टॉडगढ़ में घूमने लायक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल – Best Places To Visit In Todgarh In Hindi

Todgarh In Hindi, अरावली में स्थित टॉडगढ़ एक सुंदर गाँव है। जो दुनिया की सबसे पुरानी पर्वत श्रृंखलाओं में से एक है। यह समुद्र तल से 3281 फीट की ऊंचाई पर है जो ब्रिटिश काल के झरने, औपनिवेशिक इमारतों, नागिन सड़कों के लिए प्रसिद्ध है। और आपको बता दे की टॉडगढ़ का पुराना नाम बरसा बाडा था, जिसे गुर्जर जाती के बरसा नाम के व्यक्ति ने बसाया था।

और टॉडगढ़ को राजस्थान के मिनी माउंट आबू के नाम से भी जाना जाता है क्योकि यहाँ की जलबायु माउंट आबू से मिलती जुलती है। और जो राजस्थान के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है और जो पर्यटकों के साथ-साथ इतिहास और प्रकृति प्रेमियों के लिए भी राजस्थान में घूमने के लिए सबसे आकर्षक जगहों में से एक है।

Table of Contents

टॉडगढ़ का इतिहास – Todgarh History In Hindi

टॉडगढ़ का इतिहास
Image Credit: Piyush Jain

टॉडगढ़ का इतिहास कई सौ साल पुराना माना जाता है जहाँ टॉडगढ़ का पुराना नाम बरसा बाडा था, जिसे गुर्जर जाती के बरसा नाम के व्यक्ति ने बसाया था। जहाँ गुर्जर ने तहसील भवन के पीछे देव नारायण मंदिर की भी स्थापना की थी जो आज भी स्थित है। और कुछ समय बाद 1819 टॉडगढ़ के पुराने नाम बरसा बाडा को बदलकर एक ब्रिटिश लेफ्टिनेंट कर्नल जेम्स टॉड के नाम पर टॉडगढ़ रख दिया गया था जो ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ 1801,में एक सर्वेक्षण अधिकारी के रूप में भारत आये थे।

1818 में उन्हें पश्चिमी राजपूताना के राज्यों के लिए राजनीतिक एजेंट नियुक्त किया गया, जहाँ उन्होंने सरदारों और उनके आपसी झगड़ों को सुलझाया। जिनमें से कई उनके प्रशंसक और मित्र बने रहे। 1819 मेरवाड़ा क्षेत्र में उनके कार्यों की सराहना करते हुए, उदयपुर के महाराणा ने अपने राजशाही के एक गाँव बरसवाड़ा का नाम बदलकर ‘टॉडगढ़’ रख दिया था।

और पढ़े: राजस्थान के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानकारी 

टॉडगढ़ के प्रमुख पर्यटक और दर्शनीय स्थल – Best Tourist Places In Todgarh In Hindi

अरावली की गोद में स्थित टॉडगढ़ राजस्थान का एक रमणीय स्थल है जो अपनी सुन्दरता और अपने आकर्षक पर्यटक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है तो यहाँ हम आपके लिए टॉडगढ़ के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों के सूची पेश करने जा रहे है।

टॉडगढ़ के लोकप्रिय पर्यटन स्थल प्रज्ञा शिखर – Todgarh Ka Paryatan Sthal Pragya Shikhar In Hindi

Todgarh Ka Paryatan Sthal Pragya Shikhar In Hindi
Image Credit: Bhavya Raj Singh Yadav

प्रज्ञा शिखर टॉडगढ़ के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है जिसका निर्माण  2005 में जैन समुदाय द्वारा जैन आचार्य तुलसी की याद में करबाया गया था।  जो पूरी तरह से काले ग्रेनाइट से बना है, जिसक उद्घाटन डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम जी द्वारा किया था। और इसे एक एनजीओ द्वारा बनाया गया था। प्रज्ञा शिखर एक शांत स्थान है जो यहाँ के शांतिपूर्ण वातावरण के कारण पर्यटकों के लिए एक टॉडगढ़ का आकर्षक स्थल बना हुआ है।

रावली वन्य जीव अभ्यारण्य टॉडगढ़ में घूमने लायक जगह – Todgarh Ghumne Layak Jagah Roli Wildlife Sanctuary In Hindi

रावली वन्य जीव अभ्यारण्य टॉडगढ़ में घूमने लायक जगह

रोली वन्यजीव अभयारण्य राजस्थान के अब तक के सबसे पुराने वन्यजीव अभयारण्यों में से एक है। जो पाली और अजमेर जिलों में फेला हुआ है, जिसमें 495 किलोमीटर का क्षेत्र पर्णपाती पेड़ों और घास के मैदानों से भरा है। जहाँ पर्यटकों के देखने के लिए लिए कुछ प्रमुख वन्यजीवों में तेंदुए, सुस्त भालू, भारतीय गज़ले, नीले बैल, भारतीय भेड़िया के साथ कई प्रकार के पक्षी भी शामिल हैं। जो पर्यटकों के लिए आकर्षण केंद्र बने हुए है। तो आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ टॉडगढ़ के लोकप्रिय पर्यटक स्थल रोली वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा का प्लान बना सकते हैं।

टॉडगढ़ की फेमस टूरिस्ट प्लेस टॉडगढ़ दुर्ग – Todgarh Ki Famous Tourist Place Todgarh Fort In Hindi

टॉडगढ़ की फेमस टूरिस्ट प्लेस टॉडगढ़ दुर्ग
Image Credit: Chhagan Singh

टॉडगढ़ फोर्ट ट्रेक समुद्र तल से 3281 फीट ऊपर है और इसका मूल नाम बोरसवारा था।

टोडगढ़ के धार्मिक स्थल दुधालेश्‍वर मंदिर – Todgarh Ke Dharmik Sthal Dudhaleshwar Temple In Hindi

टोडगढ़ के धार्मिक स्थल दुधालेश्‍वर मंदिर
Image Credit: Ajit singh

टोडगढ़-रोली वन्यजीव अभयारण्य के ठीक बीच में स्थित दुधालेश्‍वर मंदिर भगवान शिव के नाम पर बना यह प्राचीन मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है और  टोडगढ़ के पवित्र स्थलों में से एक है। जो भक्तो के लिए एक प्रमुख आस्था केंद्र बना हुआ है। आपको बता दे मंदिर बरगद और इमली के पेड़ों से घिरा हुआ है और यहाँ जल का एक बारहमासी स्रोत है। और यह मंदिर रोली वन्यजीव अभयारण्य के ठीक बीच में स्थित होने के कारण यहाँ तेंदुओं और भालुओं को भी अक्सर देखा जाता है।

टोडगढ़ का आकर्षण स्थल कटार घाटी – Todgarh Ka Aakarshan Sthal Katar Ghati In Hindi

टॉडगढ़ से दूधलेश्वर मंदिर के रास्ते पर एक सड़क है, जिसे नागिन के रूप में ब्रिटिश इंजीनियरों द्वारा बनाया गया है। सड़क का यह खंड 4 किमी लंबा है जो प्राचीन इंजीनियरिंग का एक चमत्कार है। जिसकी यात्रा करना भी पर्यटकों के लिए लोकप्रिय बना हुआ है जहाँ हर पर्यटक टॉडगढ़ की यात्रा के दोरान कटार घाटी की रोमांचक यात्रा के लिए जरूर आकर्षित होता है। तो आप भी टॉडगढ़ की यात्रा के दोरान  रोमांच से भरपुर कटार घाटी की यात्रा अवश्य कर सकते हैं।

और पढ़े: पाली जिले में घुमने लायक टॉप 5 पर्यटन स्थल की जानकारी

टोडगढ़ पर्यटन में घूमने लायक जगह घोरम घाट रेलवे ट्रैक – Todgarh Tourism Me Ghumne Layak Jagah Ghoram Ghat Railway Track In Hindi

टोडगढ़ पर्यटन में घूमने लायक जगह घोरम घाट रेलवे ट्रैक
Image Credit: Ramesh Parihar

घोरम घाट रेलवे ट्रैक हरियाली और प्राकृतिक सुन्दरता से भरा हुआ टॉडगढ़ का अति मनोरम स्थल है। जो टॉडगढ़ से लगभग 12 किमी और राष्ट्रीय राजमार्ग से 25 किमी दूर स्थित घोरम घाट रेलवे ट्रैक झरने, सुरंगों और पुलों और सुंदर दृश्यो के लिए पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। जो पर्यटकों के घूमने के लिए टॉडगढ़ में सबसे आकर्षक जगहों में से एक बना हुआ है।

टोडगढ़ का दर्शनीय स्थल भील बेरी जलप्रपात – Todgarh Ka Darshaniya Sthan Bheelberi Waterfall In Hindi

टोडगढ़ का दर्शनीय स्थल भील बेरी जलप्रपात

टॉडगढ़ से लगभग 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित भील बेरी जलप्रपात टॉडगढ़ के सबसे दर्शनीय स्थलों में से एक है और जो राजस्थान के सबसे ऊंचा झरनो में से एक माना जाता है। भील बेरी जलप्रपात में 55 मीटर की ऊंचाई से गिरता हुआ पानी पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षक केंद्र बना हुआ है जिसे बारिश के मौसम के दौरान पूरे प्रवाह में देखा जा सकता है। इस दौरान यहां लंबे-लंबे गिद्ध और कई प्रवासी पक्षी भी देखे जा सकते हैं।

टोडगढ़ टूरिज्म में देखने लायक जगह विक्टोरियन चर्च और स्कूल – Todgarh Paryatan Mein Dekhne Layak Jagah Victorian Church And School In Hindi

विक्टोरियन चर्च और स्कूल राजस्थान के सबसे प्राचीन चर्चों में से एक है। जिसे लगभग 150 साल पहले ब्रिटिश काल के दौरान बनाया गया था और बाद में कांग्रेस द्वारा नवीकरण कार्य  किया गया था। और आपको बता दे यह एक जेल भी था जिसे अब एक स्कूल में बदल दिया गया है जहाँ रहने वाले बच्चे पढ़ाई करने आते हैं। और जो पर्यटकों के साथ-साथ इतिहास प्रेमियों के घूमने के लिए टॉडगढ़ के सबसे स्थानों में से एक बना हुआ है।

और पढ़े: दौसा जिले के मशहूर पर्यटन स्थल घुमने की पूरी जानकारी 

टॉडगढ़ की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Todgarh In Hindi

टॉडगढ़ की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय
Image Credit: Piyush Jain

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ टॉडगढ़ घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे की वैसे तो टॉडगढ़ की यात्रा आप साल के किसी भी समय कर सकते है लेकिन सितम्बर से अप्रैल टॉडगढ़ की यात्रा का सबसे अच्छा समय माना जाता है क्योंकि इस समय टॉडगढ़ का तापमान न्यूनतम 3 से 35 डिग्री सेल्सियस होता है। जो आपकी यात्रा के लिए सबसे उत्तम समय माना जाता है।

और पढ़े: राजस्थान के बारां जिले के प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी 

टॉडगढ़ राजस्थान कैसे पहुंचे – How To Reach Todgarh Rajasthan In Hindi

यदि आप राजस्थान के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक टॉडगढ़ की यात्रा की योजना बना रहे है तो आप हवाई,ट्रेन या सड़क मार्ग से यात्रा करके टॉडगढ़ पहुंच सकते हैं।

फ्लाइट से टॉडगढ़ कैसे पहुंचे – How To Reach Todgarh By Flight In Hindi

फ्लाइट से टॉडगढ़ कैसे पहुंचे

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ फ्लाइट से यात्रा करके टॉडगढ़ घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे टॉडगढ़ का सबसे निकतम हवाई अड्डा जोधपुर हवाई अड्डा है जो टॉडगढ़ से लगभग 145 किलोमीटर की दूरी पर है तो आप किसी भी प्रमुख शहर से फ्लाइट से यात्रा करके जोधपुर पहुंच सकते है और आप जोधपुर हवाई अड्डा से टॉडगढ़ पहुचने  के लिए बस, केब या टैक्सी किराये पर ले सकते हैं।

ट्रेन से टॉडगढ़ कैसे जाये – How To Reach Todgarh By Train In Hindi

ट्रेन से टॉडगढ़ कैसे जाये

अगर आप टॉडगढ़ घूमने जाने का प्लान बना रहे है, तो आपको बता दे की टॉडगढ़ का निकतम रेलवे स्टेशन मारवाड़ रेलवे स्टेशन है जो टॉडगढ़ से लगभग 65 किलोमीटर की दूरी पर है तो आप ट्रेन से यात्रा करके मारवाड़ रेलवे स्टेशन पहुंच सकते है और वहा से आप टैक्सी या बस से यात्रा करके टॉडगढ़ पहुंच सकते हैं।

बस या सड़क मार्ग से टॉडगढ़ कैसे पहुंचे – How To Reach Todgarh By Road In Hindi

बस या सड़क मार्ग से टॉडगढ़ कैसे पहुंचे

अगर आप सड़क मार्ग या बस से यात्रा करके टॉडगढ़ जाने की योजना बना रहे है तो आपको बता दे टॉडगढ़, NH-8, द्वारा, राजसमंद और देवगढ़ से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है जहाँ से नियमित रूप से बसों का संचालन भी किया जाता है, तो आप बस, टैक्सी या अपनी निजी कार से यात्रा करके आसानी से टॉडगढ़ पहुंच सकते हैं।

और पढ़े: राजस्थान के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल

टॉडगढ़ राजस्थान का नक्शा – Todgarh Rajasthan Map

टॉडगढ़ की फोटो गैलरी – Todgarh Rajasthan Images

View this post on Instagram

#Rajasthan

A post shared by Divyanshu Sharma (@drdivyanshu) on

View this post on Instagram

#Todgarh #dudhleshwar #Mahadev #road

A post shared by Culture_of_Rajputana (@insta_rajputana_culture) on

और पढ़े:

Featured Image Credit: Dimpal Salvi

Leave a Comment