गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान घूमने की पूरी जानकारी – Gorumara National Park in Hindi

Gorumara National Park in Hindi : गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में मूर्ति और रैदक नदियों के तट पर स्थित पश्चिम बंगाल के प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान (Famous National Park of West Bengal in Hindi) है। 80 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ यह प्रसिद्ध पार्क पर्णपाती जंगलों से भरा हुआ है जो वनस्पतियों और जीवों की विस्तृत श्रंखला का दावा करता है। यह राष्ट्रीय उद्यान विशेष रूप से अपने एशियाई एक सींग वाले गैंडे के लिए प्रसिद्ध है, इसके अलावा राजसी एशियाई हाथी, शाही बंगाल टाइगर और ग्रेट इंडियन हॉर्नबिल भारतीय जंगली कुत्ते, विशालकाय गिलहरी, जंगली सूअर, हिरण, कोबरा, अजगर, कठफोड़वा और कई अन्य प्रजातियों को भी यहाँ आसानी से देखा जा सकता है।

अपनी शानदार सुंदरता और वनस्पतियों और जीवों की समृद्धि के कारण, गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान पिछले एक दशक में एक उभरते हुए लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में उभरा है जो हर साल कई हजारों भारतीय और विदेशी पर्यटकों की मेजबानी करता है।

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा पर ले जाने वाले है इसीलिए इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़े –

Table of Contents

गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान का इतिहास – History of Gorumara National Park in Hindi

1895 से एक आरक्षित वन होने के कारण गोरुमारा को 1949 में एक वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया गया था जिसे भारतीय गैंडों की प्रजनन आबादी के कारण 31 जनवरी 1994 को एक भारतीय राष्ट्रीय उद्यान के रूप में आधिकारिक दर्जा दिया गया था। मूल रूप से यह पार्क 7 वर्ग किलोमीटर छोटा था जिसे पड़ोसी भूमि को लगभग 80 वर्ग किलोमीटर शामिल करके विकसित गया है।

गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान के परिदृश्य और पाई जाने वाले वनस्पति – Landscape of Gorumara National Park in Hindi

गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान के परिदृश्य और पाई जाने वाले वनस्पति - Landscape of Gorumara National Park in Hindi
Image Credit : Rajiv Banerjee

जिस क्षेत्र में गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान स्थित है, उसे डूअर्स के नाम से जाना जाता है। हिमालय की तलहटी में स्थित यह स्थान प्राकृतिक और प्राचीन सौंदर्य से भरपूर है। पार्क अपनी पर्वत श्रृंखलाओं और झरनों के साथ बिल्कुल आश्चर्यजनक लगता है। अधिकांश जंगल नम पर्णपाती है। हालांकि गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान का मुख्य वनस्पति साल है; सागौन, सिल्क कॉटन (सिमुल), रेन ट्री (शिरीष) और खैर भी यहाँ पाए जा सकते हैं साथ ही यहां कई तरह के ऑर्किड और फर्न भी देखे जा सकते हैं।

गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान में वन्यजीव – Wildlife at Gorumara National Park in Hindi

गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान में वन्यजीव – Wildlife at Gorumara National Park in Hindi
Image Credit : Mridul Das

गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान स्तनधारियों, पक्षियों, सरीसृपों और कीड़ों की कई प्रजातियों का घर है जो सबसे जाड्या एक सींग वाले भारतीय गैंडों के लिए सबसे प्रसिद्ध है। यहां आमतौर पर पाए जाने वाले अन्य जानवरों में तेंदुए, हाथी, भारतीय बाइसन, रॉक पायथन, हिरण और मलायन विशालकाय गिलहरी शामिल हैं। कुल मिलाकर, पार्क में मांसाहारी और शाकाहारी जीवों की लगभग 48 प्रजातियां हैं।

पार्क पक्षियों की 193 प्रजातियों, सरीसृपों की 22 प्रजातियों, कछुओं की 7 प्रजातियों और मछलियों की 27 प्रजातियों का निवास स्थान भी है। मिनिवेट्स, तीतर, हॉर्नबिल, कठफोड़वा, कोयल, कबूतर और मैना कुछ ऐसे पक्षी हैं जिन्हें आप यहाँ देख सकते हैं। सर्दियों के मौसम में यहां चैती, सारस और आइबिस जैसे प्रवासी पक्षी भी देखे जा सकते हैं।

और पढ़े : भारत में पाए जाने वाली 10 लुप्तप्राय वन्यजीव प्रजातियाँ 

गोरुमारा नेशनल पार्क सफारी – Gorumara National Park Safari in Hindi

गोरुमारा नेशनल पार्क सफारी - Gorumara National Park Safari in Hindi
Image Credit : Revannth V

सफारी राइड गोरुमारा नेशनल पार्क में सबसे प्रसिद्ध और मज़ेदार गतिविधि वन्यजीव सफारी है जिसकी बिना पार्क की यात्रा कभी पूरी नही होती है। इन सफारी के दौरान आप दूर से ही कई जानवरों, पक्षियों और पार्क की सुंदरता और भव्यता को देख सकते हैं ।

आप जब भी यहाँ आयेंगें तो दो प्रकार की सफ़ारी चुन सकते हैं- हाथी सफारी और जीप सफारी, जो वन्यजीवों को देखने की गारंटी देती है। आप वन विभाग से अपनी वन सफारी बुक कर सकते हैं और गोरुमारा नेशनल पार्क की ट्रिप को एन्जॉय कर सकते है।

गोरुमारा नेशनल पार्क में घूमने की जगहें – Places to visit in Gorumara National Park in Hindi

गोरुमारा नेशनल पार्क में घूमने की जगहें – Places to visit in Gorumara National Park in Hindi
Image Credit : Moumita Das

यदि आप गोरुमारा नेशनल पार्क की यात्रा को प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बता दे गोरुमारा नेशनल पार्क में विभिन्न वन्यजीवों के अलावा आप अन्य कई प्रसिद्ध जगहें भी हैं जिन्हें देखने के लिए जा सकते है।

जात्राप्रसाद

जात्राप्रसाद वॉच टॉवर गोरुमारा नेशनल पार्क का सबसे प्रसिद्ध लुकआउट है, और इसका नाम एक मादा हाथी के नाम पर रखा गया है जो अपनी देखभाल करने वाले स्वभाव के लिए प्रसिद्ध थी। इस प्रहरीदुर्ग का प्रवेश बिंदु राष्ट्रीय उद्यान के उत्तरी भाग में राष्ट्रीय राजमार्ग के माध्यम से है। वॉचटावर के ठीक नीचे नमक की झीलें इसे वन्यजीवों को देखने के लिए एक आकर्षक जगह बनाती हैं, खासकर सुबह या देर दोपहर की सफारी के दौरान।

मेथला वॉचटावर

यह वॉचटावर राष्ट्रीय उद्यान के पूर्वी किनारे की ओर कालीपुर इको गांव में स्थित है। यहां अद्वितीय बैलगाड़ी चालित सफारी उपलब्ध हैं जो पर्यटकों को काफी आकर्षित और मनोरंजित करती है।

चंद्रचूर वॉचटावर

यह वॉचटावर विशाल और खुले घास के मैदान के बीच में स्थित है। यहां एक छोटा तालाब और नमक की झील भी है।

गोरुमारा नेशनल पार्क की टाइमिंग – Timings of Gorumara National Park in Hindi

बता दे गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान प्रत्येक गुरुवार और 16 जून से 15 सितंबर को छोड़कर प्रतिदिन सुबह से लेकर शाम तक खुला रहता है।

गोरुमारा नेशनल पार्क की एंट्री फीस – Entry Fee of Gorumara National Park in Hindi

गोरुमारा नेशनल पार्क की एंट्री फीस – Entry Fee of Gorumara National Park in Hindi
Image Credit : Arindam Mukherjee

जो भी पर्यटक गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा पर जाने वाले हैं हम उन्हें बता दे पार्क में प्रवेश के लिए कोई भी शुल्क नही है लेकिन यदि आप सफारी राइड को एन्जॉय करना चाहते है तो उसके लिए आपको निश्चित शुल्क का भुगतान करना होगा।

और पढ़े : क्या आप जानते है ? दुनिया के इस एक मात्र तैरते हुए केयबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान के बारे में नही तो एक बार जरूर जान लें

गोरुमारा नेशनल पार्क की यात्रा के लिए टिप्स – Tips for Visiting Gorumara National Park in Hindi

यदि आप गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा पर जाने वाले है, तो किसी भी दुर्घटना और परेशानी से बचने के लिए नीचे दिए इन टिप्स को अपनी यात्रा के दौरान अवश्य फोलो करें –

  • गोरुमारा नेशनल पार्क की यात्रा पर जाने से पहले रूम और सफारी की बुकिंग अवश्य कर ले, क्योंकि पीक सीजन में कभी कभी सफारी और होटल्स की तुरंत बुकिंग करना थोड़ा मुश्किल होता है, जो आपकी यात्रा को प्रभावित कर सकते है।
  • अपनी ट्रिप में चमकीले रंगों के कपड़े न पहनें क्योंकि यह खतरनाक जानवरों को आकर्षित कर सकता है।
  • पार्क के किसी प्रतिबंधित क्षेत्रों में प्रवेश करने की कोशिश ना करें
  • सफारी राइड में अपने गाइड की परमिशन के बिना जीप से बाहर ना निकलें।
  • गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा में कैमरा, दूरबीन,सनग्लासेस और अन्य आवश्यक चीजें जरूर साथ रखें।
  • पार्क में किसी भी जानवर को खिलाने या उनके पास जाने की कोशिश ना करें।
  • बता दे गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा में स्मोकिंग बिलकुल ना करें, क्योंकि इससे आग लगने का खतरा बना रहता है।

गोरुमारा नेशनल पार्क घूमने जाने का बेस्ट टाइम – Best time to visit Gorumara National Park in Hindi

गोरुमारा नेशनल पार्क घूमने जाने का बेस्ट टाइम - Best time to visit Gorumara National Park in Hindi

गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान पर्यटकों के घूमने के लिए 15 जून से 15 सितंबर तक बंद रहता है। इसीलिए आप 15 सितंबर से 15 जून कभी भी गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान घूमने जा सकते है।

लेकिन यदि हम गोरुमारा नेशनल पार्क घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय की बात करे, तो अक्टूबर से अप्रैल गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने के लिए बेस्ट टाइम होता है। क्योंकि सर्दियों का समय ऐसा समय होता है, जब गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान में आप बंगाल टाइगर, हिरण सहित बिभिन्न वन्य जीवो को धूप सेकते हुए देख सकते है।

और पढ़े : सिलीगुड़ी के 10 प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी

गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान के पास रुकने के लिए होटल्स – Hotels Near Gorumara National Park in Hindi

गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान के पास रुकने के लिए होटल्स – Hotels Near Gorumara National Park in Hindi
Image Credit : Abhik Dey

जब गोरुमारा नेशनल पार्क में रुकने की बात आती है, तो पार्क के सभी किनारों पर सौ से अधिक आवासों के के ढेर सारे विकल्प हैं जिन्हें आप अपनी ट्रिप में रुकने के लिए सिलेक्ट कर सकते है।

रिवर वुड फ़ॉरेस्ट रिट्रीट, एक 4-सितारा रिज़ॉर्ट और गोरुमारा हाथी शिविर यहाँ के कुछ सबसे अच्छे रिसोर्ट और होटल है। इसने साथ साथ लतागुरी, मूर्ति और धूपझोरा के पास भी ठहरने के लिए सबसे अच्छे स्थान हैं जो सस्ते होटल से लेकर लक्ज़री लॉज तक के विकल्प उपलब्ध कराते हैं।

गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुचें – How to reach Gorumara National Park in Hindi

जो भी पर्यटक गोरुमारा नेशनल पार्क की ट्रिप को प्लान कर रहे है और सर्च कर रहें की हम गोरुमारा नेशनल पार्क केसे पहुचें ? गोरुमारा नेशनल पार्क पहुचने का सबसे आसान माध्यम अपनी पर्सनल कार, टेक्सी या सड़क मार्ग के अन्य साधनों से यात्रा करना भी है। इसके अलावा आप फ्लाइट और ट्रेन से यात्रा करके भी आ सकते है जिसके बारे में हम आपको निचे डिटेल में बताने वाले है –

फ्लाइट से गोरुमारा नेशनल पार्क केसे पहुचें – How to reach Gorumara National Park by Flight in Hindi

फ्लाइट से गोरुमारा नेशनल पार्क केसे पहुचें – How to reach Gorumara National Park by Flight in Hindi

यदि आप फ्लाइट से ट्रेवल करके गोरुमारा नेशनल पार्क जाने का प्लान बना रहे है तो आपको बागडोगरा हवाई अड्डा के लिए फ्लाइट लेनी होगी जो राष्ट्रीय उद्यान से लगभग 80 किलोमीटर दूर है। हवाई अड्डा सड़क मार्ग से राष्ट्रीय उद्यान से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। एक बार जब अप फ्लाइट से ट्रेवल करने के बाद एयरपोर्ट पहुंच जायेगें तो एक टेक्सी, केब या अन्य परिवहन के साधनों से गोरुमारा नेशनल पार्क जा सकेगें।

ट्रेन से गोरुमारा नेशनल पार्क केसे पहुचें – How to reach Gorumara National Park by Train in Hindi

ट्रेन से गोरुमारा नेशनल पार्क केसे पहुचें – How to reach Gorumara National Park by Train in Hindi

गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मयनागुरी रेलवे स्टेशन पार्क का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन है।

सड़क मार्ग से गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुचें – How to reach Gorumara National Park by Road in Hindi

सड़क मार्ग से गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुचें - How to reach Gorumara National Park by Road in Hindi

गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान सड़क नेटवर्क द्वारा प्रमुख पड़ोसी शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है इसीलिए सड़क मार्ग, द्वारा यात्रा करके यहाँ आना सबसे आरामदायक तरीका है। सरकारी और निजी चलने वाले वाहन अक्सर राष्ट्रीय उद्यान की ओर जाते हैं जिनसे कोई भी यात्रा कर सकते है। इनके अलावा आप अपनी पर्सनल कार या फिर एक टेक्सी किराये पर लेकर भी आ सकते है।

और पढ़े : पश्चिम बंगाल के प्रमुख राष्ट्रिय उद्यान और वन्यजीव अभयारण्य 

इस आर्टिकल में आपने गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान घूमने की पूरी जानकारी को जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान का मेप – Map of Gorumara National Park

और पढ़े :

Featured Image Credit by : Debasish-Pramanik

Leave a Comment