खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान घूमने की जानकारी – Khirganga National Park In Hindi

Khirganga National Park In Hindi, हाल ही में 2010 में स्थापित, खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान हिमाचल प्रदेश के खुबसूरत शहर कुल्लू में स्थित है। और इसे देश के सबसे खूबसूरत राष्ट्रीय उद्यानों में से एक माना जाता है। लगभग 5,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, खीरगंगा नेशनल पार्क पार्वती जलग्रहण क्षेत्र के लगभग 710 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। और यह पार्क पार्क ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क के उत्तर में सीमा साझा करता है। प्रक्रितक सोंदर्य, हरी भरी झाड़ियों, ऊंचे विशाल पेड़ों और जंगलों में  स्थित पुराने रेस्ट हाउसों के साथ खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान कुल्लू के सबसे आकर्षक पर्यटक स्थलों में से एक है।

खीरगंगा नेशनल पार्क में पर्यटक समृद्ध वनस्पतियों और जीवों की विभिन्न प्रजातियों को देख सकते हैं। जो प्रकृति प्रेमियों और पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए है, और यह पार्क हर साल हजारों वन्य जीव प्रेमियों और पर्यटकों की मेजबानी करता है। आज हम यहाँ अपने लेख में कुल्लू के प्रसिद्ध खीरगंगा नेशनल के बिषय में चर्चा करेगें, तो खीरगंगा नेशनल पार्क में हम क्या करें, केसे जाएँ और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख पूरा अवश्य पढ़े।

Table of Contents

खीरगंगा ट्रेक – Khirganga Trek In Hindi

माना जाता है खीरगंगा ट्रेक में ट्रेकिंग करना खीरगंगा नेशनल पार्क एक अहम् हिस्सा है। खीरगंगा नेशनल पार्क में ट्रेकिंग के दौरान आप पार्क की समृद्ध वनस्पतियों और जीवों की विभिन्न प्रजातियों को निकटता से देख सकते हैं। जो पर्यटकों के लिए एक रोमंचक और शानदार अनुभव देता है। राष्ट्रीय उद्यान का पड़ोसी गाँव खीरगंगा गर्म पानी के झरने के लिए जाना जाता है। और गाँव में भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित एक मंदिर भी है।

यह ट्रेक बर्सनी से शुरू होता है जो मणिकरण के पास एक गाँव है। बर्सनी से 11 किमी की दूरी पर, पर्यटक रुद्र नाग झरना, पांडु पुल, पिन पार्वती दर्रा आदि जैसे विभिन्न आकर्षणों को देख सकते हैं। आमतौर पर यह एक दो दिन का ट्रेक है, जिसके बाद आप खिरगंगा पहुंच सकते हैं ।

खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान जाने के लिए टिप्स – Tips For Visiting Khirganga National Park In Hindi

खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान जाने के लिए टिप्स - Tips For Visiting Khirganga National Park In Hindi
Image Credit : Deepanshu Sharma
  • यदि आप सर्दियों के दौरान खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने का प्लान बना रहे है, तो अपने साथ ट्रेकिंग शुज, विंटर जैकेट और विंटर क्रीम साथ लेकर यात्रा करें।
  • गर्मियों के दौरान खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान घूमने जा रहे हैं तो पानी बोटल, टोपी, और सनग्लासेस साथ लेकर चलें, और हल्के कपड़े और जूते पहन कर ट्रेकिंग करें और पर्याप्त मात्रा में पानी पियें।
  • और जबकि मानसून के दौरान यात्रा करते समय रेन कोट साथ ले जाना ना भूलें।

खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान में आप क्या-क्या कर सकते हैं-  What Can You Do In Khirganga National Park? In Hindi

  • आप अपनी खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा के दौरान आप यहाँ ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा कर अपनी यात्रा को रोमांचक बना सकते हैं।
  • खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान में आप यहाँ की वन्यजीवों प्रजातियों और पार्क के सुंदर दृश्यों को अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं।

खीरगंगा नेशनल पार्क की एंट्री फीस – Entry fees of Kheerganga National Park In Hindi

  • आपको बता दे खीरगंगा नेशनल पार्क पर्यटकों के घूमने बिलकुल फ्री है, यहाँ आप बिना किसी एंट्री फीस के घूम सकते हैं।

और पढ़े : हिमाचल प्रदेश में साहसिक गतिविधियाँ

खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान खुलने और बंद होने का समय – Opening And Closing Time Of Kheerganga National Park In Hindi

  • अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ खीरगंगा नेशनल पार्क की रोमंचक यात्रा की योजना बना रहे है। तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे पार्क सुबह 6.00 बजे से लेकर शाम तक खुला रहता है।
  • और आपको बता दे यदि आप खीरगंगा ट्रेक में ट्रेकिंग करना चाहते है तो उसके लिए कम से कम 2 दिन का समय निकालकर खीरगंगा नेशनल पार्क की यात्रा करें।

खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान के आसपास घूमने लायक पर्यटक स्थल – Tourist places to visit around Kheerganga National Park In Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ कुल्लू के प्रसिद्ध खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने का प्लान बना रहे है। तो हम आपको बता दे कुल्लू में खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान के अलावा भी अन्य लोकप्रिय पर्यटक स्थल मौजूद है, जिन्हें आप अपनी कुल्लू की यात्रा सूची में शामिल कर सकते हैं जो वास्तव में घूमने लायक है-

  • तीर्थन घाटी
  • बिजली महादेव मंदिर
  • मणिकरण साहिब
  • कैसरधर
  • द ग्रेट हिमलायन पार्क
  • भृगु झील
  • हनोगी माता मंदिर
  • चंद्रखनी पास
  • वैष्णो देवी मंदिर कुल्लू
  • नग्गर
  • भंटर
  • फ्रेंडशिप पीक
  • सुल्तानपुर पैलेस
  • पार्वती घाटी ट्रेक

खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने का अच्छा समय – Kheerganga National Park In Hindi

खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने का अच्छा समय - Kheerganga National Park In Hindi

यदि आप अपनी फैमली या दोस्तों के साथ अपनी छुट्टियाँ मनाने के लिए खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान जाने का प्लान बना रहे है और एक अच्छे समय की तलाश में है। तो हम आपको बता दे अप्रैल से जून के बीच या सितंबर से नवंबर के बीच का समय खीरगंगा नेशनल पार्क की यात्रा के लिए सबसे समय माना जाता है। यह समय खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान यात्रा के लिए अनुकूल समय होता है और इस समय पर्यटकों का प्रवाह भी अपेक्षाकृत कम होता है।

और पढ़े : कुल्लू के टॉप 15 पर्यटन स्थल और उनकी जानकारी

खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान में कहाँ रुकें – Hotels In Kheerganga National Park In Hindi

खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान में कहाँ रुकें - Hotels In Kheerganga National Park In Hindi

आगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ कुल्लू के लोकप्रिय खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, और सोच रहे है की हम अपनी यात्रा के दौरान कहाँ रुकें ? तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान के आसपास या श्रीनगर में लो बजट से लेकर हाई बजट तक सभी प्रकार की होटल है जिनकी आप अपनी सुविधानुसार चुनाव कर सकते हैं-

  • होटल अमित (Hotel Amit)
  • होटल अरोमा क्लासिक (Hotel Aroma Classic)
  • हिमालयन हेरिटेज होमस्टे (Himalayan Heritage Homestay)
  • होटल कुल्लू वैली (Hotel Kullu Valley)
  • होटल ट्रांस शिव(Hotel Trans Shiva)

खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान केसे जायें – How To Reach Kheerganga National Park In Hindi

खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान कुल्लू मनाली का लोकप्रिय पर्यटक स्थल है जो कुल्लू के माध्यम से हिमाचल प्रदेश और भारत के बिभिन्न शहरों से जुड़ा हुआ है। पर्यटक  हवाई मार्ग, रेल मार्ग या सड़क मार्ग में से किसी का भी चुनाव करके खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान जा सकते हैं।

फ्लाइट से खीरगंगा नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Kheerganga National Park By Flight In Hindi

फ्लाइट से खीरगंगा नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Kheerganga National Park By Flight In Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ खीरगंगा नेशनल पार्क घूमने के लिए फ्लाइट से जाना चाहते है। तो हम आपको बता दे  कुल्लू का भुंटर में अपना हवाई अड्डा है जो नई दिल्ली और चंडीगढ़ से कुल्लू के लिए कई दैनिक उड़ानें संचालित होती हैं। हवाई अड्डा पहुचने के बाद आप दाचीगाम नेशनल पार्क जाने के लिए टेक्सी और बस से यात्रा कर सकते हैं।

सड़क मार्ग से खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान कैसे पहुँचें – How To Reach Kheerganga National Park By Road In Hindi

सड़क मार्ग से खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान कैसे पहुँचें - How To Reach Kheerganga National Park By Road In Hindi

खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान कुल्लू के माध्यम से हिमचल प्रदेश और भारत के अन्य शहरों से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। हिमाचल रोडवेज आसपास के सभी शहरों और यहां तक कि नई दिल्ली से कुल्लू के लिए कई लक्जरी और किफायती बसों का संचालन करता है। दिल्ली या चंडीगढ़ से बस से कुल्लू तक की यात्रा करना सबसे अच्छा तरीका है। और इसके अलावा आप टैक्सी किराये पर लेकर या अपनी निजी कार से यात्रा करके भी गंतव्य स्थल तक पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान कैसे जाएँ – How To Reach Kheerganga National Park By Train In Hindi

ट्रेन से खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान कैसे जाएँ – How To Reach Kheerganga National Park By Train In Hindi

यदि आप ट्रेन से खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने की योजना बना रहे है तो हम आपको बता दे खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान कुल्लू के लिए कोई सीधी रेल कनेक्टिविटी नही है। कुल्लू से सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन जोगिन्दर नगर रेलवे स्टेशन है जो कुल्लू से 125 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जोगिन्दर नगर रेलवे स्टेशन रेल मार्ग द्वारा भारत कई प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।और जोगिन्दर नगर रेलवे स्टेशन पहुचने के बाद आप बस या टेक्सी किराये पर लेकर खीरगंगा राष्ट्रीय उद्यान पहुंच सकते हैं।

और पढ़े : हिमाचल प्रदेश के बेस्ट हनीमून प्लेसेस की जानकरी

खीरगंगा नेशनल पार्क का नक्शा – Kheerganga National Park Map In Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment