कोटा बैराज घूमने की जानकारी – Kota Barrage Information In Hindi

Kota Barrage In Hindi, कोटा बैराज चंबल घाटी बांध परियोजना का निर्माण है जो यहां बहने वाली चंबल नदी पर बनाया गया हैं। कोटा बैराज परियोजना राणा प्रताप सागर बांध, जवाहर सागर बांध और गांधी सागर बांध इन तीनो बांधो के पानी को संग्रहीत के करने के उदेश्य से बनायीं गयी था। कोटा बैराज कोटा के प्रमुख आकर्षणों में से एक है जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है, खासकर मानसून के समय के दौरान क्योंकि मानसून के दौरान जब बांध के बंद गेटो को खोला जाता हैं तो एकाएक यहां से निकलने वाले पानी की प्रचंडता और कोलाहल मचाती हुई आवाज दूर से सुनी जा सकती हैं और साथ ही पानी के साथ एक मनोहर दृश्य भी देखा जाता  है। यदि आप कोटा बैराज घूमने जाने वाले है तो एक बार इस आर्टिकल को जरूर पढ़े जिसमे हम आपको इसकी यात्रा से जुड़ी जानकारी देने वाले है –

Table of Contents

कोटा बैराज के बारे में महत्वपूर्ण जानकरी – Important Information About Kota Barrage In Hindi

कोटा बैराज के बारे में महत्वपूर्ण जानकरी – Important Information About Kota Barrage In Hindi
Image Credit : Ritwik Chawla

1960 में कोटा बैराज डेम का निर्माण पूरा होने के बाद एक समझौते के अनुसार, कोटा बैराज का 50% पानी मध्य प्रदेश में जाता है। इस योजना से 50% पानी म.प्र. को दिया जाता हैं जिससे म.प्र. की लगभग 11300 एकड़ भूमि लाभान्वित होती हैं। वर्तमान समय में यहां से प्राप्त होने वाले पानी से लगभग 20,000 एकड़ कृषि भूमि सिंचित की जाती हैं।

और पढ़े : जवाई बांध का इतिहास और इसके पर्यटन स्थलों की जानकारी

कोटा बैराज की संरचना – Kota Barrage Structure In Hindi

कोटा बैराज बांध कुल 27,332 वर्ग किलोमीटर के जलग्रहण क्षेत्र के लिए फैला है। बैराज का प्राथमिक समर्थन जवाहर सागर बांध है जो 99 मिलियन घन मीटर में बना हुआ है। कंक्रीट स्पिलवे के दाहिने तरफ 188 क्यूबिक मीटर डिस्चार्ज क्षमता नहर और बाईं ओर 42 क्यूबिक मीटर डिस्चार्ज क्षमता नहर है। कोटा बैराज बाँध में पानी के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए 19 गेट लगे हुए हैं जो चंबल नदी पर एक पुल का निर्माण करते हैं।

कोटा बैराज की यात्रा के लिए टिप्स – Tips For Visiting Kota Barrage In Hindi

कोटा बैराज की यात्रा के लिए टिप्स – Tips For Visiting Kota Barrage In Hindi
Image Credit : Annu Jain
  • यदि आप कोटा बैराज घूमने जा रहे है तो हम आपको अवगत कार दे मस्ती या नहाने के लिए पानी में जाने की कोशिश न करें। क्योंकि उसके कारण हादसे और जानमाल का नुकसान भी हो चूका है।
  • कोटा बैराज बाँध की रेलिंग पर ज्यादा न झुकें।

और पढ़े : भीलवाड़ा घूमने की जानकारी और प्रमुख पर्यटक स्थल

कोटा बैराज खुलने और बंद होने का समय – Kota Barrage Timing In Hindi

आपको बता दे वैसे कोटा बैराज बाँध 24 घंटे खुला रहता है लेकिन पर्यटकों के घूमने के लिए सुबह 9.00 बजे शाम 6.00 बजे तक का अच्छा और मान्य समय होता है इस समय आप बिना किसी परेशानी और रोक-टोक के घूम सकते है, और आपको बता दे कोटा बैराज बांध की पूर्ण और सुखद यात्रा के लिए 1-2 घंटे का समय निकालकर यात्रा सुनिश्चित करें।

कोटा बैराज की एंट्री फीस – Kota Barrage Ticket Price In Hindi

कोटा बैराज में पर्यटकों के घूमने के लिए कोई एंट्री फीस नही है।

और पढ़े : भारत के सबसे बड़े बांध

कोटा बैराज घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Kota Barrage In Hindi

कोटा बैराज घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Kota Barrage In Hindi
Image Credit : Chirag Wiliams

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ कोटा बैराज डेम घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे वैसे तो आप ग्रीष्मकाल को छोड़कर साल के किसी भी समय कोटा बैराज की यात्रा का सकते है लेकिन मानसून का समय यहाँ की यात्रा के लिए सबसे अच्छा और रोमांचक समय होता है। क्योंकि मानसून के मौसम में जब बंद गेटो को खोला जाता हैं तो एकाएक यहां से निकलने वाले पानी की प्रचंडता और कोलाहल मचाती हुई आवाज दूर से सुनी जा सकती हैं और जहाँ आप पानी का एक मनोहर दृश्य देख सकते है। आपको बता दे मार्च से शुरू होने वाली ग्रीष्मकाल के दौरान कोटा बैराज की यात्रा से बचें क्योंकि इस समय कोटा राजस्थान का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है। जो आपकी कोटा की यात्रा को हतोत्साहित कर सकता है।

और पढ़े: कोटा में घूमने लायक दर्शनीय स्थलों की सम्पूर्ण जानकारी

कोटा बैराज के आसपास के प्रमुख आकर्षण स्थल – Top Tourist Places Around Kota Barrage In Hindi

अगर आप राजस्थान के प्रसिद्ध शहर कोटा में कोटा बैराज की यात्रा की योजना बना रहे है तो हम आपकी जानकारी के लिए अवगत करा दें की कोटा में कोटा बैराज बांध के अलावा भी अन्य प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है जिन्हें आप अपनी कोटा बैराज डेम की यात्रा के दोरान अवश्य घूम सकते हैं

और पढ़े : भाखड़ा नांगल बांध की जानकारी और प्रमुख पर्यटन स्थल

कोटा बैराज कैसे पहुंचें – How To Reach Kota Barrage In Hindi

अगर आप राजस्थान के प्रसिद्ध शहर कोटा में कोटा बैराज डेम घूमने जाने का प्लान बना रहे, तो आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी अपनी सुविधानुसार चुनाव करके कोटा बैराज बांध पहुंच सकते हैं।

फ्लाइट से कोटा बैराज कैसे पहुँचे – How To Reach Kota Barrage By Flight In Hindi

फ्लाइट से कोटा बैराज कैसे पहुँचे - How To Reach Kota Barrage By Flight In Hindi

अगर आप फ्लाइट से कोटा बैराज घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे कोटा शहर का सबस निकटतम हवाई अड्डा जयपुर का सांगानेर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो की कोटा से लगभग 245 किलोमीटर की दूरी पर है। यह हवाई अड्डा भारत के अन्य बड़े प्रमुख शहरों के साथ भी से जुड़ा हुआ है। तो आप भारत के किसी भी प्रमुख शहर से यात्रा करके सांगानेर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंच सकते है और हवाई अड्डे से बस या टैक्सी बुक करके कोटा बैराज डेम पहुँच सकते हैं।

ट्रेन से कोटा बैराज कैसे जाये – How To Reach Kota Barrage By Train In Hindi

ट्रेन से कोटा बैराज कैसे जाये - How To Reach Kota Barrage By Train In Hindi

यदि आपने कोटा जाने के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया है तो आपको बता दे कोटा शहर का अपना रेलवे जंक्सन,कोटा रेल्वे जंक्शन है जो कोटा बैराज से लगभग 10  किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बता कोटा रेल्वे जंक्शन दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर स्थित हैं, और दिल्ली, कोलकाता,  मुंबई,  पुणे और चेन्नई आने-जाने वाली ट्रेन कोटा स्टेशन पर रुकती हैं। तो आप किसी भी प्रमुख शहर के ट्रेन से यात्रा करके कोटा रेलवे स्टेशन पहुंच सकते है और रेलवे स्टेशन से टैक्सी, केब या ऑटो बुक करके कोटा बैराज डेम पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग से कोटा बैराज कैसे पहुँचे – How To Reach Kota Barrage By Bus In Hindi

सड़क मार्ग से कोटा बैराज कैसे पहुँचे - How To Reach Kota Barrage By Bus In Hindi

कोटा बैराज की यात्रा सड़क मार्ग से यात्रा करना काफी आरामदायक साबित हो सकता है क्योंकि यह सिटी अच्छी तरह रोड नेटवर्क द्वारा भारत के कई प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली, इंदौर, कोटा और अहमदाबाद से अच्छी तरह से जुड़ा है। बस से यात्रा करने के लिए भी आपके सामने बहुत से विकल्प होते हैं। आप डीलक्स बसें, एसी कोच और राज्य द्वारा संचालित बसों के माध्यम से कोटा बैराज कोटा की यात्रा कर सकते हैं।

और पढ़े : अजमेर के टॉप 10 पर्यटन स्थलों की जानकारी

इस लेख में आपने कोटा बैराज की यात्रा से जुड़ी जानकारी को जाना है आपको हमारा ये लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

कोटा बैराज का नक्शा – Kota Barrage Map

कोटा बैराज की फोटो गैलरी – Kota Barrage Images

View this post on Instagram

fully 19 gate opend @kota_bairaaj_dam

A post shared by sam'c_official_1516 (@official_rj_sam) on

और पढ़े :

Featured Image Credit: Gantavya Saxena

Leave a Comment