चंद्रभागा मंदिर के दर्शन की जानकारी – Chandrabhaga Temple In Hindi

Chandrabhaga Temple In Hindi, झालावाड़ के लोकप्रिय मंदिरों में से एक श्री चंद्रभागा मंदिर सूर्य मंदिर के बगल में, चंद्रभागा नदी के तट पर स्थित है। चंद्रभागा मंदिर 17 वीं शताब्दी में बनाया गया था जो एक विशाल बरगद के पेड़ के पास स्थित है। अब यह मंदिर खंडहर में है, लेकिन फिर भी स्थानीय लोगो और श्रद्धालुओं के वीच प्रभावशाली विश्वास रखता है। चंद्रभागा मंदिर में पांच शिवलिंग मंदिर के सामने एक पंक्ति में खड़े हैं जहाँ श्रद्धालु पूजा करने के लिए एकत्रित होते है।  यदि आप झालावाड़ के प्रसिद्ध चंद्रभागा मंदिर की यात्रा करने वाले है तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े जिसमे हम आपको श्री चंद्रभागा मंदिर की यात्रा से जुड़ीं जानकारी देने वाले है –

Table of Contents

श्री चंद्रभागा मंदिर खुलने और बंद होने का समय – Chandrabhaga Temple Timing In Hindi

श्री चंद्रभागा मंदिर खुलने और बंद होने का समय
Image Credit: Vipu Roy

चंद्रभागा मंदिर श्रद्धालुयों के लिए प्रतिदिन सुबह से लेकर सूर्यास्त तक खुला रहता है और आपको बता दे चंद्रभागा मंदिर की सुखद यात्रा के लिए 1-2 घंटे का समय अवश्य दें।

चंद्रभागा मंदिर का प्रवेश शुल्क – Shri Chandrabhaga Mandir Entry Fees In Hindi

अगर झालावाड़ में चंद्रभागा मंदिर घूमने जाने की योजना बना रहे है तो हम आपको बता दे चंद्रभागा मंदिर में श्रद्धालुयों का प्रवेश पुर्णतः निशुल्क है।

श्री चंद्रभागा मंदिर घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Chandrabhaga Temple In Hindi

Best Time To Visit Chandrabhaga Temple In Hindi
Image Credit: Vivekanand Swaminathan

अगर आप राजस्थान के झालावाड़ में श्री चंद्रभागा मंदिर घूमने जाने के बारे में विचार बना रहें हैं तो हम आपको बता दें कि झालावाड़ जाने के लिए सर्दियों के महीनों के दौरान यानी अक्टूबर-फरवरी का समय सबसे अच्छा समय होता है क्योंकि इस दौरान मौसम दिन में काफी अच्छा रहता है और रात सर्द होती हैं। झालावाड़ शुष्क जलवायु के साथ एक बहुत गर्म क्षेत्र में स्थित होने की वजह से गर्मियों के मौसम में यहां की यात्रा करना उचित नहीं है।

और पढ़े : पुष्कर सावित्री माता का मंदिर के दर्शन की जानकारी

चंद्रभागा मंदिर के आसपास के प्रमुख पर्यटन स्थल – Best Places To Visit Near Chandrabhaga Temple In Hindi

अगर आप राजस्थान के प्रसिद्ध शहर झालावाड़ में चंद्रभागा मंदिर घूमने जाने की योजना बना रहे है तो हम आपकी जानकारी के लिए अवगत करा दें की झालावाड़ में  चंद्रभागा मंदिर के अलावा भी अन्य प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है जिन्हें आप अपनी  चंद्रभागा मंदिर झालावाड़ की यात्रा के दोरान अवश्य घूम सकते हैं-

चंद्रभागा मंदिर झालावाड़ कैसे जाये – How To Reach Chandrabhaga Mandir In Hindi

अगर आप राजस्थान राज्य के प्रमुख शहर झालावाड़ में चंद्रभागा मंदिर घूमने जाने की योजना बना रहें हैं और यह जानना चाहते हैं कि हम  झालावाड़ कैसे पहुँचें ? तो हम आपको बता दें आप झालावाड़, परिवहन के विभिन्न साधनों या सड़क, ट्रेन और हवाई मार्ग के माध्यम से  चंद्रभागा मंदिर पहुंच सकते है।

फ्लाइट से  चंद्रभागा मंदिर कैसे पहुंचे – How To Reach Chandrabhaga Temple Jhalawar By Flight In Hindi

फ्लाइट से  चंद्रभागा मंदिर कैसे पहुंचे – How To Reach Chandrabhaga Temple Jhalawar By Flight In Hindi

यदि आप फ्लाइट से यात्रा करके चंद्रभागा मंदिर झालावाड़ घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे झालावाड़ का निकटतम हवाई अड्डा कोटा में है जो झालावाड़ से सिर्फ 82 किमी दूर है। तो आप भारत के प्रमुख शहरो से यात्रा करके कोटा हवाई अड्डा पहुंच सकते है। और कोटा एयरपोर्ट से झालावाड़ के लिए आप कैब, टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या राजस्थान रोडवेज की बस से यात्रा करके झालावाड़ पहुंच सकते है।

सड़क मार्ग से  चंद्रभागा मंदिर झालावाड़ कैसे जाये – How To Reach Chandrabhaga Temple By Road In Hindi

सड़क मार्ग से  चंद्रभागा मंदिर झालावाड़ कैसे जाये – How To Reach Chandrabhaga Temple By Road In Hindi

अगर आप सड़क मार्ग से  चंद्रभागा मंदिर झालावाड़ जाना चाहते हैं तो बता दें झालावाड़ राजस्थान के प्रमुख शहरों से रोडवेज के माध्यम से जुड़ा हुआ है, जहाँ NH 12 झालावाड़ को देश के प्रमुख शहरों से जोड़ता है। इस मार्ग पर कई सार्वजनिक और निजी बसें हैं जो झालावाड़ को आसपास के सभी प्रमुख शहरों से जोड़ती हैं। तो आप राजस्थान के प्रमुख शहरो से बस, टैक्सी या अपनी कार से यात्रा करके आसानी से  चंद्रभागा मंदिर झालावाड़ पहुँच सकते हैं।

ट्रेन से  चंद्रभागा मंदिर झालावाड़ कैसे पहुँचे – How To Reach Chandrabhaga Temple Jhalawar By Train In Hindi

ट्रेन से  चंद्रभागा मंदिर झालावाड़ कैसे पहुँचे – How To Reach Chandrabhaga Temple Jhalawar By Train In Hindi

जो पर्यटक चंद्रभागा मंदिर झालावाड़ की यात्रा ट्रेन से करने की योजना बना रहें हैं उनके लिए बता दें कि झालावाड़ का निकटतम रेलवे स्टेशन रामगंज मंडी में है जो झालावाड़ से लगभग 26 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। रेलवे स्टेशन से  चंद्रभागा मंदिर झालावाड़ पहुंचने के लिए आप टैक्सी, केब या यहाँ के स्थानीय वाहनों की मदद ले सकते हैं।

और पढ़े : झालावाड़ के दर्शनीय स्थल घुमने की जानकारी

श्री चंद्रभागा मंदिर का नक्शा – Chandrabhaga Temple Map

श्री चंद्रभागा मंदिर की फोटो गैलरी – Chandrabhaga Temple Images

और पढ़े :

Featured Image Credit: Manik Verma

Leave a Comment