Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Places To Visit In Solan In Hindi, सोलन एक हिल स्टेशन है जो हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित है। एक पर्यटन स्थल होने के साथ ही यह शहर अपने विशाल मशरूम वृक्षारोपण के कारण भारत के मशरूम शहर के रूप में भी जाना जाता है। मशरूम के अलावा, सोलन अपने विशाल टमाटर उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है, जिसकी वजह से इसको लाल सोने का शहर भी कहा जाता है।

बता दें कि इस खूबसूरत शहर में कई मंदिर और मठ स्थित हैं, जो हर साल भारी संख्या में पर्यटकों और भक्तों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। सोलन में एक पहाड़ी के ऊपर एक 300 साल पुराना किला भी स्थित है जो अब खंडहर बन चुका है। यहाँ स्थित शूलिनी माता मंदिर और जटोली शिव मंदिर की भक्तों और पर्यटकों दोनों को ही यात्रा करना चाहिए। इस शहर में के मठों में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध एक युंडुंग मठ है, जिसे देखने के लिए आपको अपनी सोलन की यात्रा के समय जरुर जाना चाहिए।

1. सोलन शहर का प्रसिद्ध शूलिनी मेला – Shoolini Fair Of Solan In Hindi

सोलन शहर का प्रसिद्ध शूलिनी मेला

सोलन शहर हिमाचल प्रदेश राज्य का एक प्रमुख शहर है जिसका नाम देवी शूलिनी के नाम पर रखा गया है, जिन्हें देवी दुर्गा की सबसे छोटी बहन माना जाता है। यहाँ वार्षिक उत्सव जून के अंतिम सप्ताह में मनाया जाता है। पौराणिक कथा के अनुसार देवी शूलिनी, सोलन के गंज बाजार में स्थित माता दुर्गा मंदिर में अपनी बड़ी बहन देवी दुर्गा के दर्शन करती हैं। इस उत्सव में सैकड़ों लोगों ने रंग-बिरंगे परिधान पहने हुए, शूलिनी मंदिर में अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते है और इसके बाद शुभ शोभा यात्रा में शामिल हो जाते हैं। यह जुलूस बहुत असाधारण तरीके से सोलन के सभी हिस्सों से होकर गुजरता है। तीन दिवसीय उत्सव के बाद देवी शूलिनी अपने स्थान पर वापस आती हैं। अंतिम दिन भी उत्सव धूमधाम और शो के साथ मनाया जाता है।

और पढ़े: हिमाचल प्रदेश के 10 सबसे खास पर्यटन स्थल

2. सोलन शहर के घूमने लायक जगह और आकर्षण स्थल – Tourist Attraction Of Solan In Hindi

सोलन शहर के घूमने लायक जगह और आकर्षण स्थल

सोलन हिमाचल प्रद्रेश का एक प्रमुख पर्यटन शहर है। अगर आप सोलन की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो हम आपको सोलन के कुछ टॉप पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ आपको अपनी यात्रा के दौरान जरुर जाना चाहिए।

2.1 सोलन के पर्यटन स्थल चैल – Solan Ke Paryatan Sthal Chail In Hindi

सोलन के पर्यटन स्थल चैल

चैल शिमला के पास एक शांत हिल स्टेशन है, जो दुनिया के सबसे ऊंचे क्रिकेट ग्राउंड, हेरिटेज होटल, चैल पैलेस और देवदार के पेड़ों के लिए जाना जाता है। हरी-भरी हरियाली से घिरे ऊंचाई पर स्थित इस पर्यटन स्थल को मनमोहक दृश्य देखने के लिए और हाइकर के स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। चैल एक ऐसा पर्यटन स्थल है जो पर्यटकों की यात्रा को यादगार बनता है। यह जगह दुनिया के सबसे ऊंचे क्रिकेट और पोलो मैदान के लिए प्रसिद्ध है और इसमें तीन पहाड़ी पर स्थित एक शानदार रिसॉर्ट हैं। एक चैल वन्यजीव अभयारण्य भी है।

और पढ़े: चैल वन्यजीव अभयारण्य की जानकारी और पर्यटन स्थल

2.2 सोलन के दर्शनीय स्थान कसौली – Solan Ke Darshaniya Sthan Kasauli In Hindi

सोलन के दर्शनीय स्थान कसौली

कसौली, चंडीगढ़ से शिमला के रस्ते पर स्थित एक पहाड़ी छावनी शहर है, जो भीड़-भाड़ वाली दुनिया से दूर एक शांतिपूर्ण छुट्टी का स्थान है। कसौली हिमाचल राज्य के दक्षिण-पश्चिम भाग में एक छोटा सा शहर है, जो हिमालय के अपेक्षाकृत निचले किनारों स्थित है। देवदार के सुंदर जंगलों के बीच स्थित कसौली ब्रिटिशों द्वारा निर्मित भव्य विक्टोरियन इमारतों के लिए जाना जाता है, जिसका रहस्यमय और निर्मल वातावरण हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है। भव्य विक्टोरियन संरचनाएँ इस हिल स्टेशन के गौरवशाली अतीत के बारे में बताती हैं।

बता दें कि इस क्षेत्र में घने जंगलों में कई तरह की लुप्तप्राय प्रजातियाँ भी पाई जाती है। भले ही कसौली विशेष आकर्षण या गतिविधियों में आगे नहीं है, लेकिन यहाँ का शांत वातावरण और आकर्षक शांति हर किसी को अपनी ओर खींचती है। अगर आप घूमने के लिए कोई शांति वाली जगह तलाश रहे हैं और भीड़-भाड़ भरी दुनिया से दूर जाना चाहते हैं, तो कसौली से अच्छी जगह आपके लिए और कोई नहीं हो सकती। यह प्राकर्तिक जगह आपके मन को शांति और एक आदर्श वातावरण प्रदान करेगी।

और पढ़े: कसौली के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल 

2.3 सोलन के प्रमुख मंदिर शूलिनी माता मंदिर – Solan Ke Pramukh Mandir Shoolini Mata Temple In Hindi

सोलन के प्रमुख मंदिर शूलिनी माता मंदिर

Image Credit: Varun Thakur

शूलिनी मंदिर देवी शूलिनी को समर्पित है जो इस क्षेत्र के सबसे पुराने और पवित्रतम मंदिरों में से एक है। यह क्षेत्र हर साल जून के महीने में एक वार्षिक मेले का आयोजन करता है, जिसे बहुत भव्यता और जीवंतता के साथ मनाया जाता है।

2.4 सोलन में देखने लायक जगह कुथार का किला – Solan Me Dekhne Layak Jagha Kuthar Fort In Hindi

सोलन में देखने लायक जगह कुथार का किला

Image Credit: Kuthar Palace

कुथार का किला सोलन का प्रमुख पर्यटन स्थल हैं जिसके लगभग 800 वर्ष पुराना होने का दावा किया जाता है। यह किला इस क्षेत्र का सबसे पुराना ऐतिहासिक स्मारक है। यह किला एक बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें कई ताजे पानी के झरने हैं। इसके अलावा अन्य स्मारकों जैसे कि गोरखा फोर्ट की सैर कर सकते हैं।

2.5 सोलन पर्यटन में घूमने लायक जगह अर्की – Solan Tourism Me Ghumne Layak Jagah Arki In Hindi

सोलन पर्यटन में घूमने लायक जगह अर्की

अर्की पर्यटन सोलन जिले के एक छोटे से शहर को स्थानीय रूप से 18 वीं शताब्दी के किले के लिए जाना जाता है। हिमाचल प्रदेश के सबसे छोटे शहरों में से एक, अर्की शिमला से 52 किलोमीटर दूर स्थित है। शिमला के पास स्थित होने की वजह से यह पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। अर्की की सुखद जलवायु और सुंदर परिदृश्य इसे एक आदर्श पर्यटन स्थल बनाते हैं। अर्की में बहुत सारे मंदिर हैं जिनकी हड़ताली वास्तुकला आने वाले पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है।

और पढ़े: अर्की किले का इतिहास और आस-पास के पर्यटन स्थल 

2.6 सोलन में देखने वाली जगह सिरमौर – Solan Mein Dekhne Wali Jagah Sirmour In Hindi

सोलन में देखने वाली जगह सिरमौर

Image Credit: Sanjay Sharma

अगर शहर की हलचल से थक चुके हैं और पहाड़ियों और जंगलों के बीच आराम करने के लिए सिरमौर बहुत अच्छी जगह है। हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित, सिरमौर एक शांत है जहां अभी भी 90% से अधिक लोग गांवों में रहते हैं। सिरमौर पर्यटकों के लिए सुरम्य परिदृश्य, ट्रेकिंग के लिए चट्टानी पहाड़ियां, बोटिंग लिए शांत झीलों और खूबसूरती से निर्मित मंदिरों प्रदान करता है। सिरमौर को “पीच बाउल ऑफ़ इंडिया” भी कहा जाता है क्योंकि यहाँ पर किए जाने वाले आड़ू की उच्च खेती होती है। इसके अलावा अदरक, आलू, टमाटर, सेब, आम और आड़ू जैसे बहुत सारे फल और सब्जियाँ यहाँ उगाई जाती है।

2.7 सोलन के आकर्षण स्थल बरोग – Solan Ke Aakarshan Sthal Barog In Hindi

सोलन के आकर्षण स्थल बरोग

Image Credit: Karanam Gangadhar

सोलन के निकट स्थित बरोग का हिमाचल प्रदेश में एक आदर्श पर्यटन स्थल है जो न केवल प्राकृतिक सुंदरता का एक संयोजन है। यह एक ऐसा स्थान भी है जो पूर्व-औपनिवेशिक इतिहास और प्राचीन मिथक में डूबा हुआ है। यह शिमला की तरह खूबसूरत जगह है जहाँ छुट्टी के दौरान काफी पर्यटक आते हैं। बारोग हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में लगभग 1560 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक शहर है। यदि आप मानसून के दौरान शिमला का दौरा कर रहे हैं और ट्रेकिंग, कैम्पिंग के साथ आस-पास के स्थानों की यात्रा करना चाहते हैं, तो बरोग की यात्रा जरुर करना चाहिए।

2.8 सोलन में घूमने लायक जगह जवाहर पार्क – Solan Me Ghumne Layak Jagha Jawahar Park In Hindi

सोलन में घूमने लायक जगह जवाहर पार्क

Image Credit: Jatin Jamalta

जवाहर पार्क सोलन का एक ऐसा स्थल है जहाँ पर आप आराम भरा और आनंददायक समय बिता सकते हैं। जवाहर पार्क बच्चों के लिए भी बेहद खास जगह है। यहाँ पार्क में छोटे चिड़ियाघर, बच्चों के ट्रेन, खूबसूरत फव्वारे और राइड्स हैं। यहाँ खरगोश भी देखे जा सकते हैं।

2.9 सोलन के दर्शनीय स्थल नालागढ़ किला – Solan Ke Darshniya Sthal Nalagarh Fort In Hindi

सोलन के दर्शनीय स्थल नालागढ़ किला

नालागढ़ किला हिमाचल प्रदेश में स्थित सबसे प्रसिद्ध विरासत होटलों में से है जो अरावली पहाड़ियों के किनारे पर स्थित है। यह किला राजस्थान के जयपुर शहर को देखता है। इस किले को पहले सुदर्शनगढ़ नाम दिया गया था, जिसका नाम बाद में नालागढ़ पड़ा जिसका मतलब बाघों का घर होता है। यह किला मूल रूप से शहर से ऊपर की ओर स्थानांतरण के रूप में बनाया गया था और यह जयगढ़ किले से जुड़ा हुआ था। हरे भरे वातावरण के साथ यह किला वीकेंड में घूमने के लिए एक अच्छी जगह है।

और पढ़े: नालागढ़ किला घूमने की जानकारी और पर्यटन स्थल 

2.10 सोलन में घूमने की अच्छी जगह दरलाघाट – Solan Me Ghumne Ki Acchi Jagha Darlaghat In Hindi

सोलन में घूमने की अच्छी जगह दरलाघाट

Image Credit: Robin Singh

दरलाघाट एक वन्यजीव अभयारण्य है जिसमें तेंदुए, ब्लैक बीयर, सांभर और भौंकने वाले हिरण जैसे कई वन्यजीव प्रजातियां हैं। दरलाघाट शिमला-बिलासपुर मार्ग पर स्थित है जो शिमला से 35 किमी की दूरी पर है। दरलाघाट के लिए समय-समय पर HPTDC द्वारा कई इको ट्रेक का संचालन किया जाता है।

2.11 सोलन के पास के पर्यटन स्थल मजथल अभयारण्य – Solan Ke Pass Ke Paryatan Sthal Majathal Sanctuary In Hindi

सोलन के पास के पर्यटन स्थल मजथल अभयारण्य

मजथल अभयारण्य 55,670 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस अभ्यारण्य में वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत विविधता है। यहाँ पर कई लुप्तप्राय प्रजातियां यहां पाई जा सकती हैं, जिनमें चीयर तीतर भी शामिल है। इसके अलावा इस अभ्यारण्य में जानवरों की अन्य प्रजातियां गोरल्स, बकरियां और कई अनोखी किस्म के पक्षी हैं।

और पढ़े: मजथल अभयारण्य घूमने की जानकारी और पर्यटन स्थल 

3. सोलन में मशहूर रेस्तरां और स्थानीय भोजन – Restaurants And Local Food In Solan In Hindi

सोलन में मशहूर रेस्तरां और स्थानीय भोजन

सोलन पर्यटन स्थल में भोजन के लिए बहुत सारे विकल्प हैं, यह शहर उन लोगों के लिए बेहद खास है हिमाचली भोजन का स्वाद लेना चाहते हैं। यहाँ के मुख्य भोजन में दाल, चावल, रोटी, सब्जियाँ और दही होते हैं, इस क्षेत्र में स्वाद के लिए कई तरह के पारंपरिक व्यंजन भी उपलब्ध हैं। एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल होने की वजह से यहाँ पर कई अच्छे कैफे और रेस्तरां हैं जो उचित मूल्य पर अच्छा भोजन प्रदान करते हैं। यह क्षेत्र भुने हुए मकई और मौसमी फलों और सब्जियों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ का स्ट्रीट फूड आपके मुहं में पानी ला सकता है। सोलन चना , समोसा, जलेबियाँ खाने की ऐसी चीजें हैं जिनका स्वाद आपको जरुर लेना चाहिए।

4. सोलन की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Solan In Hindi

सोलन की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय

सोलन गर्मियों में छुट्टी मनाने के लिए बहुत ही खास जगह है। इस जगह की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय गर्मियों के महीनों में होता है और मानसून की शुरुआत होती है जब तापमान एक सुखद 15-20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। मार्च से नवंबर तक का समय पर्यटन और बाहरी गतिविधियां सबसे सुखद हैं। मानसून का मौसम सोलन की प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए भी एक उपयुक्त समय है, लेकिन कभी-कभी आने वाले तूफान और हवाओं का सामना करना पड़ सकता है।

और पढ़े: शिमला में घूमने की 15 जगह

5. सोलन कैसे पहुँचे – How To Reach Solan In Hindi

सोलन का निकटतम हवाई अड्डा शिमला में है, जो लगभग एक घंटे की दूरी पर है। हवाई अड्डे से, आप एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। आप दिल्ली, चंडीगढ़ और शिमला से आसानी से उपलब्ध रोडवेज बसों से भी यात्रा कर सकते हैं। सोलन के लिए आप ट्रेन से भी यात्रा कर सकते हैं। सोलन का निकटतम रेलहेड लगभग 40 किमी दूर कालका में है। हालाँकि, शहर का अपना रेलवे स्टेशन भी है।

5.1 फ्लाइट से सोलन कैसे पहुँचे – How To Reach Solan By Flight In Hindi

फ्लाइट से सोलन कैसे पहुँचे

सोलन में कोई हवाई अड्डा नहीं है। निकटतम हवाई अड्डा हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में है, जो लगभग 45 किमी दूर है। शिमला हवाई अड्डे से सोलन के लिए टैक्सी या कैब किराए पर लेकर आसानी से पहुंचा जा सकता है।

5.2 सड़क मार्ग से सोलन कैसे पहुँचे – How To Reach Solan By Road In Hindi

सड़क मार्ग से सोलन कैसे पहुँचे

सोलन सड़क मार्ग की बसों द्वारा दिल्ली और चंडीगढ़ जैसे शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। वैकल्पिक रूप से, आप सोलन के लिए कार ड्राइव कर सकते हैं, जो अपनी यात्रा को बेहद खास बनाता है।

5.3 ट्रेन से सोलन कैसे पहुँचे – How To Reach Solan By Train In Hindi

ट्रेन से सोलन कैसे पहुँचे

निकटतम रेलवे स्टेशन सोलन से लगभग 40 किमी दूर कालका में है। सोलन के पास खुद का ट्रेन स्टेशन भी है। हिमालयन क्वीन जैसी ट्रेनें, शहर को दिल्ली से अच्छी तरह से जोड़ती हैं।

और पढ़े: कुल्लू के टॉप 15 पर्यटन स्थल और उनकी जानकारी 

6. सोलन हिमाचल प्रदेश का नक्शा – Solan Himachal Pradesh Map

7. सोलन की फोटो गैलरी – Solan Images

View this post on Instagram

#solotravel #royalenfield #himachaldiaries #silvermonk

A post shared by Rahul Kapoor (@tollfreemonk) on

और पढ़े:

Write A Comment