Categories: Indian Destination

भारत के विशाल किले – Largest Forts In India in Hindi

2.5 / 5 ( 2 votes )

Largest Forts In India in Hindi : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत का सदियों पुराना समृद्ध इतिहास रहा है, यह स्थापत्य रत्नों का खजाना है। भारत के विशाल किलों (Biggest forts in India in Hindi) ने महान राजाओं और भयंकर युद्धों को देखा है जिन्होंने प्राचीन भारत के दिल और आत्मा का निर्माण किया था। आज पुरे भारत में हज़ारों किले होंगें लेकिन उनमे से कुछ किले इतने विशाल है जिनका अंदाजा ही नही लगाया जा सकता है। भारत के सबसे बड़े किले (Bharat Ke Sabse Bade Kile) विशाल होने के साथ भव्यता और वास्तुकला से भी भरपूर है जो देश विदेश से आने वाले पर्यटकों और इतिहास प्रेमियों के लिए आकर्षण के केंद्र बने हुए है।

यदि आप ऐतिहासिक वास्तुकला के प्रशंसक हैं और अतीत की खोज करना पसंद करते हैं, तो भारत सबसे बड़े किले आपके लिए बेहतर विकल्प है जो आपको कई अलग-अलग ऐतिहासिक युगों की यात्रा में ले जाएंगे। आज के इस लेख में हम आपको भारत के सबसे विशाल किले के बारे में बताने वाले है इसीलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

भारत के 10 सबसे बड़े किले –Bharat Ke 10 Sabse Bade Kile in Hindi

मेहरानगढ़ किला – Mehrangarh Fort in Hindi

राजस्थान के जोधपुर शहर में 410 फीट ऊंची पहाड़ी की चोटी पर स्थित मेहरानगढ़ किला भारत का सबसे बड़ा किला (Largest Forts In India in Hindi)है जो लगभग 1200 एकड़ के विशाल एरिया में फैला हुआ है। बता दे 1459 में राव जोधा द्वारा निर्मित इस विशाल किले को मेहरान किले के रूप में भी जाना जाता है। मेहरानगढ़ किला 68 फीट चौड़ी और 117 फीट लंबी दीवारों द्वारा संरक्षित है जिसके अन्दर कई संरचनायें समाई हुई है।

इस किले का प्रवेश द्वारा एक पहाड़ी के ऊपर है जो बेहद शाही है। किले में सात द्वार हैं जिनमें विक्ट्री गेट, फतेह गेट,भैरों गेट, डेढ़ कामग्रा गेट, फतेह गेट, मार्टी गेट और लोहा गेट के नाम शामिल है। इस किले में पर्यटकों को आकर्षित कर देने वाले सात द्वारों के अलावा मोती महल (पर्ल पैलेस), फूल महल (फूल महल), दौलत खाना, शीश महल (दर्पण पैलेस) और सुरेश खान जैसे कई शानदार शैली में बने कमरें हैं।

मेहरानगढ़ किला की टाइमिंग

  • सुबह 9.00 बजे से शाम 5:00 बजे तक

मेहरानगढ़ किला की एंट्री फीस

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 60 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 400 रूपये

मेहरानगढ़ किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय 

  • अक्टूबर से मार्च के बीच

मेहरानगढ़किला का पता 

  • सोडागरन मोहल्ला, जोधपुर, राजस्थान – 342006

ग्वालियर का किला – Gwalior Fort in Hindi

ग्वालियर का किला मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। बता दे ग्वालियर का किला भारत के सबसे बड़े और महत्वपूर्ण किले (Bharat Ke Sabse Bade Kile) में से एक है जिसे भारत का “जिब्राल्टर” भी कहा जाता है। इस किले का निर्माण 8वीं शताब्दी में हुआ था और तब से कई राजाओं ने मुगलों और ब्रिटिशों के साथ मिलकर इस जगह पर राज किया और उन्होंने यहाँ कई स्थानों का निर्माण भी करवाया। इस किले को लेकर बताया जाता है कि मुगल सम्राट बाबर ने यहाँ के बारे में कहा था कि यह हिंद के किलों के गले में मोती के सामान है। ग्वालियर के किला का ऐतिहासिक महत्त्व काफी जाड्या है जो इतिहास प्रेमियों और पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

इस किले को बड़े ही रक्षात्मक तरीके से बनाया गया है, इस किले के दो मुख्य महल है एक गुजरी महल और दूसरा मान मंदिर हैं। इनके अलावा भी किले के अन्दर पानी के टैंक, कर्ण, जहागीर जैसी कई संरचनायें है जिन्हें पर्यटक देख सकते है। ग्वालियर किले की सुन्दरता और विशालता का वर्णन शब्दों में करना कठिन हैं इसीलिए यदि आप इस विशाल किले की भव्यता से रूबरू होना चाहते है तो एक बार यहाँ घूमने जरूर आयें।

ग्वालियर के किला की टाइमिंग

  • सोमवार को छोड़कर प्रतिदिन सुबह 9.30 बजे से शाम 4:30 बजे तक

ग्वालियर के किला की एंट्री फीस

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 75 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 250 रूपये

ग्वालियर किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय 

  • अक्टूबर से मार्च

ग्वालियर के किला का पता 

  • ग्वालियर, मध्य प्रदेश – 4744008

और पढ़े : मध्य प्रदेश के 10 प्रमुख किले

लाल किला – Red Fort in Hindi

भारत की राजधानी दिल्ली में 254 एकड़ भूमि में फैला हुआ लाल किला भारत का तीसरा सबसे बड़ा किला है। लाल किला उन प्रतिष्ठित स्मारकों में से एक है जिनका इतिहास 17वीं शताब्दी का है। इसे लाल बलुआ पत्थर से बनाया गया है, इसलिए इसे आमतौर पर लाल किला के नाम से जाना जाता है। अष्टकोणीय आकार यह विशाल किला फारसी और भारतीय वास्तुकला का एक आकर्षक संयोजन है।

भारत के सबसे विशाल किले (largest forts in India in Hindi) में से एक लाल किला के अन्दर दीवान-ए-आम, दीवान-ए-खास, नहर-ए-बशिष्ठ और मोती मस्जिद जैसे कई आकर्षण शामिल हैं। इंटीरियर कीमती पत्थरों और फूलों के रूपांकनों से सुशोभित है जो मुगल वास्तुकला का एक अभिन्न अंग है। किले को बाहरी हमलों से बचाने के लिए इसके चारों ओर एक विशाल दीवार बनाई गई थी। जबकि किले मुख्य दो प्रवेश द्वार हैं जिन्हें लाहौर गेट और दिल्ली गेट के नाम से जाना जाता है।

लाल किला की टाइमिंग

  • सोमवार को छोड़कर प्रतिदिन सुबह 9.30 बजे से शाम 4:30 बजे तक

लाल किला की एंट्री फीस

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 35 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 500 रूपये

लाल किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

  •  अक्टूबर से फरवरी

लाल किला का पता 

  • नेताजी सुभाष मार्ग, चांदनी चौक, नई दिल्ली, दिल्ली – 110006

गोलकोंडा किला – Golconda Fort in Hindi

हैदराबाद शहर में हुसैन सागर झील से लगभग 9 किमी की दूरी पर स्थित गोलकोंडा का किला भारत के विशाल किले (Biggest forts in India in Hindi) में से एक है। यह किला इस क्षेत्र के सबसे संरक्षित स्मारकों में से एक है जिसका निर्माण 1600 के दशक में पूरा हुआ था। गोलकोंडा एक बहुत ही भव्य संरचना है जो 400 फीट की पहाड़ी पर 7 किमी की परिधि के साथ निर्मित है। यह किला हिंदू-इस्लामिक वास्तुकला शैली को प्रदर्शित करता है। इस किले में 8 गेट और 87 गढ़ और तीन विशाल किलेबंदी दीवारें हैं। किले में प्रवेश के लिए आठ द्वार है जिनमे फतेह दरवाजा किले का मुख्य द्वार है, यह दरवाजा 13 फीट चौड़ा और 25 फीट लंबा है।

भारत के सबसे बड़े किले (Bharat Ke Sabse Bade Kile) में से एक रूप में प्रसिद्ध यह किला उस क्षेत्र के रूप में प्रतिष्ठित है, जहां एक बार, शक्तिशाली कोहिनूर हीरे को संग्रहीत किया गया था। इस किले की खास बात यह है कि जब आप इस किले के तल पर ताली बजाते हैं तो आप उसकी आवाज़ ऊपर से ही सुन सकते हैं। गोलकोंडा किला अपनी वास्तुकला, पौराणिक कथाओं, इतिहास और रहस्यों के लिए जाना जाता है।

गोलकोंडा किला की टाइमिंग

  • सुबह 9.45 बजे से शाम 6:30 बजे तक

गोलकोंडा किला की एंट्री फीस

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 15 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 200 रूपये

गोलकोंडा किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

  •  दिसंबर से फरवरी

गोलकोंडा किला का पता 

  • खैर कॉम्प्लेक्स, इब्राहिम बाग, हैदराबाद, तेलंगाना – 500008

और पढ़े : भारत के 8 सबसे रहस्यमयी और डरावने किले जिनके बारे में जानकार में रोंगटे खड़े हो जायेंगे

चित्तौड़गढ़ किला– Chittorgarh Fort in Hindi

7 वीं शताब्दी ई में स्थानीय मौर्य शासकों द्वारा निर्मित चित्तौड़गढ़ किला भारत के सबसे बड़े किले (Bharat Ke Sabse Bade Kile) में से एक है। चित्तौड़गढ़ किला राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में 180 मीटर ऊंची पहाड़ी पर स्थित है और 692 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह दुर्ग विशाल दीवार से घिरा हुआ है जो इस किले के साथ 13 किलोमीटर तक चलती है। इस किले के एक तरफ पहाड़ों से घिरा होना इसको अभेद्य बनाता है। इस किले तक पहुंचने के लिए सात अलग-अलग द्वार से गुजर कर जाना होता है जिसमें पेडल पोल, भैरों पोल, हनुमान पोल, गणेश पोल, जोरला पोल, लक्ष्मण पोल और राम पोल, अंतिम और मुख्य द्वार के नाम शामिल हैं। किले के अन्दर 4 महल परिसर, 19 मुख्य मंदिर, 4 स्मारक और 20 कार्यात्मक जल निकाय स्थित हैं।

इन सभी के अलावा यहाँ पर मीरा बाई मंदिर, कुंभ श्याम मंदिर, श्रृंगार चौरी मंदिर और विजय स्तम्भ स्मारक भी स्थित हैं। चित्तौड़गढ़ का दुर्ग उत्तर भारत का ऐतिहासिक रूप से सबसे महत्वपूर्ण किलों में से एक है जो कई वीरता और बलिदान की कहानियों के साथ यहां आज भी खड़ा हुआ है। यदि आपनी इस बार की यात्रा के लिए भारत के सबसे महत्वपूर्ण किले को सर्च कर रहें तो चित्तौड़गढ़ किला आपकी यात्रा के लिए परफेक्ट ऑप्शन है।

चित्तौड़गढ़ के किला की टाइमिंग

  • सुबह 9.45 बजे से शाम 6:30 बजे तक

चित्तौड़गढ़ किला की एंट्री फीस

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 150 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 330 रूपये

चित्तौड़गढ़ के किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

  •  अक्टूबर से फरवरी के बीच

चित्तौड़गढ़ किला का पता 

  • चित्तौड़ फोर्ट रोड, चित्तौड़गढ़, राजस्थान – 312001

और पढ़े : चित्तौड़गढ़ जिला के आकर्षण स्थल और घूमने की जानकारी

कांगड़ा किला Kangra Fort Kangra in Hindi

Image Credit : Radhika Chauhan

कटोच राजवंश के शासकों द्वारा निर्मित कांगड़ा किला हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े किले के रूप में प्रतिष्ठित है। बता दे यह किला लगभग 3500 साल पुराना है, जो हमारे देश में सबसे पुराना है। यह किला अपनी हजारों साल की भव्यता, आक्रमण, युद्ध, धन और विकास का बड़ा गवाह है। भारत के विशाल किले (largest forts in India in Hindi) में से एक कांगड़ा किला लगभग 463 एकड़ भूमि में फैला हुआ है जो स्थापत्य सौंदर्य का प्रतीक है।

आप जब भी इस किले की यात्रा पर आयेंगें तो किले के अन्दर संग्रहालय को देख सकेगें है जो 19वीं शताब्दी की कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है। अंबिका और लक्ष्मी नारायण के पवित्र मंदिरों के साथ कुछ अन्य मंदिर भी किले के अन्दर स्थित है। साथ ही गढ़ के अन्दर कुल 21 ऐसे भी कुएं हैं, जिनमें से प्रत्येक 4 मीटर गहरा है। हालाँकि अब यह विशाल किला ज्यादातर खंडहर हो चुका है लेकिन एक बार वहाँ खड़े होने वाले शाही ढांचे की परिकल्पना आसानी से की जा सकती है। कांगड़ा किले में जो एक बहुत खूबसूरत संरचना है इसकी छत से भी आपको शानदार नजारा देखने को मिलता है।

कांगड़ा किला की टाइमिंग

  • सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

कांगड़ा किला की एंट्री फीस

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 150 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 330 रूपये

कांगड़ा किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

  • मार्च से जुलाई

कांगड़ा किला का पता 

  • पुराना कांगड़ा, कांगड़ा, हिमाचल प्रदेश – 176001

और पढ़े : कांगड़ा के टॉप पर्यटन स्थलों की जानकारी

आगरा का किला – Agra Fort Agra in Hindi

भारत के सबसे बड़े किले (Bharat Ke Sabse Bade Kile) की सूची में सूचीबद्ध आगरा का किला एक ऐतिहासिक किला है। 1573 के आसपास निर्मित, ऐतिहासिक आगरा का किला 1638 तक मुगल राजाओं का शाही निवास था। यह देश का एकमात्र किला है जहाँ सभी मुगल सम्राट रहते हैं। आगरा का किला 94 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है और यह यूनेस्को द्वारा घोषित विश्व धरोहर स्थल है। यह विरासत संरचना मूल रूप से इब्राहिम लोदी की थी, लेकिन बाबर ने उसे पानीपत की लड़ाई में हरा दिया और किले पर कब्जा कर लिया।

किले का बाहरी भाग लाल बलुआ पत्थर से बनाया गया है जो राजस्थान से लाया गया था। यह इंडो-सरसेनिक वास्तुकला का बेहतरीन उदाहरण है और कलाकारों की कुशल कारीगरी को दर्शाता है। इस किले में दीवानी-ए-आम, दीवानी-ए-खास, मोती मस्जिद और मच्छी भवन जैसे कई प्रभावशाली स्थल हैं साथ ही इस विशाल किले के अन्दर शाही मंडप नगीना और मीना मस्जिद भी स्थित है। अन्य आकर्षणों में कई कोर्ट रूम, शीश महल, एक विशाल उद्यान और जैस्मीन टॉवर भी इस विशाल संरचना में मौजूद हैं।

आगरा किला की टाइमिंग

  • सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

आगरा किला की एंट्री फीस

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 40 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 550 रूपये

आगरा किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

  •  नवंबर से मार्च के महीने

आगरा किला का पता

  •  रकाबगंज, आगरा, उत्तर प्रदेश – 282003

और पढ़े : आगरा के दर्शनीय स्थल और घूमने की जानकारी 

जैसलमेर का किला – Jaisalmer Fort in Hindi

जैसलमेर का किला भारत के प्रमुख किलो में से एक है जिसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में भी शामिल किया गया है। राजस्थान राज्य के जैसलमेर में तिरुकुटा पहाड़ी पर स्थित जैसलमेर का किला दुनिया के सबसे बड़े और जीवित किलो में से एक है जो अपनी सुंदरता और भव्यता के लिए जीता है। जैसलमेर का किला पीले बलुआ पत्थर से बने कई मंदिरों, घरों और महलों से भरा हुआ है। ये संरचनाएं सूर्यास्त के दौरान चमकती हैं और सोने के पिघलने की तरह दिखती हैं, इसलिए इसे आमतौर पर स्थानीय लोगों द्वारा सोनार किला कहा जाता है।

परिसर विस्तृत है और जैसलमेर की आबादी का एक हिस्सा किले के भीतर रहता है। मुख्य आकर्षण महरवाल पैलेस है, शाही निवास जिसका सदियों पुराना इतिहास है। राज महल, लक्ष्मीकांत मंदिर और जैन मंदिर किले के अन्य आकर्षण हैं जिन्हें पर्यटकों द्वारा अक्सर देखे जाते हैं।

जैसलमेर के किला की टाइमिंग

  • सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

जैसलमेर के किला की एंट्री फीस

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 50 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 250 रूपये

जैसलमेर किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

  •  अक्टूबर से मार्च के मध्य

जैसलमेर किला का पता

  •  फोर्ट रोड, गोपा चौक के पास, अमर सागर पोल, जैसलमेर, राजस्थान – 345001

और पढ़े : राजस्थान के प्रमुख दुर्ग घूमने की जानकारी

जयगढ़ का किला – Jaigarh Fort in Hindi

Image Credit : Sukanta Basak

राजस्थान राज्य के गुलाबी शहर के नाम से मशहूर जयपुर में समुद्र तल से 500 फीट की ऊंचाई पर स्थित जयगढ़ का किला भारत के विशाल किले (Biggest forts in India in Hindi) में से एक है। इस विशाल संरचना को सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा 1726 में आमेर किले की सुरक्षा के लिए बनाया गया था। यह किला चट्टान के शीर्ष पर बँधा हुआ हरे भरे और विशाल जंगों से घिरी एक महलनुमा संरचना है।

आपको बता दें कि इस शानदार किले से आमेर किले तक एक भूमिगत मार्ग जाता है और इसे “विजय का किला” के रूप में भी जाना जाता है। इस किले की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस किले में दुनिया की सबसे बड़ी तोप रखी हुई है। जयगढ़ किला विद्याधर नामक एक प्रतिभाशाली वास्तुकार द्वारा निर्मित और डिजाइन किया गया जिसकी वजह से यह किला यहाँ आने वाले पर्यटकों को अपनी तरफ बेहद आकर्षित करता है।

जयगढ़ के किला की टाइमिंग

  • सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक

जयगढ़ के किला की एंट्री फीस

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 70 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 150 रूपये

जयगढ़ किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

  •  अक्टूबर से दिसंबर

जयगढ़ किला का पता

  •  जयपुर, राजस्थान – 302001

पन्हाला का किला – Panhala Fort in Hindi

Image Credit : Anamay Marathe

शिलाहारा राजवंश के शासन काल में निर्मित, पन्हाला किला महाराष्ट्र राज्य और दक्कन क्षेत्र का सबसे बड़ा है। पन्हाला का किला कोल्हापुर के पास सह्याद्री पर्वत श्रृंखला में एक मार्ग पर जमीन से 1312 फीट ऊपर स्थित है। माना जाता है इस किले का निर्माण पूरा होने में 100 साल का समय लगा था। इस विशाल किले का निर्माण बीजापुर से अन्य तटीय क्षेत्रों के लिए शुरू होने वाले एक प्रमुख व्यापार मार्ग पर नजर रखने के लिए रणनीतिक रूप से बनाया गया था। यह किला बीजापुर स्थापत्य शैली का अनुसरण करता है जो कई स्मारकों पर मोर के रूपांकनों को प्रदर्शित करता है।

इस विशाल किले का प्रमुख आकर्षण या संरचना अंबरखाना है जिसमें शाही महल और अन्न भंडार है। इसके अलावा किले के अन्दर अंबाबाई मंदिर और संभाजी दो पवित्र मंदिर हैं जहां आगंतुक देवताओं को श्रद्धांजलि दे सकते हैं। इन सबके अलावा अपने लोगों को सैन्य हमलों से बचाने के लिए पन्हाला किले कई छिपी सुरंगें भी फैली हुई हैं।

पन्हाला किला की टाइमिंग

  • सुबह 6:30से शाम 5:30 बजे तक

पन्हाला किला की एंट्री फीस

  • फ्री

पन्हाला किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

  •  अक्टूबर से दिसंबर

पन्हाला किला का पता

  •  पन्हाला, महाराष्ट्र – 416201

और पढ़े : महाराष्ट्र के प्रमुख ऐतिहासिक स्थल

इस लेख में अपने भारत के सबसे विशाल किलों (Biggest forts in India in Hindi) के बारे में पढ़ा है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Kailash Patel

Share
Published by
Kailash Patel

Recent Posts

उत्तर भारत के प्रमुख मंदिर – Famous Temples of North India in Hindi

Famous Temples of North India in Hindi : भारत एक ऐसा देश है जो अपने…

5 months ago

कर्नाटक राज्य की पूरी जानकरी – Complete information About Karnataka in Hindi

Karnataka in Hindi : कर्नाटक दक्षिण भारत का सबसे बड़ा राज्य और भारत का छठा…

5 months ago

पन्हाला का किला घूमने की जानकारी – Panhala Fort in Hindi

Panhala Fort in Hindi : पन्हाला का किला कोल्हापुर के पास सह्याद्री पर्वत श्रृंखला में…

5 months ago

गणपतिपुले पर्यटन में घूमने की जगहें – Famous Tourist Places of Ganpatipule in Hindi

Ganpatipule in Hindi : गणपतिपुले कोंकण क्षेत्र के रत्नागिरी जिले में स्थित एक छोटा सा…

5 months ago

उदयगिरि और खंडगिरि की गुफाएं घूमने की पूरी जानकारी – Complete information about Udayagiri and Khandagiri caves in Hindi

Udayagiri and Khandagiri caves in Hindi : उदयगिरि और खंडगिरि की गुफाएं ओडिशा में भुवनेश्वर…

5 months ago

शिवनासमुद्र जलप्रपात घूमने की जानकारी – Information about visiting Shivanasamudra Falls in Hindi

Shivanasamudra Falls in Hindi : शिवनासमुद्र जलप्रपात भारत के कर्नाटक राज्य के चामराजनगर जिले में…

5 months ago