Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Gugor Fort In Hindi, गुगोर किला बारां से 65 किमी दूर स्थित एक भव्य किला और एक दर्शनीय पर्यटन स्थल है। गुगोर किला पार्वती नदी के तट पर पहाड़ी पर स्थित है, जो देखखभाल और हैंडलिंग की कमी के कारण खंडहर होता जा रहा है। लेकिन उसके बाद भी गुगोर किला बारां का लोकप्रिय पर्यटक स्थल बना हुआ है जो हर साल कई हजारो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। तीन भागों में विभाजित किले से संबंधित कई वीर गाथाएँ हैं। इसके अलावा किले के नीचे पार्वती नदी के किनारों पर महलों के पास गहरे पानी के कुंड को रानीदाह के रूप में जाना जाता है। और बारिश के दिनों में यहाँ एक बड़ा झरना भी देखा जाता है। यदि आप बारां में अपने परिवार या दोस्तों के साथ कही घूमने जाने की योजना बना रहे है तो आपको गुगोर किला देखने के लिए जरुर जाना चाहिए।

गुगोर किला का इतिहास – Gugor Fort History In Hindi

गुगोर किला का इतिहास – Gugor Fort History In Hindi

Image Credit : Zeeshan Ahmad

गुगोर किला का इतिहास लगभग 800 साल पुराना माना जाता है तीन भागों में विभाजित गुगोर का किला अपने अन्दर कई वीर गथायों को समेटे हुए है। कहा जाता है की मुगलों ने किले पर हमला करने के बाद, पराजित राजा की रानियों को अपने कैद में करने का प्रयास किया और उसी कारण रानियों ने उनकी कैद स्वीकार न करते हुए पानी में कूदकर अपनी जान दे दी। और इसी कारण इस स्थान को रानीदाह के नाम से भी जाना जाता है।

गुगोर दुर्ग खुलने और बंद होने का समय – Gugor Fort Timing In Hindi

गुगोर दुर्ग खुलने और बंद होने का समय – Gugor Fort Timing In Hindi

Image Credit : Zeeshan Ahmad

गुगोर का किला पर्यटकों के घूमने के लिए प्रतिदिन सुबह 9.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक खुला रहता है और आपको बता दे गुगोर के किला की पूर्ण और विस्तृत यात्रा के लिए 1-2 घंटे का समय अपनी यात्रा को अवश्य प्रदान करें।

और पढ़े : भैंसरोडगढ़ दुर्ग घूमने की जानकारी

गुगोर फोर्ट की एंट्री फीस –Gugor Fort Ticket Price In Hindi

अगर आप बारां में गुगोर का किला घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे गुगोर का किला पर्यटकों के घूमने के लिए बिलकुल फ्री है यहाँ आप बिना किसी एंट्री फीस के घूम सकते हैं।

गुगोर किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit In Gugor Fort In Hindi

गुगोर किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit In Gugor Fort In Hindi

Image Credit : Parshant Malav

अगर आप बारां में गुगोर किला की यात्रा के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपको बता दें की गुगोर किला घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक का समय होता है। क्योंकि सर्दियों का मौसम बारां की यात्रा करना एक अनुकूल समय होता है। और आपको बता दे मार्च से शुरू होने वाली ग्रीष्मकाल के दौरान बारां की यात्रा से बचें क्योंकि इस समय बारां राजस्थान का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है। जो आपकी बारां की यात्रा को हतोत्साहित कर सकता है।

और पढ़े : बारां जिले के प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी

गुगोर किला के आसपास के आकर्षण स्थल – Tourist Attractions Around Gugor Fort In Hindi

अगर आप राजस्थान के प्रसिद्ध शहर बारां में गुगोर किला की यात्रा की योजना बना रहे है तो हम आपकी जानकारी के लिए अवगत करा दें की बारां में गुगोर किला के अलावा भी अन्य प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है जिन्हें आप अपनी गुगोर किला बारां की यात्रा के दोरान अवश्य घूम सकते हैं

गुगोर किला बारां कैसे जायें  – How To Reach Gugor Fort Baran In Hindi

अगर आप राजस्थान के प्रसिद्ध शहर बारां में गुगोर किला घूमने जाने का प्लान बना रहे, तो आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी अपनी सुविधानुसार चुनाव करके गुगोर किला बारां  पहुंच सकते हैं।

फ्लाइट से गुगोर किला बारां कैसे पहुंचे – How To Reach Gugor Fort Baran By Flight In Hindiफ्लाइट से गुगोर किला बारां कैसे पहुंचे – How To Reach Gugor Fort Baran By Flight In Hindi

अगर आप हवाई मार्ग से गुगोर किला बारां की यात्रा करना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें बारां का सबसे निकटतम हवाई अड्डा जयपुर हवाई अड्डा है, जो बारां से लगभग 250 किमी की दूरी पर स्थित है। जयपुर हवाई अड्डा, हवाई मार्ग से भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है तो आप भारत के किसी भी प्रमुख शहर से फ्लाइट से यात्रा करके जयपुर हवाई अड्डा पहुंच सकते है और हवाई अड्डा से टैक्सी, कैब या बस की मदद से गुगोर किला बारां पहुँच सकते हैं।

सड़क मार्ग से गुगोर किला कैसे जाये – How To Reach Gugor Fort By Road In Hindiसड़क मार्ग से गुगोर किला कैसे जाये – How To Reach Gugor Fort By Road In Hindi

जो भी पर्यटक गुगोर किला बारां की यात्रा सड़क मार्ग द्वारा करना चाहते हैं। तो बता दें कि यह शहर राज्य के कई शहरों जैसे जयपुर, अजमेर, कोटा के अलावा देश के अन्य राज्य उत्तर प्रदेश, दिल्ली से भी सडक मार्ग जुड़ा हुआ है। बारां  शहर के लिए नियमित बस सेवाएं उपलब्ध हैं जो निजी और सरकारी मालिकों दोनों के द्वारा संचालित की जाती हैं। तो आप राजस्थान के प्रमुख शहरों से बस, टैक्सी या अपनी कार से यात्रा करके गुगोर किला बारां  पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से गुगोर किला कैसे पहुंचें  – How To Reach Gugor Fort By Train In Hindiट्रेन से गुगोर किला कैसे पहुंचें  – How To Reach Gugor Fort By Train In Hindi

अगर आप गुगोर किला बारां की यात्रा ट्रेन द्वारा करना चाहते हैं तो बता दें बारां रेलवे स्टेशन देश के प्रमुख हिस्सों से नियमित ट्रेनों द्वारा जुड़ा हुआ है। इस रेलवे स्टेशन से भोपाल, जयपुर, जोधपुर और कोटा के लिए ट्रेनें नियमित रूप से उपलब्ध हैं। रेलवे स्टेशन बारां के केंद्र से लगभग 2 किमी की दूरी पर स्थित है। रेलवे स्टेशन से आप टैक्सी या बस की मदद से गुगोर किला तक पहुँच सकते हैं।

और पढ़े : गागरोन किला घूमने की जानकारी

गुगोर किला बारां का नक्शा – Gugor Fort Baran Map

गुगोर किला की फोटो गैलरी – Gugor Fort Images

View this post on Instagram

#GugorFort #ParbatiRiver

A post shared by Gaurav Meena (@gaurav_degaria) on

View this post on Instagram

#gugorfort , An import fort in the #history of #khinchi #dynasty ( #Chauhan #Rajput). They lived here for 400 years. The peripheral wall are still proudly standing and protecting the inside area. The fort was built in 3 parts. We enter the fort through middle portion and can only see another one portion. For security reasons, gate for left portion is hidden in walls from the sight.Inside gates of the fort are small and all the turns are at right angle to control the flow of enemy soldiers. But unfortunately due to lack of maintain, this fort is turning in to #ruin. . . . . . #Rajasthan #india #green #monsoon #hill #clouds #landscape #lamdscapephotography #nikon #amazonshutterbug #insta #picoftheday #photooftheday #fort #filter #mmmanish

A post shared by Manish (@mmm.manish) on

और पढ़े :

Featured Image Credit:  G.K.Chauhan

Write A Comment