इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान घूमने की जानकारी – Information about Indravati National Park in Hindi

Indravati National Park In Hindi : इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान छत्तीसगढ़ राज्य के दंतेवाड़ा जिले में स्थित एक प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान है। छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध वन्यजीव अभयारण्यों में से एक इंद्रावती नेशनल पार्क इस राज्य का एकमात्र टाइगर रिजर्व है। पार्क का नाम इंद्रावती नदी से लिया गया है, जो पूर्व से पश्चिम की ओर बहती है और भारतीय राज्य महाराष्ट्र के साथ रिजर्व की उत्तरी सीमा बनाती है। लगभग 2799.08 वर्ग किमी के कुल क्षेत्र के साथ, इंद्रावती वन्यजीव अभयारण्य को 1981 में एक राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा प्राप्त किया हुआ था। पार्क अपनी अनूठी और विविध वन्यजीवों और पक्षियों की प्रजातियों के लिए प्रसिद्ध है, जिनमें से कुछ लुप्तप्राय प्रजातियों जैसे कि टाइगर,जंगली भैंस और पहाड़ी पक्षी भी शामिल हैं।

हरे भरे वनस्पतियों,अद्वितीय और विविध वन्य जीवन और सुंदर पहाड़ी श्रृंखलाओं के साथ इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान वनजीव और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है और इन्ही आकर्षणों से यह नेशनल पार्क हर साल हजारों पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। यदि आप भी इंद्रावती नेशनल पार्क की ट्रिप को प्लान कर रहे है या फिर इस राष्ट्रीय उद्यान से जुडी जानकारी को जानना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़े –

Table of Contents

इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान का इतिहास – History of Indravati National Park in Hindi

इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान के इतिहास पर नजर डाले तो हमे यह स्पष्ट रूप से पता चलता है की इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान पहले एक वन्यजीव अभयारण्य था जिसे 1981 में एक राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा प्राप्त हुआ था। औरठीक दो साल  बाद1983 में इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान को प्रोजेक्ट टाइगर के तहत भारत के प्रसिद्ध टाइगर रिजर्व के रूप में घोषित कर दिया गया था।

इंद्रावती नेशनल पार्क के वन्यजीव – Wildlife of Indravati National Park in Hindi

इंद्रावती नेशनल पार्क के वन्यजीव – Wildlife of Indravati National Park in Hindi
Image Credit : William Tinkle

इंद्रावती नेशनल पार्क में प्रमुख वन्यजीवों में लुप्तप्राय जंगली भैंस, बारासिंघा, बाघ, तेंदुए, गौर (भारतीय बाइसन), नीलगाय, सांभर, चौसिंगा (चार सींग वाले एंटेलोप), स्लॉथ बीयर, ढोल (जंगली कुत्ता), धारीदार हाइना, , जंगली सूअर, फ्लाइंग गिलहरी, साही, पैंगोलिन और बंदर सहित अन्य कई वन्यजीवों को देखा जा सकता है। जबकि सरीसृप प्रजातियों में मगरमच्छ, मॉनिटर छिपकली, भारतीय गिरगिट, आम क्रेट, इंडियन रॉक पायथन, कोबरा और रसेल के वाइपर के नाम हैं। वन्यजीवों और सरीसृपो के साथ साथ यह नेशनल पार्क विभिन्न प्रकार के पक्षियों को भी आश्रय देता है जिनमें से पहाड़ी मैना यहां की सबसे महत्वपूर्ण प्रजाति है।

इंद्रावती नेशनल पार्क में पाई जाने वाली वनस्पतियां – Flora in Indravati National Park in Hindi

लगभग 2799.08 वर्ग किमी के विशाल क्षेत्र में फैले हुए इंद्रावती नेशनल पार्क में वनस्पतियों में मुख्य रूप से उष्णकटिबंधीय नम और शुष्क पर्णपाती प्रकार होते हैं जिनमें मुख्यतः साल, सागौन और बांस के पेड़ होते हैं। उत्कृष्ट घास के मैदानों के समृद्ध पैच भी हैं, जो जंगली भैंसों, चीतल, बार्किंग हिरण, नीलगाय, गौर और पार्क के अन्य जड़ी-बूटियों को बहुत आवश्यक चारा प्रदान करते हैं। पार्क में सबसे अधिक पाए जाने वाले पेड़ टीक, लेंडिया, सलाई, महुआ, तेंदू, सेमल, हल्दू, बेर और जामुन हैं।

और पढ़े : तमिलनाडु के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान और पक्षी अभयारण्य

इंद्रावती नेशनल पार्क की टाइमिंग – Timings of Indravati National Park in Hindi

  • सुबह 7.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

इंद्रावती नेशनल पार्क की एंट्री फीस – Entry fees of Indravati National Park in Hindi

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 50 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 100 रूपये

इंद्रावती नेशनल पार्क घूमने के लिए टिप्स – Tips for visiting Indravati National Park in Hindi

यदि आप इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा पर जाने वाले है तो किसी भी दुर्घटना और परेशानी से बचने के लिए नीचे दिए इन टिप्स को अपनी यात्रा के दौरान अवश्य फोलो करें –

  • अपनी ट्रिप में चमकीले रंगों के कपड़े न पहनें क्योंकि यह खतरनाक जानवरों को आकर्षित कर सकता है।
  • पार्क के किसी प्रतिबंधित क्षेत्रों में प्रवेश करने की कोशिश ना करें
  • इंद्रावती टाइगर रिजर्व की यात्रा में कैमरा, दूरबीन और अन्य आवश्यक चीजें जरूर साथ रखें।
  • पार्क में किसी भी जानवर को खिलाने या उनके पास जाने की कोशिश ना करें।
  • इंद्रावती टाइगर रिजर्व पार्क की यात्रा में स्मोकिंग बिलकुल ना करें, क्योंकि इससे आग लगने का खतरा बना रहता है।

इंद्रावती नेशनल पार्क के आसपास घूमने की जगहें – Places to visit around Indravati National Park

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ इंद्रावती नेशनल पार्क घूमने जाने वाले है तो हम आपको बता दे इंद्रावती नेशनल पार्क के आसपास दंतेवाड़ा में भी कई घूमने लायक जगह मौजूद है। जिन्हें आप टाइम बचने पर आप अपनी इंद्रावती नेशनल पार्क की यात्रा के दौरान घूमने जा सकते है –

  • दंतेश्वरी मंदिर
  • मामा भांजा मंदिर
  • बोधघाट सठ धार
  • बारसूर
  • बैलाडीला पर्वत
  • गामावाड़ा के स्मृति स्तंभ

 इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Indravati National Park in Hindi

इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Indravati National Park in Hindi

वनस्पतियों और जीवों की एक अनंत विविधता के लिए प्रसिद्ध इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने के लिए सर्दियों का मौसम अक्टूबर – मार्च के महीने सबसे अच्छा समय होता है। हलाकि मानसून के मौसम में भी मौसम में भी इंद्रावती टाइगर रिजर्व घूमने जाया जा सकता है, क्योंकि इस समय पार्क की हरियाली अपने चरम पर होती है जो पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती है। ग्रीष्मकाल सर्दियों और मानसून की तुलना में आदर्श समय नही होता है क्योंकि इस दौरान यहाँ का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुच जाता है।

और पढ़े : कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान

इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा में रुकने के लिए जगहें – Hotels in Indravati National Park in Hindi

इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा में रुकने के लिए जगहें – Hotels in Indravati National Park in Hindi

यदि आप अपनी इंद्रावती टाइगर रिजर्व की ट्रिप में रुकने के लिए होटल्स सर्च कर रहे है तो हम आपको बता दे इंद्रावती नेशनल पार्क के आसपास रुकने काफी लिमटेड ऑप्शन है यहाँ आपको कुछ लो बजट होटल्स और होमेस्टे मिल जायेगे जिन्हें आप इंद्रावती टाइगर रिजर्व की ट्रिप में रुकने के लिए सिलेक्ट कर सकते है।

  • चंद्रकांत क्षत्रिय होमस्टे (Chandrakant Kshatriya homesty)
  • रामनरेन्द्र होमस्टे (Ramnarendra homestay)
  • चितलुर एर्थ हॉउस (chitaloor earth house)

इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुंचें – How to Reach Indravati National Park in Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने का प्लान बना रहे है और सर्च कर रहे है की हम इंद्रावती टाइगर रिजर्व केसे पहुंचे ? तो हम आपकी जानकारी के लिए बता आप फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग में से किसी से भी ट्रेवल करके इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान जा सकते है।

तो आइये हम नीचे डिटेल से जानते है की हम फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग से इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान केसे जायें।

इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Indravati National Park by Flight in Hindi

इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Indravati National Park by Flight in Hindi

यदि आपने इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने के लिए फ्लाइट का सिलेक्शन किया है, तो जान लें इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही है। इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान का निकटतम एयरपोर्ट रायपुर में है जो पार्क से लगभग 350 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह हवाई अड्डा भारत के प्रमुख शहरों से हवाई मार्ग द्वारा जुड़े है और यहाँ दैनिक रूप से भी बिभिन्न उड़ाने भी संचालित की जाती है।

फ्लाइट से ट्रेवल करके एयरपोर्ट पर उतरने के बाद, इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान पहुंचने के लिए आप बस, केब या एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

ट्रेन से इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान केसे जायें – How to Reach Indravati National Park by Train in Hindi

ट्रेन से इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान केसे जायें – How to Reach Indravati National Park by Train in Hindi

ट्रेन से ट्रेवल करके इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन दंतेवाडा में है।  दंतेवाडा रेलवे स्टेशन कई नियमित ट्रेनों द्वारा भारत के कई रेलवे स्टेशनों से जुड़ा हुआ है इसीलिए आप ट्रेन से यात्रा करके आसानी से दंतेवाडा रेलवे स्टेशन पहुच सकते है। रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद आप स्थानीय वाहनों की मदद से इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान पहुच सकते है।

सड़क मार्ग से इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुचें – How to Reach Indravati National Park by Raod in Hindi

सड़क मार्ग से इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुचें – How to Reach Indravati National Park by Raod in Hindi

यदि आप सड़क मार्ग या बस से ट्रेवल करके इंद्रावती टाइगर रिजर्व घूमने जाना चाहते है, तो हम आपको बता दे इंद्रावती के लिए आसपास के सभी शहरों से बसे उपलबध है जिनसे ट्रेवल करके कोई भी इंद्रावती आ सकते है। यदि आप आसपास के शहरों से यात्रा कर रहे है तो आप सेल्फ ड्राइव या एक टेक्सी बुक करके भी इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान आ सकते है।

और पढ़े : भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान की जानकरी

इस आर्टिकल में आपने इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान की ट्रिप से रिलेटेड पूरी इन्फोर्मेशन को डिटेल में जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

इंद्रावती नेशनल पार्क का मेप – Map of Indravati National Park

और पढ़े :

Leave a Comment