मुकुर्थी नेशनल पार्क घूमने की पूरी जानकारी – Complete information about Mukurthi National Park in Hindi

Mukurthi National Park in Hindi : मुकुर्थी नेशनल पार्क तमिलनाडु के प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान में से एक है जिसे तहर राष्ट्रीय उद्यान के रूप में भी जाना जाता था। दक्षिण-भारतीय राज्य – तमिलनाडु के ऊटी में नीलगिरी पठार के पश्चिमी भाग में स्थित यह नेशनल पार्क 78.46 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है जिसे जीव और वनस्पतियों के विशाल भंडार के कारण, 2012 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है।

बता दे मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान कई लुप्तप्राय वन्यजीवों जैसे एशियाई हाथी और रॉयल बंगाल टाइगर जैसे जानवरों के संरक्षित भंडार के लिए प्रसिद्ध है। रिजर्व में अधिकांश परिदृश्य झाड़ियों और पहाड़ी घास के मैदानों से ढका है जो देखने के लिए बेहद मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। कुल मिलाकर मुकुर्थी नेशनल पार्क एक ऐसा पार्क है को जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को वन्यजीवों के साथ साथ प्राकृतिक सोंदर्यता से मंत्रमुग्ध कर देता है।

यदि आप मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने वाले है या फिर इस राष्ट्रीय उद्यान के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

Table of Contents

मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान का इतिहास – History of Mukurthi National Park in Hindi

तमिलनाडु के दक्षिण-पश्चिमी छोर पर स्थित मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान को सबसे पहले 3 अगस्त 1982 को इस क्षेत्र को वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया गया था और नीलगिरि तहर की रक्षा के लिए 15 अक्टूबर 1990 को एक राष्ट्रीय उद्यान में अपग्रेड किया गया था। जबकि अपनी प्राकृतिक सुन्दरता और विभिन्न लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण की वजह से इसे 2012 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल की सूचि में भी शामिल कर लिए गया था।

मुकुर्थी नेशनल पार्क में पाये जाने वाले वन्यजीव और वनस्पति – Wildlife and flora in Mukurthi National Park in Hindi

वन्यजीव

मुकुर्थी नेशनल पार्क में पाये जाने वाले वन्यजीव – Wildlife in Mukurthi National Park in Hindi
Image Credit : Aviraj Nagaraj

मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान रॉयल बंगाल टाइगर, सांभर हिरण, नीलगिरि तहर और एशियाई हाथी जैसे कुछ प्रमुख और लुप्तप्राय वन्यजीवों का संरक्षण स्थल है। 2007 में हुई एक जनगणना के अनुसार पार्क में 200 तहरों का अनुमान लगाया गया था, जिसमें 60 नए या जवान तहर देखे गए थे। मुकुर्थी नेशनल पार्क की यात्रा में पर्यटक माउस हिरण, ऊदबिलाव, जंगली बिल्ली, छोटा भारतीय सिवेट, जंगली कुत्ता, सियार, काले रंग का खरगोश, शुतुरमुर्ग, जैसे कई वन्यजीव प्रजातियों को घूमते हुए देख सकते है। पक्षीयों की बड़ी आबादी और रंग विरंगी तितलियाँ भी इस पार्क का हिस्सा है। इनके अलावा यह क्षेत्र सरीसृपों की कई प्रजातियों का घर भी है।

वनस्पतियां

मुकुर्थी नेशनल पार्क में पाये जाने वाले वनस्पति – flora in Mukurthi National Park in Hindi
ImageCredit : Praveen M

78.46 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों से समृद्ध है। इस पार्क में सबसे अधिक शोला और रोडोडेंड्रोन के पेड़ है। जबकि एराइड्स क्रिस्पा, एरिया एब्लिफ्लोरा और ओबेरोनिया सांतापौई वहां पाए जाने वाले कुछ ऑर्किड में से हैं। पार्क की अन्य महत्वपूर्ण फूलों की प्रजातियों में जंगली पीले रसभरी, गुथारिया फ़र्गिडिनिक्मा, दालचीनी, महोनिया लेशेनौल्टी, सैट्रीम नेपाली आदि शामिल हैं।

ट्रेकिंग एंड कैम्पिंग एट मुकुर्थी नेशनल पार्क – Trekking and Camping at Mukurthi National Park in Hindi

ट्रेकिंग एंड कैम्पिंग एट मुकुर्थी नेशनल पार्क – Trekking and Camping at Mukurthi National Park in Hindi

वन संरक्षण के प्रति जनता में जागरूकता पैदा करने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वन क्षेत्रों के भीतर ट्रेकिंग टूर का आयोजन किया जाता है। यह ट्रेकिंग मार्ग मुकर्थी पीक, जो वन क्षेत्र की सबसे ऊंची चोटी है, अनाइकट्टी, मुदीमुंड, सिपारा, वेस्टर्न कैचमेंट, मोयर और साइलेंट वैली जैसी जगहों से होकर जाते हैं जो रोमांचक होने के साथ साथ मंत्रमुग्ध कर देने वाले नजारों से भरे होते है। ये ट्रेकिंग रूट्स 8 किलोमीटर से लेकर 60 किलोमीटर तक लम्बे है। विभाग एक बार में 20 प्रतिभागियों के समूह के लिए ट्रेक का आयोजन करता है। ट्रेकिंग यात्रा को पूरा करने के लिए आवश्यक सभी सुविधाएं जैसे टेंट, रसोइया, गाइड और खाने की व्यवस्था प्रदान की जाती है। प्रतिभागी ट्रेकर्स को कैम्पिंग के लिए अपने साथ स्लीपिंग बैग और रूकसाक लाना होता है।

यदि आप मुकुर्थी नेशनल पार्क ट्रेकिंग और कैम्पिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज को एन्जॉय कर चाहते है तो इस ट्रेकिंग कैम्प में हिस्सा ले सकते है और ट्रेकिंग को एन्जॉय कर सकते है।

और पढ़े : क्या आप जानते है ? दुनिया के इस एक मात्र तैरते हुए केयबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान के बारे में नही तो एक बार जरूर जान लें

मुकुर्थी नेशनल पार्क की यात्रा के लिए टिप्स – Tips to visit Mukurthi National Park in Hindi

यदि आप मुकुर्थी नेशनल पार्क की यात्रा पर जाने वाले है तो किसी भी दुर्घटना और परेशानी से बचने के लिए नीचे दिए इन टिप्स को अपनी यात्रा के दौरान अवश्य फोलो करें –

  • यदि आप ट्रेकिंग पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपना स्वयं का स्लीपिंग बैग और अपना रूकसाक अवश्य रखना चाहिए (भले ही वन विभाग या यात्रा आयोजक आपको इन्हें प्रदान करने की पेशकश करें)
  • मुकुर्थी नेशनल पार्क ट्रिप के लिए बेसिक मेडिशन और फर्स्ट एड बॉक्स जरूर साथ लें।
  • राष्ट्रीय उद्यान में घूमते समय उपयुक्त ट्रेकिंग कपड़े जैसे ट्रैक पैंट, जैकेट और ट्रेकिंग शुज साथ ले चलें।
  • ध्यान रखें ट्रेकिंग करते समय अपने ग्रुप के साथ ही चलें बरना रास्ता भटक जाना खतरा हो सकता है।
  • नेशनल पार्क के खूबसूरत नजारों को अपने कैमरे में केप्चर करने के लिए अपने साथ कैमरा जरूर ले कर जाएँ।
  • पार्क में किसी भी जानवर को खिलाने या उनके पास जाने की कोशिश ना करें।

मुकुर्थी नेशनल पार्क की टाइमिंग –  Timings of Mukurthi National Park in Hindi

बता दे मुकुर्थी नेशनल पार्क सुबह 9.00 बजे से शाम 5.30 बजे तक खुला रहता है जबकि प्रत्येक मंगलवार को बंद रहता है।

मुकुर्थी नेशनल पार्क की एंट्री फीस – Entry Fees of Mukurthi National Park in Hindi

  • व्यस्क पर्यटकों के लिए : 15 रूपये प्रति व्यक्ति
  • 5 – 12 साल के बच्चो के लिए : 10 रूपये
  • कैमरा के लिए : 15 रूपये
  • वीडियो कैमरा के लिए : 25 रूपये
  • पार्किंग के लिए :
  • कार – 15 रूपये
  • मोटर बाइक – 5 रूपये

मुकुर्थी नेशनल पार्क के आसपास घूमने की जगहें – Places to visit around Mukurthi National Park in Hindi

यदि आप मुकुर्थी नेशनल पार्क की ट्रिप पर जाने वाले है तो हम आपको बता दे मुकुर्थी नेशनल पार्क के आसपास ऊटी में भी घूमने के लिए एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल मौजूद जिन्हें आप अपनी यात्रा के दौरान घूमने जा सकते है।

मुकुर्थी नेशनल पार्क घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Mukurthi National Park in Hindi

मुकुर्थी नेशनल पार्क घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Mukurthi National Park in Hindi
Image Credit : Leo Jose

सर्दियों का मौसम (अक्टूबर से फरवरी) मुकुर्थी नेशनल पार्क की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है। इन महीनों के दौरान, इस क्षेत्र में एक मध्यम तापमान प्राप्त होता है जो पर्यटन के लिए अनुकूल रहता है। इसके अलावा सर्दियों में वन्यजीवों को देखे जाने का चांस भी होता है क्योंकि इस दौरान अक्सर वन्यजीव धूप सेकते और घूमते हुए नजर आते है।

और पढ़े : ऊटी के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी

मुकुर्थी नेशनल पार्क की ट्रिप में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Mukurthi National Park in Hindi

मुकुर्थी नेशनल पार्क की ट्रिप में रुकने के लिए आप पार्क के आसपास या ऊटी की किसी होटल में चेक इन कर सकते है। भारत के प्रमुख पर्यटक स्थल में से एक होने के नाते ऊटी में सभी बजट की होटल्स, लोंज और होमस्टे फैसिलिटीज है जिनको आप अपनी चॉइस और बजट के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है।

मुकुर्थी नेशनल पार्क केसे पहुचें – How To Reach Mukurthi National Park in Hindi

ऊटी से लगभग 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मुकुर्थी नेशनल पार्क ऊटी के माध्यम से राज्य और भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। मुकुर्थी नेशनल पार्क की यात्रा के लिए आप तो पहले ऊटी आ सकते है या सीधे एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन से एक टेक्सी या बस से  मुकुर्थी नेशनल पार्क जा सकते है –

फ्लाइट से मुकुर्थी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Mukurthi National Park By Flight In Hindi

फ्लाइट से मुकुर्थी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Mukurthi National Park By Flight In Hindi

मुकुर्थी नेशनल पार्क का निकटतम हवाई अड्डा (Airport) कोयम्बटूर एयरपोर्ट है जो मुकुर्थी नेशनल पार्क से लगभग 145 किमी दूर है। यह एयरपोर्ट घरेलू फ्लाइट द्वारा भारत के कई प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। भारत के किसी भी एयरपोर्ट से कोयम्बटूर एयरपोर्ट पहुचने के बाद सीधे मुकुर्थी नेशनल पार्क के लिए टेक्सी ले सकते है या फिर पहले ऊटी और फिर वहा से मुकुर्थी नेशनल पार्क जा सकते है।

सड़क मार्ग से मुकुर्थी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Mukurthi National Park By Bus in Hindi

सड़क मार्ग से मुकुर्थी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Mukurthi National Park By Bus in Hindi

कई राज्यों की सड़के एवं राष्ट्रीय राजमार्ग (national highways) ऊटी से अच्छी तरह जुड़े हुए हैं इसीलिए सड़क मार्ग से मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा काफी आसान और आरामदायक है। तमिलनाडु राज्य सड़क परिवहन निगम (TNSTC) की बसें एवं कुछ निजी परिवहन बंगलौर, चेन्नई और मैसूर आदि शहरों से ऊटी के लिए चलते हैं। बस के अलावा आप अपनी पर्सनल कार से भी मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान जा सकते है।

ट्रेन से मुकुर्थी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे  – How To Reach Mukurthi National Park By Train in Hindi

ट्रेन से मुकुर्थी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे  - How To Reach Mukurthi National Park By Train in Hindi

मेट्टुपलयम रेलवे स्टेशन मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है जो पार्क से लगभग 113 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह रेलवे स्टेशन तमिलनाडु सहित भारत कई प्रमुख शहरों से रेल मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। इसीलिए आपको लगभग सभी स्टेशन से मेट्टुपलयम के लिए ट्रेन मिल जाएगी। ट्रेन से ट्रेवल करके मेट्टुपलयम रेलवे स्टेशन पहुचें के बाद एक टेक्सी, केब या बस से यात्रा करके सीधे मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान जा सकते है।

और पढ़े : तमिलनाडु के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान और पक्षी अभयारण्य

इस आर्टिकल में आपने मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान की ट्रिप से रिलेटेड पूरी इन्फोर्मेशन को डिटेल में जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

मुकुर्थी नेशनल पार्क का मेप – Map of Mukurthi National Park

Leave a Comment