Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Prem Mandir Vrindavan In Hindi, प्रेम मंदिर वृंदावन के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जो आकार में बहुत बड़ा है। आपको बता दें की इस मंदिर को आकार जगदगुरु श्री कृपालुजी महाराज ने वर्ष 2001 में आकार दिया था। यह मंदिर अपनी भव्यता और खूबसूरती के लिए जाना जाता है। वृंदावन का प्रेम मंदिर एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है जो राधा कृष्ण और सीता राम को समर्पित है। उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में स्थित इस मंदिर की यात्रा करने के लिए दूर दूर से भक्त यात्रा करते हैं। प्रेम मंदिर वृंदावन एक नवनिर्मित मंदिर है जो पूरे बृज क्षेत्र में सबसे सुंदर है। आरती के समय इस मंदिर में भक्तों की बड़ी भीड़ होती है। प्रेम मंदिर एक आकर्षक संरचना है जो सफेद संगमरमर से निर्मित है और इस पर बहुत जटिल नक्काशी की गई है।

प्रेम मंदिर में में भगवान कृष्ण के जीवन का चित्रण करती हुई कई मूर्तियाँ स्थित हैं, यहां कृष्ण के जीवन के विभिन्न दृश्य, जैसे गोवर्धन पर्वत को उठाना को मंदिर की परिधि पर चित्रित किया गया है। अगर आप प्रेम मंदिर के दर्शन करने की योजना बना रहें हैं या मंदिर के बारे में अन्य जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें, यहां हम आपको प्रेम मंदिर के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं।

1. प्रेम मंदिर का इतिहास- Vrindavan Prem Mandir History In Hindi

प्रेम मंदिर का इतिहास

प्रेम मंदिर का इतिहास ज्यादा वर्ष पुराना नहीं है। आपको बता दें कि इस मंदिर की आधारशिला 14 जनवरी 2001 को जगदगुरु श्री कृपालु जी महाराज के द्वारा हजारों भक्तों की उपस्थिति में रखी थी। प्रेम मंदिर श्री वृंदावन धाम को समर्पित था और जगद्गुरु कृपालु प्रतिष्ठा (जेकेपी) के प्रायोजन के तहत बनाया गया था, जो एक अंतरराष्ट्रीय, गैर-लाभकारी, आध्यात्मिक, शैक्षिक, सामाजिक और धर्मार्थ संगठन है।

इस संगठन की स्थापना स्वयं जगदगुरु श्री कृपालु जी महाराज द्वारा की गई थी। आपको बता दें कि प्रेम मंदिर का निर्माण होने में लगभग 11 से 12 साल का समय लग गया था। मंदिर का निर्माण पूरा होने के बाद इसे 15 फरवरी से 17 फरवरी 2012 तक उद्घाटन समारोह के बाद 17 फरवरी को जनता के लिए खोल दिया गया।

और पढ़े: मथुरा के 10 दर्शनीय स्थल और घूमने की जानकारी 

2. वृंदावन का प्रेम मंदिर की वास्तुकला – Prem Mandir Architecture In Hindi

वृंदावन का प्रेम मंदिर एक बेहद भव्य संरचना है जिसका निर्माण पूरा होने में हज़ारों कारीगरों ने दिन-रात काम किया था। आपको बता दें कि मंदिर का निर्माण होने में लगभग 150 करोड़ रूपये खर्च हुए थे। प्रेम मंदिरकी वास्तुकला अपनी सुंदरता से हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देती है। प्रेम मंदिर का निर्माण राजस्थानी सोमनाथ गुजराती स्थापत्य शैली में किया गया है जो वृंदावन के बाहरी इलाके में 54 एकड़ की एक साइट पर स्थित है। मंदिर की पूरी संरचना का निर्माण अच्छी क्वालिटी के इतालवी संगमरमर का इस्तेमाल करके किया गया है। यह मंदिर ‘प्राचीन भारतीय कला और वास्तुकला में पुनर्जागरण’ का प्रतिनिधित्व करता है।

3. प्रेम मंदिर वृंदावन के बारे में रोचक जानकारी – Prem Mandir Mathura Ke Bare Mein Rochak Janakari

प्रेम मंदिर वृंदावन के बारे में रोचक जानकारी

हर 5 मिनट में रंग बदलता है प्रेम मंदिर वृंदावन

प्रेम मंदिर 125 फीट उंचा 122 फीट लम्बा और 115 फीट चौड़ा है। मंदिर के दरवाजों और खिड़कियों पर बेहद सुंदर नक्काशी की गई है, जो यहां आने वाले लोगों को बेहद आकर्षित करती है। इसके अलावा दीवारों और फर्श को रंगीन पत्थरों से सजाया गया है जिन पर कलियों और फूलों के साथ खिलने वाली फूलों की लताओं के चित्र बने हुए हैं। बता दें कि पूरे प्रेम मंदिर को ऐसी सुंदर लाइट के साथ रोशन किया जाता है जो सच में देखने लायक है। बता दें कि मंदिर की लाइट हर पांच मिनट में रंग बदलती है।

प्रेम मंदिर में देखने लायक सुंदर राधा-कृष्ण और राम-सीता की मूर्तियां

मंदिर में एक परिधि मार्ग भी है, जिसमें 48 फलक हैं जो श्री राधा कृष्ण के अतीत को दर्शाते हैं। इसके अलावा मंदिर के बाहरी हिस्से में 84 पैनल भी लगाए गए हैं और श्री कृष्ण के प्रेमपूर्ण अतीत को प्रदर्शित किया गया है। इसके मंदिर में कृष्ण लीला और चमत्कार के चित्र भी मंदिर के अंदर देखें जा सकते हैं। बता दें कि प्रेम मंदिर की पहली मंजिल में भगवान कृष्ण और राधा की आकर्षक मूर्तियां स्थित हैं और दूसरी मंजिल भगवान राम और सीता को समर्पित है।

4. प्रेम मंदिर खुलने का समय – Prem Mandir Vrindavan Timing In Hindi

प्रेम मंदिर सुबह के 5:30 बजे खुला जाता है और रात 8:30 बजे बंद हो जाता है। लेकिन दर्शनार्थी को दर्शन का कुछ समय निश्चित किया गया है जो की कुछ इस प्रकार है।

  • प्रेम मंदिर में सुबह 5:30 बजे से 6:30 बजे के बीच दर्शनार्थी आरती और परिक्रमा खुला रहता है।
  • सुबह 6:30 बजे से 8:30 बजे के बीच प्रेम मंदिर भोग के लिए द्वार बंद कर दिए जाते है।
  • सुबह 8:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक दर्शन के लिए प्रेम मंदिर के द्वार खोल दिए जाते है।
  • प्रेम मंदिर वृंदावन दोपहर के 12:00 बजे से शाम के 4:30 बजे तक बंद रहता है।
  • प्रेम मंदिर में शाम के 4:30 बजे से 5:30 बजे के बीच आरती और दर्शन होते है।
  • शाम 5:30 बजे से 8:00 बजे के बीच प्रेम मंदिर भोग के लिए द्वार बंद कर दिए जाते है।
  • रात 8:00 बजे से 8:30 बजे में शयन आरती और दर्शन होते है और फिर मंदिर का दरबाजे बंद कर दिए जाते है।

और पढ़े: वृंदावन और मथुरा की होली क्यों है इतनी खास

5. प्रेम मंदिर मथुरा में मनाये जाने वाले उत्सव – Festivals Celebrated At Prem Mandir Mathura In Hindi

प्रेम मंदिर मथुरा में मनाये जाने वाले उत्सव

मथुरा के प्रेम मंदिर हर साल जन्माष्टमी और राधाष्टमी त्योहारों को बड़े ही उत्साह और धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। इस खास मौके पर देश के विभिन्न शहरों से भक्त मंदिर के दर्शन करने के लिए आते हैं और मंदिर में होने वाले इन पवित्र समारोह में भाग लेते हैं।

6. प्रेम मंदिर मथुरा के दर्शन करने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Prem Mandir Vrindavan In Hindi

प्रेम मंदिर मथुरा के दर्शन करने का सबसे अच्छा समय

अगर आप प्रेम मंदिर जाने के अच्छे समय के बारे में जानना चाहते हैं तो बता दें कि प्रेम मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर और मार्च के बीच होता है। इन महीनों में सर्दियों का मौसम होता है। प्रेम मंदिर की यात्रा फरवरी / मार्च के समय भी की जा सकती है क्योंकि यह अपने होली समारोह के लिए भी प्रसिद्ध है।

और पढ़े: बांके बिहारी मंदिर का रहस्य और पौराणिक कथा

7. प्रेम मंदिर वृंदावन के दर्शन के लिए टिप्स – Tips For Visiting Prem Mandir Vrindavan In Hindi

  • अगर आप प्रेम मंदिर की यात्रा करने के लिए जा रहें हैं तो ध्यान रखें कि मंदिर के अंदर शराब और फोटोग्राफी प्रतिबंधित है।
  • बुजुर्गों और शारीरिक रूप विकलांग लोगों के लिए मंदिर परिसर में व्हीलचेयर से उपलब्ध है।
  • मंदिर में पेड़ा प्रसाद रूप में लेने के लिए 100 रुपये प्रति पैकेट के हिसाब से देने होते हैं।

8. प्रेम मंदिर में रात में देखने लायक म्यूजिकल फाउंटेन शो – Prem Mandir Vrindavan Night Show Timings In Hindi

प्रेम मंदिर में रात में देखने लायक म्यूजिकल फाउंटेन शो

प्रेम मंदिर में म्यूजिकल फाउंटेन शो का आयोजन हर शाम शाम 7:00 बजे से शाम 7:30 बजे तक होता है। मंदिर का दौरा करने वाले भक्त इस शो को बेहद पसंद करते हैं।

9. प्रेम मंदिर वृंदावन कैसे पहुंचे – How To Reach Prem Mandir Vrindavan In Hindi

प्रेम मंदिर वृंदावन कैसे पहुंचे

अगर आप प्रेम मंदिर की यात्रा करने जा रहें हैं तो बता दें कि यहां की यात्रा हवाई, सड़क और ट्रेन मार्ग द्वारा की जा सकती है। प्रेम मंदिर वृंदावन में स्थित है जहां का निकटतम हवाई अड्डा आगरा है जो मंदिर से 80 किलोमीटर दूर है। प्रेम मंदिर तक पहुंचने के लिए हवाई अड्डे से टैक्सी किराये पर ले सकते हैं। अगर आप ट्रेन से प्रेम मंदिर के लिए जाना चाहते हैं तो यहां का निकटतम रेल स्टेशन मथुरा रेल जंक्शन है, जहां से मंदिर 8 किलोमीटर दूर है। स्टेशन के बाहर से टैक्सी, बस या ऑटो-रिक्शा किराए पर लेकर मंदिर पहुंचा जा सकता है।

और पढ़े: वृंदावन धाम के बारे में पूरी जानकारी 

10. प्रेम मंदिर वृंदावन का नक्शा – Prem Mandir Vrindavan Map

11. प्रेम मंदिर की फोटो गैलरी – Prem Mandir Images

View this post on Instagram

Vindrawan

A post shared by kulweendar (@kant3783) on

और पढ़े:

Write A Comment