चंदोली नेशनल पार्क घूमने की पूरी जानकारी – Chandoli National Park in Hindi

Chandoli National Park in Hindi : चंदोली नेशनल पार्क महाराष्ट्र राज्य में स्थित एक प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान है जो लगभग 318 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। चंदोली पार्क सह्याद्री टाइगर रिजर्व के दक्षिणी भाग के रूप में उल्लेखनीय है, जिसमें कोयना वन्यजीव अभयारण्य रिजर्व का उत्तरी भाग है। हरे-भरे वनस्पतियों से लिपटा हुआ यह राष्ट्रीय उद्यान जानवरों, पक्षियों और सरीसृपों की विस्तृत और विशिष्ट विविधता का निवास स्थान है। यह नेशनल पार्क अपनी रोमांचक जंगल सफारी, बर्ड वॉचिंग, ट्रेकिंग और अन्य गतिविधियों के लिए जाना जाता है, जो पर्यटकों को प्रकृति के असाधारण विचारों को देखने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।

यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ घूमने चंदोली नेशनल पार्क घूमने जाने का प्लान बना रहें है तो अपनी ट्रिप पर जाने से पहले एक बार इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े लें जिसमे आप चंदोली नेशनल पार्क का इतिहास, टाइमिंग, एंट्री फीस, सहित अन्य जानकारी को जान सकेगें जो आपके बेहद काम आ सकती है –

Table of Contents

चंदोली नेशनल पार्क का इतिहास – History of Chandoli National Park in Hindi

चंदोली नेशनल पार्क का इतिहास काफी दिलचस्प और रोचक है क्योंकि इस एरिया में 17 वीं शताब्दी के मराठा साम्राज्य के किले, प्राचीतगढ़ और भैरवगढ़ सहित कई ऐतिहासिक स्थल शामिल हैं। छत्रपति शिवाजी महाराज के शासन के दौरान प्रारंभिक युद्धों के “युद्धबंदियों” के लिए अधिकांश संरक्षित क्षेत्र को एक खुली जेल के रूप में इस्तेमाल किया गया था।

लेकिन यदि हम पार्क के आधुनिक इतिहास पर नजर डाले तो चंदोली नेशनल पार्क को सबसे पहले 1985 में एक वाइल्डलाइफ अभयारण्य के रूप में घोषित किया गया था, जिसे मई 2004 में भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान में से एक के रूप में घोषित किया गया था।

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान के वनस्पति और जीव – Flora and Fauna of Chandoli National Park in Hindi

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान के वनस्पति और जीव – Flora and Fauna of Chandoli National Park in Hindi

वनस्पति

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र में मालाबार तट के नम जंगलों और उत्तर पश्चिमी घाट के नम पर्णपाती जंगलों का मिश्रण देखा जाता है। आम तौर पर दिखने वाले पेड़ों में आंवला (भारतीय आंवला), कोकम, अंजनी आयरनवुड ट्री, umbar या डेविल अंजीर, जामुन, पीसा, नाना, किंजल, स्पिनस कीनो ट्री, फॉल्स केलट, हर्रा, इंडियन लॉरेल शामिल हैं। आमतौर पर धब्बेदार घासों में कालीकुसली, डोंगारी, बंगाल, काली भाला घास, ब्लूस्टेम घास, सुनहरी दाढ़ी वाली घास, कंगारू घास, भैंस घास, ग्रेडर घास शामिल हैं। औषधीय पौधों और झाड़ियों में, तमालपति, रणमिरी, कारवंड, तोरण, कडीपत्ता, नरक्य आदि पाए जाने की उम्मीद की जा सकती है।

वन्यजीव

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र स्तनधारियों की 23 प्रजातियों, पक्षियों की 122 प्रजातियों और उभयचरों और सरीसृपों की 20 प्रजातियों का घर है। भारतीय तेंदुए, बंगाल टाइगर, भारतीय बाइसन, तेंदुआ बिल्लियाँ, भारतीय विशाल गिलहरी और सुस्त भालू जैसे जानवर यहाँ पाए जाने वाली मुख्य प्रजातियाँ हैं। इनके अलावा माउस हिरण, सांभर हिरण, भौंकने वाले हिरण और ब्लैकबक जैसी कई प्रजातियों को भी चंदोली नेशनल पार्क की यात्रा में देखा जा सकता है

चंदोली नेशनल पार्क की यात्रा में करने के लिए एक्टिविटीज – Activities in Chandoli National Park in Hindi

चंदोली नेशनल पार्क की यात्रा में करने के लिए एक्टिविटीज – Activities in Chandoli National Park in Hindi
Image Credit : Bhakti A

जंगल सफारी –  Jungle Safari in Chandoli National Park in Hindi

चंदोली नेशनल पार्क में जंगल सफारी करना इस पार्क की सबसे लोकप्रिय और पॉपुलर एक्टिविटीज में से एक है, जिसके बिना चंदोली राष्ट्रीय उद्यान की ट्रिप कभी पूरी हो ही नही सकती। यह जंगल सफारी एक खूबसूरत ड्राइव पे ले जाती है, जो पर्यटकों को पार्क की सुन्दरता और बिभिन्न वन्यजीवों को नजदीकी से देखने का अवसर प्रदान करती है।

ट्रेकिंग – Trekking in Chandoli National Park in Hindi

चारों ओर की सौम्य पहाड़ियां इस पार्क को ट्रेकर्स के लिए परफेक्ट जगह बनती है। जी हाँ यह पार्क अपनी जंगल सफारी के साथ साथ ट्रेकिंग एक्टिविटीज के लिए भी काफी फेमस है जिसमे आप पार्क में हरे भरे पेड़ो के बीच पगडंडी रास्तो से गुजरते हुए ट्रेकिंग एन्जॉय कर सकते है।

वर्ड वाचिंग – Wird watching in Chandoli National Park in Hindi

चंदोली नेशनल पार्क विभिन प्रकार के रंग बिरंगी पक्षिय प्रजातियों का निवास स्थान भी है जो इसे वर्ड वाचर्स के लिए स्वर्ग के समान बना देते है। यदि आपके प्राकृतिक सुन्दरता के मध्य शांत माहौल में पक्षियों को देखना पसंद हैं तो यह जगह आपके लिए बेहद खास है क्योंकि आप जब भी यहाँ आयेगें तो कई प्रकार वन्यजीवों को देखने के साथ साथ कई प्रकार के पक्षियों को भी देख सकते है।

और पढ़े : दुनिया के इस एक मात्र तैरते हुए केयबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान के बारे में

चंदोली नेशनल पार्क की टाइमिंग – Timing of Chandoli National Park in Hindi

बता दे चंदोली राष्ट्रीय उद्यान पर्यटकों के घूमने के लिए प्रतिदिन सुबह 7 बजे से 10 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक खुलता है।

 चंदोली नेशनल पार्क की एंट्री फीस – Entry fee of Chandoli National Park in Hindi

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान प्रति व्यक्ति 30 रुपये का प्रवेश शुल्क लेता है। प्रत्येक निजी वाहन या जिप्सी को परिसर में प्रवेश करने के लिए 150 रुपये का शुल्क देना पड़ता है। इसके अलावा, आपको राष्ट्रीय उद्यान के चारों ओर ले जाने के लिए एक गाइड किराए पर लेना अनिवार्य है जिसके लिए आपको लगभग 300 रुपये खर्च करने होंगे।

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा के लिए टिप्स – Tips for visiting Chandoli National Park in Hindi

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा के लिए टिप्स – Tips for visiting Chandoli National Park in Hindi
Image Credit : Aditya Kulkarni

यदि आप चंदोली राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा पर जाने वाले है, तो किसी भी दुर्घटना और परेशानी से बचने के लिए नीचे दिए इन टिप्स को अपनी यात्रा के दौरान अवश्य फोलो करें –

  • अगर आप छोटे बच्चो के साथ घूमने जा रहे तो अपने बच्चों को अकेला न छोड़ें और उन क्षेत्रों में रहें जो पर्यटकों के लिए हैं।
  • पार्क के किसी प्रतिबंधित क्षेत्रों में प्रवेश करने की कोशिश ना करें
  • सफारी राइड में अपने गाइड की परमिशन के बिना जीप से बाहर ना निकलें।
  • चंदोली राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा में कैमरा, दूरबीन और अन्य आवश्यक चीजें जरूर साथ रखें।
  • पार्क में किसी भी जानवर को खिलाने या उनके पास जाने की कोशिश ना करें।
  • चंदोली राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा में स्मोकिंग बिलकुल ना करें, क्योंकि इससे आग लगने का खतरा बना रहता है।

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Chandoli National Park in Hindi 

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Chandoli National Park in Hindi 

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी तक है। इन महीनों के दौरान मौसम सुहावना होता है और वन्यजीवों को नजदीक से देखने का चांस भी रहता है क्योंकि सर्दियों में अक्सर वन्यजीव आपको धूप में घूमते हुए नजर आयेंगे। इस क्षेत्र में जून और सितंबर के बीच भारी वर्षा होती है। इसीलिए हम आपको सलाह देना चाहेगें कि यदि संभव हो तो मानसून के महीनों में यहाँ आने से बचा जाए।

और पढ़े : महाराष्ट्र के फेमस पर्यटन स्थल – सतारा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें 

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Chandoli National Park in Hindi

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स - Hotels in Chandoli National Park in Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ चंदोली राष्ट्रीय उद्यान की ट्रिप को प्लान कर रहे है, लेकिन अपनी ट्रिप पर जाने से पहले चंदोली राष्ट्रीय उद्यान की ट्रिप में रुकने के लिए होटल्स सर्च कर रहे हैं तो हम आपको बता दे चंदोली राष्ट्रीय उद्यान के आसपास सभी बजट की होटल्स अवेलेवल है जिनको आप अपनी चॉइस के अनुसार सिलेक्ट कर सके है। लेकिन यहाँ आने से पहले एक बार अच्छे से सर्च और कर लें।

चंदोली नेशनल पार्क केसे पहुचें – How to Reach Chandoli National Park in Hindi

चंदोली नेशनल पार्क की यात्रा पर आने वाले पर्यटक फ्लाइट, ट्रेन और सड़क मार्ग में से किसी से भी यात्रा आ सकते है हालाकि चंदोली नेशनल पार्क की यात्रा के लिए सबसे आसान और सुविधाजनक मार्ग सड़क मार्ग से यात्रा करना है जिसे अधिकांश पर्यटक अपनी यात्रा के लिए सिलेक्ट करते है।

फ्लाइट से चंदोली नेशनल पार्क केसे पहुचें – How to Reach Chandoli National Park Flight in Hindi

फ्लाइट से चंदोली नेशनल पार्क केसे पहुचें - How to Reach Chandoli National Park Flight in Hindi

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान के निकटतम हवाई अड्डे कोल्हापुर (70 किमी), पुणे (210 किमी) और मुंबई (380 किमी) हैं। सड़क नेटवर्क इन तीनों हवाई अड्डों को चंदोली राष्ट्रीय उद्यान से बहुत अच्छी तरह से जोड़ता है।

ट्रेन से चंदोली नेशनल पार्क केसे जायें – How to Reach Chandoli National Park By Train in Hindi

ट्रेन से चंदोली नेशनल पार्क केसे जायें – How to Reach Chandoli National Park By Train in Hindi

जो भी पर्यटक ट्रेन से ट्रेवल करके चंदोली नेशनल पार्क घूमने जाने को प्लान कर रहे हैं हम उन्हें बता दे सांगली (75 किमी), कराड (47 किमी), कोल्हापुर (70 किमी) और मिराज (83 किमी) ये चंदोली नेशनल पार्क के सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। आप इनमे से किसी के लिए भी ट्रेन ले सकते है। मिराज जंक्शन, विशेष रूप से, एक्सप्रेस और सुपरफास्ट दोनों ट्रेनों द्वारा प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है इसीलिए मिराज जंक्शन के लिए ट्रेने आसानी और नियमित रूप से अवेलेवल है। आप किसी भी स्टेशन पर उतरने के बाद एक कार या टेक्सी किराये पर लेकर चंदोली राष्ट्रीय उद्यान जा सकते है।

सड़क मार्ग से चंदोली नेशनल पार्क केसे जायें – How to Reach Chandoli National Park By Road in Hindi

सड़क मार्ग से चंदोली नेशनल पार्क केसे जायें - How to Reach Chandoli National Park By Road in Hindi

सड़क नेटवर्क चंदोली राष्ट्रीय उद्यान को सभी महत्वपूर्ण स्थानों और शहरों से अच्छी तरह से जोड़ता है। कई सरकारी (MSRTC – महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम) बसें जो नियमित अंतराल पर राष्ट्रीय उद्यान जाती हैं। बस के अलावा आप अपनी पर्सनल कार या एक टेक्सी बुक करके भी चंदोली राष्ट्रीय उद्यान आसानी से जा सकते है।

और पढ़े : महाराष्ट्र के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यानो के नाम और उनकी जानकारी

इस आर्टिकल में आपने चंदोली राष्ट्रीय उद्यान की ट्रिप से रिलेटेड पूरी इन्फोर्मेशन को डिटेल में जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

चंदोली नेशनल पार्क का मेप – Map of Chandoli National Park

और पढ़े :

Featured Image Credit : Foodietraveler_ sourabh

Leave a Comment