चिंतामण गणेश मंदिर उज्जैन – Chintaman Ganesh Temple Ujjain In Hindi

5/5 - (2 votes)

Chintaman Ganesh Temple Ujjain In Hindi : चिंतामण मंदिर या बड़े गणेश जी का मंदिर उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर के करीब स्थित है, जो भारत में सबसे अधिक पूजे जाने वाले देवताओं में से एक भगवान गणेश जी को समर्पित है। चिंतामण मंदिर में भगवान गणेश और उनके दोनों और रिद्धि और सिद्धि विराजमान है, इनके साथ साथ मंदिर में साहस, निष्ठा, भक्ति, शक्ति और धार्मिकता के प्रतीक हनुमान की पांच मूर्तियों के साथ एक असाधारण प्रतिमा भी स्थापित है।

चिंतामण मंदिर उज्जैन के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है जहाँ दूर दूर से भारी संख्या में श्रद्धालु भगवान गणेश के दर्शन के लिए आते हैं, जबकि गणेश चतुर्थी के दौरान मंदिर अपने सबसे खुबसूरत रूप में होता है और भक्तो की भी बिशाल भीड़ उमड़ती है। यदि आप अपनी फैमली या दोस्तों के साथ उज्जैन में घूमने के लिए धार्मिक स्थल और मंदिरों को सर्च कर रहे है तो आपको उज्जैन के प्रसिद्ध चिंतामण मंदिर की यात्रा जरूर करनी चाहिये।

तो आइये इस आर्टिकल में हम चिंतामण मंदिर की यात्रा, मंदिर का इतिहास और मंदिर से जुड़ी अन्य इन्फोर्मेशन को डिटेल में जानते है-

Table of Contents

चिंतामण मंदिर का इतिहास – Chintaman Ganesh Ujjain History in Hindi

चिंतामण मंदिर का इतिहास - Chintaman Ganesh Ujjain History in Hindi
Image Credit : Govind Shukla

चिंतामण मंदिर का इतिहास कई सौ साल पुराना माना जाता है इतिहास कारो के अनुसार चिंतामण मंदिर का निर्माण 11 वीं और 12 वीं शताब्दी के आसपास परमार के शासको द्वारा की गयी थी, इसीलिए यह मंदिर महत्वपूर्ण ऐतिहासिक महत्व भी रखता है। जबकि मान्यताओं के अनुसार, माना जाता है की इस मंदिर के निर्माण के लिए भगवान गणेश स्वयं पृथ्वी पर आए थे।

चिंतामन गणेश मंदिर के दर्शन का समय – Chintaman Ganesh Temple Ujjain Timings in Hindi

चिंतामन गणेश मंदिर के दर्शन का समय – Chintaman Ganesh Temple Ujjain Timings in Hindi
Image Credit : Divakaran Pk

यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंडस के साथ उज्जैन के प्रसिद्ध मंदिर चिंतामण मंदिर या बड़े गणेश जी का मंदिर उज्जैन दर्शन करने के लिए जाने की योजना बना रहे है और मंदिर की टाइमिंग सर्च कर रहे है तो हम आपकी इन्फोर्मेशन के लिए बता दे चिंतामण मंदिर सुबह 8.00 बजे से रात 8.00 बजे तक खुला रहता है इस दौरान श्रद्धालु कभी भी चिंतामण मंदिर के दर्शन के लिए जा सकते है।

चिंतामण गणेश मंदिर का प्रवेश शुल्क – Entrance Fee of Chintaman Ganesh Temple in Hindi

चिंतामण मंदिर की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुयों को बता दे चिंतामण मंदिर या बड़े गणेश जी का मंदिर में भक्तो को प्रवेश और गणेश जी के दर्शन के लिए कोई भी शुल्क नही देना होता है।

और पढ़े : मध्य प्रदेश के सभी प्रमुख मंदिरों की सूची

चिंतामण मंदिर  के आसपास के प्रमुख पर्यटक स्थल – Famous Tourist Places Around Chintaman Temple Ujjain in Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ उज्जैन के प्रमुख धार्मिक स्थल, चिंतामण मंदिर घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो क्या आप जानते है? उज्जैन में चिंतामण मंदिर के अलावा भी कई धार्मिक और पर्यटक स्थल मौजूद है, जिन्हें आप अपनी चिंतामण मंदिर की यात्रा में घूमने जा सकते है –

चिंतामण मंदिर उज्जैन घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Chintaman Temple Ujjain in Hindi

चिंतामण मंदिर उज्जैन घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Chintaman Temple Ujjain in Hindi
Image Credit : Rupendra Chouhan

वैसे तो श्रद्धालु बर्ष के किसी भी समय चिंतामण मंदिर के दर्शन के लिए जा सकते है, लेकिन यदि आप चिंतामण मंदिर के साथ – साथ उज्जैन के प्रमुख मंदिर और पर्यटक स्थलों की यात्रा भी करने वाले है। तो उसके लिए अक्टूबर से मार्च का समय सबसे बेस्ट टाइम होता हैं, क्योंकि इस समय उज्जैन का मौसम बहुत खुशनुमा होता है। गर्मियों में उज्जैन का तापमान तुलनात्मक रूप से मध्य प्रदेश के अन्य भागों की तरह 45 डिग्री सेल्सियस के साथ उच्च तापमान तक पहुंच जाता है इसलिए, उज्जैन में सर्दियों के दौरान घूमना सबसे अच्छा माना जाता है।

और पढ़े : भोपाल के प्रमुख दर्शनीय और पर्यटक स्थल घूमने की पूरी जानकारी 

उज्जैन में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Ujjain in Hindi

उज्जैन में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Ujjain in Hindi

अक्सर हम किसी भी पर्यटक स्थल की यात्रा पर जाने से पहले अपनी यात्रा में रुकने के लिए सबसे अच्छी और अपने बजट के अनुसार होटलों को सर्च करने लगते है। यदि आप भी उज्जैन की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स को सर्च कर रहे है तो हम आपकी इन्फोर्मेशन के लिए बता दे उज्जैन में सभी बजट की होटल्स और धर्मशाळायें उपलब्ध है, जिनका पर्यटक अपने बजट और चॉइस के अनुसार सिलेक्शन कर सकते है।

  • होटल शिप्रा वेन्यू (Hotel Shipra Avenue)
  • होटल रामेश्वरम (Hotel Rameshwaram)
  • शांति गेस्ट हाउस (Shanti Guest House)
  • होटल एम् जे (Hotel Mj)
  • मानसरोवर गेस्ट हाउस (Mansarovar Guesthouse)

चिंतामण मंदिर उज्जैन केसे पहुंचे – How to Reach Chintaman Temple Ujjain in Hindi

चिंतामण मंदिर या बड़े गणेश जी का मंदिर उज्जैन की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को हम बता दें कि आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी अपनी चॉइस के अनुसार सिलेक्शन कर सकते हैं।

तो आइये नीचे डिटेल से जानते है की हम फ्लाइट, ट्रेन और सड़क मार्ग से चिंतामण मंदिर  उज्जैन  केसे जा सकते हैं।

फ्लाइट से चिंतामण मंदिर केसे पहुंचे – How to Reach Chintaman Temple Ujjain by Flight in Hindi

फ्लाइट से चिंतामण मंदिर केसे पहुंचे – How to Reach Chintaman Temple Ujjain by Flight in Hindi

महारानी अहिल्या बाई होल्कर एयरपोर्ट उजैन का सबसे है, जो उज्जैन से लगभग 56 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह हवाई अड्डे भारत के प्रमुख शहरों से हवाई मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है।आप भारत के किसी भी प्रमुख शहरों से महारानी अहिल्या बाई होल्कर एयरपोर्ट के लिए उड़ान भर सकते है और एयरपोर्ट पहुचने के बाद बस, टेक्सी या केब बुक करके चिंतामण मंदिर उज्जैन पहुच सकते हैं।

ट्रेन से चिंतामण मंदिर केसे जाएँ – How to Reach Chintaman Temple Ujjain by Train in Hindi

ट्रेन से चिंतामण मंदिर केसे जाएँ – How to Reach Chintaman Temple Ujjain by Train in Hindi

यदि आपने चिंतामण मंदिर उज्जैन की यात्रा के लिए ट्रेन से ट्रेवल करने के ऑप्शन का सिलेक्शन किया है, तो ट्रेन से यात्रा करना आपके लिए एक कम्फ़र्टेबल ऑप्शन साबित हो सकता है। उज्जैन जंक्शन रेलवे स्टेशन अपने आप में एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है जो देश के सभी प्रमुख स्टेशनों से ट्रेन रूट से जुड़ा हुआ है।

चिंतामण मंदिर  रेलवे स्टेशन से लगभग 7.0  किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, आप रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद स्थानीय परिवहनो की मदद से चिंतामण मंदिर पहुंच सकते है।

सड़क मार्ग से चिंतामण मंदिर से जाएँ – How to Reach  Chintaman Temple Ujjain by Road in Hindi

सड़क मार्ग से चिंतामण मंदिर से जाएँ – How to Reach  Chintaman Temple Ujjain by Road in Hindi

अगर आप चिंतामण मंदिर उज्जैन बस या सड़क मार्ग से आना चाहते हैं, तो जान लें कि उज्जैन में प्रमुख बस स्टेशन देवास गेट और नानाखेड़ा हैं। म. प्र. के प्रमुख शहरों से उज्जैन के लिए नियमित बस सेवाएं उपलब्ध हैं, सुपर फास्ट और डीलक्स ए / सी बसें भी इन मार्गों में उपलब्ध हैं। इसके अलावा आप अपने निजी वाहन से यात्रा करके भी चिंतामण मंदिर जा सकते है।

और पढ़े : उज्जैन के आध्यात्मिक शहर की यात्रा

इस लेख में आपने चिंतामण मंदिर के दर्शन और मंदिर (Information about Chintaman ​​temple Ujjain in Hindi) की यात्रा से जुड़ी पूरी जानकारी को जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमने कमेंट्स में जरूर बताये।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

चिंतामण मंदिर का मेप – Map of Chintaman​​Temple in Hindi

और पढ़े :

featured Image credit : Manish geharwal

Leave a Comment