Categories: Indian Destination

शिवनासमुद्र जलप्रपात घूमने की जानकारी – Information about visiting Shivanasamudra Falls in Hindi

Rate this post

Shivanasamudra Falls in Hindi : शिवनासमुद्र जलप्रपात भारत के कर्नाटक राज्य के चामराजनगर जिले में कावेरी नदी के तट पर स्थित एक सुरम्य जलप्रपात है। शिवानासमुद्र मुख्य रूप से एक जलविद्युत परियोजना स्थान है, लेकिन इसने अपने आश्चर्यजनक झरनों के लिए बड़े पैमाने पर ध्यान आकर्षित किया है। शाब्दिक रूप से ‘शिव्स सी’ में अनुवादित, शुवनसमुद्र चट्टानी इलाके और भीषण झरनों वाली एक सुरम्य जगह है जो गगनचुक्की और बाराचुक्की नाम के दो झरने के साथ एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। शिवनासमुद्र जलप्रपात शहर की भीड़ भाड़ और शौर शराबे से दूर घूमने के लिए बेहद खास जगह हैं जहाँ पर्यटक शिवनासमुद्र जलप्रपात के खूबसूरत नजारों को देखते हुए शांत वातावरण में अपने प्रियजनों के साथ टाइम स्पेंड कर सकते है।

यदि आप भी शिवनासमुद्र वाटरफाल्स की ट्रिप को प्लान कर रहें है या फिर इस सुरम्य झरने के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो आपको इस लेख को पूरा जरूर पढना चाहिए –

Table of Contents

बारचुक्की और गगनचुक्की जलप्रपात – Barachukki and Gaganachukki Falls in Hindi

वास्तव में शिवनासमुद्र जलप्रपात को दो हिस्सों में बाटा गया है जिसमे से एक को बारचुक्की जबकि दुसरे को गगनचुक्की जलप्रपात के नाम से जाना जाता है। बारचुक्की जलप्रपात 250 फीट से नीचे गिरता है और नियाग्रा जलप्रपात जैसा U खंड बनाता है जिसे वजह से इसे भारत के नियाग्रा फाल्स के रूप में जाना जाता है। जबकि गगनचुक्की जलप्रपात अपना खूबसुरत दृश्य उस समय प्रस्तुत करता है जब कावेरी नदी बारिश के पानी से भर जाती है।

शिवनासमुद्र जलप्रपात क्यों फेमस है ? Why is Shivanasamudra Falls famous? in Hindi

Image Credit : Praveen Kumar R

कावेरी नदी के उपर बना हुआ शिवनासमुद्र जलप्रपात सबसे अधिक अपने आक्रोशित झरने और शांत वातावरण के लिए फेमस है। यह आसपास के लोगो के लिए फेमस पिकनिक स्पॉट के रूप में कार्य करता है जहां लोग अपने फॅमिली, बच्चो, फ्रेंड्स और अपने कपल के साथ घूमने आना पसंद करते है। शिवनासमुद्र जलप्रपात की सुरीली हवा में कुछ ऐसा जादू हो यहाँ आने वाले पर्यटकों को सब कुछ भूलकर इसकी मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुन्दरता में खोने पर मजबूर कर देता है। कुल मिलाकर इसकी सुन्दरता को शब्दों में बयां करना मुश्किल है। यदि आपने अभी तक सिर्फ इसके बारे में सुना बस है तो एक बार यहाँ घूमने जरूर आयें यकीन माने यहाँ माने के बाद आप पायेगें की आपने इसके बारे में जितना सुना है यह उससे कही जाड्या खूबसूरत है।

और पढ़े : कर्नाटक की सबसे ऊँची चोटी मुलयनगिरी घूमने की जानकारी

एक्टिविटीज एट शिवनासमुद्र वाटर फाल्स – Activities at Shivanasamudra Water Falls in Hindi

शिवनासमुद्र वाटर फाल्स अपने खूबसूरत दृश्यों के साथ साथ अपनी एक्टिविटीज के लिए भी जाना जाता है जिन्हें आप अपनी इस ट्रिप में एन्जॉय कर सकते है। यदि आप अपनी फैमली के साथ यहाँ आने वाले हैं तो पिकनिक एन्जॉय कर सकते है साथ एक फोटोग्राफी सेशन रख सकते है। इसके अलावा दोस्तों के साथ घूमने आने वाले पर्यटक यहाँ ट्रेकिंग, कैम्पिंग और मछली पकड़ने जैसी एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है।

शिवनासमुद्र की आध्यात्मिक यात्रा – Spiritual Journey to Shivanasamudra in Hindi

Image Credit : Gopala Krishnan

शिवनासमुद्र वाटर फाल्स की यात्रा को आप आध्यात्मिक यात्रा के रूप में भी देख सकते है क्योंकि कावेरी नदी कर्नाटक की सबसे पवित्र और पूज्यनीय नदी है जिसमे त्योहारों और खास अवसरों पर हजारों श्रद्धालु स्नान करते है। शिवनासमुद्र वाटर फाल्स के नजदीकी रंगनाथस्वामी का प्रसिद्ध मंदिर भी हैं जो यहाँ आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं सभी के लिए आस्था का केंद्र बना हुआ है। यहाँ आने वाले लगभग सभी पर्यटक मंदिर के दर्शन के लिए जाते है। इसीलिए आप जब भी शिवनासमुद्र जलप्रपात की यात्रा पर आयें तो रंगनाथस्वामी मंदिर के दर्शन के लिए जाना ना भूलें।

शिवनासमुद्र वाटर फाल्स की ट्रिप के लिए टिप्स – Tips for Visiting Shivanasamudra Water Falls in Hindi

Image Credit : Utsav Singh

आप जब भी अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ शिवनासमुद्र वाटर फाल्स की ट्रिप पर जायें तो किसी भी असुविधा और दुर्घटना से बचने के लिए नीचे दिए गये इन टिप्स को जरूर फॉलो करें –

  • ध्यान दे शिवनासमुद्र जलप्रपात की यात्रा में बंदरों से सावधान रहें क्योंकि वे थोड़े चंचल होते हैं और कभी-कभी आपका सामान हड़प लेंगे। इसलिए ज्वैलरी पहनने से बचें और अपने पर्स को अपनी जेब और बैग में रखें।
  • यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ आ रहें तो विशेष ध्यान दे बारचुक्की और गगनचुक्की दोनों जलप्रपात तैराकी के लिए उपयुक्त नही है इसीलिए इन एक्टिविटीज से बचे।
  • अपनी यात्रा पर जाने से पहले एक बात का और विशेष ध्यान रखें शिवनासमुद्र जलप्रपात के आसपास कोई होटल या रेस्टोरेंट नही है इसीलिए अपने घर या शहर से खाने का सामान लेकर चलें।
  • यदि आप बारिश के मौसम में यहाँ घूमने आ रहें है तो संभाल कर चलें क्योंकि इस दौरान यहाँ भरी फिसलन होने की संभवाना रहती है।

और पढ़े : कर्नाटक के एक और प्रसिद्ध जोग जलप्रपात शिमोगा के बारे में 

शिवनासमुद्र जलप्रपात की टाइमिंग – Timings of Shivanasamudra Falls in Hindi

बता दे शिवनासमुद्र जलप्रपात पर्यटकों के घूमने के लिए सुबह से लेकर शाम तक खुला रहता है इस दौरान आप कभी यहाँ घूमने आ सकते है।

एंट्री फीस ऑफ़ शिवनासमुद्र वाटर फाल्स – Entry Fee of Shivanasamudra Water Falls in Hindi

  • फ्री

शिवनासमुद्र जलप्रपात घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Shivanasamudra Falls in Hindi

Image Credit : Dr. Madhuprasad

शिवानासमुद्र की यात्रा के लिए सितंबर से जनवरी का समय सबसे अच्छा है। हालांकि इस जगह का मौसम साल भर सुहावना बना रहता है, लेकिन मानसून के मौसम में झरने अपने पूरे वैभव पर होते हैं। शिवानासमुद्र की यात्रा की योजना बनाने के लिए गर्मियां आदर्श नहीं हैं क्योंकि झरना दुर्लभ है और इसकी प्राकृतिक सुंदरता मानसून के रूप में आकर्षक नहीं है। दूसरी ओर, सर्दियाँ भी यात्रा की योजना बनाने का एक आदर्श समय है क्योंकि मौसम सुहावना होता है, और झरने ठंडे पानी से भरे होते हैं, जिससे पूरी जगह मंत्रमुग्ध हो जाती है।

और पढ़े : कूर्ग हिल स्टेशन में घूमने लायक टॉप 25 पर्यटन स्थल

शिवनासमुद्र जलप्रपात की यात्रा कहाँ रुकें – Where to stop at Shivanasamudra Falls Tour in Hindi

यदि आप भी शिवनासमुद्र जलप्रपात की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स सर्च कर रहें हैं तो हम आपको बता दे शिवनासमुद्र के आसपास होटल्स और होमस्टे के ऑप्शन अवेलेवल हैं जिन्हें आप अपनी यात्रा में रुकने या कुछ देर आराम करने के लिए पिक कर सकते है।

  • केएसटीडीसी होटल मयूरा भरचुक्की, शिवानासमुद्र (KSTDC Hotel Mayura Bharachukki, Shivanasamudra)
  • जय होम (Jai Home)
  • वनासिरी फार्म स्टे (Vanasiri farm stay)
  • वाटर फाल्स एंड नदी फार्मस्टे (Waterfalls & River Farmstay)

शिवनासमुद्र जलप्रपात केसे पहुचें – How to Reach Shivanasamudra Falls in Hindi

शिवनासमुद्र तक केवल सड़क मार्ग से पहुँचा जा सकता है। शिवानासमुद्र में कोई रेलवे स्टेशन या हवाई अड्डा नहीं है, लेकिन सड़क संपर्क सभी मौसमों में अच्छी तरह से बनाए रखा जाता है। कई निजी टैक्सियाँ और बसें नियमित रूप से पर्यटकों को इस गंतव्य तक पहुँचाती हैं। हलाकि इसके अलावा पर्यटक ट्रेन और फ्लाइट के माध्यम से भी वनासमुद्र जलप्रपात पहुंच सकते है केसे पहुंच सकते हैं ? इसके बारे में हम नीचे डिटेल में जानने वाले हैं –

फ्लाइट से शिवनासमुद्र जलप्रपात केसे पहुचें – How to reach Shivanasamudra Falls by flight in Hindi

यदि आप फ्लाइट से ट्रेवल करके शिवनासमुद्र जलप्रपात घूमने जाने की सोंच रहें हैं हम आपको पहले ही बता चुके है शिवनासमुद्र के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही हैं। इसके लिए आपको मैसूर हवाई अड्डे के लिए फ्लाइट लेनी होगी जो जलप्रपात से लगभग 76 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है हालाकि यह एक घेरलू हवाई अड्डा है। इसीलिए यदि मैसूर के लिए कोई फ्लाइट नही हैं तो आप बैंगलोर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए फ्लाइट से ले सकते हैं जो शिवनासमुद्र से लगभग 170 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दोनों शहरों से शिवनासमुद्र पहुचने के लिए टेक्सी, बस और अन्य परिवहन के साधन उपलब्ध है जिनसे आप अपने गंतव्य तक पहुंच सकते है।

ट्रेन से शिवनासमुद्र जलप्रपात केसे जायें – How to reach Shivanasamudra Falls by train in Hindi

जो भी पर्यटक ट्रेन से ट्रेवल करके शिवनासमुद्र जलप्रपात जाने का प्लान बना रहें है हम उन्हें बता दे शिवनासमुद्र के लिए कोई सीधी रेल कनेक्टविटी भी नही है। शिवनासमुद्र से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मद्दुर रेलवे स्टेशन सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। जबकि सबसे नजदीकी प्रमुख रेलवे स्टेशन मैसूर में है।

सड़क मार्ग से शिवनासमुद्र जलप्रपात केसे पहुचें – How to reach Shivanasamudra Falls by road in Hindi

शिवनासमुद्रम जाने के लिए सड़क यात्रा सबसे तेज़ और सबसे सुविधाजनक तरीका है क्योंकि शिवनासमुद्रम जलप्रपात अपने नजदीकी शहरों से काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप एक टेक्सी या अपनी पर्सनल कार से यात्रा करके यहाँ आ सकते है।

और पढ़े : भारत 10 के प्रसिद्ध झरने 

इस लेख में अपने शिवनासमुद्रम जलप्रपात की यात्रा से जुड़ी जानकारी को जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

शिवनासमुद्रम जलप्रपात का मेप – Shivanasamudram Falls Map in Hindi

और पढ़े :

Featured Image Credit By : Deepak

Kailash Patel

Share
Published by
Kailash Patel

Recent Posts

भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटक स्थल – Most Beautiful Tourist Places In India in Hindi

Beautiful Tourist Places In India in Hindi : भारत उन देशों में से एक है…

3 weeks ago

नागालैंड के प्रसिद्ध व्यंजन – Nagaland Food Names in Hindi

Famous dishes of Nagaland in Hindi : नागालैंड सांस्कृतिक रूप से एक विविध राज्य है…

3 weeks ago

रानी सती मंदिर की कथा और घूमने की पूरी जानकारी – Rani Sati Temple Jhunjhunu in Hindi

Rani Sati Temple Jhunjhunu in Hindi : रानी सती मंदिर राजस्थान राज्य के झुंझुनू में स्थित…

3 weeks ago

अरुणाचल प्रदेश राज्य की पूरी जानकारी – Complete Information About Arunachal Prdesh in Hindi

Arunachal Prdesh in Hindi : अरुणाचल प्रदेश राज्य पूर्वोत्तर भारत का एक प्रमुख राज्य है।…

4 weeks ago

उत्तराखंड के प्रमुख हिल्स स्टेशन – Hill station in Uttarakhand in Hindi

Hill station in Uttarakhand in Hindi : उत्तराखंड भारत का एक खूबसूरत राज्य हैं जिसे…

1 month ago

दिल्ली के प्रसिद्ध मंदिर – Famous Temples of Delhi in Hindi

Famous Temples of Delhi in Hindi : देश की राजधानी दिल्ली न केवल भारत के…

1 month ago