Categories: Indian Destination

गणपतिपुले पर्यटन में घूमने की जगहें – Famous Tourist Places of Ganpatipule in Hindi

5 / 5 ( 1 vote )

Ganpatipule in Hindi : गणपतिपुले कोंकण क्षेत्र के रत्नागिरी जिले में स्थित एक छोटा सा शहर है, जहां प्राचीन समुद्र तटों का एक लंबा खंड है। यह छोटा सा समुद्रतटीय शहर डेली की बिजी लाइफ और शहरों की भीड़ भाड़ से दूर से घूमने और प्राकृतिक सुन्दरता के बीच अपनी फैमली, फ्रेंड्स या फिर अपने कपल के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए एक दम सही जगह है। यह छोटा सा शहर एक अध्यात्मिक यात्रा के लिए भी पर्यटकों की पसंदीदा जगह बना हुआ है। गणपतिपुले गांव अपने 400 साल पुराने गणेश मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। इन सबके अलावा यहाँ आने वाले पर्यटक वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज को एन्जॉय करते हुए भी अपनी ट्रिप एन्जॉय कर सकते है।

कुल मिलाकर देखा जाएँ तो गणपतिपुले एक ऐसा पर्यटन स्थल है जिसे फ्रेंड्स, फैमली सभी के साथ घूमने जाया जा सकता है यहाँ वह सभी चीजें मौजूद है जिसकी पर्यटक अपनी यात्रा के लिए तलाश करता है। इस लेख में हम गणपतिपुले में घूमने की जगहें और इसकी यात्रा से जुड़ी जानकारी के बारे में बात करने वाले हैं इसीलिए इसे पूरा जरूर पढ़े –

Table of Contents

गणपतिपुले का इतिहास – History of Ganpatipule in Hindi

इस छोटे से शहर का मूल इतिहास लोककथाओं से जुड़ा हुआ है गणपतिपुले का नाम “गणपति” या “गण” (सेना) के भगवान और ‘पुले’ से लिया गया है जिसका अर्थ है रेत का टीला। स्थानीय लोककथाओं के अनुसार, हिंदू देवता गणपति, एक महिला द्वारा की गई एक टिप्पणी पर क्रोधित होकर, गुले के अपने मूल निवास से पुले पुए चले गए थे,जिसके बाद इस क्षेत्र का नाम गणपति-पुले रखा गया था।

महाराष्ट्र का अस्पष्टीकृत स्वर्ग “गणपतिपुले” – Maharashtra’s unexplored paradise “Ganpatipule” in Hindi

गहरे नीले समुद्र, मैंग्रोव और नारियल के पेड़ो की हरी भरी हरियाली के बीच बसे गणपतिपुले को महाराष्ट्र के स्वर्ग के रूप में ख्याति प्राप्त है। मुंबई से लगभग 370 किमी दक्षिण में स्थित, स्वर्ग का यह छोटा सा टुकड़ा कोंकण तटरेखा के साथ एक लुभावने सुंदर समुद्र तट को समेटे हुए है। आकर्षक सुहावना मौसम, द्वारतास पवित्र ग्रंथ, और भव्य गणपतिपुले गांव की शांति इन दिनों देश भर से पर्यटकों को आकर्षित कर रही है। यहाँ आने वाले पर्यटकों का दावा है की यहाँ की यात्रा से मन को असीम शांति और आंतरिक आनंद की अनुभति होती है।

और पढ़े : महाराष्ट्र के “मिनी गोवा” – अलीबाग में घूमने की बेस्ट जगहें

गणपतिपुले में घूमने की जगहें – Best places to visit in Ganpatipule in Hindi

स्वयंभू गणपति मंदिर गणपतिपुलेSwayambhu Ganpati Temple, Ganpatipule in Hindi

Image Credit : Prathamesh Kadam

स्वयंभू गणपति मंदिर गणपतिपुले का सबसे प्रसिद्ध मंदिर और गणपतिपुले में घूमने की सबसे अच्छी जगहें (Ganpatipule Me Ghumne Ki Jaghen) में से एक है। बता दे यह एक 400 साल पुराना गणेश मंदिर है जो स्वयंभू पुले से बना है जो सफेद रेत के अलावा और कुछ नहीं है। माना जाता है कि यह भगवान गणेश का एक स्व-निर्मित मोनोलिथ है, जिसे कथित तौर पर 1600 साल पहले खोजा गया था। हजारों तीर्थयात्री भगवान गणेश की प्राकृतिक रूप से निर्मित मूर्ति के दर्शन के लिए आते हैं, जिसे स्वयं अवतरित माना जाता है। अन्य हिंदू मंदिरों के विपरीत, यहां देवता पश्चिम का सामना करते हैं, और उन्हें पश्चिम द्वार देवताओं या देवताओं में से एक माना जाता है जो पश्चिम की रक्षा करते हैं।

आप जब भी अपनी गणपतिपुले की यात्रा में स्वयंभू गणपति मंदिर आयेंगें तो उनके दर्शन के अलावा हर सुबह शाम की जाने वाली पूजा में शामिल होकर उनका आश्रीवाद प्राप्त कर सकते है, इस दौरान पूरा शहर ढोल की मंत्रमुग्ध कर देने वाली धुनों से भी गूंज उठता है, जो एक गहरा आध्यात्मिक माहौल बनाता है।

गणपतिपुले बीच, गणपतिपुले – Ganapatipule Beach, Ganpatipule in Hindi

Image Credit : Nitin Sanil

हरे-भरे ताड़ के पेड़ों और मैंग्रोव से घिरा हुआ गणपतिपुले बीच गणपतिपुले के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Ganpatipule in Hindi) में से एक है जो गणपतिपुले की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यदि आप अपने फैमली या फ्रेंड्स के साथ भीड भाड़ से दूर किसी ऐसी जगह को सर्च कर रहें हैं जहाँ आप शांतिप्रिय समय बिताने के साथ साथ कुछ मस्ती भी कर सकें तो इसके लिए यकीनन गणपतिपुले बीच सबसे अच्छी जगह है। प्रकृति प्रेमीयों और शांति चाहने वाले पर्यटकों के साथ साथ साहसिक उत्साही लोग भी इस स्थान पर भी बहुत आनंद लेते हैं, क्योंकि यह स्थल न केवल सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है, बल्कि कुछ विशिष्ट महीनों में साहसिक खेलों की एक श्रृंखला भी प्रस्तुत करता है।

यही कारण है कि समुद्र तट गणपतिपुले में घूमने की सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Ganpatipule in Hindi) में से एक बना हुआ है और पूरे साल देश भर से हजारों लोगों को आकर्षित करता रहता है।

जयगढ़ किला – Jaigad Fort in Hindi

Image Credit : Bhavesh Sawant

गणपतिपुले के उत्तर-पश्चिम में लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जयगढ़ का किला एक और ऐसी जगह हैं जिसे आपको अपनी गणपतिपुले की यात्रा के दौरान जरूर घूमने जाना चाहिए। बता दे यह 16 वीं शताब्दी का किला है जो महाराष्ट्र के रत्नागिरी के तटीय क्षेत्र में 13 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। आप जब भी अपनी यात्रा में यहाँ घूमने आयेंगें तो प्रवेश करने से पहले ही यह शानदार संरचना आपको विस्मित कर देगी। एक बार जब आप किले के उपर पहुंच जायेगें तो किले के अवशेष और आसपास के मंत्रमुग्ध कर देने वाले नजारों को देख सकेगें जहाँ शास्त्री नदी अरब सागर में प्रवेश करती है।

और पढ़े : भारत के विशाल किले

मालगुंड गणपतिपुले – Malgund Ganpatipule in Hindi

Image Credit : Ravindra Dhanawade

मालगुंड गणपतिपुले के निकट स्थित एक छोटा सा गाँव है जिसे गणपतिपुले में घूमने लायक जगहें में से एक के रूप में जाना जाता है। मालगुंड प्रसिद्ध मराठी कवि कवि केशवसूत का पैतृक गांव है। कवि का घर, जो अब एक छात्र छात्रावास में परिवर्तित हो गया है। गाँव में मराठी साहित्य परिषद द्वारा निर्मित कवि का स्मारक भी है जहाँ आप उनके सम्मान में श्रधांजली अर्पित कर सकते है।

जयगढ़ लाइटहाउस गणपतिपुले – Jaigarh Lighthouse Ganpatipule in Hindi

Image Credit : Siddharth Chury

जयगढ़ किले के पश्चिमी गढ़ों में से एक में स्थित, जयगढ़ लाइटहाउस एक प्राचीन इंजीनियरिंग चमत्कार है और गणपतिपुले के प्रमुख पर्यटन स्थलों (Famous Tourist Places of Ganpatipule in Hindi) में से एक है। यह प्रभावशाली लाइटहाउस एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित होने के कारण अपने आसपास के क्षेत्र का मनमोहक मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है जिसे देखने के लिए पर्यटकों की काफी भीड़ उमड़ती है। यदि आप गणपतिपुले के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल पर आये और जयगढ़ लाइटहाउस की यात्रा नही की तो यक़ीनन आपकी यात्रा अधूरी है। क्योंकि गणपतिपुले के 360-डिग्री दृश्यों को देखने के लिए जयगढ़ लाइटहाउस बेस्ट जगह है। आसपास के इन सुन्दर दृश्यों को देखने के अलावा आप ताज़ी समुद्री हवायों को महसूस कर सकते है जो आपके चेहरे को सहलाती हैं।

जय विनायक मंदिर गणपतिपुले – Jai Vinayak Temple Ganpatipule in Hindi

Image Credit : Mahendrasingh Rathod

हिंदू देवता भगवान गणेश को समर्पित, यह मंदिर गणपतिपुले में नवनिर्मित पर्यटन स्थलों में से एक है। जिंदल समूह के जेएसडब्ल्यू एनर्जी लिमिटेड द्वारा 2003 में निर्मित इस मंदिर को स्थानीय रूप से जिंदल गणपति के नाम से जाना जाता है। यह बेदाग ढंग से बनाए गए फूलों के बगीचे से घिरा हुआ है और आगंतुकों के लिए एक शांतिपूर्ण और आरामदेह वातावरण प्रदान करता है। एक पीतल की गणेश मूर्ति प्रमुख मूर्ति है, जो शांत अभिव्यक्ति है जिस पर आध्यात्मिक आनंद का आह्वान किया जाता है।

भगवान गणेश जी के अलावा परिसर के अंदर प्रतिमा 6 फीट ऊंची भगवान हनुमान की कांस्य-लेपित राजसी प्रतिमा, एक मछली का तालाब और मूषक भी है जिसे भगवान गणेश के ‘वाहन’ या वाहन के रूप में माना जाता है। यह पूजा स्थल शाम के समय शानदार रोशनी और दिव्य वातावरण से जगमगा उठता है। यदि आप गणपतिपुले के प्रमुख पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Ganpatipule in Hindi) की यात्रा पर आने वाले हैं तो अपना कुछ समय निकालकर जय विनायक मंदिर के दर्शन के लिए भी जरूर आयें।

और पढ़े : भारत के प्रसिद्ध 15 गणेश मंदिर

अरे वेयर बीच गणपतिपुलेAare Ware Beach Ganpatipule in Hindi

कोंकण तट के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक के रूप में प्रसिद्ध, अरे और वेयर दो अलग-अलग समुद्र तट हैं जो एकांत औद्योगीकरण से अछूते है जो इसे फैमली और कपल्स के घूमने के लिए गणपतिपुले में घूमने की जगहें (Ganpatipule Me Ghumne Ki Jaghen) में से एक बनाती है। चिकनी, सुनहरी रेत से भरा हुआ यह, समुद्र तट अरब सागर के नीला पानी पर सूर्यास्त के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। यहाँ आने वाले पर्यटक एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित आरे वेयर पॉइंट से प्रभावशाली दृश्यो का आनंद भी ले सकते हैं।

कोंकण संग्रहालय गणपतिपुले – Konkan Museum Ganpatipule in Hindi

Image Credit : Hemchandra maenkar

यदि आप एक इतिहास प्रेमी हैं और कोंकणी संस्कृति के बारे में दिलचस्पी रखते है तो आपको गणपतिपुले के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Ganpatipule in Hindi) की यात्रा में कोंकण संग्रहालय घूमने जरूर आना चाहए। कोंकण संग्रहालय एक ओपन-एयर संग्रहालय है जो तीन एकड़ में फैला हुआ है और कोंकणी संस्कृति के बीते दिनों को वापस लाने वाले मॉडल प्रदर्शित करता है।

इस संग्रहालय में आप मिट्टी और लकड़ी से बनी आदमकद मूर्तियां देख सकते हैं, जिसमें लोगों को उनके दिन-प्रतिदिन के कामों के साथ-साथ उनके पारंपरिक घरेलू सामान और उनके व्यापार के औजारों के बारे में दिखाया गया है। संग्राहलय के अन्दर एक प्राचीन कोंकणी बस्ती भी जो यहाँ आने वाले पर्यटकों अपने अतीत की यात्रा पर ले जाती है। यदि आपको यहाँ घूमते हुए भूख महसूस होती है, तो आप इन-हाउस रेस्तरां में अपनी भूख को संतुष्ट कर सकते हैं।

  • कोंकण संग्रहालय खुलने का समय : सुबह 8.30 बजे से शाम 6.00 बजे तक
  • कोंकण संग्रहालय की एंट्री फीस : 40 रूपये प्रति व्यक्ति (एक गाइड के साथ)

हेडवी गणेश मंदिर गणपतिपुले – Hedavi Ganesh Temple Ganpatipule in Hindi

Image Credit : Aniket Nene

यह असाधारण लक्ष्मी-गणेश मंदिर गणपतिपुले में घूमने के लिए अद्वितीय स्थानों में से एक है। बता दे इस मंदिर में 3 फीट लंबी मूर्ति स्थापित है जिसकी दस भुजाएँ हैं इसलिए इसे ‘दशभुज गणपति’ नाम दिया गया है। स्थानीय किंवदंतियों के अनुसार, मूर्ति का निर्माण पेशवा राजवंश के दौरान कश्मीर से लाए गए सफेद संगमरमर से किया गया था। हिंदू कैलेंडर में माघ महीने के दौरान शुक्ल चतुर्थी से षष्ठी तक, एक शानदार जुलूस के साथ, भगवान गणेश के जन्म का एक उत्कृष्ट उत्सव यहाँ बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाता है जिसमे विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु शामिल होते है।

भंडारपुले बीच गणपतिपुले – Bhandrapule Beach Ganpatipule in Hindi

गणपतिपुले में दो पहाड़ियों के बीच में स्थित भंडारपुले बीच गणपतिपुले में घूमने के लिए सबसे आश्चर्यजनक स्थानों में से एक है। इस बीच की तटरेखा सुरू और कैसुरीनास पेड़ों से युक्त है, जो अपने खूबसूरत दृश्यों और शांत वातावरण के जाना जाता है। बता दे यह तट तैराकी के लिए सही नही है इसीलिए आप जब भी यहाँ आये तो तैराकी की कोशिश ना करें। यही वजह है यहाँ गणपतिपुले के किसी अन्य समुद्र तट की तुलना में कम भीड़ होती है। तैराकी के अलावा आप जब भी यहाँ आयेगें तो नरम रेत पर टहलते हुए यहां कुछ सुकून भरे पल बिता सकेगें। साथ ही स्थानीय रेस्तरां में सोलकाड़ी के साथ कोंकणी थाली जैसे क्षेत्रीय व्यंजनों का भी आनंद ले सकते हैं।

वेलनेश्वर गणपतिपुले – Velneshwar Ganpatipule in Hindi

Image Credit : Shubham Pawa

गणपतिपुले से लगभग 35 किमी की दूरी पर स्थित, वेलनेश्वर एक छोटा सा गाँव है जो भगवान शिव के मंदिर के लिए जाना जाता है, इसमें एक सुंदर अर्धचंद्राकार समुद्र तट भी है जो स्वच्छ, शुद्ध और तैराकी के लिए आदर्श है। मार्च के महीने में वेलनेश्‍वर को सबसे अधिक प्रसिद्धि मिलती है, जब यहां महा शिवरात्रि उत्‍सव आयोजित किया जाता है। इस दौरान दूर दूर से पर्यटक यहाँ आते है। यदि आप महा शिवरात्रि उत्‍सव के आसपास गणपतिपुले घूमने जाने का प्लान बना रहें हैं तो वेलनेश्वर घूमने जरूर आयें और महाशिवरात्रि उत्‍सव में शामिल होकर भगवान शिव का आश्रीवाद प्राप्त करें।

और पढ़े : कोल्हापुर पर्यटन में घूमने की सबसे अच्छी जगहें

गणपतिपुले की यात्रा में करने के लिए एक्टिविटीज – Activities in Ganpatipule in Hindi

यदि आप गणपतिपुले के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Ganpatipule in Hindi) की यात्रा को प्लान कर रहें है और सोच रहें हैं की हम यहाँ घूमने के अलावा और क्या कर सकते है ? तो हम आपको बता दे गणपतिपुले अपने पर्यटक स्थलों के साथ कुछ एक्टिविटीज के लिए भी फेमस है जिनके बारे में हम आपको आगे बताने वाले है –

वाटर स्पोर्ट्स एट गणपतिपुले

यदि आप एडवेंचर स्पोर्ट्स के दीवाने है तो यह जगह आपको बेहद पसंद आयेगी क्योंकि यहाँ वाटर स्पोर्ट्स की लंबी श्रृंखला मौजूद है जिसमे रो-बोटिंग,मोटरबोट, वॉटर स्कूटर, केला बोट राइड शामिल है।  ये वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज नवंबर से मई तक चलती है जिन्हें एमटीडीसी द्वारा ऑर्गेनाइज किया जाता है।

शोपिंग एट गणपतिपुले

शोपिंग भी गणपतिपुले में करने के लिए सबसे पसंदीदा गतिविधियों में से एक है क्योंकि अक्सर गणपतिपुले के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल की यात्रा पर आने वाले पर्यटक अपनी यात्रा को यादगार बनाने के लिए खरीददारी करते है। यदि आप गर्मियों के दौरान इस जगह पर जाते हैं, तो आप कुछ ‘हापुस’ खरीद और पसंद कर सकते हैं, जिन्हें आम की सबसे अच्छी किस्मों में से एक माना जाता है।

अन्यथा, यहां उपलब्ध अधिकांश सामान मंदिरों से संबंधित हैं और आप मंदिर और समुद्र तट के पास के स्टालों से छोटे स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं।

गणपतिपुले घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Ganpatipule in Hindi

Image Credit : Yashada Pharate.

बता दे गणपतिपुले की जलवायु उष्णकटिबंधीय है जो गर्म और आद्र मौसम का अनुभव करता है। इसीलिए गणपतिपुले जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मार्च के बीच है, जब मौसम बहुत गर्म और आर्द्र नहीं होता है।

और पढ़े : जाने महाराष्ट्र के प्रमुख और सबसे अधिक घूमें जाने वाले हिल्स स्टेशन

गणपतिपुले में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Ganpatipule in Hindi

यदि आप अपनी फैमली फ्रेंड्स या अपने कपल के साथ गणपतिपुले के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस की ट्रिप को प्लान कर रहे हैं और अपनी ट्रिप में रुकने के लिए होटल्स के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दे गणपतिपुले होटल्स, लोंज और होमस्टे फैसिलिटी अवेलेबल है जिनको आप ट्रिप में रुकने के लिए पिक कर सकते है।

  • बीचफ्रंट विला (Beachfront Villas)
  • कौलर एथिथिस ग्रैंड कोकण रिज़ॉर्ट(Kaular Atithis Grand Kokan Resort)
  • होटल ग्रैंड गणेश (Hotel Grand Ganesha)
  • अथर्व होमस्टे (Atharva Homestay)

गणपतिपुले का स्थानीय भोजन – Local food of Ganpatipule in Hindi

यह छोटा सा गाँव अपने पर्यटक स्थलों के साथ साथ अपने स्थानीय खाने के लिए भी काफी फेमस है। यह अपने नाम की तरह भगवान गणेश के प्रिय मोदक के लिए फेमस है। एक और चीज जो इस क्षेत्र के लिए जानी जाती है, वह है ‘हापस’ आम। इसके अलावा कोई भी जगह-जगह कई तरह के फ़ूड जॉइंट्स पर उपलब्ध लज़ीज़ फिश करी और कोकम करी का लुत्फ़ उठा सकता है। गणपतिपुले के अन्य व्यंजनों में अंबापोली शामिल हैं जो मूल रूप से सूखे और कुचले हुए आमों से बने पेनकेक्स हैं और फांसपोली जो सूखे और कुचले हुए कटहल के साथ-साथ साबूदाना खिचड़ी भी हैं। इन विशिष्टताओं के अलावा, क्षेत्र में पारंपरिक महाराष्ट्रीयन भोजन का भी आनंद लिया जा सकता है।

और पढ़े : भारत के राज्यों के प्रसिद्ध खाने की लिस्ट

गणपतिपुले केसे पहुचें – How to reach Ganpatipule in Hindi

गणपतिपुले की यात्रा पर जाने के लिए पर्यटक फ्लाइट ट्रेन और बस किसी से भी ट्रेवल कर सकते है तो आइये डिटेल में जानते है की हम फ्लाइट ट्रेन और बस से गणपतिपुले केसे जा सकते है –

फ्लाइट से गणपतिपुले केसे पहुचें – How To Reach Ganpatipule By Flight in Hindi

जो भी पर्यटक फ्लाइट से ट्रेवल करके गणपतिपुले घूमने जाने को प्लान कर रहें हम उन्हें बता दे गणपतिपुले के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही है। छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई और पुणे एयरपोर्ट गणपतिपुले के दो सबसे निकटतम हवाई अड्डा है जो गणपतिपुले से लगभग 352 और 335 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। एक बार जब आप फ्लाइट से ट्रेवल करके मुंबई या पुणे एयरपोर्ट पहुचं जायेगें तो हवाई अड्डे से गणपतिपुले जाने के लिए एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या आप एक बस ले सकते हैं जो इस मार्ग पर अक्सर चलती है।

 ट्रेन से गणपतिपुले केसे पहुचें – How To Reach Ganpatipule By Train in Hindi

रत्नागिरी रेलवे स्टेशन गणपतिपुले का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है जो गणपतिपुले से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थिति है। यह रेलवे स्टेशन पुणे, मुंबई, सोलापुर, गोवा, ठाणे, सांगली और कोल्हापुर जैसे भारत के अधिकांश प्रमुख शहरों के लिए एक समृद्ध रेलवे नेटवर्क से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

सड़क मार्ग से गणपतिपुले केसे जायें – How To Reach Ganpatipule By Road in Hindi

गणपतिपुले विचित्र हरे भरे परिदृश्य वाली सड़कों के एक सुव्यवस्थित नेटवर्क के माध्यम से कई प्रमुख पड़ोसी शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। गणपतिपुले नियमित निजी और राज्य द्वारा संचालित बसों और कैब के माध्यम से देश के अन्य प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। वैकल्पिक रूप से, आप पुणे, मुंबई, सांगली, कोल्हापुर, सोलापुर, गोवा और रत्नागिरी जैसे आसपास के शहरों से भी गणपतिपुले जा सकते हैं।

और पढ़े : मुंबई के आसपास घूमने के लिए प्रसिद्ध और खूबसूरत समुद्र तट 

गणपतिपुले का मेप – Map of Ganpatipule

इस आर्टिकल में आपने गणपतिपुले के प्रमुख पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Ganpatipule in Hindi) और घूमने की पूरी जानकारी को जाना है आपको यह आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में बताना ना भूलें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Kailash Patel

Share
Published by
Kailash Patel

Recent Posts

उत्तर भारत के प्रमुख मंदिर – Famous Temples of North India in Hindi

Famous Temples of North India in Hindi : भारत एक ऐसा देश है जो अपने…

5 months ago

कर्नाटक राज्य की पूरी जानकरी – Complete information About Karnataka in Hindi

Karnataka in Hindi : कर्नाटक दक्षिण भारत का सबसे बड़ा राज्य और भारत का छठा…

5 months ago

पन्हाला का किला घूमने की जानकारी – Panhala Fort in Hindi

Panhala Fort in Hindi : पन्हाला का किला कोल्हापुर के पास सह्याद्री पर्वत श्रृंखला में…

5 months ago

उदयगिरि और खंडगिरि की गुफाएं घूमने की पूरी जानकारी – Complete information about Udayagiri and Khandagiri caves in Hindi

Udayagiri and Khandagiri caves in Hindi : उदयगिरि और खंडगिरि की गुफाएं ओडिशा में भुवनेश्वर…

5 months ago

भारत के विशाल किले – Largest Forts In India in Hindi

Largest Forts In India in Hindi : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत…

5 months ago

शिवनासमुद्र जलप्रपात घूमने की जानकारी – Information about visiting Shivanasamudra Falls in Hindi

Shivanasamudra Falls in Hindi : शिवनासमुद्र जलप्रपात भारत के कर्नाटक राज्य के चामराजनगर जिले में…

5 months ago