कटरा के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल घूमने की जानकारी – Famous Tourist Places of Katra In Hindi

4.3/5 - (3 votes)

Famous Tourist Places of Katra In Hindi, कटरा त्रिकुट पर्वत की तलहटी में बसा एक छोटा शहर है, जो वैष्णो देवी के मंदिर में जाने के लिए आधार शिविर के रूप में प्रसिद्ध है। जम्मू और कश्मीर के उधमपुर जिले में स्थित, कटरा का प्रमुख आकर्षण वैष्णो देवी मंदिर है। यही कारण है कि इसे कटरा वैष्णो देवी भी कहा जाता है। कटरा पर्यटकों और श्रद्धालुयों को आध्यात्मिकता के साथ-साथ, भव्य नज़ारों और परिवेश का आनंद लेने का अवसर प्रदान करता हैं। कटरा में माता वैष्णो माता मंदिर के अलावा भी त्रिकुट पर्वत, बाण गंगा और अन्य शीर्ष दर्शनीय स्थल हैं। जो दुनिया भर के पर्यटकों और श्रद्धालुयों के लिए आकर्षण केंद्र बने हुए है।

अपने परिवार या दोस्तों के साथ कटरा जम्मू कश्मीर में घूमने के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में एक है। तो आज हम यहाँ कटरा के प्रमुख पर्यटक स्थलों की सूची पेश करने जा रहे है, कटरा पर्यटक स्थल की पूरी जानकारी के लिए नीचे दी गयी जानकारी को पूरा पढ़े-

Table of Contents

कटरा के आसपास घूमने लायक लोकप्रिय पर्यटक स्थल – Popular Tourist Places To Visit Around Katra In Hindi

जम्मू कश्मीर में घूमने के लिए सबसे लोकप्रीय जगहों में से एक कटरा आध्यात्मिकता के साथ-साथ, भव्य नज़ारों से सुसज्जित पर्यटक स्थलों से भरा हुआ है। जिन्हें आप अपनी यात्रा के दौरान घूम सकते हैं, जो वास्तव में देखने लायक है-

वैष्णो माता मंदिर –Vaishno Mata Mandir In Hindi

वैष्णो माता मंदिर –Vaishno Mata Mandir In Hindi

त्रिकुटा पहाड़ियों में, कटरा से 15 किमी की दूरी पर समुद्रतल से 1560 मीटर की ऊँचाई पर स्थित माता वैष्णो देवी का पवित्र गुफा मंदिर है। जहाँ आध्यात्मिकता और वातावरण में जीवंतता है। माता वैष्णो देवी मंदिर जम्मू -कश्मीर के साथ-साथ पूरे भारत का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है जहाँ हर साल हजारों तीर्थयात्री मां वैष्णों का आशीर्वाद लेने के लिए जाते हैं। वैष्णो देवी एक धार्मिक ट्रेकिंग डेस्टिनेशन है जहाँ तीर्थयात्री लगभग 13 किमी तक पैदल चलकर छोटी गुफाओं तक पहुँचते हैं। जो 108 शक्तिपीठों में से एक है। वैष्णो देवी, जिसे माता रानी के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार देवी दुर्गा की एक अभिव्यक्ति हैं।

और पढ़े : माता वैष्णो देवी की यात्रा की जानकारी

अर्धकुवारी गुफ़ा – Ardhkuwari Gufa In Hindi

अर्धकुवारी गुफ़ा – Ardhkuwari Gufa In Hindi
Image Credit : Sachin_Kumar

अर्धकुवारी गुफ़ा कटरा में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। वैष्णो देवी मंदिर के आधे रास्ते में स्थित अर्ध कुँवारी गुफा तीर्थयात्रियों के लिए विश्राम भवन के रूप में भी काम करता है। 52 फीट लंबी अर्धकुवारी को गर्बाजून गुफा के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि गुफा का आकार माता के गर्भ जैसा है। भक्तों का मानना ​​है कि जब माता वैष्णो ने भैरव वध किया था  तो उसका सिर घाटी में उड़ गया, जबकि उसका शरीर अर्ध कुवारी गुफा में ही रह गया था।

चरण पादुका मंदिर – Charan Paduka Temple In Hindi

कटरा में 1030 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, पवित्र चरण पादुका मंदिर बाणगंगा नदी और पुल से थोड़ी दूरी पर स्थित है। पहले यह एक छोटा मंदिर था लेकिन अब यह एक दर्शनीय और बड़े मंदिर में तब्दील हो गया है। चरण पादुका मंदिर का प्रमुख आकर्षण माता वैष्णो देवी के पैरों के निशान है, जिन्हें एक चट्टान पर देखा जा सकता है। चरण पादुका मंदिर माता वैष्णो देवी गुफा मंदिर आने वाले तीर्थयात्रियों के बीच लोकप्रिय है। जिसे आप भी अपनी कटरा की यात्रा के दौरान अवश्य घूमने जा सकते हैं।

त्रिकुटा पर्वत – Trikuta Parvat In Hindi

त्रिकुटा पर्वत - Trikuta Parvat In Hindi

त्रिकुटा पर्वत कटरा का एक पवित्र स्थान है, माता वैष्णो देवी यात्रा के लिए आने वाले हिंदू भक्तों द्वारा इस पवित्र पहाड़ी का दौरा किया जाता है। त्रिकुटा पर्वत देवघर से दुमका के रास्ते में 10 किमी दूर है और 752 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जिसे त्रिकूटाचल के नाम से भी जाना जाता है। और इस पवित्र स्थल पर त्रिकुटाचल महादेव मंदिर नामक एक शिव मंदिर भी स्थित है, जहाँ भगवान शिव और देवी त्रिशूली की पूजा की जाती है। त्रिकुटा पर्वत कटरा में घूमने के लिए सबसे आकर्षक जगहों में से एक है, और यह स्थान ज्यादातर पिकनिक स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। जहाँ पर्यटकों और तीर्थयात्रीयों द्वारा समान रूप से इस पवित्र जगह का दौरा किया जाता है।

भैरों मंदिर – Bhairon Temple In Hindi

भैरों मंदिर - Bhairon Temple In Hindi
Image Credit : Basa_Chandraneil

भैरों मंदिर त्रिकुटा के समीप की पहाड़ी पर 2017 मीटर की ऊंचाई स्थित है। माता वैष्णो देवी गुफा मंदिर के बाद भैरों मंदिर अगला तीर्थस्थल है, जो तीर्थयात्रि घूमने जाते  है। माना जाता है माता वैष्णो देवी की पवित्र यात्रा केवल तभी पूरी होती है, जब भक्त भैरों मंदिर में श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। भैरव मंदिर का एक हवन कुंड एक महत्वपूर्ण आकर्षण के रूप में चिह्नित है, जिसकी राख को पवित्र माना जाता है। इस प्रकार, बड़ी संख्या में हिंदू तीर्थयात्री इस पवित्र मंदिर में जाते हैं।

और पढ़े : जम्मू कश्मीर के प्रमुख मंदिरों की जानकारी

बाण गंगा नदी – Ban Ganga River In Hindi

बाण गंगा नदी – Ban Ganga River In Hindi
Image Credit : Archit_Gaur

कटरा में स्थित बाण गंगा एक पवित्र नदी है, जहाँ अक्सर भक्त माता वैष्णो देवी यात्रा जारी रखने से पहले डुबकी लगाना पसंद करते हैं। हिमालय की शिवालिक श्रेणी के दक्षिणी ढलान से उत्पन्न, गंगा नदी में दो घाट हैं जहां बड़ी संख्या में हिंदू श्रद्धालु पवित्र डुबकी लगाते हैं। बाण गंगा नदी चिनाब नदी की एक महत्वपूर्ण सहायक नदी है। और इसका नाम दो शब्दों “बान” और “गंगा” से पड़ा है जो भारत की पवित्र नदी गंगा के लिए स्थित है। इस प्रकार, नदी को गंगा नदी का जुड़वां भी कहा जाता है।

गीता मंदिर – Geeta Mandir In Hindi

गीता मंदिर – Geeta Mandir In Hindi
Image Credit : Anmol_Sharma

गीता मंदिर माता वैष्णो देवी मंदिर में मार्ग पड़ने वाला एक प्रसिद्ध मंदिर है। पवित्र मंदिर बान गंगा पुल के करीब स्थित है और सुंदर वास्तुकला का दावा करता है। मंदिर को माता वैष्णो देवी यात्रा में आगे बढ़ने से पहले तीर्थयात्रियों के लिए कुछ आराम करने के लिए एक स्थान के रूप में भी जाना जाता है। जहाँ दूर दूर से श्रद्धालु आशीर्वाद लेने के लिए मंदिर का दौरा करते है। इसके अलावा इस मंदिर के करीब एक और मंदिर है जिसे प्रथम चरण मंदिर कहा जाता है।

कटरा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Katra In Hindi

कटरा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Katra In Hindi
Image Credit : Vicky_Gupta

यदि आप अपने फैमली या फ्रेंड्स के साथ जम्मू कश्मीर के प्रमुख तीर्थ स्थल कटरा घूमने जाने के लिए सबसे अच्छे समय की तलाश में है। तो आपको बता दे कटरा यात्रा करने का सबसे अच्छा समय आपके अनुभव पर निर्भर करता है। लेकिन मार्च से अक्टूबर का समय कटरा की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। गर्मियों, वसंत और शरद ऋतु के दौरान, रसीला हरियाली आपके दिल को चुरा लेती है, जबकि सर्दियों के आगमन के दौरान यह स्थल एक बर्फीली परी की तरह दिखता है।

और पढ़े : श्रीनगर शहर के दर्शनीय स्थल की जानकारी

कटरा का स्थानीय भोजन – Local Food Of Katra In Hindi

कटरा का स्थानीय भोजन – Local Food Of Katra In Hindi

जिस तरह आध्यात्मिकता, धर्म, संस्कृति और परंपराओं के लिहाज से कटरा का अलग नजरिया है, ठीक उसी तरह यह भोजन में भी होता है। यहां कई रेस्टोरेंट तीर्थयात्रीयों के लिए बिना प्याज और लहसुन के भोजन परोसते है। यहां की स्थानीय विशिष्टताओं में चॉकलेट बर्फी, सुंदर पंजेरी, पेटीसा, राजमा चावल के साथ, कलादी, कुलथिन दी दाल, आरिया व्यंजन शामिल हैं। जहाँ आप अपनी कटरा की यात्रा के दौरान इन स्वादिष्ट व्यंजनों का लुफ्त उठा सकते हैं।

कटरा की यात्रा में कहाँ ठहरें – Where To Stay In Katra’s journey In Hindi

कटरा की यात्रा में कहाँ ठहरें – Where To Stay In Katra's journey In Hindi

यदि आप कटरा और इसके पर्यटक स्थल घूमने जाने का प्लान बना रहे है ,और कटरा में किसी अच्छी होटल की तलाश में हैं। तो हम आपको बता दें की जम्मू कश्मीर के इस खूबसूरत शहर कटरा में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक होटल मिल जायेंगे। जिनकी आप आपनी सुविधानुसार चुनाव कर सकते हैं।

  • होटल रॉयल स्टे (Hotel Royal stay)
  • गौरी रेसीडेंसी (Gouri residency)
  • पुष्पा रेसीडेंसी कटरा (Pushpa Residency Katra)
  • होटल ग्रीन वैली (Hotel Green Valley)
  • गनपति होटल कटरा (Ganpati Hotel Katra)

कटरा केसे जाएँ – How To Reach Katra In Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ जम्मू कश्मीर के रमणीय पर्यटक स्थल कटरा घूमने जाने का प्लान बना रहे है और सोच रहे है की हम कटरा केसे पहुचें ? तो हम आपको बता दे आप हवाई मार्ग, रेल मार्ग या सड़क मार्ग में से किसी का भी अपनी सुविधानुसार चुनाव करके अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं।

फ्लाइट से कटरा केसे पहुंचे – How To Reach Katra By Flight In Hindi

फ्लाइट से कटरा केसे पहुंचे - How To Reach Katra By Flight In Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ फ्लाइट से सफ़र करके कटरा घूमने जाने की योजना बना रहे है। तो हम आपकी जानकरी के लिए बता दे सतवारी हवाई अड्डा जम्मू कटरा का सबसे निकटतम हवाई अड्डा है,जो कटरा से लगभग 52 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है। सतवारी हवाई अड्डा हवाई मार्ग द्वारा दिल्ली, मुंबई जैसे भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। और हवाई अड्डा पहुचने के बाद आप बस या टेक्सी किराये पर लेकर कटरा पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से कटरा केसे पहुंचे – How To Reach Katra By Train In Hindi

ट्रेन से कटरा केसे पहुंचे – How To Reach Katra By Train In Hindi

यदि आपने कटरा की यात्रा के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया है। तो हम आपको बता दे कटरा का अपना रेलवे स्टेशन है, जो श्रीनगर-बारामूला रेलवे लिंक पर स्थित है। यह दिल्ली से जुड़ा है और दिल्ली से कटरा के लिए सीधी ट्रेनें उपलब्ध हैं। कटरा रेलवे स्टेशन पहुचने के बाद आप बस या टेक्सी से यात्रा करके अपने गंतव्य तक पहुँच सकते हैं।

सड़क मार्ग से कटरा कैसे पहुंचे – How To Reach Katra By Road

सड़क मार्ग से कटरा कैसे पहुंचे - How To Reach Katra By Road

यदि आप बस या सड़क मार्ग से यात्रा करके कटरा घूमने जाने का प्लान बना रहे है, तो हम आपको बता दे कटरा राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों द्वारा जम्मू से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कटरा के लिए सीधी बसें जम्मू, दिल्ली, चंडीगढ़, अमृतसर, धर्मशाला, पठानकोट और भारत के कई अन्य शहरों से उपलब्ध हैं। और इसके अलावा आप टैक्सी और अपनी निजी कार से भी यात्रा करके कटरा पहुंच सकते हैं।

कटरा में स्थानीय परिवहन – Local Transport In Katra In Hindi

कटरा में स्थानीय परिवहन - Local Transport In Katra In Hindi

शहर में चारों और घूमने के लिए परिवहन के सर्वोत्तम साधन ऑटो रिक्शा और टैक्सी सेवारत हैं। ऑटो रिक्शा मीटर पर नहीं आते हैं और इसलिए कीमतों में उतार-चढाव हो सकता है, और आपको ऑटो और रिक्शा चालको से सतर्क रहने की भी आवश्यकता है। इस बीच टैक्सियां ​​ऑटो रिक्शा की तुलना में थोड़ी महंगी हैं।

और पढ़े : कश्मीर में घूमने लायक १० प्रसिद्ध जगह

कटरा का नक्शा – Map of Katra In Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment