Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Pattaya In Hindi, बैंकॉक की पटाया सिटी एक खूबसूरत समुद्र तट रिसॉर्ट है जो थाईलैंड की खाड़ी के पूर्वी तट पर स्थित है और अपनी आकर्षक समुद्र तटों, वाटर पार्कों, प्राकृतिक सौंदर्य और धार्मिक मंदिरों लिए प्रसिद्ध है। पटाया सिटी अपनी नाईट लाइफ की वजह से दुनिया भर में सबसे ज्यादा घूमी जाने वाली जगहों में से एक है। आपको बता दें कि जो भी पर्यटक एक बार पटाया सिटी की यात्रा कर लेता है तो वह अपनी यात्रा के शानदार अनुभव को कभी नहीं भूल पाता है। पटाया शहर अपने चिड़ियाघर, थीम पार्क, वनस्पति उद्यान, मंदिरों, बाजारों, नाईट लाइफ और वाटरस्पोर्ट्स की वजह से दुनिया का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। बता दें कि पटाया सिटी तीन भागों में विभाजित है उत्तर, मध्य और दक्षिण जो एक दूसरे से थोड़ा अलग है। यह शहर अपने प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने के लिए हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। अगर अपने परिवार या दोस्तों के साथ एक यादगार यात्रा करना चाहते है तो पटाया सिटी अपने लिए एक आदर्श स्थान है।

पटाया में नाइटलाइफ – Nightlife In Pattaya In Hindi

पटाया में धन का आदान-प्रदान – Exchanging Money In Pattaya In Hindi

पटाया में बॉडी मसाज और स्पा – Body Massage And Spa In Pattaya In Hindi

पटाया शहर में घूमने की जगह – Places To Visit In Pattaya In Hindi

  1. पटाया सिटी में घूमने की जगह पटाया वाटर पार्क – Pattaya Water Park In Hindi
  2. पटाया में घूमने की जगह फ्लोटिंग मार्केट- Pattaya Me Ghumne Ki Jagha Floating Market In Hindi
  3. पटाया का प्रमुख पर्यटन स्थल पटाया बीच- Pattaya Ke Pramukh Paryatan Sthal Pattaya Beach In Hindi
  4. पटाया का प्रमुख आकर्षण टिफनी कैबरे शो – Pattaya Ke Pramukh Akarshan Tiffany’s Cabaret Show In Hindi
  5. पटाया का दर्शनीय स्थल सत्य का अभयारण्य- Pattaya Ke Darshniya Sthal The Sanctuary Of Truth In Hindi
  6. पटाया में घूमने की जगह वॉकिंग स्ट्रीट – Pattaya Me Ghumne Ki Jagha Walking Street In Hindi

पटाया घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है – What Is The Best Time To Visit Pattaya In Hindi

पटाया के लिए दैनिक बजट – Daily Budget For Pattaya In Hindi

पटाया सिटी में रेस्तरां और स्थानीय भोजन- Restaurants And Local Food In Pattaya In Hindi

भारत से पटाया कैसे पहुँचे – How To Reach Pattaya From India In Hindi

बैंकाक से पटाया कैसे पहुँचे- How To Reach Pattaya From Bangkok In Hindi

पटाया की लोकेशन का मैप – Pattaya Location

पटाया की फोटो गैलरी – Pattaya Images

1. पटाया में नाइटलाइफ – Nightlife In Pattaya In Hindi

पटाया में नाइटलाइफ - Nightlife In Pattaya In Hindi

बैंकॉक की पटाया सिटी अपनी नाईट लाइफ के लिएय दुनिया भर में प्रसिद्ध है और यह यहां आने वाले पर्यटकों का पूरा मनोरंजन करता है। पटाया शहर को एक पार्टी शहर (Party City) के रूप में भी जाना जाता है। इस शहर की अपने आकर्षणों की वजह से दुनिया भर में एक अलग प्रतिष्ठा है जिसका यह हकदार है। पटाया विश्व प्रसिद्ध वॉकिंग स्ट्रीट के अलावा इस शहर में कई उच्च श्रेणी के कैबरे शो, बीच क्लब, मय थाई मुक्केबाजी स्टेडियम और बेहद अच्छी ड्रिंक देने वाले बीयर बार इसको और भी खास बनाते हैं। पटाया सिटी का उत्तरी भाग काफी शांत है लेकिन यह पब और बार के लिए एक आदर्श जगह है। आपको बता दें कि पटाया शहर की सड़कें शाम 6:00 बजे से 2:00 बजे के बीच वाहनों के लिए बंद है। अगर आप पटाया सिटी घूमने के लिए जा रहे हैं तो आप सस्ती ड्रिंक्स और लेडीबॉय बार के लिए क्रमशः इस 7, 8 और सोइस 6/1, 13/1 में जा सकते हैं। यहां के पट्टायालैंड और बॉयज़टाउन समलैंगिक क्लबों के लिए जाने जाते हैं जबकि कैबरे शो के लिए सेकंड रोड सबसे अच्छा है।

2. पटाया में धन का आदान-प्रदान – Exchanging Money In Pattaya In Hindi

पटाया में धन का आदान-प्रदान - Exchanging Money In Pattaya In Hindi

अगर आप पटाया सिटी घूमने जाने की योजना बना रहे हैं और मनी एक्सचेंज की बारे में जानना चाहते हैं तो बता दें कि पटाया शहर में मुद्रा का विनिमय या तो आप बैंकों (थाईलैंड के प्रमुख बैंकों बैंकाक बैंक और थाई फार्मर्स बैंक) में किया जा सकता है जो सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक खुले रहते हैं। इसके अलावा सभी पर्यटक स्थानों पर कई अधिकृत मुद्रा विनिमय काउंटरों (Authorized Currency Exchanged Counters) भी उपलब्ध हैं। इसके अलवा आप Theb = हवाई अड्डे पर भी मनी एक्सचेंज कर सकते हैं। पटाया के कई होटलों में भी मनी एक्सचेंज की सुविधा भी देते हैं लेकिन यह एक खराब विनिमय दर पर मनी एक्सचेंज करते हैं। आपको यहां के ज्यादातर मार्किट और शोपिंग सेंटर में बैंक शाखाएं मिल जायेंगी। पटाया शहर के चारों तरफ आपको एटीएम मशीनें 24 घंटे आसानी से उपलब्ध हो जायेंगी जो मास्टरकार्ड और वीजा सहित सभी प्रमुख क्रेडिट कार्ड स्वीकार करते हैं।

3. पटाया में बॉडी मसाज और स्पा – Body Massage And Spa In Pattaya In Hindi

पटाया एक ऐसा शहर है जहाँ की आपकी यात्रा बिना मालिश या स्पा के बिना पूरी नहीं हो सकती। थाईलैंड के अन्य शहरों की तरह पटाया भी पारंपरिक थाई मालिश और उत्तेजक स्पा के लिए काफी प्रसिद्ध है। यहां मालिश करवाना आपके शरीर को ताजा करने और रिचार्ज करने का बिलकुल सही तरीका है।

3.1 हेल्थ लैंड स्पा- Health Land Spa

हेल्थ लैंड स्पा- Health Land Spa

हेल्थ लैंड स्पा पटाया का एक ऐसा स्पा है जो अपने ग्राहकों को पूरी संतुष्टि के साथ कई प्रकार के स्पा प्रदान करता है। स्पा उपचार के अलावा आप इस स्पा सेंटर की शानदार और भव्य सेटिंग का आनंद भी ले सकते हैं।

खुलने का समय

सोमवार – रविवार: सुबह 10:00 बजे

3.2 ऐसावन स्पा- Aisawan Spa

ऐसावन स्पा- Aisawan Spa

ऐसावन स्पा पटाया शहर में आने वाले पर्यटकों को एक ताजा और कायाकल्प अनुभव देता है। यह सिर्फ अपनी शानदार सेवाओं के नहीं बल्कि प्राइवेट वोंगामार्ट बीच के लिए भी जाना जाता है।

3.3 द रिलेक्स स्पा एंड मसाज- The Relax Spa And Massage

द रिलेक्स स्पा एंड मसाज- The Relax Spa And Massage

रिलैक्स स्पा और मसाज सिर्फ एक स्पा नहीं है, बल्कि जो भी इसे देखने जाता है, उसको भी एक शानदार अनुभव मिलता है। यहां पर आपको आराम और माहौल के साथ मालिश और उपचार ऐसा जादू पैदा करते है जिससे आप पर एक स्थाई प्रभाव पड़ता है।

3.4 ओएसिस स्पा पटाया- Oasis Spa Pattaya

ओएसिस स्पा पटाया- Oasis Spa Pattaya

ओएसिस स्पा एक अवार्ड विजेता स्पा है जो पटाया थाईलैंड के ओएसिस डे स्पा का हिस्सा है। अपने हर्बल उपचार और मालिश के साथ संयुक्त स्पा के हरे-भरे परिवेश निश्चित रूप से आपको एनर्जी देता है।

3.5 रसायना रिट्रीट- Rasayana Retreat

रसायना रिट्रीट- Rasayana Retreat

अपने कई आरामदाय मालिश और स्पा ट्रीटमेंट के साथ रसायना रिट्रीट एक बहुत ही खास रॉ फूड कैफे है, जो एक भोजन आहार प्रदान करता है जो वजन घटाने और विषहरण के लिए बहुत खास है।

खुलने का समय

सुबह 10:00 बजे – रात 10:00 बजे

4. पटाया शहर में घूमने की जगह – Places To Visit In Pattaya In Hindi

पटाया थाईलैंड का एक प्रमुख पर्यटन शहर है जो अपने मसाज और स्पा के अलावा अपने कई पर्यटन स्थलों के लिए भी जाना जाता है। अगर आप पटाया सिटी की यात्रा करने के लिए जा रहे हैं तो आपको यहां नीचे दिए गए पर्यटन स्थलों की भी सैर जरुर करना चाहिए।

4.1 पटाया सिटी में घूमने की जगह पटाया वाटर पार्क – Pattaya Water Park In Hindi

पटाया सिटी में घूमने की जगह पटाया वाटर पार्क - Pattaya Water Park In Hindi

पटाया वाटर पार्क एक बहुत ही बड़ा वाटरपार्क है जो आपको पानी में स्लाइडिंग करने का मजा देता है। यहां पर आप स्लाइडिंग के अंत में भँवर के चारों ओर तैरना एक मजेदार अनुभव देता है। अगर आप यहां पर स्लाइडिंग का मजा नहीं लेना चाहते तो आप यहां पर प पूल के किनारे आराम कर सकते हैं। अगर आप अपने फॅमिली और बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो बच्चे यहां पर स्विमिंग पूल में ट्यूब के सहारे तैर सकते हैं। बच्चों को यहां पर समुद्र तट पर समय बिताना और यहां रेत के घर बनाना बहुत पसंद आता है।

पटाया वाटर पार्क प्रवेश शुल्क

वयस्कों के लिए- 200 थाई बात ( Thai Bhat)

बच्चों के लिए- 100 थाई बात ( Thai Bhat)

खुलने का समय- 10:00 सुबह- 7:00 शाम

स्थान – 345 जोमटीन बीच, पटाया शहर, चोनबुरी 20150

4.2 पटाया में घूमने की जगह फ्लोटिंग मार्केट- Pattaya Me Ghumne Ki Jagha Floating Market In Hindi

पटाया में घूमने की जगह फ्लोटिंग मार्केट- Pattaya Me Ghumne Ki Jagha Floating Market In Hindi

फ्लोटिंग मार्केट पटाया शहर का एक बहुत ही आकर्षक बाजार है जो 100,000 वर्गमीटर विकास के उप-खंड थाईलैंड के चार प्रमुख क्षेत्रों – उत्तर, उत्तर पूर्व, मध्य और दक्षिण का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस मार्किट में फल, भोजन, कला, हस्तशिल्प, कपड़ें और भी कई सामन बेंचे जाते हैं। यहां पर विक्रेता अपनी नाव पर सामन बेंचते हैं। अगर आप पटाया घूमने के लिए जा रहे हैं तो आपको एक बार पटाया फ्लोटिंग मार्केट देखने के लिए जरुर जाना चाहिए।

4.3 पटाया का प्रमुख पर्यटन स्थल पटाया बीच- Pattaya Ke Pramukh Paryatan Sthal Pattaya Beach In Hindi

पटाया का प्रमुख पर्यटन स्थल पटाया बीच- Pattaya Ke Pramukh Paryatan Sthal Pattaya Beach In Hindi

पटाया बीच शहर के सबसे सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक है जो अपने शांत वातावरण, साफ़ पानी और रेतीले तट के लिए जाना जाता है। पटाया बीच ताड़ के पेड़ों से घिरा हुआ है और आधे चंद्रमा के आकार के समुद्र तट का 4 किमी लंबा भाग है। यहां बीच के पास नीला आकाश, साफ पानी और सुंदर मौसम पर्यटकों को बेहद पसंद आता है। यहां फ्लोटिंग बीच पर घूमने के साथ आप जेट स्की, पैरासेल, स्पीडबोट और डाइविंग बोट सहित समुद्र तट पर विभिन्न साहसिक खेलों का आनंद ले सकते हैं। इसके साथ ही तट रेखा के किनारे आप सुबह कसरत और जॉगिंग कर सकते हैं।

4.4 पटाया का प्रमुख आकर्षण टिफनी कैबरे शो – Pattaya Ke Pramukh Akarshan Tiffany’s Cabaret Show In Hindi

पटाया का प्रमुख आकर्षण टिफनी कैबरे शो – Pattaya Ke Pramukh Akarshan Tiffany's Cabaret Show In Hindi

टिफनी कैबरे शो पटाया का एक बहुत ही प्रमुख आकर्षण हैं जो दर्शकों को बहुत ही अद्भुद शो की पेशकश करता है। बता दें कि 1974 में दक्षिण पटाया के एक छोटे से बार से शुरू होने वाला टिफनी कैबरे शो पटाया आने वाले पर्यटकों के लिए एक शानदार अनुभव हो सकता है। यह शो पटाया शहर की लोकप्रियता में काफी योगदान देता रहता है। पटाया घूमने के लिए आने वाले पर्यटक यहां खूबसूरत रोशनी, स्टाइलिश पपरिधानों के साथ विश्व-स्तरीय प्रदर्शन का आनंद ले सकते हैं। यह नृत्यकला, और संगीत का आनंद लेने के लिए बहुत ही खास जगह है। ट्रांसवेस्टाइट कैबरे शो कलाकारों के कौशल और प्रतिभा का आनंद लेने के लिए दुनिया भर के पर्यटक यहां आकर्षित होते हैं।

4.5 पटाया का दर्शनीय स्थल सत्य का अभयारण्य- Pattaya Ke Darshniya Sthal The Sanctuary Of Truth In Hindi

पटाया का दर्शनीय स्थल सत्य का अभयारण्य- Pattaya Ke Darshniya Sthal The Sanctuary Of Truth In Hindi

सत्य का अभयारण्य समुद्र के किनारे स्थित सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यह अभयारण्य वोंगमैट बीच के उत्तर में 105 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। सत्य का मंदिर या सत्य का अभ्यारण पटाया की एक बहुत ही खास संरचना है और पूर तरह से सागौन की लकड़ी के जटिल डिजाइन और नक्काशी से तैयार किया गया है। इसे एक स्थानीय बिजनेस टाइकून द्वारा दर्शन, कला, संस्कृति और विश्वास की एक जगह बनाने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था। यह मंदिर हिंदू और बौद्ध देवताओं और अन्य पौराणिक मूर्तियों से सजा हुआ है। पारंपरिक शैली में बना हुआ सत्य का मंदिर शांति और स्थिरता का प्रदर्शन करता है और इसको में पर्यटन उद्योग पुरस्कार 2008 (Tourism Industry Awards) द्वारा उत्कृष्ट पर्यटक आकर्षण के पुरस्कार सम्मानित किया गया था।

और पढ़े: पोखरा नेपाल में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगह

4.6 पटाया में घूमने की जगह वॉकिंग स्ट्रीट – Pattaya Me Ghumne Ki Jagha Walking Street In Hindi

पटाया में घूमने की जगह वॉकिंग स्ट्रीट – Pattaya Me Ghumne Ki Jagha Walking Street In Hindi

सिर्फ पटाया ही नहीं बल्कि पूरा थाईलैंड देश प्रसिद्ध पार्टी हॉटस्पॉट में से एक है, यहां की वाकिंग स्ट्रीट पार्टी लवर्स के लिए स्वर्ग के सामान है। थाईलैंड में वॉकिंग स्ट्रीट एक किलोमीटर तक फैला है इसमें वो सब कुछ मिलता है जो यहां आने वाला पर्यटक करना करना चाहता है। उर्जा और गतिशीलता से भरी सड़क छुट्टी के दिनों में कई विकल्पों के साथ सबसे व्यस्त पार्टी हब के रूप में कार्य करती है। वॉकिंग स्ट्रीट में देखने और घूमने के लिए बहुत कुछ है। यहां पर कई स्थानीय वस्तुओं से लेकर भोजन, कपड़े, हस्तशिल्प और शो पीस उपलब्ध है। बीच रोड से बाली हाई प्लाजा के अंत तक का स्थान बीयर बार, गो-गो बार, नाइट क्लब, स्ट्रिप बार और मसाज पार्लर के लिए प्रसिद्ध है। अगर आप थाईलैंड की यात्रा कर रहे हैं तो वॉकिंग स्ट्रीट की सैर करने बिना आपकी यात्रा अधूरी है।

5. पटाया घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है – What Is The Best Time To Visit Pattaya In Hindi

पटाया घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है - What Is The Best Time To Visit Pattaya In Hindi

पटाया शहर में पूरे साल उष्णकटिबंधीय और शुष्क जलवायु रहती है। यहां जुलाई के आसपास बरसात का खतरा भी रहता है और अक्टूबर तक रहता है। यहां गर्मियों में तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है जिसकी वजह से गर्मी बहुत ज्यादा पड़ती है। पटाया सिटी की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय सर्दियों का मौसम होता है जो नवंबर से मार्च तक रहता है। इस मौसम में पटाया शहर का तापमान 23 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

6. पटाया के लिए दैनिक बजट – Daily Budget For Pattaya In Hindi

पटाया शहर दुनिया भर के पर्यटकों के लिए एक बहुत ही अच्छा स्थान है। अगर आप इस समुद्र तट पर्यटन स्थल की यात्रा करना चाहते हैं तो आपको यहां पर विभिन्न जगह खर्च करना होगा। यहां पर आपको होटल के शुल्क के साथ पानी, खाना, भोजन, परिवहन, मनोरंजन, हैंडआउट और परिवहन कई चीजों के लिए पैसे खर्च करने होंगे।

भारत से पटाया की यात्रा में खर्च

बजट यात्रा- 678 थाई बात ( THAI BHAT) लगभग

आरामदायक यात्रा- 1278 थाई बात ( THAI BHAT) लगभग

लक्जरी यात्रा- 2116 थाई बात ( THAI BHAT) लगभग

7. पटाया सिटी में रेस्तरां और स्थानीय भोजन- Restaurants And Local Food In Pattaya In Hindi

पटाया सिटी में रेस्तरां और स्थानीय भोजन- Restaurants And Local Food In Pattaya In Hindi

बता दें कि पटाया सिटी के रेस्तरां न केवल स्थानीय थाई भोजन परोसते है बल्कि आप यहां आप एशियाई और अन्य भोजन का स्वाद भी ले सकते हैं। यहां आप कई तरह के होटल और रेस्तरां में जा सकते हैं और यहां मिलने वाले कई तरह के व्यंजनों को का मजा ले सकते हैं। पटाया 2 रोड और बीच रोड पर खाने के बहुत सारे आउटलेट मिलेंगे, वही साउथ पटाया में लिप-स्मैकिंग सीफूड स्टॉल है, जो शहर की एक विशेषता है। आपको यहां मई और सितंबर के बीच उपलब्ध स्वादिष्ट मैंगो टीन्स, ड्यूरियन और रैंबूटन का टेस्ट भी लेना चाहिए। सोम टैम (मसालेदार पपीता सलाद) और लार्ब (मसालेदार-खट्टा कटा हुआ पोर्क सलाद) यहां रहने वाले लोगों का एक पसंदिता व्यंजन है।

8. भारत से पटाया कैसे पहुँचे – How To Reach Pattaya From India In Hindi

भारत से पटाया कैसे पहुँचे - How To Reach Pattaya From India In Hindi

अगर आप भारत से पटाया जाना हैं तो बता दें कि पटाया का अपना हवाई अड्डा नहीं है लेकिन आप पटाया जाने के लिए सुवर्णभूमि हवाई अड्डे के लिए फ्लाइट ले सकते हैं। यह हवाई अड्डा पटाया से 120 किमी दूर स्थित है। भारत से बैंकॉक तक कई उड़ान सेवाएं निर्यमित उपलब्ध है, जिसमें जेट एयरवेज, थाई एयरवेज,एयर इंडिया, एयरएशिया, इंडिगो के नाम शामिल हैं। भारत के प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बैंगलोर और चेन्नई आदि शहरों से आप बैंकॉक तक उड़ान ले सकते हैं।

9. बैंकाक से पटाया कैसे पहुँचे- How To Reach Pattaya From Bangkok In Hindi

बैंकाक से पटाया कैसे पहुँचे- How To Reach Pattaya From Bangkok In Hindi

पटाया शहर रेलमार्ग द्वारा बैंकॉक से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यहां एक दैनिक ट्रेन पटाया के मुख्य ट्रेन स्टेशन और बैंकाक के हुलाम्फोंग स्टेशन के बीच चलती है। यद्यपि तृतीय श्रेणी और बिना एयर कंडीशनिंग के इस ट्रेन में बैंकॉक और पटाया के बीच यात्रा करने का एक किफायती और सस्ता तरीका है। टिकट को आप सीधे स्टेशन से खरीद सकते हैं और इस बात का ध्यान रखें कि टिकट को यात्रा से कम से कम 30 मिनट पहले खरीदा जाना चाहिए।

बैंकॉक से पटाया सिटी आप बस की मदद से भी जा सकते हैं, बैंकाक से पटाया की दूरी 147 किलोमीटर (2 घंटे की ड्राइव) है। इन दो शहरों के बीच ड्राइव करने के लिए और पटाया और बैंकॉक शहर के अंदर यात्रा के लिए कारों को किराए पर लिया जा सकता है। पटाया और बैंकाक के बीच एक लगातार बस सेवा (2 घंटे) संचालित है जो बैंकॉक के अन्य बस टर्मिनलों के साथ पटाया के मुख्य बस टर्मिनल को जोड़ती है।

और पढ़े: थाईलैंड में देह व्यापार और रेड लाइट एरिया की जानकारी

10. पटाया की लोकेशन का मैप – Pattaya Location

11. पटाया की फोटो गैलरी – Pattaya Images

और पढ़े:

Write A Comment