीनगर राज्य के विभिन्न शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, इसलिए देश के किसी भी हिस्से से गांधीनगर की यात्रा करना काफी आसान है। अहमदाबाद, सूरत और राजकोट जैसी शहरों से गांधीनगर के लिए बसे भी उपलब्ध है। बस के अलावा आप अपनी निजी कार या टेक्सी से भी गांधीनगर की यात्रा कर सकते है।

और पढ़े : छत्तीसगढ़ के धार्मिक स्थलों के नाम और उनसे जुड़ी पूरी जानकारी 

इस आर्टिकल में आपने गांधीनगर के प्रमुख पर्यटक स्थल और यात्रा से जुड़ी पूरी जानकारी को डिटेल में जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेन्ट करके जरूर बतायें।

गांधीनगर का मेप – Gandhinagar Map in Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment