दुनिया के सबसे अमीर देश – 10 Richest Countries In The World in Hindi

Duniya ke sabse Amir Desh : पूरी दुनिया में लगभग 200 देश है अब हर किसी में मन में यह प्रश्न उठता है की  इन देशो में से दुनिया के सबसे अमीर देश कोन है ? यदि आपके मन में भी सवाल उठ रहा है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े जिसमे हम दुनिया के 10 सबसे आमिर देश के बारे में बताने वाले है। दुनिया की अर्थव्यवस्था को रैंक करने के लिए अलग-अलग मीट्रिक हैं। सकल घरेलू उत्पाद (GDP) आर्थिक बिंदुओं में से एक है जो सकल घरेलू उत्पाद (क्रय शक्ति समता पर) प्रति व्यक्ति GDP या प्रति व्यक्ति आय के आधार पर कार्य करता है। यह एक देश के सभी अंतिम सेवाओं और वस्तुओं का मूल्य है जो एक वर्ष में उसी वर्ष की आबादी के माध्यम से विभाजित होते हैं। विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष जैसे संगठन प्रासंगिक डेटा तैयार करते हैं और कई संगठन इस डेटा का उपयोग दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं को रैंक करने के लिए करते हैं।

तो आइये जानते है की दुनिया के 10 सबसे अमीर देश कोन कोन है –

टॉप 10 रिचेस्ट कंट्रीस इन वर्ल्ड – 10 Richest Countries In The World in Hindi

कतर – Qatar in Hindi

कतर – Qatar in Hindi

कतर टॉप 10 रिचेस्ट कंट्रीस वर्ल्ड की लिस्ट में टॉप पर है। विशाल तेल भंडार के साथ कतर दुनिया का सबसे अमीर देश है। कतर की आबादी केवल 2.639 मिलियन की है जिसकी जीडीपी 124,930 डॉलर प्रति व्यक्ति है। कतर अपने तेल के निर्यात का लगभग 85 प्रतिशत और कुल राष्ट्रीय राजस्व का 70 प्रतिशत है। देश ने हाल के वर्षों में तेल क्षेत्र से अधिशेष राजस्व प्राप्त किया है। इसके अलावा, पर्यटक व्यापार, स्टील के साथ-साथ इस्पात और उर्वरक निर्यात में भी योगदान रहा है। एक और महत्वपूर्ण बात यह भी है की सरकार कतरियों पर कोई कर नहीं लगाती है, जिससे उन्हें राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा के साथ-साथ सरकार द्वारा प्रायोजित प्रायोजकों में उनकी कमाई का पूरा आनंद मिलता है।

  • कतर की जीडीपी : 124,930 डॉलर प्रति व्यक्ति

मकाऊ – Macau in Hindi

मकाऊ – Macau in Hindi

इस पूर्व पुर्तगाली उपनिवेश ने मकाऊ खुद को दुनिया के दूसरे सबसे धनी राष्ट्र के रूप में स्थापित किया है, जो प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद में 7.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करता है, जो कि $ 118.099 तक पहुंच गया है। इसकी मजबूत अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से पर्यटन और जुए द्वारा संचालित होती है, जिसका शीर्षक “दुनिया में सबसे बड़ा जुआ केंद्र” है। अन्य जुआ अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में, मकाऊ ने सेक्टर से सबसे अधिक लाभ प्राप्त किया है, वर्ष 2006 के बाद से लगातार दुनिया में सबसे ज्यादा जुआ राजस्व पोस्ट कर रहा है। आगंतुक आगमन इसी तरह बढ़ा है, 2018 के पहले छह महीनों के दौरान 8 प्रतिशत बढ़कर 16.81 मिलियन हो गया है।

  • मकाऊ की जीडीपी : 118.099 डॉलर प्रति व्यक्ति

लक्ज़मबर्ग –  Luxembourg in Hindi

लक्ज़मबर्ग -  Luxembourg in Hindi

लक्ज़मबर्ग एक छोटा यूरोपीय राष्ट्र है जो अपने राजसी महल, मनोरम व्यंजनों और दुनिया में अंतिम ग्रैंड डची होने के लिए जाना जाता है। दुनिया के सबसे अमीर देशों की लिस्ट में लक्ज़मबर्ग तीसरे स्थान पर है। देश ने पिछले वर्ष से $ 109, 199 की प्रति व्यक्ति जीडीपी में 3.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। इसके विविध प्राकृतिक संसाधनों को लक्ज़मबर्ग के आर्थिक विकास के मुख्य चालक के रूप में इस्पात, औद्योगिक और बैंकिंग क्षेत्रों में इसके प्रमुख राजस्व जनरेटर के रूप में देखा जाता है। यह दुनिया भर के बैंकों को अपने कम करों के कारण आकर्षित कर रहा है, जिसका प्रमाण यह है कि देश में 150 से अधिक बैंक हैं।

  • लक्ज़मबर्ग की जीडीपी : 109,199 डॉलर प्रति व्यक्ति

और पढ़े : दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक 

सिंगापुर –  Singapore in Hindi

सिंगापुर -  Singapore in Hindi

5.612 मिलियन लोगों के इस महानगरीय शहर-राज्य सिंगापुर को एशिया का सबसे अमीर देश के रूप में जाना जाता है और अब तक प्रति व्यक्ति $ 98, 255, जीडीपी के साथ 2017 से 4.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। आज, सिंगापुर की अर्थव्यवस्था का विकास जारी है, मुख्य रूप से विदेशी निवेश और व्यापार द्वारा संचालित है। सबसे बड़े आर्थिक क्षेत्रों में बैंकिंग, जहाज निर्माण और इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल हैं। दुनिया के सबसे अमीर देश के रूप में डब किया गया, सिंगापुर अपनी प्रतिष्ठा के साथ जी रहा है क्योंकि अकेले 2018 की दूसरी तिमाही के दौरान इसकी अर्थव्यवस्था में 3.9 प्रतिशत का विस्तार हुआ था। इसमें से अधिकांश को देश की उदार आर्थिक नीति और बहुसांस्कृतिक अर्थव्यवस्था के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। हालाँकि वित्तीय सेवा क्षेत्र देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ के रूप में बना हुआ है, फिर भी इसकी सेवाओं और विनिर्माण उद्योगों ने लगातार इसके आर्थिक योगदान में योगदान दिया है।

  • सिंगापुर की जीडीपी : 109,199 डॉलर प्रति व्यक्ति

ब्रुनेई दारुस्सलाम – Brunei Darussalam in Hindi

ब्रुनेई दारुस्सलाम – Brunei Darussalam in Hindi

ब्रुनेई दारुस्सलाम दक्षिण पूर्व एशिया का एक छोटा सा देश है जिसमे सिर्फ लगभग 400,000 लोगो की आबादी है। ब्रुनेई दारुस्सलाम ने हाल के वर्षों में दुनिया के सबसे 10 सबसे अमीर देश में लगातार जगह बनाई है। 2017 की तुलना में $ 81,612 की प्रति व्यक्ति जीडीपी के साथ यह देश दुनिया के सबसे अमीर देशो की लिस्ट में पांचवे स्थान पर बना हुआ है। ब्रुनेई दारुस्सलाम की मजबूत अर्थव्यवस्था अपने तेल और प्राकृतिक गैस उत्पादन पर बहुत अधिक निर्भर है, जो अपने सकल घरेलू उत्पाद के आधे से अधिक का समर्थन करता है। विदेशों और स्थानीय उत्पादन में इसके निवेश से होने वाली आय के साथ इसे और मजबूत किया गया है।

  • ब्रुनेई दारुस्सलाम की जीडीपी : 81,612 डॉलर प्रति व्यक्ति

आयरलैंड – Ireland in Hindi

आयरलैंड – Ireland in Hindi

अपनी खूबसूरती और टुरिसम के लिए के लिए फेमस आयरलैंड दुनिया के सबसे समृद्ध देशों में से एक में विकसित हुई है। इसकी मजबूत अर्थव्यवस्था के लिए दुनिया भर में उच्चतम जीवन स्तर है, जो मुख्य रूप से व्यापार और निवेश द्वारा संचालित है। आयरलैंड की जीडीपी प्रति व्यक्ति 6.1 प्रतिशत बढ़ कर 77.670 डॉलर हो गई है। 2008 में चरम पर होने के बावजूद, आयरलैंड की आर्थिक वृद्धि अन्य देशों की ईर्ष्या बनी हुई है। Microsoft, Google और Apple जैसे विदेशी निवेशकों के प्रवेश ने देश को चिकित्सा, बिजली और कंप्यूटर उपकरणों के एक निर्यातक में बदल दिया है। इसके आर्थिक विकास में औषधीय और रासायनिक उद्योग के साथ साथ प्राकृतिक संसाधन जैसे कि मत्स्य पालन, खनिज और लकड़ी भी योगदान देते है।

  • आयरलैंड की जीडीपी : 77.670 डॉलर प्रति व्यक्ति

और पढ़े : दुनिया के सबसे खतरनाक और जानलेवा जानवर 

नॉर्वे – Norway in Hindi

नॉर्वे – Norway in Hindi

टॉप 10 रिचेस्ट कंट्रीस वर्ल्ड की लिस्ट में लिस्टेड नॉर्वे एक प्रमुख देश है जो की अपनी सुंदरता और आकर्षण के लिए जाना जाता है ना की एक समृद्ध अर्थव्यवस्था का उल्लेख करने के लिए। वास्तव में, 2018 में इसकी जीडीपी प्रति व्यक्ति 3.1 प्रतिशत बढ़ गई है, जो 74,318 डॉलर तक पहुंच गई है तब से इसने दुनिया के अमीर देशो में अपना नाम हाशिल किया। औद्योगिकीकरण ने देश की आर्थिक वृद्धि में बहुत योगदान दिया है, जिसमें प्राकृतिक संसाधन और पेट्रोलियम और मछली पकड़ने जैसी व्यापारिक गतिविधियां शामिल हैं।

  • नॉर्वे की जीडीपी : 74,318 डॉलर प्रति व्यक्ति

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) – United Arab Emirates in Hindi

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) - United Arab Emirates in Hindi

10 मिलियन से अधिक आबादी के साथ यूएई दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है। संयुक्त अरब अमीरात की अर्थव्यवस्था उल्लेखनीय रूप से तेल पर निर्भर है। लेकिन अब देश अपने आय स्रोतों में विविधता ला रहा है, उन उद्योगों पर दांव लगा रहा है जिनमें उच्च-उपज क्षमता है। इस कदम से राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को बहुत फायदा हुआ, साथ ही पर्यटन व्यापार ने 2007-2009 के विश्व वित्तीय संकट के माध्यम से अर्थव्यवस्था की मदद की। ध्वनि आर्थिक नीति वास्तव में यूएई को बनाए हुए है, जिसके परिणामस्वरूप प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद में 2.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो अब $ 70,262 है।

  • यूएई की जीडीपी : 70,262 डॉलर प्रति व्यक्ति

कुवैत – Kuwait in Hindi

कुवैत - Kuwait in Hindi

दुनिया के सबसे अमीर देशों की लिस्ट में नौवें स्थान पर स्थित कुवैत एक और ऐसा देश है जिसकी मुख्य अर्थव्यवस्था पेट्रोलियम उत्पादों पर निर्भर करती है। इसलिए, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि कुवैत की प्रति व्यक्ति जीडीपी $ 66,980 तक पहुंच गई है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 1.9 प्रतिशत है। यह देश न केवल दुनिया का नौवां सबसे अमीर है, बल्कि खाड़ी सहयोग परिषद के सदस्य देशों में सबसे धनी में से एक है, जो कतर के बाद दूसरे स्थान पर है। जबकि कुवैत में दुनिया के लगभग 10 प्रतिशत पेट्रोलियम भंडार है।

  • कुवैत की जीडीपी : 66,980 डॉलर प्रति व्यक्ति

स्विट्जरलैंड – Switzerland in Hindi

स्विट्जरलैंड – Switzerland in Hindi

$ 61,360 जीडीपी के साथ स्विट्जरलैंड दुनिया के सबसे अमीर देशो में से एक है। लगभग 8 मिलियन आबादी वाला यह देश अपनी बैंकिंग,बीमा सेवाओं और पर्यटन के साथ-साथ फार्मास्युटिकल उत्पादों, रत्नों और कीमती धातुओं, सटीक उपकरणों और मशीनरी (घड़ियों से, चिकित्सा मूल्यांकन के लिए) के रूप में निर्यात करता है। वास्तव में यह आश्चर्य की बात है कि स्विटजरलैंड में दुनिया के सबसे ज्यादा करोड़पति हैं? प्रत्येक 100,000 निवासियों में से 9,428 अरबपती शामिल हैं।

और पढ़े : दुनिया के सबसे खूबसूरत देश

इस आर्टिकल में आपने टॉप 10 रिचेस्ट कंट्रीस इन वर्ल्ड (Richest Countries In The World in Hindi) या दुनिया के अमीर देश (Duniya ke sabse Amir desh) के बारे में जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment