Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Ramnagar Fort In Hindi रामनगर का किला वाराणसी के रामनगर में स्थित है। यह तुलसी घाट के सामने गंगा के पूर्वी तट (Eastern Bank) पर स्थित है। बलुआ पत्थर (Sandstone) की संरचना वाले इस किले का निर्माण 1750 में काशी नरेश राजा बलवंत सिंह द्वारा मुगल शैली में कराया गया था। वर्तमान समय में किला अच्छी हालत में नहीं है। यहां अठारहवीं शताब्दी से ही काशी नरेश रह रहे हैं। यह वाराणसी से 14 किलोमीटर और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
किले तक जाने के लिए पोंटून पुल (Pontoon Bridge) बनाया गया है। माAनसून के मौसम के दौरान किले में जाने के लिए केवल नौका सेवा सुलभ है। वाराणसी आने वाले पर्यटक रामनगर का ऐतिहासिक किला देखने जरूर आते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको रामनगर किले का इतिहास, रोचक तथ्य एवं रामनगर किला देखने जाने उत्तम समय के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

रामनगर किला का इतिहास – History Of Ramnagar Fort In Hindi

रामनगर किले के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Ramnagar Fort In Hindi

रामनगर किले में जाने के लिए प्रवेश शुल्क – Entry Fees In Ramnagar Fort In Hindi

रामनगर किले घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Ramnagar Fort In Hindi

रामनगर का किला खुलने का समय – Ramnagar Fort Timings In Hindi

रामनगर किले के आसपास कहां रुकें – Where To Stay Near Ramnagar Fort In Hindi

रामनगर किला कैसे पहुंचें – How To Reach Ramnagar Fort In Hindi

  1. हवाई जहाज द्वारा रामनगर किला कैसे पहुंचें – How To Reach Ramnagar Fort By Flight In Hindi
  2. ट्रेन से रामनगर किला कैसे पहुंचें – How To Reach Ramnagar Fort By Train In Hindi
  3. बस से रामनगर किला कैसे पहुंचें – How To Reach Ramnagar Fort By Bus In Hindi

रामनगर किले का नक्शा – Ramnagar Fort Map

रामनगर किले की फोटो गैलरी – Ramnagar Fort Images

1. रामनगर किला का इतिहास – History Of Ramnagar Fort In Hindi

रामनगर किला का इतिहास - History Of Ramnagar Fort In Hindi

Image Credit: Himanshu Goyal

महाभारत काल के दौरान रामनगर ही वह स्थान था जहाँ वेद व्यास रहकर तपस्या किया करते थे। यह किला 18 वीं शताब्दी में ऋषि के प्रति समर्पण (Dedication) के रूप में बनाया गया था। हालांकि किले की दीवार पर शिलालेख 17 वीं शताब्दी के हैं। 18 वीं शताब्दी तक यहां भगवान राम के जीवन की कहानियों का मंचीय प्रदर्शन (Stage Performances) होने लगा और इस तरह इस स्थान को रामनगर नाम मिला।

उससे पहले इसे व्यास काशी कहा जाता था। काशी नरेश अपने परिवार के साथ किले में रहते थे और उन्होंने बाद में किले के अंदर कई मंदिरों का निर्माण किया। शाही शासन के उन्मूलन के बाद यह किला अब पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। वर्तमान शाही परिवार अभी भी किले के अंदर रहता है।

और पढ़े: वाराणसी के 10 प्रमुख मंदिर

2. रामनगर किले के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Ramnagar Fort In Hindi

रामनगर किले के बारे में रोचक तथ्य - Interesting Facts About Ramnagar Fort In Hindi

  • रामनगर किले में एक मंदिर और मैदान के भीतर एक संग्रहालय है और मंदिर वेद व्यास को समर्पित है, जिन्होंने महान भारतीय महाकाव्य महाभारत लिखा था।
  • संग्रहालय के अंदर विंटेज कारें, रॉयल पालकी, तलवारों का एक शस्त्रागार और पुरानी बंदूकें, हाथी दांत का काम (Ivory Work) और प्राचीन घड़ियां रखी गई हैं।
  • किले के अंदर छिन्नमस्तिका मंदिर (Chhinnamastika Temple), दुर्गा मंदिर और दक्षिण मुखी हनुमान का मंदिर है।
  • रामनगर किले की विशाल दीवारों पर एक बड़ी घड़ी लगी है। यह घड़ी न केवल वर्ष, महीना, सप्ताह और दिन प्रदर्शित करती है बल्कि सूर्य, चंद्रमा और सितारों के नक्षत्रों (Constellation) के बारे में खगोलीय तथ्य (Astronomical Facts) भी बताती है।
  • रामनगर किले का निर्माण मुगल शैली में वर्ष 1750 में चुनार के बलुआ पत्थर से किया गया था। किले की आकर्षक नक्काशीदार (Carved) बालकनी, खुले आंगन और प्रदर्शनी क्षेत्र इसकी सुंदरता और आकर्षण को बढ़ाते हैं।
  • 18 वीं शताब्दी के बाद से यह काशी नरेश का घर रहा है और वर्तमान में महाराजा अनंत नारायण सिंह किले में निवास कर रहे हैं।
  • रामनगर का किला दस दिनों तक चलने वाले रामलीला के लिए देश दुनिया में प्रसिद्ध है। यहां का रावण दहन देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं।
  • रामनगर किले में राज मंगल नामक एक प्रसिद्ध त्योहार भी फाल्गुन के महीने में मनाया जाता है। इसके अलावा यहां नौका परेड (Parade Of Boats), नृत्य और गायन भी होता है।

3. रामनगर किले में जाने के लिए प्रवेश शुल्क – Entry Fees In Ramnagar Fort In Hindi

रामनगर का किला एक प्राचीन किला है। अगर आप इसे अंदर से देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शुल्क देना पड़ेगा। रामनगर किले में वयस्कों के लिए 15 रुपये प्रति व्यक्ति जबकि बच्चों के लिए 10 रुपये प्रति व्यक्ति टिकट लगता है। किले के बाहर टिकट काउंटर बना हुआ है जहां से टिकट लेने के बाद ही आपको अंदर प्रवेश मिलेगा।

और पढ़े: बनारस घूमने की जानकारी और 12 दर्शनीय स्थल

4. रामनगर किले घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Ramnagar Fort In Hindi

रामनगर किले घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Ramnagar Fort In Hindi

Image Credit: Ajay Singh

इस भव्य किले को वर्ष के किसी भी समय देखा जा सकता है, लेकिन अक्टूबर से मार्च के महीने के दौरान वाराणसी के रामनगर किले को देखने जाना सबसे अच्छा समय माना जाता है।

अक्टूबर महीने में दशहरा के अवसर पर भगवान राम के जीवन पर आधारित रामलीला का यहां मंचन होता है जो की विश्वप्रसिद्ध है। इसके अलावा यह किला रंगीन और जीवंत हो उठता है। भव्य किले को देखने के लिए शाही परिवार (Royal Family) किले के चारों ओर सजे हुए हाथी पर सवार होकर घूमता है।

मानसून के मौसम यानि जुलाई से सितंबर के बीच नदी किनारे स्थित होने के कारण अत्यधिक बारिश या गंगा में बाढ़ आने के कारण किला बंद कर दिया जाता है। हालांकि यह बारिश की तीव्रता पर निर्भर करता है। बरसात के मौसम में दशाश्वमेघ घाट से नाव की सवारी करते हुए बहुत से पर्यटक रामनगर का किला देखने जाते हैं। दशाश्वमेध से किले तक पहुंचने में लगभग एक घंटे का समय लगता है।

जनवरी और फरवरी के महीने के दौरान किले के अंदर कई त्योहार मनाए जाते हैं। जो लोग रामनगर की संस्कृति का आनंद लेना चाहते हैं, उन्हें इस महीने में आना चाहिए।

5. रामनगर का किला खुलने का समय – Ramnagar Fort Timings In Hindi

रामनगर का किला खुलने का समय - Ramnagar Fort Timings In Hindi

रामनगर का किला रोजाना सुबह 10 बजे खुलता है और शाम 5 बजे बंद हो जाता है। दस बजे से पांच बजे के दौरान पर्यटक इस किले के अंदर जाकर अच्छी तरह से घूम सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि होली और दीवाली के दिन रामनगर का किला बंद रहता है। जबकि यह किला रविवार और सार्वजनिक अवकाश ( Public Holidays) के दिन भी खोला जाता है।

और पढ़े: दतिया महल की जानकारी और इससे जुड़ी रोचक बातें

6. रामनगर किले के आसपास कहां रुकें – Where To Stay Near Ramnagar Fort In Hindi

रामनगर किले के आसपास कहां रुकें - Where To Stay Near Ramnagar Fort In Hindi

अगर आप रामनगर का किला देखने आना चाहते हैं तो यहां रुकने के लिए भी कई विकल्प मौजूद हैं। आप अपने बजट के अनुसार गेस्ट हाउस और लक्जरी होटलों में रुक सकते हैं। आप रामनगर में ब्लिस होटल, केदार गेस्ट हाउस, बुटिक होटल, होटल वाराणसी इन, होटल सूर्या, होटल बुद्धा, गौतम आदि होटलों में रुक सकते हैं।

और पढ़े: प्रयागराज (इलाहाबाद) घूमने के प्रमुख स्थान

7. रामनगर किला कैसे पहुंचें – How To Reach Ramnagar Fort In Hindi

चूंकि रामनगर वाराणसी में स्थित है इसलिए इस शहर में आने के लिए देश के प्रत्येक कोने से सुविधाएं उपलब्ध हैं। यहां आने के बाद आप स्थानीय साधनों से बेहद आसानी से रामनगर किला पहुंच सकते हैं।

7.1 हवाई जहाज द्वारा रामनगर किला कैसे पहुंचें – How To Reach Ramnagar Fort By Flight In Hindi

हवाई जहाज द्वारा रामनगर किला कैसे पहुंचें - How To Reach Ramnagar Fort By Flight In Hindi

वाराणसी हवाई अड्डा जिसे लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में जाना जाता है शहर के उत्तर पश्चिम में लगभग 18 किमी दूर बाबतपुर में स्थित है। यह भारत के कई शहरों से दैनिक घरेलू उड़ानें (Domestic Flights) संचालित करता है। इंडियन एयरलाइंस, एयर सहारा और स्पाइस जेट की मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई आदि के लिए दैनिक उड़ानें हैं। दिल्ली-आगरा- खजुराहो- वाराणसी मार्ग पर इंडियन एयरलाइंस के फ्लाइट शटल पर्यटकों के बीच लोकप्रिय हैं। एयरपोर्ट के बाहर से आप ऑटो या कैब बुक करके किले तक पहुंच सकते हैं।

7.2 ट्रेन से रामनगर किला कैसे पहुंचें – How To Reach Ramnagar Fort By Train In Hindi

ट्रेन से रामनगर किला कैसे पहुंचें - How To Reach Ramnagar Fort By Train In Hindi

वाराणसी में दो रेलवे स्टेशन हैं, पहला वाराणसी जंक्शन और दूसरा वाराणसी सिटी रेलवे स्टेशन। इन स्टेशनों पर देश के कोने कोने से ट्रेने आती हैं। वाराणसी रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद आप सिटी बस, ऑटो या फिर कैब से रामनगर किला पहुंच सकते हैं।

7.3 बस से रामनगर किला कैसे पहुंचें – How To Reach Ramnagar Fort By Bus In Hindi

बस से रामनगर किला कैसे पहुंचें - How To Reach Ramnagar Fort By Bus In Hindi

वाराणसी उत्तर प्रदेश के सभी प्रमुख शहरों और आसपास के क्षेत्रों से सड़क परिवहन के नेटवर्क से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित सेंट्रल बस स्टेशन, छावनी क्षेत्र में शेरशाह सूरी मार्ग पर स्थित है। दिल्ली, झांसी, बरेली, जौनपुर, इलाहाबाद, लखनऊ, फैजाबाद और गोरखपुर से राज्य परिवहन की बसों से वाराणसी पहुंचने के बाद आप ऑटो रिक्शा, साइकिल रिक्शा,मिनी बसें और नावों एवं स्टीमरों से रामनगर किले तक पहुंच सकते हैं।

और पढ़े: लखनऊ के दर्शनीय स्थल और घूमने की 20 जगह

8. रामनगर किले का नक्शा – Ramnagar Fort Map

9. रामनगर किले की फोटो गैलरी – Ramnagar Fort Images

और पढ़े:

Write A Comment