सिरे मंदिर जालौर के दर्शन की जानकारी – Sire Mandir In Hindi

Sire Mandir In Hindi, सिरे मंदिर जालौर के प्रमुख मंदिरों में से एक है। आपको बता दें कि यह मंदिर जालौर में कलशचल पहाड़ी पर 646 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस मंदिर का निर्माण महर्षि जाबालि के सम्मान में रावल रतन सिंह ने करवाया था, जिसे रत्नेश्वर मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। पौराणिक कथाओं अनुसार कहा जाता है कि पांडवों ने एक बार मंदिर में शरण ली थी। इस मंदिर तक जाने के लिए पर्यटकों को जालौर शहर से होकर गुजरना होगा और मंदिर तक पहुंचने के लिए 3 किलोमीटर की पैदल यात्रा भी करनी होती है। जालौर की यात्रा दौरान पर्यटकों को सिरे मंदिर के दर्शन के लिए जरुर जाना चाहिए।

चलिए आइये तो फिर जानते है सिरे मंदिर और इसकी यात्रा के बारे में –

सिरे मंदिर जालोर का इतिहास – Sire Mandir Jalore History In Hindi

Sire Mandir Jalore History In Hindi
Image Credit: Kishore Suthar

सिरे मंदिर का निर्माण रावल रतन सिंह द्वारा महर्षि जाबालि के सम्मान में करवाया था। और यहाँ पर ऋषि जबली के पवित्र ग्रन्थ होने के कारण कई संतों ने यहाँ आकर ध्यान लगाया। और इसके अलावा पौराणिक कथाओं अनुसार कहा जाता है कि इस मंदिर में पांडवों ने वनवास के दौरान अपना कुछ समय व्यतीत किया था।

जालोर के सिरे मंदिर खुलने और बंद होने का समय – Sire Temple Jalore Timing In Hindi

आपको बता दे सिरे मंदिर पर्यटकों और श्रद्धालुयों के घूमने के लिए प्रतिदिन सुबह 6.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक खुला रहता है। आपको बता दे मंदिर की पूर्ण और सुखद यात्रा के लिए 1-2 घंटे का समय निकालकर मंदिर की यात्रा सुनिश्चित करें।

और पढ़े : राजस्थान के बेणेश्वर धाम घूमने की जानकारी

सिरे मंदिर जालोर का प्रवेश शुल्क – Sire Temple Entry Fees In Hindi

सिरे मंदिर में पर्यटकों और श्रद्धालुयों के घूमने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नही है यहाँ आप बिना किसी एंट्री फीस का भुगतान किये घूम सकते हैं।

सिरे मंदिर घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Sire Mandir In Hindi

अगर आप सिरे मंदिर जालौर घूमने जाने के बारे विचार कर रहें हैं तो हम आपको बता दें कि सिरे मंदिर जालौर की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक का समय होता है। क्योंकि इन महीनों के दौरान राजस्थान का मौसम काफी ठंडा होता है, सर्दियों का मौसम इस शहर की यात्रा करना एक अनुकूल समय है। मार्च से शुरू होने वाली ग्रीष्मकाल के दौरान जालौर की यात्रा से बचें क्योंकि इस समय जालौर राजस्थान का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है।

और पढ़े : जालोर टूरिज्म के टॉप 10 पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी

सिरे मंदिर जालोर के आसपास में घूमने लायक आकर्षण स्थल – Best Tourist Places To Visit Near Sire Mandir In Hindi

अगर आप जालौर में सिरे मंदिर घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता जालौर में सिरे मंदिर के अलावा भी अन्य लोकप्रिय पर्यटक स्थल है जिन्हें आप अपनी जालौर की यात्रा दौरान घूम सकते हैं।

  • तोपखाना
  • मलिक शाह मस्जिद
  • सुंधा माता मंदिर
  • जालौर वन्यजीव अभ्यारण्य
  • नीलकंठ महादेव मंदिर

और पढ़े : नीलकंठ महादेव मंदिर अलवर के दर्शन की जानकारी

सिरे मंदिर जालौर कैसे जाये – How To Reach Sire Temple Jalore In Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ सिरे मंदिर जालौर घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे आप हवाई, ट्रेन या सड़क मार्ग से यात्रा करके सिरे मंदिर जालौर पहुंच सकतें है।

ट्रेन से सिरे मंदिर कैसे पहुंचें- How To Reach Sire Temple By Train In Hindi

रेल द्वारा सिरे मंदिर कैसे पहुंचें- How To Reach Sire Temple By Train In Hindi

यदि आप सिरे मंदिर की यात्रा ट्रेन द्वारा करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि सिरे मंदिर का निकटतम रेलवे स्टेशन जालौर रेलवे स्टेशन है जो उत्तर पश्चिम रेलवे लाइन पर स्थित है। आप ट्रेन से यात्रा करके पहले जालौर रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं और रेलवे स्टेशन से सिरे मंदिर पहुचने के लिए टैक्सी, केब या स्थानीय वाहनों की मदद ले सकते हैं।

सड़क मार्ग से सिरे मंदिर कैसे जाये  – How To Reach Sire Temple Jalore By Road In Hindi

सड़क मार्ग से सिरे मंदिर कैसे जाये  – How To Reach Sire Temple Jalore By Road In Hindi

अगर आप सड़क मार्ग से सिरे मंदिर के लिए यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि राजमार्ग संख्या 15 (भटिंडा-कांडला राजमार्ग) इस जिले से गुजरता है। यहां के लिए अन्य शहरों से कोई बस मार्ग उपलब्ध नहीं हैं। जालौर किले निकटतम बस डिपो भीनमाल में है जो लगभग 54 किमी दूर है। और उसके अलावा आप टैक्सी, केब या अपनी कार से यात्रा करके सिरे मंदिर पहुंच सकते हैं।

फ्लाइट से सिरे मंदिर जालौर कैसे पहुंचें – How To Reach Sire Mandir By Flight In Hindi

फ्लाइट से सिरे मंदिर जालौर कैसे पहुंचें – How To Reach Sire Mandir By Flight In Hindi

अगर आप सिरे मंदिर की यात्रा हवाई जहाज से करना चाहते हैं तो बता दें कि जालौर का  निकटतम हवाई अड्डा जोधपुर हवाई अड्डा (Jdh), जोधपुर है जो लगभग 137 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और डबोक हवाई अड्डा में उदयपुर लगभग 142 किमी दूर है। जोधपुर हवाई अड्डे से जयपुर, दिल्ली, मुंबई और अन्य महानगरों के लिए सीधी उड़ानें उपलब्ध हैं। तो आप भारत के किसी भी प्रमुख शहरों से फ्लाइट के माध्यम से यात्रा करके जोधपुर हवाई अड्डा या डबोक हवाई अड्डा उदयपुर पहुंच सकते हैं। और एयरपोर्ट से बस, टैक्सी या केब बुक करके सिरे मंदिर जालौर पहुंच सकते हैं।

और पढ़े : महामंदिर जोधपुर घूमने की पूरी जानकारी

इस लेख में आपने जालोर के प्रसिद्ध सिरे मंदिर के बारे में जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में बताना ना भूलें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

सिरे मंदिर जालौर का नक्शा – Sire Temple Jalore Map

जालौर सिरे मंदिर की फोटो गैलरी – Sire Temple Images

https://www.instagram.com/p/B6PfQQ9h60s/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

और पढ़े :

Leave a Comment