मंगलनाथ मंदिर उज्जैन की यात्रा और मंदिर की मान्यतायें – Mangalnath Temple Ujjain in Hindi

Rate this post

Mangalnath Temple Ujjain in Hindi : मंगलनाथ मंदिर उज्जैन में क्षिप्रा नदी के किनारे एक पहाड़ी पर स्थित है। यह मंदिर दुनिया का एकमात्र मंदिर है जो भगवान मंगला को समर्पित है। भारतीय ज्योतिष के अनुसार, भगवान मंगला मंगल ग्रह को दर्शाता है। पहाड़ी पर स्थित होने के कारण मंगल नाथ मंदिर अपने सुंदर परिदृश्यो के लिए भी जाना जाता है जो उज्जैन की यात्रा में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है।

माना जाता है की जिन लोगो की कुंडली में मंगल का दोष रहता है, वे इस मंदिर में अपने अनिष्ट ग्रहों की शांति के लिए मंगलनाथ पूजा करवाने आते है। यदि आप अपनी फैमली की साथ घूमने के लिए उज्जैन के प्रमुख धार्मिक स्थल को सर्च कर रहे है तो मंगलनाथ मंदिर की यात्रा करना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। तो आइये इस आर्टिकल में हम मंगलनाथ मंदिर उज्जैन की मान्यता, महत्व, और यात्रा से जुड़ी पूरी जानकारी को जानेगे –

Table of Contents

मंगलनाथ मंदिर का इतिहास – History of Mangalnath Temple in Hindi

उज्जैन का प्रसिद्ध मंगलनाथ मंदिर का इतिहास कई सदियों पुराना माना जाता है जिसका पुन निर्माण सिंधिया राजघराने द्वारा करबाया गया था।

मंगलनाथ पूजा और मंदिर की मान्यता – Mangalnath Temple Ujjain Pooja in Hindi

मंगलनाथ पूजा और मंदिर की मान्यता – Mangalnath Temple Ujjain Pooja in Hindi
Image Credit : Savio Fernandes

उज्जैन की एक पहाड़ी के उपर स्थित मंगल नाथ मंदिर भगवान मंगला को समर्पित मंदिर है, जिन्हें भगवान शिव के रूप में पूजा जाता है।

यह मंदिर उन श्रद्धालुयों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है जो मंगल ग्रह के दोष से ग्रसित होते है।

मान्यता है की इस मंदिर मंगलनाथ पूजा कराने से मंगल के दुष्प्रभावो से मुक्ति मिलती है। इसी धारणा के चलते प्रतिबर्ष हजारों लोग, नवविवाहित जोड़े यहाँ मंगलनाथ पूजा कराने के लिए आते है।

मंगलनाथ मंदिर की उत्त्पत्ति और पौराणिक संबंध – Origin of Mangalnath Temple in Hindi

मंगलनाथ मंदिर की उत्त्पत्ति कई युगों पुरानी मानी जाती है जिससे एक पौराणिक कथा भी जुड़ी हुई है।

मत्स्य पुराण के अनुसार मंगलनाथ मंदिर उस स्थान पर स्थित है, जहां भगवान शिव का राक्षस अंधकसुर के साथ हिंसक युद्ध हुआ था और, लड़ाई के दौरान, भगवान शिव के माथे से पसीने की एक बूंद जमीन पर गिरी जिससे मंदिर में स्थापित शिव लिंग का निर्माण हुआ था।

मंगलनाथ मंदिर का महत्व – Importance of Mangalnath Temple in Hindi

मंगलनाथ मंदिर भगवान मंगला को समर्पित एक प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर नवग्रहों की शांति की पूजा के लिए विशेष महत्व रखता है। यहाँ होने वाली भात पूजा को भी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है।

श्रद्धालुयों का दृढ़ विश्वास है की इस मंदिर में भात पूजा करवाने से कुंडली के मंगल की शांति होती है और मांगलिक दोष से ग्रस्त लोगो के सारे काम निर्विघ्न पूरे होते हैं।

मंगलनाथ मंदिर के दर्शन  – Timing of Mangalnath Temple in Hindi

मंगलनाथ मंदिर के दर्शन  – Timing of Mangalnath Temple in Hindi
Image Credit : Udayan Chattopadhyay

यदि आप मंगलनाथ मंदिर दर्शन के लिए जाने का प्लान बना रहे है, और मंगलनाथ मंदिर की टाइमिंग सर्च कर रहे है। तो हम आपकी इन्फोर्मेशन के लिए बता दे मंगलनाथ मंदिर प्रतिदिन सुबह 4.00 बजे से शाम 8.00 बजे तक खुलता है, आप इस समय के बीच कभी भगवान मंगला के दर्शन और मंगलनाथ पूजा कराने के लिए जा सकते है।

मंगलनाथ मंदिर का प्रवेश शुल्क – Entry fee of Mangalnath Temple in Hindi

मंगलनाथ मंदिर का प्रवेश शुल्क – Entry fee of Mangalnath Temple in Hindi
Image Credit : Brijesh Manglunia

जो भी श्रद्धालु मंगलनाथ मंदिर दर्शन के लिए जाने वाले है, हम उन्हें बता दे मंदिर में प्रवेश और भगवान मंगला के दर्शन के लिए भक्तो को कोई भी शुल्क नही देना होता है।

और पढ़े : ओंकारेश्वर पर्यटन स्थल और दर्शनीय स्थल की जानकरी 

मंगलनाथ मंदिर के आसपास उज्जैन के प्रमुख पर्यटक स्थल – Famous Tourist Places Of Ujjain in Hindi

उजैन मध्यप्रदेश के प्रमुख पर्यटक और तीर्थ स्थलों में से एक है, जो मंगलनाथ मंदिर के साथ साथ अन्य प्रसिद्ध मंदिर और पर्यटक स्थलों से सजा हुआ है।

यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ मंगलनाथ मंदिर की यात्रा पर जा रहे है, तो आपको अपनी यात्रा में नीचे दिए गये प्रमुख मंदिरों और पर्यटक स्थलों की यात्रा भी अवश्य करनी चाहिये-

मंगलनाथ मंदिर उज्जैन घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Mangalnath Temple Ujjain in Hindi

मंगलनाथ मंदिर उज्जैन घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Mangalnath Temple Ujjain in Hindi
Image Credit : Udayan Chattopadhyay

वैसे तो श्रद्धालु बर्ष के किसी भी समय मंगलनाथ मंदिर  के दर्शन के लिए जा सकते है, लेकिन यदि आप मंगलनाथ मंदिर के साथ – साथ उज्जैन के प्रमुख पर्यटक स्थल और मंदिरों की यात्रा भी करने वाले है। तो उसके लिए अक्टूबर से मार्च का समय सबसे बेस्ट टाइम होता हैं, क्योंकि इस समय उज्जैन का मौसम बहुत खुशनुमा होता है। गर्मियों में उज्जैन का तापमान तुलनात्मक रूप से मध्य प्रदेश के अन्य भागों की तरह 45 डिग्री सेल्सियस के साथ उच्च तापमान तक पहुंच जाता है इसलिए, उज्जैन में सर्दियों के दौरान घूमना सबसे अच्छा माना जाता है।

और पढ़े : उज्जैन के प्रमुख मंदिर और पर्यटक स्थल 

उज्जैन में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Ujjain in Hindi

उज्जैन में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Ujjain in Hindi

अगर आप मंगलनाथ मंदिर  और उज्जैन के अन्य मंदिरों की यात्रा पर जाने वाले है, और उज्जैन में रुकने के लिए होटल्स सर्च कर रहे है तो हम आपकी इन्फोर्मेशन के लिए बता दे उज्जैन में सभी बजट की होटल्स और धर्मशाळायें उपलब्ध है, जिनका पर्यटक अपने बजट और चॉइस के अनुसार सिलेक्शन कर सकते है।

  • होटल शिप्रा वेन्यू (Hotel Shipra Avenue)
  • होटल रामेश्वरम (Hotel Rameshwaram)
  • शांति गेस्ट हाउस (Shanti Guest House)
  • होटल एम् जे (Hotel Mj)
  • मानसरोवर गेस्ट हाउस (Mansarovar Guesthouse)

मंगलनाथ मंदिर उज्जैन केसे जायें – How To Reach Mangalnath Temple  Ujjain In Hindi

अगर आप हर मंगलनाथ मंदिर उज्जैन घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं और सर्च कर रहे है की हम मंगलनाथ मंदिर उज्जैन केसे पहुचें ? तो आपको इसके बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप नीचे उज्जैन पहुचने के लिए प्रमुख साधनों के बारे में डिटेल से जानने वाले है –

फ्लाइट से मंगलनाथ मंदिर उज्जैन कैसे पहुंचे – How To Reach Mangalnath Temple Ujjain By Flight In Hindi

फ्लाइट से मंगलनाथ मंदिर उज्जैन कैसे पहुंचे – How To Reach Mangalnath Temple Ujjain By Flight In Hindi

अगर आप उज्जैन के टूर के लिए फ्लाइट से ट्रेवल करना चाहते है, तो हम आपकी इन्फोर्मेशन के लिए बता दे उज्जैन का सबसे निकटतम एयरपोर्ट इंदौर का महारानी अहिल्या बाई होल्कर एयरपोर्ट है, जो उज्जैन से लगभग 56 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

इंदौर एयरपोर्ट के लिए आपको देश के सभी बड़े शहर जैसे मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, भोपाल और अहमदाबाद से फ्लाइट मिल जाएगी। फ्लाइट से ट्रेवल करके इंदौर एयरपोर्ट पहुंचने के बाद, उज्जैन जाने के लिए आप टैक्सी, बस या कैब को सिलेक्ट कर सकते है।

ट्रेन से मंगल नाथ मंदिर उज्जैन केसे पहुचें – How To Reach Mangalnath Temple Ujjain By Train In Hindi

ट्रेन से मंगल नाथ मंदिर उज्जैन केसे पहुचें – How To Reach Mangalnath Temple Ujjain By Train In Hindi

जिन पर्यटकों ने हर मंगलनाथ मंदिर उज्जैन जाने के लिए ट्रेन का सिलेक्शन किया है, उन्हें हम बता दे कि उज्जैन शहर में उज्जैन सिटी जंक्शन, विक्रम नगर और चिंतामन (मीटर गेज) सहित मुख्य रूप से तीन प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं।

उज्जैन जंक्शन रेलवे स्टेशन अपने आप में एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है जो देश के सभी प्रमुख स्टेशनों से ट्रेन रूट से जुड़ा हुआ है। मंगलनाथ मंदिर रेलवे स्टेशन से लगभग 6.0 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, श्रद्धालु रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद स्थानीय परिवहनो की मदद से मंगलनाथ मंदिर जा सकते है।

सड़क मार्ग से मंगलनाथ मंदिर उज्जैन केसे जायें – How To Reach Mangalnath Temple Ujjain By Road In Hindi

सड़क मार्ग से मंगलनाथ मंदिर उज्जैन केसे जायें - How To Reach Mangalnath Temple Ujjain By Road In Hindi

अगर आप मंगलनाथ मंदिर उज्जैन बस या सड़क मार्ग से आना चाहते हैं, तो जान लें कि उज्जैन में प्रमुख बस स्टेशन देवास गेट और नानाखेड़ा हैं। मप्र के प्रमुख शहरों से उज्जैन के लिए नियमित बस सेवाएं उपलब्ध हैं, सुपर फास्ट और डीलक्स ए / सी बसें भी इन मार्गों में उपलब्ध हैं। इसके अलावा अगर आप अपने निजी वाहन से यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि उज्जैन से भारत को मुख्य शहरों से जोड़ने वाली सड़कें आगर रोड, इंदौर रोड, देवास रोड, मक्सी रोड और बड़नगर रोड हैं।

और पढ़े : इंदौर में घूमने लायक पर्यटन स्थलों की जानकारी

इस लेख में आपने मंगलनाथ पूजा और मंदिर की यात्रा से जुड़ी पूरी जानकारी को जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमने कमेंट्स में जरूर बताये।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

मंगलनाथ मंदिर का मेप – Mangalnath Temple Map in Hindi 

Featured image Credit : Brijesh Manglunia

और पढ़े :

Leave a Comment